home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Dolowin Plus Tablet : डोलोविन प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन |स्टोरेज
Dolowin Plus Tablet : डोलोविन प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) कैसे काम करती है?

डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) एक दर्द निवारक दवा है। इसमें एक्टिव इंग्रिडेंट के तौर पर एसिक्लोफेनाक + पैरासिटामोल / एसिटामिनोफेन (Aceclofenac + Paracetamol/acetaminophen) पाए जाते हैं। ये दवाएं दर्द, बुखार और सूजन (लालिमा और सूजन) के लिए जिम्मेदार केमिकल मैसेंजर को ब्लॉक करके स्थिति पर काम करती हैं। एसिक्लोफेनाक का इस्तेमाल आमतौर पर ऑस्टियोअर्थराइटिस और एंकिलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस जैसी स्थितियों में दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है। आमतौर पर एसिटामिनोफेन (Acetaminophen) का उपयोग मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, दांत दर्द, गठिया जैसी कई स्थितियों में राहत पाने के लिए किया जाता है। डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) का इस्तेमाल इन स्वास्थ्य स्थितियों के उपचार में कारगर होता है-

रूमेटाइड अर्थराइटिस

इस दवा का उपयोग रूमेटाइड अर्थराइटिस के लक्षण जैसे-जोड़ों की सूजन, दर्द और स्टिफनेस को कम करने के लिए किया जाता है।

ऑस्टियोआर्थराइटिस

ऑस्टियोआर्थराइटिस में होने वाली दर्दनाक जोड़ों की समस्या को कम करने के लिए डॉक्टर इस टैबलेट को प्रेस्क्राइब करते हैं।

एंकिलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस (Ankylosing Spondylitis)

इस दवा का उपयोग एंकिलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस की वजह से होने वाली स्टिफनेस और दर्द जैसे लक्षणों के उपचार के लिए किया जाता है।

हल्के से मध्यम दर्द के लिए

इस दवा का उपयोग सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, मासिक धर्म में ऐंठन, दांत दर्द, आदि से संबंधित हल्के से मध्यम दर्द से राहत के लिए भी किया जाता है।

और पढ़ें : Rebamipide: रेबामिपाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स, डोज और सावधानियां

डोसेज

डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) की सामान्य डोज क्या है?

वयस्कों के लिए मौखिक खुराक हर 4 से 6 घंटे में 325 से 650 मिलीग्राम है। अधिकतम दैनिक खुराक 4 ग्राम है। इस टैबलेट के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : Chlorhexidine Gluconate+Clobetasol+Miconazole+Neomycin: क्लोरहेक्सिडिन ग्लूकोनेट+क्लोबेटासोल+मिकोनाजोल+नियोमायसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) की खुराक अगर गलती से छूट जाए या उसका समय मिस हो जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आए, वैसे ही आपको टैबलेट का सेवन कर लेना चाहिए। लेकिन, यदि आपके अगली डोज का समय हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपकी हेल्थ को नुकसान हो सकता है।

और पढ़ें : Amixide-H: एमिक्साइड एच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

यदि भूल से आपने डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) का डबल डोज या ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। ओवरडोज की स्थिति में मेडिकल इमरजेंसी की जरुरत पड़ सकती है।

उपयोग

डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

आप डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) को भोजन के साथ या बिना भोजन के भी ले सकते हैं। डोज की अवधि आपकी स्थिति पर निर्भर करेगी। इस टैबलेट से आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके, इसके लिए रोजाना दवा को एक ही समय पर लेने की कोशिश करें। टैबलेट को कंज्यूम करते वक्त याद रखें, इसे बीच से तोडना या कुचलना नहीं है बल्कि एक पूरी टैबलेट को पानी के साथ लेना है। टैबलेट को तब तक लेते रहना जरूरी है जब तक कि आपका डॉक्टर टैबलेट को लेने के लिए मना न करें। इस दवा का प्रयोग नियमित रूप से करें भले ही आप इसकी कुछ डोज के बाद बेहतर महसूस करें। दवा के इस्तेमाल के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर या फार्मासिस्ट से भी सलाह ले सकते हैं। इसके अलावा दवा के साथ मिलने वाले लीफलेट्स को भी पढ़ें।

और पढ़ें : Caldikind Plus: कैलडिकाइंड प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

