Recofast Tablet : रिकोफास्ट टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जुलाई 17, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

फंक्शन

रिकोफास्ट टैबलेट (Recofast Tablet) कैसे काम करती है?

रिकोफास्ट टैबलेट (Recofast Tablet) एक प्रिस्क्रिप्शन दवा है जिसमें दवाओं का एक संयोजन होता है जो सामान्य सर्दी के लक्षणों का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह सामान्य सर्दी के लक्षणों जैसे कि बुखार, बहती और भरी हुई नाक, पानी की आंखों और छींक को दूर करने में मदद करता है। इसमें दो एक्टिव इंग्रिडेंट फीनाइलेफ्रीन और ट्राइप्रोलिडीन (Phenylephrine + Triprolidine) शामिल हैं। ट्राइप्रोलिडीन एक एंटीहिस्टामाइन है जो शरीर में प्राकृतिक रासायनिक हिस्टामाइन के प्रभावों को कम करता है। फीनाइलेफ्रीन एक डेकेन्जेस्टन्ट (decongestant) है जो नाक के मार्ग में रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ता है। डाइलेटेड रक्त वाहिकाएं भरी हुई नाक का कारण बन सकती हैं। यह एक एक्टिव कम्पोनेंट हैं जिसका ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवाओं में अलग-अलग उपयोग होता है। फिनाइलफ्रिन और ट्राइप्रोलिडीन के संयोजन का उपयोग बहती या भरी हुई नाक, छींकने, खुजली, एलर्जी, सामान्य सर्दी या फ्लू को दूर करने में मददगार होता है।

और पढ़ें : Acebrophylline+Acetylcysteine : ऐसिब्रोफाइलिन + ऐसिटिलसिस्टीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डोसेज

रिकोफास्ट टैबलेट (Recofast Tablet) की सामान्य डोज क्या है?

हर व्यक्ति के लिए दवा की डोज अलग होती है। डॉक्टर व्यक्ति की उम्र और स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर टैबलेट या लिक्विड खुराक निर्धारित करता है। इस दवा की सामान्य डोज इस प्रकार है-

  • नेजल कंजेस्शन के लिए सामान्य वयस्क खुराक : रिकोफास्ट टैबलेट 10 mg-2.5 mg हर 6 घंटे में रोजाना 4 खुराक से अधिक नहीं।
  • बच्चों के लिए नेजल कंजेस्शन के लिए सामान्य खुराक : 6 से 11 वर्ष : 2.5 एमएल हर 6 घंटे में 4 खुराक से अधिक नहीं।
  • 12 साल या उससे अधिक उम्र के लिए : 5 एमएल हर 6 घंटे में रोजाना 4 खुराक से अधिक नहीं।

इस टैबलेट के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। डॉक्टर के परामर्श के बिना आपको दवा का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : Nimesulide+Paracetamol/Acetaminophen: निमेसुलाइड+पैरासिटामोल/ एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

रिकोफास्ट टैबलेट (Recofast Tablet) की खुराक छूट जाए तो क्या करें?

अगर गलती से आप को समय पर लेना भूल जाते हैं तो जैसे ही आपको याद आए वैसे ही आपको रिकोफास्ट टैबलेट (Recofast Tablet) का सेवन कर लेना चाहिए। लेकिन, यदि आपकी अगली खुराक का समय हो गया है तो भूली हुई डोज को छोड़ दें और निर्धारित डोज लें। टैबलेट का डबल डोज लेने से बचें। इससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है।

और पढ़ें : Mobizox Tablet : मोबिजॉक्स टैबलेट क्या है? जानिए उपयोग, साइड इफेक्ट, सावधानी और खुराक के बारे में।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने रिकोफास्ट टैबलेट (Recofast Tablet) का ओवर डोज या डबल डोज ले लिया है तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाए। दवा का ओवरडोज मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

और पढ़ें : Akurit 4: अकुरिट 4 क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

उपयोग

रिकोफास्ट टैबलेट (Recofast Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • डॉक्टर की सलाह पर टैबलेट को भोजन के साथ या खाली पेट लिया जा सकता है। लेकिन, खाने के साथ ही इसका सेवन सही रहता है। इससे पेट की समस्या नहीं होती है।
  • टैबलेट को कुचलें या तोड़ें नहीं। डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह के अनुसार ही इसे लें। न तो टैबलेट की खुराक बढ़ाएं और न ही कम करें।
  • दवा से ज्यादा से ज्यादा लाभ पाने के लिए इसे हर दिन एक ही समय पर लेने की सलाह दी जाती है। अगर आप दवा की दो तीन डोज में ही बेहतर महसूस करने लगते हैं तो भी ट्रीटमेंट का पूरा कोर्स समाप्त करें। यदि आप अचानक टैबलेट लेना बंद कर देते हैं, तो आपको समस्या का सामना फिर से करना पड़ सकता है।
  • डॉक्टर से बात किए बिना अचानक इस दवा को न रोकें। ज्यादा जानकारी के लिए आप दवा के लेबल पर लिखे दिशा-निर्देशों को पढ़ सकते हैं।
और पढ़ें : Onabotulinumtoxina : ओनबोटुलिनमटोक्सिना क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

