home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Zole F: जोल एफ क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जोल एफ (Zole F) क्या है?|दवा का इस्तेमाल |फंक्शन|इस्तेमाल के लिए निर्देश|सावधानी और चेतावनी|प्रेग्नेंसी और स्तनपान में दवा का उपयोग|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज|स्टोरेज और डिस्पोजेबल तरीके|उपलब्धता
Zole F: जोल एफ क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जोल एफ (Zole F) क्या है?

दवा का नाम और केटेगरी

जोल एफ (Zole F) एक तरह का क्रीम (Ointment) है।

ओटीसी (OTC) या प्रिस्क्रिप्शन ड्रग

जोल एफ (Zole F) क्रीम का इस्तेमाल अपनी मर्जी से न करें।

विशिष्ट उपयोग

जोल एफ (Zole F) का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी समस्या जैसे चर्मरोग के इलाज के लिए किया जाता है।

दवा का इस्तेमाल

जोल एफ (Zole F ) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

जोल एफ क्रीम को डॉक्टर द्वारा निर्देशित तरीके अनुसार ही इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि आपको क्रीम की मात्रा उतनी ही इस्तेमाल करनी है जितनी आपके डॉक्टर ने निर्धारित की है। क्रीम को प्रभावित त्वचा पर लगाने से पहले उसके लेबल पर लिखे निर्देशों को अच्छे से पढ़ें।

अगर दवा का इस्तेमाल दिन में एक बार करना हो तो इसे रात को सोते समय लगाएं। क्रीम की मात्रा आपकी मेडिकल कंडिशन और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित होगी इसलिए डॉक्टर को अपनी सभी बीमारियों और अन्य दवाओं के बारे में बताएं।

जोल एफ को डॉक्टरी सलाह के साथ शिशुओं के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी खुराक का निर्धारण वजन के आधार पर होता है इसके लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

अधिक से अधिक लाभ पाने के लिए नियमित रूप से इस दवा का उपयोग करें, क्योंकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से दुष्प्रभावों की आशंका बढ़ सकती है।

जब डॉक्टर द्वारा निर्देश दिया जाए तो दवा को इस्तेमाल करना बंद कर दें। इसके अलावा अगर जोल एफ का नियमित उपयोग करने के बाद भी स्थिति ठीक नहीं होती है या अधिक गंभीर होने लगती है तो ऐसे में तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें – Fluka 150: फ्लूका 150 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

जोल एफ ऑइंटमेंट (Zole F Ointment) कैसे काम करता है?

जोल एफ दवा में फ्लोसिनोलोन+ एसीटोनाइड + माइक्रोनजोल (Fluocinolone acetonide + Miconazole) सक्रिय पदार्थ मौजूद होते हैं। इस दवा का इस्तेमाल मुख्य रूप से कई प्रकार के चर्म रोग को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल फंगल इंफेक्शन के इलाज में भी होता है।

फ्लुकोलिनोल एसीटोनाइड एक स्टेरॉयड होता है जो मस्तिष्क में रसायनिक संकेतों को कम कर के त्वचा पर सूजन, लालिमा और खुजली होने से रोकता है। जोल एफ में मौजूद दूसरी दवा माइक्रोनजोल त्वचा के इलाज में तेजी लाती है और प्रभावित हिस्से पर संक्रमण को विकसित होने से रोकती है।

और पढ़ें – Trajenta: ट्राजेंटा क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

इस्तेमाल के लिए निर्देश

इस क्रीम का प्रयोग जिस तरह से हेल्थ एक्सपर्ट आपको देते हैं, वैसे ही करें। बिना डॉक्टरी सलाह के अचानक बंद नहीं किया जाना चाहिए।

सावधानी और चेतावनी

जोल एफ (Zole F) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

अगर आपको जोल एफ में मौजूद सक्रिय पदार्थ से एलर्जी है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर या कैमिस्ट को जरूर बताएं। इसमें कुछ ऐसे निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

क्रीम को आंख और शरीर के अन्य संवेदनशील भाग के संपर्क में न आने दें। इसके साथ ही जोल एफ के इस्तेमाल के बाद प्रभावित हिस्से को किसी कपड़े या पट्टी से न ढकें। इसको अन्य दवाओं की तरह मुंह से खाने की कोशिश न करें ऐसे करना बेहद खतरनाक हो सकता है।

दवा का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट (केमिस्ट) को अपनी मेडिकल हिस्ट्री, रोग, स्वास्थ्य स्थिति और अन्य सेवन कर रहे ड्रग्स के बारे में बताएं। विशेष रूप से:

  • गर्भावस्था
  • डायबिटीज
  • ब्रेस्टफीडिंग
  • बच्चों में डायपर रैशेज (कूल्हों पर होने वाले लाल चकत्ते)

इन स्थिति में साइड इफेक्ट्स की आशंका थोड़ी ज्यादा होती है। इसलिए बिना डॉक्टरी सलाह के जोल एफ इस्तेमाल न करें।

और पढ़ें – Prolomet XL: प्रोलोमेट एक्सएल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

प्रेग्नेंसी और स्तनपान में दवा का उपयोग

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान जोल एफ (Zole F) का उपयोग करना सुरक्षित है?

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान महिलाओं को किसी भी प्रकार की दवा का बिना डॉक्टरी सलाह के इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हालांकि, प्रेग्नेंसी व ब्रेस्टफीडिंग के दौरान जोल एफ का इस्तेमाल ज्यादातर मामलों में सुरक्षित माना जाता है, लेकिन कुछ मामलें ऐसे भी पाए गए हैं जिनमें प्रेग्नेंसी के दौरान दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

ऐसे में बिना डॉक्टर की सलाह लिए जोल एफ का इस्तेमाल न करें। अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक, जोल एफ दवा को प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की श्रेणी ‘C’ में रखा गया है।

FDA प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की लिस्ट नीचे दी गई है:

  • A= कोई खतरा नहीं
  • B= कुछ अध्ययनों में खतरा पाया गया
  • C= कुछ खतरे हो सकते हैं
  • D= खतरे के पॉजिटिव एविडेंस मौजूद हैं
  • X= कॉन्ट्रेनडिकेटेड (Contraindicated)
  • N= पता नहीं

और पढ़ें – Apcod Sachet: एप्कोड सैशे क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

जोल एफ ऑइंटमेंट (Zole F Ointment) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

जोल एफ क्रीम एक सुरक्षित ऑइंटमेंट (मरहम) होता है जिसे बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल किया जा सकता है। ज्यादातर मामलों में इसके अत्यधिक व गलत इस्तेमाल के कारण साइड इफेक्ट्स सामने आते हैं। हालांकि, अगर आपको बिना किसी गलती के निम्न लक्षण दिखाई या महसूस होते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

  • एलर्जी
  • त्वचा पर चकत्ते
  • जलन
  • चर्म रोग
  • सूजन
  • स्किन इंफेक्शन
  • प्रभावित जगह पर निशान पड़ना
  • खुजली
  • फंगल इंफेक्शन
  • लालिमा
  • कांटेक्ट डर्मेटाइटिस
  • संक्रमण का बढ़ना

यदि इनमें से कोई भी लक्षण कई दिनों तक बना रहता है या और बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं। डॉक्टर यह दवा आपके लिए तभी निर्धारित करते हैं जब उससे होने वाले लाभ साइड इफेक्ट्स से ज्यादा होते हैं। ज्यादातर मामलों में इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर किसी तरह का कोई दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है।

और पढ़ें – Mala D: माला डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

इनके अलावा जोल एफ दवा के कुछ दुलर्भ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं जैसे कि :

ऐसे में आपको जोल एफ का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें। ध्यान रहे कि ऊपर दिए गए साइड इफेक्ट्स ज्यादातर मामलों में दिखाई नहीं देते हैं। हालांकि, किसी भी प्रकार की असुविधा महसूस होने पर आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

और पढ़ें – Asthakind Dx: अस्थाकाइंड डीएक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां जोल एफ क्रीम (Zole F क्रीम) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

जोल एफ क्रीम के साथ दूसरी दवाओं का इस्तेमाल करने से ड्रग रिएक्शन हो सकता है। किसी भी तरह के दुष्प्रभावों से बचने के लिए आपको उन सभी दवाओं की एक लिस्ट रखनी चाहिए जिनका आप उपयोग कर रहे हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे वाली दवाएं, गैर-पर्चे वाली दवाएं और हर्बल प्रोडक्ट्स शामिल होने चाहिए) और इसे डॉक्टर और फार्मासिस्ट को दिखाएं। सुरक्षा के लिए डॉक्टर की सलाह के बिना किसी-भी दवा की खुराक को शुरू न करें, न ही दवा लेना बंद करें और खुराक को बदलें। इन दवाओं के साथ हो सकती हैं रिएक्शन की संभावनाएं:

संक्रमण के लिए दवा का इस्तेमाल करने से पहले लेबल की जांच करें क्योंकि दवा में ऐसे इंग्रीडेंट्स हो सकते हैं जिससे आपको एलर्जी हो सकती है। इन उत्पादों के सुरक्षित उपयोग के बारे में डॉक्टर से सलाह लें। ऊपर बताई गई दवाओं के साथ जोल एफ का इस्तेमाल करने पर किसी भी प्रकार की असुविधा या प्रभावित हिस्से पर दुष्प्रभाव के लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें – Placida: प्लेसिडा क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या जोल एफ (Zole F) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करता है?

जोल एफ को किसी भी आहार व एल्कोहॉल के साथ लगाया जा सकता है। हालांकि, सावधानी के लिए एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

जोल एफ (Zole F) हेल्थ कंडिशन को प्रभावित कर सकता है?

जोल एफ का इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपनी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में विचार-विमर्श कर लें।

डोसेज

जोल एफ (Zole F ) का सामान्य डोज क्या है?

जोल एफ को डॉक्टर द्वारा निर्धारित विधि और मात्रा में लगाना चाहिए। ऐसा करने से परिणाम बेहतर और जल्दी दिखाई देते हैं। इस दवा के इस्तेमाल की मात्रा मरीज के इलाज की वृद्धि और रोग पर आधारित होती है। आप चाहें तो इसे लगाने की विधि और मात्रा के बारे में क्रीम के लेबल पर भी पढ़ सकते हैं।

ज्यादातर मामलों में डॉक्टर जोल एफ क्रीम की 1200 एमजी मात्रा प्रतिदिन लगाने की सलाह देते हैं। हालांकि, स्थिति की गंभीरता के अनुसार दवा लगाने की विधि और मात्रा के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

जोल एफ दवा को केवल डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार ही इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपने दवा का अत्यधिक इस्तेमाल कर लिया है तो घबराएं नहीं क्योंकि ज्यादातर मामलों में इसके ओवरडोज से अधिक नुकसान नहीं पहुंचता है।

हालांकि अगर आपको निम्न प्रकार की असुविधा महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर या आपातकालीन कक्ष से संपर्क करें –

  • त्वचा पर चकत्ते
  • जलन
  • सूजन
  • प्रभावित जगह पर निशान पड़ना
  • खुजली
  • लालिमा
  • कांटेक्ट डर्मेटाइटिस

यह दवा हर व्यक्ति पर अलग असर दिखा सकती है जिसके कारण इसके सभी दुष्प्रभावों को इस सूची में शामिल नहीं किया जा सकता है। ऐसे में किसी भी प्रकार की असुविधा महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें – Dexorange Syrup: डेक्सोरेंज सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जोल एफ (Zole F) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

जोल एफ लगाना भूल जाने पर भूली हुई डोज को जल्द से जल्द लगाने की कोशिश करें। हालांकि, अगर आपकी अगली डोज का समय हो चुका है तो भूले हुए डोज को छोड़कर, पहले से तय किए गए समय पर जोल एफ क्रीम का इस्तेमाल करें। एक साथ दो बार क्रीम का उपयोग न करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

स्टोरेज और डिस्पोजेबल तरीके

मैं जोल एफ (Zole F) को कैसे स्टोर करूं?

जोल एफ को सीधे प्रकाश और नमी से दूर, रूम टेम्प्रेचर पर रखना चाहिए। दवाओं को नुकसान से बचाने के लिए कभी उन्हें बाथरूम या फ्रीजर में स्टोर न करें। आप चाहें तो इसकी अधिक जानकारी के लिए लेबल को भी पढ़ सकते हैं व डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

दवा के एक्सपायर होने के बाद या उपयोग न होने पर टॉयलेट में फ्लश न करें। इसे डिस्पोज कैसे करना है इस बारे में कैमिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें। बच्चों और पालतू जानवरों को इससे दूर रखें।

उपलब्धता

जोल एफ (Zole F) किस रूप में उपलब्ध है?

जोल एफ मार्केट में केवल क्रीम और लोशन के रूप में उपलब्ध है।

ऊपर दी गई जानकारी किसी भी तरह की डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं है। इस दवा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

SYNALAR®/https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2012/015296s064lbl.pdf//accessed on 25/06/2020

Vusion®/https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2010/021026s006lbl.pdf//accessed on 25/06/2020

Zole-F/https://www.drugs.com/international/zole-f.html//accessed on 25/06/2020

M-Zole 3 Combination Pack [Miconazole Nitrate Vaginal Suppositories USP and Miconazole Cream USP/https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/anda/99/74-926_Miconazole.cfm/accessed on 25/06/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shivam Rohatgi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड