home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Etizola Plus: इटिजोला प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोर
Etizola Plus: इटिजोला प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

इटिजोला प्लस 5 दवा (Etizola Plus 5) कैसे काम करती है?

इटिजोला प्लस दवा में एटिजोलम + एस्किटालोप्राम ऑक्सालेट (Etizolam+Escitalopram Oxalate नाम के सक्रिय पदार्थ मौजूद होते हैं। इस दवा का इस्तेमाल मुख्य रूप से अवसाद और चिंता के इलाज के लिए किया जाता है।

एसिटालोप्राम ऑक्सालेट 5 एमजी – यह एक सेरोटोनिन रिअपटेक इनहिबिटर होता है मस्तिष्क की मनोदशा को नियंत्रित करने वाले रसायनों में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है। इससे व्यक्ति के मूड में बदलाव आता है जिससे अवसाद के कम होने की संभावना बढ़ जाती है।

और पढ़ें – Escitalopram Oxalate: एसिटालोप्राम ऑक्सलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

एटिजोलम 0.5 एमजी – यह एक बेंजोडाइजेपाइन होता है जो मस्तिष्क तक असामान्य संकेतों को नहीं पहुंचने देता है। यह सक्रिय पदार्थ अवसाद और चिंता भरे संकेत को संकुचित करके उन्हें तंत्रिकाओं से पास नहीं होने देता है।

डॉक्टर आपको अवसाद और चिंता के अलावा अनिद्रा (नींद न आना), पैनिक अटैक, तनाव और अन्य मनोदशा संबंधित विकार के लिए भी इटिजोला प्लस के सेवन की सलाह दे सकते हैं।

अपने रोग के अनुसार दवा की अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें – Trajenta: ट्राजेंटा क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

इटिजोला प्लस (Etizola Plus) का सामान्य डोज क्या है?

इटिजोला प्लस की खुराक डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जाए तो परिणाम बेहतर और जल्दी दिखाई देते हैं। इस दवा की खुराक मरीज के इलाज की स्थिति, उम्र और रोग पर आधारित होती है। आप खुराक की जानकारी दवा के पते पर लिखे लेबल पर भी पढ़ सकते हैं।

आमतौर पर इटिजोला प्लस 5 की सामान्य खुराक 10 से 20 एमजी प्रतिदिन लेने की सलाह दी जाती है। हालांकि, स्थिति की गंभीरता के अनुसार अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

इटिजोला प्लस दवा का सेवन केवल डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों व खुराक की बताई गई मात्रा के अनुसार ही करना चाहिए। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपने दवा का ओवरडोज कर लिया है तो सबसे पहले नीचे बताए गए लक्षणों की पहचान करें।

इटिजोला प्लस दवा का अधिक सेवन करने से किसी भी प्रकार की असुविधा महसूस होने पर तुरंत किसी पास के अस्पताल या आपातकालीन कक्ष से संपर्क करें। ध्यान रहे कि ओवरडोज के कारण होने वाले दुष्प्रभावों के सभी लक्षणों को इस सूची में शामिल नहीं किया जा सकता है ऐसे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें – Dexorange Syrup: डेक्सोरेंज सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

एटिजोला प्लस 5 (Etizola Plus 5) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

एटिज़ोला प्लस 5 की खुराक मिस होने पर भूली हुई डोज को जल्द से जल्द लेने की कोशिश करें। हालांकि, अगर अगली खुराक का समय हो चुका है तो भूले हुए डोज को छोड़कर, पहले से तय किए गए नियमित समय पर अगली खुराक का सेवन करें। एक साथ दो खुराक न लें।

उपयोग

इटिजोला प्लस (Etizola Plus) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

इटिजोला प्लस टैबलेट को डॉक्टर द्वारा निर्देशित तरीके से इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि आपको दवा की खुराक उतनी ही लेनी है जितनी आपके डॉक्टर ने बताई है। टैबलेट को चबाने, तोड़ने या पीसने की कोशिश न करें। इसे सीधा निगल जाएं। इस दवा को खाने के साथ या खाने के बाद भी लिया जा सकता है।

जब डॉक्टर द्वारा निर्देश दिया जाए तो दवा का सेवन करना बंद कर दें। इसके अलावा अगर इटिजोला प्लस 5 का नियमित सेवन करने पर भी लक्षण ठीक नहीं होते हैं या स्थिति अधिक गंभीर होने लगती है तो इस विषय में डॉक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें – Mala D: माला डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

इटिजोला प्लस (Etizola Plus) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इटिजोला प्लस टैबलेट को अवसाद, चिंता या तनाव को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस दवा को आप बिना डॉक्टरी पर्चे के नहीं खरीद सकते हैं। दरअसल ऐसा इसलिए है क्योंकि इटिजोला प्लस टैबलेट के कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं जिनके कारण व्यक्ति की स्थिति अधिक गंभीर हो सकती है। ऐसे में निम्न लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर या निकटम आपातकालीन कक्ष से संपर्क करें –

  • अनोर्गास्मिया (कामोत्तेजना में कमी)
  • धुंधला दिखाई देना
  • बेचैनी
  • कब्ज
  • चक्कर आना
  • मुंह सूखना
  • मतली
  • सिर दर्द
  • सुस्ती
  • थकान
  • खून की कमी

यदि इनमें से कोई भी लक्षण कई दिनों तक बना रहता है या और बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।

और पढ़ें – Zole F: जोल एफ क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

इटिजोला प्लस टैबलेट (Etizola Plus Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

अगर आपको इटिजोला प्लस टैबलेट में मौजूद सक्रिय पदार्थ से एलर्जी है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं। दवा का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट (केमिस्ट) को अपनी मेडिकल हिस्ट्री, रोग, अन्य सेवन कर रहे ड्रग्स के बारे में बताएं। अगर आप कोई सर्जरी करवाने वाले हैं तो अपने चिकित्सक को इटिजोला प्लस टैबलेट के सेवन के बारे में भी अवश्य जानकारी दें।

इटिजोला प्लस टैबलेट के इस्तेमाल से चक्कर या सिर दर्द महसूस हो सकता है। इसलिए, इसके सेवन के बाद शराब या मारिजुआना का सेवन न करें। दवा लेने के बाद तुरंत ड्राइव या किस भी भारी मशीन का उपयोग न करें।

अगर आप किडनी या लिवर रोग से ग्रस्त हैं तो इटिजोला प्लस टैबलेट का इस्तेमाल करते समय अधिक सावधानी बरतें। गर्भावस्था के दौरान डॉक्टरी सलाह के साथ इटिजोला प्लस टैबलेट का सेवन किया जा सकता है।

और पढ़ें – Zerodol TH : जीरोडोल टीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इटिजोला प्लस टैबलेट (Etizola Plus) को लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान महिलाओं को किसी भी प्रकार की दवा का बिना डॉक्टरी सलाह के सेवन नहीं करना चाहिए। प्रेग्नेंसी व ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इटिजोला प्लस टैबलेट का सेवन करने से महिलाओं पर कुछ दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं। अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक, इटिजोला दवा को प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की श्रेणी ‘C’ में रखा गया है।

FDA प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की लिस्ट नीचे दी गई है:

  • A= कोई खतरा नहीं
  • B= कुछ अध्ययनों में खतरा पाया गया
  • C= कुछ खतरे हो सकते हैं
  • D= खतरे के पॉजिटिव एविडेंस मौजूद हैं
  • X= कॉन्ट्रेनडिकेटेड (Contraindicated)
  • N= पता नहीं

अगर आप गर्भधारण करने की सोच रहीं हैं तब भी नेक्सप्रो का सेवन शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां इटिजोला प्लस (Etizola Plus) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

इटिजोला प्लस टैबलेट के साथ दूसरी दवाओं का इस्तेमाल करने से ड्रग रिएक्शन हो सकता है। निम्न दवाओं को इटिजोला के साथ नहीं लेना चाहिए।

और पढ़ें – Veltam Plus: वेलटम प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या इटिजोला प्लस (Etizola Plus) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

इटिजोला प्लस को किसी भी आहार के साथ लिया जा सकता है। आप चाहें तो इसे भोजन के साथ या बाद में भी ले सकते हैं। हालांकि, अगर आप किसी विशेष प्रकार के आहार के बारे में जानकारी चाहते हैं तो इसके लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

इटिजोला प्लस टेबलेट के साथ शराब का सेवन करने से स्थिति गंभीर हो सकती है। दवा के सेवन के तुंरत बाद शराब और मारिजुआना का सेवन न करें। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

इटिजोला प्लस टैबलेट (Etizola Plus Tablet) हेल्थ कंडिशन पर क्या असर डालती है?

इटिजोला प्लस का इस्तेमाल आपके सेहत के लिए कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें। डॉक्टर आपको किसी भी दवा का सेवन करने की सलाह तभी देंगे जब उसके फायदे दुष्प्रभाव के मुकाबले अधिक हों।

स्टोर

मैं इटिजोला प्लस टैबलेट (Etizola Plus Tablet) को कैसे स्टोर करूं?

इटिजोला प्लस 5 टैबलेट को सीधे प्रकाश और नमी से दूर रूम टेम्प्रेचर पर रखना चाहिए। दवाओं को नुकसान से बचाने के लिए कभी उन्हें बाथरूम या फ्रीजर में स्टोर न करें। दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। आप चाहें तो इसकी अधिक जानकारी के लिए लेबल पढ़ सकते हैं व डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

दवा के एक्सपायर होने के बाद या उपयोग न होने पर उसे टॉयलेट या नाली में फ्लश न करें। अन्यथा ऐसा करने से पर्यावरण को नुकसान पहुंच सकता है। इसे डिस्पोज कैसे करना है इस बारे में कैमिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

इटिजोला प्लस (Etizola Plus ) किस रूप में उपलब्ध है?

इटिजोला प्लस मार्केट में केवल टैबलेट के रूप में ही उपलब्ध है। हालांकि, टैबलेट फॉर्म में इसके दो प्रकार मौजूद हैं – इटिजोला प्लस 5 और इटिजोला प्लस 10।

ऊपर दी गई जानकारी किसी भी तरह की डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं है। इस दवा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

ETIZOLA PLUS/https://www.medicineindia.org/medicine-brand-details/21098/etizola-plus/accessed on 30/06/2020

ETIZOLA PLUS USES/https://www.ndrugs.com/?s=etizola%20plus/accessed on 30/06/2020

A case of etizolam dependence/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4264086/accessed on 30/06/2020

Escitalopram+Etizolam information from DrugsUpdate/http://www.drugsupdate.com/generic/view/1180/Escitalopram+Etizolam/accessed on 30/06/2020
लेखक की तस्वीर badge
Shivam Rohatgi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x