नीचे डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) के सेवन से होने वाले कुछ संभावित दुष्प्रभावों की लिस्ट है। जिसमें से कुछ अपने आप ही कुछ समय बाद ठीक हो जाते हैं, तो वहीं कुछ साइड इफेक्ट्स ऐसे भी हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। शरीर में किसी भी तरह के असामान्य संकेत दिखने पर डॉक्टर से संपर्क करें

  • गैस्ट्रिक / माउथ अल्सर (mouth ulcer)
  • ब्लडी और क्लॉउडी यूरिनेशन
  • थकान
  • पेट में दर्द
  • कब्ज (constipation)
  • दस्त
  • मतली
  • उल्टी
  • त्वचा के लाल चकत्ते
  • नींद आना आदि।

अगर आपको डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) से एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत मिलते हैं, तो इमरजेंसी मेडिकल हेल्प प्राप्त करें। इसके लक्षणों में सांस लेने मे तकलीफ, पित्ती, चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन शामिल है।

सावधानी और चेतावनी

डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

क्रोनिक मालनुट्रिशन (Chronic Malnutrition)

गंभीर दुष्परिणामों के बढ़ते जोखिम के कारण कुपोषण से पीड़ित रोगियों में इस दवा का अत्यधिक सावधानी के साथ उपयोग किया जाना चाहिए। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर कुछ मामलों में उचित डोज एडजस्टमेंट या किसी दूसरे विकल्प की आवश्यकता हो सकती है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग

यह दवा लंबे समय तक उपयोग करने के बाद गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग (gastrointestinal bleeding) का कारण बन सकती है। यह जोखिम विशेष रूप से बुजुर्ग और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों के मेडिकल हिस्ट्री वाले रोगियों में अधिक है।

और पढ़ें : Glizid M : ग्लिजिड एम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

हार्ट सर्जरी (heart surgery)

रोगी की स्थिति बिगड़ने के बढ़ते जोखिम के कारण हाल ही में हार्ट की सर्जरी की मेडिकल हिस्ट्री वाले रोगियों में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है।

एनीमिया (anemia)

रोगी की स्थिति बिगड़ने के जोखिम के कारण एनीमिया के रोगियों में इस दवा का उपयोग सावधानी से किया जाना चाहिए।

रक्तस्राव विकार (bleeding disorder)

अत्यधिक रक्तस्राव के बढ़ते जोखिम के कारण किसी भी ब्लीडिंग डिसऑर्डर वाले रोगियों में इस दवा का उपयोग अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। किसी भी असामान्य चोट या रक्तस्राव की सूचना तुरंत डॉक्टर को दें।

और पढ़ें : स्टेमेटिल एमडी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

एलर्जी

यदि आपको इस टैबलेट में मौजूद तत्व एसिक्लोफेनाक + पैरासिटामोल / एसिटामिनोफेन(Aceclofenac + Paracetamol/acetaminophen) से एलर्जी है तो टैबलेट का सेवन न करें।

लैब इंटरैक्शन

इस दवा के इस्तेमाल के दौरान 5-HIAA यूरिन टेस्ट के आपको गलत-सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि आप किसी भी लैब टेस्ट से पहले डॉक्टर और लैब टैक्नीशियन को हर्बल प्रोडक्ट्स और सप्लीमेंट सहित अपनी सभी मौजूदा दवाओं के बारे में सूचित करें।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

हर तरह की दवाएं हर व्यक्ति से अलग-अलग इंटरैक्ट करती हैं। किसी भी दवा को शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर के साथ सभी संभावित इंटरैक्शन की जांच करनी चाहिए। अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं, जिनका आप सेवन वर्तमान समय में करते हैं, विशेष रूप से इनमें शामिल हैं:

  • कार्बामाजेपाइन (Carbamazepine)
  • लिथियम (Lithium)
  • फिनाइटोइन (Phenytoin)
  • सोडियम नाइट्राइट (Sodium Nitrite)
  • डायजोक्सिन (Digoxin)
  • लेफ्लोनॉमाइड (Leflunomide)
  • प्राइलोकीन (Prilocaine)
  • कर्टिकोस्टेरॉइड्स (Corticosteroids)
  • एंटीह्यपरटेंसिव्स (Antihypertensives)
  • थक्का-रोधी दवाएं (Anticoagulants)

और पढ़ें : Nimesulide+Paracetamol/Acetaminophen: निमेसुलाइड+पैरासिटामोल/ एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) भोजन के साथ रिएक्ट करती है या नहीं, अभी तक इसकी कोई खास जानकारी नहीं मिल पाई है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

गंभीर साइड इफेक्ट्स जैसे गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव, चक्कर आना, थकान, कमजोरी, चकत्ते, मतली, जोड़ों में दर्द, बुखार, आदि के बढ़ते जोखिम के कारण इस दवा के साथ उपचार के दौरान एल्कोहॉल के सेवन की सिफारिश नहीं की जाती है।

और पढ़ें : Ezetimibe + Atorvastatin : इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन क्या है? जानें इसका उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) स्वास्थ्य स्थितियों के साथ इंटरैक्ट कर सकती है?