रिकोफास्ट टैबलेट (Recofast Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

हालांकि, यह दुर्लभ है कि कुछ लोगों को इस दवा के सेवन से घातक दुष्प्रभाव हो। अपने डॉक्टर को बताएं या तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यदि आपको निम्न में से कोई भी लक्षण दिखें:

  • एलर्जिक रिएक्शन जैसे दाने, पित्ती, खुजली, बुखार के साथ त्वचा में स्वेलिंग, चेस्ट या गले में जकड़न, सांस लेने, निगलने, या बात करने में परेशानी, मुंह, चेहरे, होंठ, जीभ, या गले की सूजन।

सभी दवाओं के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। हालांकि, कई लोगों को कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं या केवल मामूली दुष्प्रभाव होते हैं। इस दवा के सामान्य साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं-

हर कोई इन साइड इफेक्ट्स को अनुभव नहीं करता है। कुछ ऐसे साइड इफेक्ट्स भी हैं जो ऊपर नहीं दिए गए हैं। अगर आपको शरीर में असामान्य परिवर्तन नजर आता है तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात जरूर करें। साइड इफेक्ट के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर से इस विषय में पूछें।

और पढ़ें : Aceclo Plus: एसिक्लो प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानी और चेतावनी

रिकोफास्ट टैबलेट (Recofast Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

  • गंभीर दुष्प्रभावों के जोखिम के कारण सीएनएस विकारों (सेंट्रल नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर) वाले रोगियों में इस दवा का उपयोग सावधानी से किया जाना चाहिए। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर डोज एडजस्टमेंट की आवश्यकता हो सकती है।
  • यह दवा कुछ रोगियों में सुस्ती, चक्कर आना आदि जैसे लक्षण पैदा कर सकती है। यह सलाह दी जाती है कि आप ऐसी गतिविधियों को न करें जिनमें ज्यादा मेंटल कॉन्सेंट्रेशन की आवश्यकता होती है जैसे कि वाहन चलाना या भारी मशीनरी का संचालन करना।
  • बुजुर्ग व्यक्ति इस दवा के दुष्प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, विशेष रूप से चक्कर आना, भ्रम, कब्ज, अनियमित दिल की धड़कन, नींद न आना या यूरिनेशन की समस्या हो सकती है। चक्कर आना और भ्रम की स्थिति में उनके गिरने का खतरा बढ़ सकता है।
  • यदि आप गर्भवती हैं, या प्रेग्नेंसी प्लानिंग कर रही हैं, तो डॉक्टर को जरूर बताइए।
  • इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर को अन्य मौजूद बीमारी के बारे में रिपोर्ट करें। क्योंकि यह दवा कुछ हेल्थ कंडीशन के साथ इंटरैक्ट कर सकती है।
  • किडनी और लिवर डिजीज वाले रोगियों में इस टैबलेट का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।
  • इस दवा में मौजूद फीनाइलेफ्रीन और ट्राइप्रोलिडीन (Phenylephrine + Triprolidine) या फॉर्मूलेशन के साथ मौजूद किसी भी अन्य निष्क्रिय सामग्री से अगर आपको एलर्जी है तो दवा का उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है।
  • यह दवा क्रोनिक हाई ब्लड प्रेशर वाले रोगियों में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि इससे रोगी की स्थिति खराब हो सकती है।
  • अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आप अन्य उत्पादों को ले रहे हैं, जिनसे उनींदापन बढ़ सकता है जैसे- ओपियोड (opioid) दर्द या खांसी से राहत देने वाली दवाएं (जैसे कोडीन, हाइड्रोकार्बन), एल्कोहॉल, नींद या चिंता की दवाएं (जैसे अल्प्राजोलम, लॉराजेपम, जोलपिडेम), मसल्स रिलैक्सेंट (जैसे कि कारिसोप्रोडोल/carisoprodol, साइक्लोबेनजाप्राइन/cyclobenzaprine), या अन्य एंटीथिस्टेमाइंस (जैसे कि सिट्रिरिजिन, डिपेनहाइड्रामाइन/diphenhydramine)।

और पढ़ें : Mahacef Plus: महासेफ प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान रिकोफास्ट टैबलेट (Recofast Tablet) को लेना सुरक्षित है?

जब तक बहुत आवश्यक न हो इस टैबलेट को गर्भावस्था और ब्रेस्टफीडिंग (breastfeeding) के दौरान उपयोग करने के लिए निर्देशित नहीं किया जाता है। गर्भावस्था या स्तनपान की स्थिति के दौरान बहुत सतर्कता बरतने की जरूरत होती है। इसलिए, अपने डॉक्टर की सलाह के बिना किसी भी दवा का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

और पढ़ें : Fertisure M Tablet : फर्टिश्योर एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां रिकोफास्ट टैबलेट (Recofast Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

इस दवा के साथ रिएक्ट करने वाली कुछ दवाओं के नाम इस प्रकार हैं-

  • लिनजोलिड (Linezolid)
  • एंटीडायबिटिक दवाएं (Antidiabetic drugs)
  • एंटीडिप्रेसन्ट (Antidepressants)
  • बीटा ब्लॉकर्स (Beta blockers)
  • हैलोथेन (Halothane)

ड्रग इंटरैक्शन से आपकी दवाएं कैसे काम करती हैं या गंभीर दुष्प्रभावों के लिए आपके जोखिम बढ़ सकता है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी उत्पादों (पर्चे / गैर-पर्चे दवाओं और हर्बल उत्पादों सहित) की एक लिस्ट साथ रखें और अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से इसे जरूर शेयर करें। इससे आप संभावित समस्याओं से बच सकते हैं।

और पढ़ें : Cetirizine : सिट्रिरिजिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

स्वास्थ्य स्थिति

इस दवा के उपयोग से कुछ हेल्थ कंडीशन इंटरैक्ट कर सकती हैं जैसे-

अस्थमा / COPD

इस दवा का उपयोग अस्थमा / सीओपीडी के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए क्योंकि इससे रोगी की स्थिति बिगड़ने का खतरा बढ़ जाता है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर उपयुक्त खुराक समायोजन या दूसरे विकल्प की आवश्यकता हो सकती है।

हृदय रोग

इस दवा का उपयोग हृदय रोगों के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।

बिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लेसिया (Benign Prostatic Hyperplasia (BPH))

इस दवा का उपयोग बढ़े हुए प्रोस्टेट वाले रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें यूरिन पास करने में कठिनाई बढ़ जाती है। लक्षणों के बिगड़ने पर डॉक्टर को तुरंत सूचना दें।

मधुमेह

इस दवा का उपयोग डायबिटीज के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए क्योंकि रक्त में शुगर के स्तर में वृद्धि हो सकती है। इस दवा का उपयोग करते समय ब्लड शुगर के स्तर की निगरानी की सिफारिश की जाती है।

रेनल डिजीज

इस दवा का उपयोग गुर्दे की बीमारियों के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। ऐसे में क्लिनिकल स्थिति के आधार पर किडनी फंक्शन की उपयुक्त निगरानी, ​​उचित डोज एडजस्टमेंट या कोई दूसरे ऑप्शन की आवश्यकता हो सकती है।

और पढ़ें : Grilinctus syrup: ग्रिलिंक्टस सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या रिकोफास्ट टैबलेट (Recofast Tablet) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

इस दवा के साथ उपचार के दौरान एल्कोहॉल के सेवन की सिफारिश नहीं की जाती है। ज्यादातर दवाएं शराब के साथ इंटरैक्ट कर सकती हैं, इसलिए सतर्क रहें। इसके अलावा यह दवा किस प्रकार के भोजन के साथ रिएक्ट कर सकती है? इस विषय पर डॉक्टर से परामर्श करें।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

स्टोरेज

रिकोफास्ट टैबलेट (Recofast Tablet) को कैसे स्टोर करें?

इस टैबलेट को पैकेट में ही रखें, जिसमें वह मिली है। दवा को धूप और मॉइस्चर से बचाकर पैक या लेबल पर लिखे निर्देशों के अनुसार स्टोर करें। सुनिश्चित करें कि पालतू जानवरों और बच्चों की पहुंच से यह दवा दूर रहे। एक्सपायर हुई दवा को डिस्पोज करने के तरीके के बारे में फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

और पढ़े : Ethamsylate: इथामसाइलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

किस रूप में उपलब्ध है?

यह दवा टैबलेट और सिरप के रूप में उपलब्ध है।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Ebast DC Tablet : एबास्ट डीसी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

एबास्ट डीसी टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, एबास्ट डीसी टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Ebast DC Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल अगस्त 7, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Solvin Tablet : सोल्विन टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सोल्विन टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, सोल्विन टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Solvin Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल अगस्त 4, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Nicip Cold & Flu Tablet : निसिप कोल्ड एंड फ्लू टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

निसिप कोल्ड एंड फ्लू टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, निसिप कोल्ड एंड फ्लू टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Nicip Cold & Flu Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जुलाई 13, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Betnesol: बेटनेसोल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जानिए बेटनेसोल (Betnesol) की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितनी खुराक लें, बेटनेसोल डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 25, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

सेटसिप एल टैबलेट

Cetcip L Tablet : सेटसिप एल टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 31, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
सिनारेस्ट एलपी टैबलेट Sinarest LP Tablet

Sinarest LP Tablet : सिनारेस्ट एलपी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ अगस्त 27, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
डैजिट एम टैबलेट

Dazit M Tablet : डैजिट एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 18, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
एलास्पेन एम टैबलेट

Alaspan Am Tablet : एलास्पेन एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 17, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें