किसी को कैंसर, तो किसी को लिवर की समस्या, 2019 में ये रहे सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जुलाई 20, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

साल 2019 कई बातों के लिए चर्चा में रहा। जहां एक ओर देश में कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों ने लोगों को जकड़ा, वहीं सरकार के स्वच्छ भारत अभियान और योग के प्रचार प्रसार ने लोगों को जागरूक भी किया। साल कोई भी हो, स्वास्थ्य का मुद्दा आम से लेकर खास के लिए अहम होता है। ये कहना गलत नहीं होगा कि समय बदलने के साथ ही हमारे वातावरण में भी बहुत से बदलाव देखने को मिल रहे हैं। बीमारी सिर्फ आम इंसान तक ही सीमित नहीं होती है। ये किसी को भी अपना शिकार बना लेती है। बीमारी में अमीरी या गरीबी जैसा भेदभाव नहीं होता है। इन्हीं में शामिल हैं कुछ सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू। साल 2019 में अगर सेलिब्रटी के हेल्थ इश्यू की बात की जाए तो ठीक ऐसा ही देखने को मिलता है। कुछ सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू ने उनकी जिंदगी कुछ समय के लिए थाम दिया। कुछ सेलिब्रटी अपने हेल्थ इश्यू से लड़ रहे हैं, वहीं कुछ सेलिब्रटी इससे बाहर निकल चुके हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से साल 2019 में सेलिब्रटी के हेल्थ इश्यू के बारे में कुछ जानकारी शामिल की गई है।

सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू में सोनाली बेंद्रे का नाम रहा चर्चा में

सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू में इस साल सोनाली बेंद्रे का नाम इस बार चर्चा में रहा। सोनाली ने जिस तरह से कैंसर को मात दी, उसकी चर्चा न सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री में है बल्कि पूरा देश ने उनकी हिम्मत को सलाम किया। सोनाली बेंद्रे को साल 2018 में कैंसर के बारे में जानकारी मिली थी। उन्होंने अपने पति गोल्डी बहल के साथ विदेश में कैंसर का इलाज कराया।

ऐसे समय में सोनाली ने न सिर्फ कैंसर से जंग जीती बल्कि सोशल मीडिया के माध्यम से भी उन्होंने लोगों को कैंसर के बारे में जानकारी दी। सोनाली ने कैंसर ट्रीटमेंट के दौरान अपने बॉल्ड लुक को भी सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर किया। सोनाली ने लोगों को जागरुक करते हुए कहा कि कैंसर की जानकारी पाकर और डर कर हम और भी अधिक कमजोर पड़ जाते हैं। कैंसर ट्रीटमेंट के दौरान अपनों को याद रखना चाहिए और डट कर मुकाबला करना चाहिए।

उनके बेटे ने भी ट्रीटमेंट के दौरान मां का पूरा साथ दिया। सोनाली ने अपनी एक पोस्ट में इस बात का जिक्र किया था कि मुझे अपने बेटे को कैंसर के बारे में जानकारी देना बहुत अजीब लग रहा था। मुझे नहीं पता था कि मैं उसे कैसे इस बारे में बताऊं। आखिरकार मैंने निर्णय लिया और बेटे को सब सच बता दिया। मुझे ये जान के बहुत अच्छा लगा कि वो सभी बातों को समझ गया है। वो मेरी मजबूती है।

सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू में इरफान खान का नाम

इरफान खान का नाम भी इस साल सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू के नाम पर छाया रहा। जब मीडिया में खबरे आई कि इरफान विदेश में किसी गंभीर समस्या का इलाज करा रहे हैं तो लोगों के लिए ये बात मानना बहुत मुश्किल हो गया था। सभी लोग ये कयास लगा रहे थे कि इरफान को कैंसर की गंभीर समस्या हो गई है। इरफान को न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर की समस्या हो गई थी। इरफान इलाज के कुछ समय बाद भारत भी आए और फिर से अपना ट्रीटमेंट करवाने विदेश चले गए। अपनी बीमारी के दौरान ही इरफान सोशल मीडिया के माध्यम से अपने फैंस को लगातार अपनी जिंदगी से जुड़ी अहम जानकारी देते रहे। सोशल मीडिया में इरफान खान के बारे में लगातार अपडेट देखी जा सकती है।

और पढ़ें: National Doctors Day 2020: कोविड-19 से जंग, एक बड़ा चैलेंज है डॉक्टर्स के लिए

कैंसर डिजीज: सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू में आयुष्मान खुराना की पत्नी

सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू में आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप का नाम भी 2019 में शामिल रहा। ताहिरा को ब्रेस्ट कैंसर की समस्या  से इस साल जूझना पढ़ा। ताहिरा ने जिस हिम्मत के साथ कैंसर से जंग लड़ी, सभी ने उनकी तारीफ की। ताहिरा की बीमारी के दौरान पॉजिटिविटी और पती आयुष्मान का साथ सोशल मीडिया में एक मिसाल के तौर पर सामने आया। ताहिर ने कैंसर ट्रीटमेंट के दौरान बॉल्ड लुक को नहीं छुपाया। ट्रीटमेंट के बाद उन्होंने बॉल्ड लुक के साथ ही लैक्मे फैशन वीक में वॉक भी किया। ताहिरा अपनी बीमारी के से लेकर स्पेशल मूमेंट को अपने फैंस के बीच शेयर करना नहीं भूलती हैं। उन्होंने सोशल मीडिया में ब्रेस्ट कैंसर को लेकर अपने फैंस को अवेयर भी किया और दुख की घड़ी में सभी के सपोर्ट का धन्यवाद भी किया। ताहिरा का ट्रीटमेंट पूरा हो चुका है और अब वो पूरी तरह से ठीक हैं।

सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू में अमिताभ भी शामिल

इस साल सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू में अमिताभ बच्चन का नाम भी शामिल रहा। बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने कुछ साल पहले यह भी खुलासा किया था कि वह लिवर सिरोसिस की समस्या  से परेशान हैं।अभी हाल ही में उन्हें लिवर में कुछ समस्या लिवर की समस्या के बाद नानावती अस्पताल में भर्ती कराया गया। अमिताभ को लिवर में समस्या आज से नहीं है। ये समस्या बहुत पहले से है।

साल 1982 में फिल्म कुली के एक फाइटिंग सीन की शूटिंग के दौरान अमिताभ को पेट में गंभार चोट आई थी, जिससे उनके शरीर से काफी खून बह गया था। उसी दौरान उन्हें हेपेटाइटिस बी की बीमारी ने भी घेर लिया था। अमिताभ बच्चन बीमार है इसकी जानकारी कई बार वे अपने सोशल मीडिया के जरिए भी देते हैं। उन्होंने लोगों को जानकारी देते हुए बताया था कि जब मेरा कूली की शूटिंग के दौरान मेरे बहुत खून बह गया था, तब मुझे खून की जरूरत थी। किसी व्यक्ति का इंफेक्टेज खून (हेपेटाइटिस बी) उस दौरान मुझे चढ़ा दिया गया। इस कारण से हेपेटाइटिस बी की समस्या  मुझे भी हो गई। अमिताभ लिवर की समस्या  से कई सालों से जूझ रहे हैं। इस साल के अंत में भी उन्हें लिवर की वजह से परेशानी हुई।

और पढ़ें: Congo Virus (कोंगो वायरस) : राजस्थान और गुजरात में बढ़ा मौत का आंकड़ा

कैंसर डिजीज: सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू  में नफीशा अली हैं शामिल

इस साल सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू  में नफीशा अली का नाम भी शामिल है। वेटरन एक्ट्रेस नफीशा अली को कैंसर की गंभीर समस्या हो गई थी। नफीशा ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया है।उन्होंने कैंसर की जंग को जीतने के लिए खुद की हिम्मत को कमजोर नहीं होने दिया। नफीशा ने कैंसर से जंग भी जीत ली। कैंसर का ट्रीटमेंट होने जाने के बाद नफीशा ने बिना विग के सोशल मीडिया में फोटो पोस्ट की। नफीशा में एक इंटरव्यू में कहा थी कि उन्हें विग पहनके लोगों के सामने आना अच्छा नहीं लगता है।उन्होंने कहा कि मेरी 6 बार कीमोथैरिपी हो चुकी है और साथ ही बड़ी सर्जरी भी। उन्होंने सोशल मीडिया में अपने कैंसर फ्री होने की बात भी स्वीकार की थी। साथ ही ये भी कहा कि मैं अब काम करने के लिए तैयार हूं। मुझे विग पहनना अच्छा नहीं लगता है। मैं बिना बालों वाला रोल करना चाहती हूं।

और पढ़ें : फरहान और शिबानी ने ली ‘क्रायोथेरेपी’, जानें क्या हैं इस कोल्ड थेरिपी के फायदे

कैंसर डिजीज: सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू  में ऋषि कपूर का नाम

ऋषि कपूर को इस साल कैंसर की बीमारी हो गई थी। ऋषि कपूर ने ये बात अपने फैंस को थोड़ी देर से बताई थी। ऋषि कपूर ने कैंसर का इलाज न्यूयार्क में कराया। ऋषि कपूर की देखरेख के लिए उनकी पत्नी नीतू उनके साथ ही रही। सोशल मीडिया के माध्यम से ऋषि कपूर ने अपनी बीमारी के बारे में जानकारी दी। ऋषि कपूर ने फैंस से ये बात कही थी कि मैं कुछ समय के लिए फिल्म इंडस्ट्री से ब्रेक ले रहा हूं। ऐसे समय में फैंस के लिए ये जानना बहुत जरूरी हो गया था कि आखिर ऋषि कपूर को क्या हो गया है। बात में ऋषि कपूर को कैंसर की समस्या वाली बात सामने आई। ऋषि कपूर की न्यूयार्क देखने के लिए प्रियंका चोपड़ा, सोनाली बेंद्रे भी पहुंचे थे।

और पढ़ें :अंतरराष्ट्रीय विकलांगता दिवसः स्कूल जाने से कतराते है दिव्यांग बच्चे, जानें कुछ चौकाने वाले आंकड़ें

सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू में दिलीप कुमार

वेटरन एक्टर दिलीप कुमार कई सालों से खराब तबीयत के कारण चर्चा में हैं। इस साल भी वेटरन एक्टर दिलीप कुमार को चेस्ट संबंधी समस्या हो गई थी। चेस्ट में इंफेक्शन के चलते दिलीप कुमार को हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा था। पीटीआई को दिए एक स्टेटमेंट में सायरा बानो ने कहा था कि दिलीप कुमार को छाती में इंफेक्शन की समस्या  हो गई है लेकिन अब वो ठीक हैं। आपको बताते चले कि दिलीप कुमार के चाहने वालों में शाहरुख खान का नाम भी शामिल है। शाहरुख अक्सर दिलीप कुमार के घर उनका हालचाल लेने जाते रहते हैं।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

और पढ़ें: #Boislockerroom : इंस्टाग्राम ग्रुप में दिल्ली के लड़कों ने की रेप प्लानिंग वाली चैट, बॉडी और स्लट शेमिंग पर की बातें

सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू में ये थी दुखद खबर

साल 2019 की शुरुआत यानी 1 जनवरी को बॉलीवुड के मशहूर अदाकार कादर खान की मृत्यु हो गई थी। सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू में ये बहुत ही दुखद खबर थी। जहां एक ओर दुनिया भर के लोगों के लिए खुशी लेकर आई थी, वहीं ये बॉलीवुड के हास्य कलाकार और लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले कादर खान दुनिया को अलविदा कह गए थे। कादर खान को नैचुरल डिसीज थी। वो कई सालों से बीमार चल रहे थें। कादर खान की खबर मीडिया में अमिताभ बच्चन को लेकर फेमस हुई थी। कादर खान ने कहा कि वो अमिताभ बच्चन को बहुत मानते हैं। कादर खान के बेटे ने भी उनकी मृत्यु के बाद ये बात स्वीकार की थी कि पापा ने अपने अंतिम दिनों में अमिताभ बच्चन को याद किया।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

क्या होगा यदि कैंसर वाले पॉलिप को हटा दिया जाए, जानें

कैंसर वाले पॉलिप को हटा दें in hindi, Polyp ka ilaj, पॉलिप्स का इलाज,पॉलिक कैंसर के कारण,इसका इलाज कैसे करें, पॉलिप कैंसर के लक्षण।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
पेट का कैंसर, हेल्थ सेंटर्स जून 25, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

Weakness : कमजोरी क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

आखिर कमजोरी होती क्यों है? क्या इसको नैचुरल तरीके से कम किया जा सकता है? कमजोरी का पता लगाने के लिए कौन-से टेस्ट किये जाते हैं? Weakness in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
हेल्थ कंडिशन्स, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z जून 12, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Fatty Liver : फैटी लिवर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

फैटी लिवर जो कि सिरोसिस के बाद लिवर फेलियर तक का कारण बन सकती है। आइए जानते हैं कि, इसे कैसे कंट्रोल किया जाए। Fatty Liver in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
हेल्थ कंडिशन्स, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z जून 12, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Throat Ulcers : गले में छाले क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

गले में छाले होने की वजह से आपको खाने-पीने, बात करने आदि में दर्द व परेशानी हो सकती है। आइए, जानते हैं कि गले में छाले के लक्षण, कारण और इलाज क्या होता है। Throat ulcer in Hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
हेल्थ कंडिशन्स, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z जून 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

सेकंडरी बोन कैंसर (Secondary Bone Cancer)

Secondary Bone Cancer: सेकंडरी बोन कैंसर क्या है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रकाशित हुआ जनवरी 12, 2021 . 4 मिनट में पढ़ें
बोन मैरो कैंसर (Bone Marrow Cancer)

Bone Marrow Cancer: बोन मैरो कैंसर क्या है और कैसे किया जाता है इसका इलाज?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रकाशित हुआ जनवरी 12, 2021 . 4 मिनट में पढ़ें
हेपेटाइटिस के बारे में वीडियो - VIDEO ABOUT HEPATITIS WITH EXPERT

हेपेटाइटिस क्या है, कैसे करें इससे बचाव, जानें एक्सपर्ट के साथ

के द्वारा लिखा गया Sanket Pevekar
प्रकाशित हुआ जुलाई 24, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
कोरोना काल में कैंसर के इलाज cancer-treatment-during-corona-pandemic

कोरोना काल में कैंसर के इलाज की स्थिति हुई बेहतर: एक्सपर्ट की राय

के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ जुलाई 23, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें