home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) क्या है?

सरोग्लिटाजार एक ऐसी दवा है, जिसका इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) की समस्या में किया जाता है। इसे ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया द्वारा मान्यता दी गई है।

दवा का नाम और केटेगरी

सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) एक नॉवेल फ़र्स्ट क्लास ड्रग है, जो पीपीएआर एगोनिस्ट के रूप में कार्य करता है।

ओटीसी (OTC) या प्रिस्क्रिप्शन ड्रग

सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) एक प्रिस्क्रिप्शन ड्रग है, यानी इसका इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिखे जाने के बाद ही किया जा सकता है।

एक्टिव इंग्रिडेंट

सरोग्लिटाजार में एक्टिव इंग्रीडिएंट सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) है

विशिष्ट उपयोग

सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) का इस्तेमाल दो तरह की समस्याओं में किया जा सकता है। ये हाय ब्लड ट्रायग्लिसराइड और ब्लड शुगर (Blood sugar) को कम करता है, साथ ही साथ ये इंसुलिन रेजिस्टेंस को बेहतर बनाता है।

और पढ़ें : Rebamipide: रेबामिपाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स, डोज और सावधानियां

दवा का उपयोग

सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है?

सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) का इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस के साथ हायपरट्रायग्लिसराइडमिया और डायबिटिक डिसलिपिडेमिया के लिए किया जाता है। यह हाय ट्रायग्लिसराइड्स (High triglycerides) जैसे लिपिड पैरामीटर को कंट्रोल करने में भी प्रभावी है, और हाय ब्लड शुगर (High blood sugar) और ब्लड ग्लूकोज़ को भी नियंत्रित करता है।

सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) का इस्तेमाल कैसे करूं?

  • इस दवा को बिल्कुल वैसे इस्तेमाल करें जैसे इसे आपके डॉक्टर ने आपके लिए निर्धारित किया है। दवा का इस्तेमाल करने से पहले उसके लेबल पर लिखे जरूरी निर्देशों को एक बार ध्यान से पढ़ें। अगर आपको कोई बात समझ न आई हो या कोई सवाल है तो इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • इस दवा को डॉक्टर के निर्देश के अनुसार रोजाना नियमित रूप से इस्तेमाल करें। दवा के अच्छे परिणामों के लिए इसे रोजाना एक ही समय पर लें।
  • इस दवा की खुराक आपकी मेडिकल स्थिति (Medical condition) , उम्र और इलाज के प्रति आप कितने संवेदनशील हैं, इस बात पर आधारित होती है।
  • बिना डॉक्टर के सहमति के आप इस दवा की खुराक को ना तो बढ़ाएं और ना ही निर्धारित मात्रा से ज्यादा इसका इस्तेमाल करें। जरूरत से ज्यादा इस दवा को इस्तेमाल करने से साइड इफेक्ट्स (Side effects) होने का खतरा बढ़ जाता है।

सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) को कैसे स्टोर करूं?

  • सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) को सूरज की सीधी रोशनी और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। दवा को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में स्टोर करके न रखें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।
  • बिना निर्देश के सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुकी है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं

और पढ़ें: Cinnarizine: सिनेरीजीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इस्तेमाल के लिए निर्देश

  • सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) को डॉक्टर के निर्देशानुसार लें।
  • इस दवा को लेते समय लेबल पर लिखे सभी निर्देशों का पालन करें। यह सुनिश्चित करें कि दवा की सही मात्रा निर्धारित अवधि के लिए ही ली जाए।
  • इसका सेवन भोजन के साथ और बिना भोजन के भी किया जा सकता है या नहीं डॉक्टर से अवश्य जानें।
  • इस दवा का उपयोग बिना डॉक्टरी सलाह के अचानक बंद नहीं किया जाना चाहिए।

सावधानियां और चेतावनी

सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

  • अगर आपको इस दवा में किसी पदार्थ या दूसरी किसी दवा से एलर्जी है तो इस बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।
  • इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने मेडिकल हिस्ट्री (Medical history) के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को जरूर बताएं।
  • यदि आप प्रेग्नेंट (Pregnant) हैं या ब्रेस्टफ़ीड (Breastfeed) करवा रही हैं, तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इस दवाई का इस्तेमाल करें।
  • यदि आप हार्ट की समस्या और मोटापे, एलर्जी या अन्य किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं तो इसे डॉक्टर की सलाह के बाद ही लें।

साइड इफेक्ट्स

सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा के इस्तेमाल से निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं;

सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। आपको यहां कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं बताया गया है। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो इस बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को जरूर बताएं।

रिएक्शन

अन्य दवाएं सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) के साथ लेने से पहले रखें ये सावधानी

अगर आपकी कोई दवा पहले से चल रही है तो सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को आपके द्वारा ली जा रही सभी दवाओं की लिस्ट दिखाएं। सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) उसके साथ इंटरैक्ट कर सकती है। डॉक्टर से आप जो लिस्ट शेयर करेंगे उसमें उन दवाओं का भी जिक्र करें, जिन्हें आप बिना डॉक्टर के रिकमेंडेशन के सीधा मेडिकल स्टोर से खरीद कर ले रहे हैं। साथ अगर आप कोई हर्बल, विटामिन या सप्लिमेंट्स ले रहे हैं तो इसकी जानकारी भी आपके डॉक्टर को होनी चाहिए। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर की सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को लेना सुरक्षित है?

सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) को किसी खास डायट या एल्कोहॉल के साथ लेना नुकसानदायक हो सकता है। इससे आपकी स्वास्थ्य स्थिति पहले से अधिक खराब हो सकती है। इसलिए एल्कोहॉल या किसी खास डायट के साथ इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से कंसल्ट करें। ध्यान रहे कि आप इस दवा को दिन की पहली मील से पहले लेना फ़ायदेमंद माना जाता है।

और पढ़ें : अस्थमा के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं ये चीजें

डोसेज

इसके डोसेज़ अलग-अलग व्यक्ति के लिए अलग-अलग तरह से दिए जा सकते हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) कैसे उपलब्ध है?

सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है;

  • टैबलेट

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में आप अपने निकट इमरजेंसी सर्विस (Emergency service) को कॉल करें या फिर अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड पर जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक न लें।

स्टोरेज और डिस्पोजेबल तरीके

  • सरोग्लिटाजार (Saroglitazar) को ठंडे एवं सूखे स्थान पर रखें (रूम ट्रेम्प्रेचर पर)। गर्मी और नमी से बचाएं रखें। दवा को बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
  • दवा की एक्सपायरी हो जाने पर इस टैबलेट का उपयोग न करें। टैबलेट को डिस्पोज करने के बारे में फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। इसे टॉयलेट में फ्लश न करें।

और पढ़ें : अस्थमा रोग से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा, रोजाना करें ये आसन

उपलब्ध खुराक

यह दवा किस रूप में उपलब्ध है?

यह दवा 4 MG टैबलेट के रूप में मार्केट में अवेलेबल है।

दवा की उपलब्धता की स्थिति –

यह टैबलेट भारत में प्रतिबंधित नहीं है।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x