home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Cifran CTH : सिफ्रान सीटीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Cifran CTH : सिफ्रान सीटीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) काम कैसे करता है?

सिफ्रान सीटीएच टैबलेट के रूप में उपलब्ध एक मेडिसिन है। सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) सिप्रोफ्लॉक्सासिन और टिनिडाजोल (Ciprofloxacin + Tinidazole) नामक दवाओं का कॉम्बिनेशन है। इसे गाइनेकोलॉजिकल इंफेक्शन, लंग इंफेक्शन, पेट का इंफेक्शन और दांतों व यूरिन इंफेक्शन के लिए डॉक्टरों द्वारा दिया जाता है। सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) माइक्रोऑर्गेनिजम और इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया व फंगस के खिलाफ काम करता है। इस टैबलेट में सिप्रोफ्लॉक्सासिन 250 mg और टिनिडाजोल300 mg के कॉम्बिनेशन से बना होता है। सिप्रोफ्लॉक्सासिन बैक्टीरियल सेल को विभाजित होने से रोकता है। टिनिडाजोल परजीवी और बैक्टीरिया के डीएनए को डैमेज कर के इंफेक्शन को रोकता है। इस तरह से सिप्रोफ्लॉक्सासिन और टिनिडाजोल का कॉम्बिनेशन इंफेक्शन को रोकता है।

डोसेज

सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) का सामान्य डोज क्या है?

इस दवा के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) की खुराक अगर मिस हो जाए तो आपको जितनी जल्दी याद आ सके, उतने जल्दी दवा का सेवन करें। अगर आपकी इगली खुराक का वक्त हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। ऐसा कत्तई ना करें कि डबल डोज लेने लगे। इससे आपकी सेहत को हानि हो सकती है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से या भूल कर आपने इस टैबलेट का ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना खुद में एक मेडिकल इमरजेंसी है।

और पढ़ें : Cheston Cold: चेस्टन कोल्ड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

इस दवा का सेवन आप चाहें तो खाली पेट और खाना खाने के बाद भी पानी के साथ ले सकते हैं। लेकिन बॉडी के लिए खाने के बाद इसका सेवन करना फायदेमंद होगा। इससे स्टमक संबंधी परेशानी, जैसे- गैस, पेट दर्द आदि की समस्या नहीं होगी। लेकिन जरूरी है कि बिना डॉक्टर के सलाह के सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) ना ली जाए। डॉक्टर के परामर्श के बाद ही टैबलेट का सेवन शुरू करें। डॉक्टर के द्वारा दिए दिशा निर्देशों का पालन दवा के डोज लेते समय जरूर करना चाहिए। वहीं इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डॉक्टर के द्वारा सुझाए गए डोज से न कम और न ही अधिक मात्रा का सेवन करना चाहिए। वहीं दवा के सेवन को लेकर रिएक्शन हो सकता है या फिर कोई हेल्थ इमरजेंसी भी हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि जल्द से जल्द इमरजेंसी ट्रीटमेंट लेनी चाहिए। वहीं दवा का सेवन बिना डॉक्टर से पूछे बंद ना करें। डॉक्टर से पूछने के बाद और जांच के बाद ही दवा के डोज को बंद करें।

और पढ़ें : Atorvastatin : एटोरवास्टेटिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

निम्न स्वास्थ्य समस्याओं का उपचार करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है :

ब्रोन्काइटिस

सिप्रोफ्लॉक्सासिन और टिनिडाजोल के कॉम्बिनेशन वाली टैबलेट को ब्रोन्काइटिस के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये दवा ब्रोन्कियल ट्यूब में खराश और सूजन को पैदा करने वाले बैक्टीरिया स्ट्रैप्टोकॉकस न्यूमोनिया, हीमोफिलस इन्फ्लूएंजाइ और माइकोप्लाज्मा न्यूमोनिया को खत्म कर के ब्रोन्कियल ट्यूब में राहत पहुंचाता है।

निमोनिया

सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) का निमोनिया के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। निमोनिया के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया स्ट्रैप्टोकॉकस न्यूमोनिया या हीमोफिलस इन्फ्लूएंजाइ को नष्ट कर के राहत पहुंचाता है।

गोनोरिया

गोनोरिया एक सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज है, जो बैक्टीरिया के कारण होने वाला एक संक्रामक रोग है। ये दवा गोनोरिया के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया नाइसेरिया गोनोरियाई को नष्ट करता है।

बैक्टीरियल वजायनोसिस

लैक्टोबेसिलस नामक बैक्टीरिया के कारण बैक्टीरियल वजायनोसिस की समस्या होती है। ये महिलाओं के वजायना में होने वाली समस्या है। सिप्रोफ्लॉक्सासिन और टिनिडाजोल का कॉम्बिनेशन इस इंफेक्शन से राहत देता है।