यह टैबलेट कुछ हेल्थ कंडीशंस के साथ भी इंटरैक्ट कर सकती है जैसे-

एल्कोहॉलिज्म (Alcoholism)

गंभीर लिवर इंजरी (liver injury) के बढ़ते जोखिम के कारण इस टैबलेट का सेवन एल्कोहॉलिक लोगों में अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर उपयुक्त खुराक समायोजन या किसी अल्टरनेटिव थेरिपी की आवश्यकता हो सकती है।

लिवर की बीमारी

गंभीर प्रतिकूल प्रभाव के बढ़ते जोखिम के कारण लिवर फंक्शन लॉस (liver function loss) या एक्टिव लिवर डिजीज वाले रोगियों में इस दवा का उपयोग अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। इस दवा के साथ ट्रीटमेंट के दौरान लिवर फंक्शन की निकट निगरानी आवश्यक है। किसी भी लक्षण जैसे मतली, बुखार, चकत्ते, गहरे रंग का यूरिनेशन, आदि को डॉक्टर को प्राथमिकता पर रिपोर्ट करें। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर खुराक समायोजन किया जा सकता है।

दमा (asthma)

एनएसएआईडी-सेंसिटिव अस्थमा केकी मेडिकल हिस्ट्री वाले रोगियों में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है। इसके लिए डॉक्टर किसी अल्टरनेटिव ट्रीटमेंट को सजेस्ट कर सकते हैं।

और पढ़ें : Hifen 200 DT : हाईफेन 200 डीटी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

गैस्ट्रो-इंटेस्टिनल टॉक्सिसिटी

यह दवा पेट, आंतों, यकृत, आदि को नुकसान पहुंचा सकती है, खासकर लंबे समय तक उपयोग पर। किसी भी लक्षण जैसे कि क्रोनिक इनडाइजेशन (chronic indigestion), स्टूल या उल्टी में खून आदि की रिपोर्ट डॉक्टर को तुरंत करें।

और पढ़ें : Manforce Staylong Tablet : मैनफोर्स स्टेलॉन्ग टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

बिगड़ा हुआ किडनी फंक्शन

गंभीर प्रतिकूल प्रभावों के जोखिम के कारण गुर्दे की बीमारियों वाले रोगियों में इस दवा का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। क्लिनिकल स्थिति के आधार पर किडनी फंक्शन की निगरानी, ​​उचित डोज एडजस्टमेंट या किसी दूसरे विकल्प की आवश्यकता हो सकती है।

स्टोरेज

डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) को कैसे स्टोर करें?

डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) को रूम टेम्पेरेचर में ही रखें। सीधे धूप और नमी वाली जगहों पर में ना रखें। बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। टैबलेट के एक्सपायर होने के पहले ही इसका सेवन कर लें। डोलोविन प्लस टैबलेट (Dolowin Plus Tablet) को कैसे डिस्पोज करना है इस बारे में फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

और पढ़ें : Rebamipide: रेबामिपाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स, डोज और सावधानियां

किस रूप में उपलब्ध है?

यह दवा टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Dolowin Plus (100+500) Tablet. https://www.medindia.net/drug-price/paracetamol/dolowin-plus-100plus500.htm. Accessed On 06 Aug 2020

Dolowin Plus. https://www.drugs.com/international/dolowin-plus.html. Accessed On 06 Aug 2020

Aceclofenac. https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/71771. Accessed On 06 Aug 2020

Aceclofenac. https://www.drugbank.ca/drugs/DB06736. Accessed On 06 Aug 2020

DOLOWIN PLUS USES. https://www.ndrugs.com/?s=dolowin%20plus. Accessed On 06 Aug 2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shikha Patel द्वारा लिखित
अपडेटेड 05/08/2020
x