जोड़ो का इंफेक्शन

जोड़ो का इंफेक्शन हड्डियों के जोड़ों में होने वाला एक प्रकार का संक्रमण है। जो इंटेरोबैक्टर कोलासी, स्यूडोमोनास एर्यूजिनोसा, सेरेशिया मार्सेसेंस बैक्टीरिया के कारण होता है। सिप्रोफ्लॉक्सासिन और टिनिडाजोल का कॉम्बिनेशन ज्वाइंट इंफेक्शन को रोकता है और संक्रमण से राहत पहुंचाता है।

पायलोनेफ्राइटिस

पायलोनेफ्राइटिस एक प्रकार का किडनी से संबंधित समस्या है। पायलोनेफ्राइटिस ई. कोलाई, एन्ट्रोकॉकि, क्लेबेसेला न्यूमोनिया और स्यूडोमोनास एर्यूजिनोसा बैक्टीरिया के कारण होने वाला इंफेक्शन है। जिसे सिप्रोफ्लॉक्सासिन और टिनिडाजोल से बनी दवा सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) से ही दूर किया जाता है।

सिस्टाइटिस

ये दवा सिस्टाइटिस यूरिनरी ब्लैडर में हुए इंफेक्शन के लिए दी जाती है। सिस्टाइटिस के लिए किडनी इंफेक्शन को पैदा करने वाले बैक्टीरिया ही जिम्मेदार होते हैं।

और पढ़ें : Avil: एविल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने से निम्न साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे :

इसके अलावा कुछ अन्य साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं, लेकिन ये काफी रेयर है :

  • ठंड के साथ बुखार आना
  • हाथों का सुन्न हो जाना
  • सीने में जकड़न महसूस होना
  • हड्डियों के जोड़ो में दर्द होना
  • सांस लेने में समस्या होना
  • शरीर में दर्द होना
  • मूड स्विंग होना

और पढ़ें : Albendazole : एल्बेंडाजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानी और चेतावनी

सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

आपको निम्नलिखित समस्याएं होने पर दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

मायस्थेनिया ग्रैविस (Myasthenia gravis)

ये दवा मायस्थेनिया ग्रैविस से पीड़ित व्यक्ति के लिए नहीं है। इस दवा का सेवन इस बीमारी में कत्तई ना करें। मायस्थेनिया ग्रैविस मांसपेशियों से संबंधित एक स्वास्थ्य समस्या है। जिसमें मांसपेशियों में थकान, कमजोरी महसूस होने के साथ नियंत्रण खोने लगता है।

एलर्जी (Allergies)

अगर आपको सिप्रोफ्लॉक्सासिन और टिनिडाजोल से किसी भी प्रकार की एलर्जी है तो आपको इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

टेंडॉन रप्चर (Tendon rupture)

अगर अतीत में कभी आपको टेंडॉन रप्चर की समस्या रही हो तो सिप्रोफ्लॉक्सासिन और टिनिडाजोल के कॉम्बिनेशन से बनी दवा आप में फिर से टेंडॉन रप्चर के रिस्क को बढ़ा सकती है। इसलिए बिना डॉक्टर के परामर्श के ये दवा ना लें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) को लेना सुरक्षित है?

कोई भी डॉक्टर इस दवा को प्रेग्नेंसी में तब तक लेने की सलाह नहीं देते हैं, जब तक कि बहुत जरूरी ना हो। जिससे मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए परेशानी पैदा हो सकती है। वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे में कई तरह से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

और पढ़ें : Mucolite Drops : म्यूकोलाइट ड्रॉप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

इसके अलावा निम्न समस्याएं भी हो सकती हैं :

इम्पेयर्ड लिवर फंक्शन

इस दवा के इस्तेमाल से लिवर इंजरी हो सकती है। इस दवा से लिवर द्वारा निकलने वाले एंजाइम्स प्रभावित हो सकते हैं। अगर आपको लिवर से संबंधित कोई भी समस्या महसूस हो तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

ड्रग रेजिस्टेंस

बिना किसी बैक्टीरियल इंफेक्शन के इस दवा का सेवन करने से फायदा तो मिलेगा नहीं, बल्कि दवा के नुकसान जरूर हो सकते हैं। ये बैक्टीरिया को बढ़ने में मदद भी कर सकता है। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) दवा का सेवन ना करें।

लोवर ब्लड काउंट

इस दवा के सेवन से ल्यूकोपेनिया, बोन मैरो एप्लासिया, थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया आदि समस्या हो सकती है। ये दवा ब्लड काउंट को कम कर सकती है, ऐसे में इसके डोज को रोक कर डॉक्टर से संपर्क करें।

ड्राइविंग या हैवी मशीन ऑपरेशन

अगर दवा का सेवन कर आप ड्राइविंग या हेवी मशीन चलाते हैं तो ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि दवा के सेवन के बाद ऊपर बताए गए साइड इफेक्ट्स में से कोई भी लक्षण महसूस हो सकते हैं। ऐसे में सही यही होगा कि दवा का सेवन करने के बाद ड्राइविंग ना करें और ना ही कोई हैवी मशीन ऑपरेट करें।

न्यूरोलॉजिकल टॉक्सिसीटी

सिप्रोफ्लॉक्सासिन और टिनिडाजोल के कॉम्बिनेशन से बनी दवा न्यूरोलॉजिकल समस्या को जन्म दे सकती है। ऐसे में अगर न्यूरोलॉजिकल प्रॉबल्म का कोई भी लक्षण सामने आए तो डॉक्टर से तुरंत मिलें।

बच्चों के लिए दवा

इस दवा का सेवन 18 से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं है। इसलिए 18 साल से कम उम्र के बच्चे को आप बिना डॉक्टर के परामर्श के ये दवा ना दें, अन्यथा बच्चे में साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

वैसे तो हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस दवा को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह मशवरा जरूर कर लें।

क्या सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

ये दवा भोजन के साथ रिएक्ट करती है। अगर आपने कोई डेयरी प्रोडक्ट का सेवन किया है, जैसे- दूध, दही, घी, मक्खन आदि खाया है, तो ये टैबलेट रिएक्शन कर सकता है। वहीं, डेयरी प्रोडक्ट के खाने के एक से दो घंटे बाद ही इस दवा का सेवन करना आपके लिए सही रहेगा।

शराब के साथ इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा शराब के साथ अगर गलती से आपने इस दवा का सेवन कर लिया है तो सिरदर्द, सांस लेने में परेशानी, हार्ट बीट का तेज होना और शरीर के तापमान के बढ़ने जैसी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें।

इन दवाओं के साथ हो सकता है रिएक्शन

इन बीमारियों में भी हो सकता है दवा का रिएक्शन

कोलाइटिस

अगर किसी को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिजीज है और कोलाइटिस की समस्या है या उसका कोई मेडिकल इतिहास रहा है तो सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) दवा का सेवन करने से रिएक्शन और रिस्क दोनों बढ़ने की संभावना हो सकती है।

सेंट्रल नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर (Central nervous system disorder)

अगर किसी को दौरे आने की समस्या है इसके साथ ही सेंट्रल नर्वस सिस्टम से जुड़ी कोई भी बीमारी है तो उन्हें ये दवा नहीं लेनी चाहिए। इस दवा से उनकी समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है।

किडनी डिजीज (Kidney disease)

अगर किसी को किडनी की समस्या है तो ये दवा उनके लिए उल्टा रिएक्शन कर सकता है। उनकी किडनी की बीमारी को और ज्यादा बढ़ा सकता है।

स्टोरेज

सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) को कैसे स्टोर करें?

सिफ्रान सीटीएच (Cifran CTH) दवा को रूम टेंप्रेचर में ही रखें, कोशिश करें कि उसे डैरेक्ट सन लाइट या धूप से बचाकर रखें। इस दवा तो फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। दवा एक्सपायर होने के पहले ही दवा का सेवन करें, वहीं अगर दवा का लंबे समय तक सेवन करना हो तो डॉक्टरी सलाह लें। दवा एक्सपायरी हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। दवा के रैपर को डस्टबिन में डिस्पोज करें ताकि बाद में उसकी कवरिंग रिसाइकिल की जा सके।

किस रूप में उपलब्ध है?

ये दवा टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

आशा है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस दवा का सेवन करें। हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Combined Ciprofloxacin and Tinidazole Therapy in the Treatment of Chronic Refractory Pouchitis https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/17279300/ Accessed on 15/6/2020

Drug Interactions between ciprofloxacin and tinidazole https://www.drugs.com/drug-interactions/ciprofloxacin-with-tinidazole-672-0-2198-0.html Accessed on 15/6/2020

Ciprofloxacin: 7 things you should know https://www.drugs.com/ciprofloxacin.html
Accessed on 15/6/2020

TINIDAZOLE- tinidazole tablet  https://dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/drugInfo.cfm?setid=f55bcc41-2e8d-4ee5-9993-05c7d86f2d2c Accessed on 15/6/2020

ciprofloxacin https://www.drugbank.ca/drugs/DB00537 Accessed on 15/6/2020

Tinidazole https://www.drugbank.ca/drugs/DB00911 Accessed on 15/6/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/02/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड