home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Alex Syrup: एलेक्स सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें |सावधानियां एवं चेतावनी |जानिए इसके साइड इफेक्ट |इन जरूरी बातों को जानें |डॉक्टर की सलाह
Alex Syrup: एलेक्स सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें

एलेक्स सिरप (Alex Syrup) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

एलेक्स सिरप एलर्जी की वजह से होने वाली छींक, नाक बहने और कफ में आराम देने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है। इसके अलावा यह दवा ड्राई कफ (Dry cough) के इलाज में भी इस्तेमाल की जाती है। इसमें मुख्य इंडीग्रेंटस में फेनलेफ्राइन + क्लोरफेनिरामाइन माल्टे + डेक्सट्रोमेथोर्फन हाइड्रोब्रोमाइड (Phenylephrine + Chlorpheniramine Maleate + Dextromethorphan Hydrobromide) हैं।

इस दवा में मौजूद डेक्स्ट्रोमेथोर्फन हाइड्रोब्रोमाइड (Dextromethorphan hydrobromide) दिमाग में मौजूद कफ सेंटर की एक्टिविटी को कम करके कफ में आराम देने का काम का करता है।

इसके अलावा यह दवा सामान्य सर्दी जुकाम, राइनाइटिस (Rhinitis), हे फीवर (Hay fever), ब्रोंकाइटिस आदि के इलाज में भी इस्तेमाल होती है।

और पढ़ें : सर्दी-खांसी को दूर भगाएंगे ये 8 आसान घरेलू नुस्खे

एलेक्स सिरप (Alex Syrup) का मैं कैसे इस्तेमाल करूं?

इस दवा की खुराक आपकी मेडिकल स्थिति, आपकी उम्र और आप इलाज के प्रति कितने संवेदनशील हैं, इस बात पर निर्भर करती है। जितनी खुराक आपके डॉक्टर ने इस दवा की निर्धारित की है उससे ज्यादा खुराक को ना बढ़ाएं।

डॉक्टर के निर्देश के मुताबिक आप इस दवा को भोजन या बिना भोजन के भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपका पेट खराब है तो आप इसे फूड या दूध के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपके लक्षण सात दिनों के बाद भी समाप्त नहीं होते हैं या फिर से लौट आते हैं तो ऐसी स्थिति में आप तुरंत मेडिकल सहायता लें।

इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले प्रोडक्ट पैकेज पर दिए सभी निर्देशों को ठीक से फॉलो करें। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

एलेक्स सिरप (Alex Syrup) को मैं कैसे स्टोर करूं?

एलेक्स सिरप को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। एलेक्स सिरप को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में एलेक्स सिरप के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा- निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी इस दवा को खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के एलेक्स सिरप को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : Disodium hydrogen citrate : डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां एवं चेतावनी

एलेक्स सिरप (Alex Syrup) के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर को बताएं अगर आपको निम्नलिखित समस्याएं हैं; जैसे

कोई भी सर्जरी करवाने से पहले जिसमें डेंटल सर्जरी भी शामिल है, अपने डॉक्टर या डेंटिस्ट को बताएं कि आप एलेक्स सिरप का इस्तेमाल कर रहें हैं।

इस दवा के इस्तेमाल के दौरान एल्कोहॉल का सेवन न करें क्योंकि इस दवा के इस्तेमाल से सुस्ती की समस्या हो सकती है। इसलिए ऐसी स्थिति में ना तो ड्राइव करें और ना ही कोई मशीनरी इस्तेमाल करें।

अगर इस दवा से आपको किसी तरह की एलर्जी है या कोई दूसरी तरह की एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को जरूर बताएं।

और पढ़ें : अस्थमा के लिए ज़िम्मेदार हो सकती हैं ये चीजें

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एलेक्स सिरप (Alex Syrup) को लेना सुरक्षित है?

महिलाओं में प्रेग्नेंसी के दौरान इस दवा का तभी इस्तेमाल को लेकर पर्याप्त जानकारी नहीं है। प्रेग्नेंसी के समय इस दवा का तभी इस्तेमाल करें जब इसकी जरूरत हो। इसके फायदों और नुकसान के बारे में डॉक्टर से बात करें।

यह दवा ब्रेस्ट मिल्क में प्रवेश करती है जिससे बेबी को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग कराने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श लें।

और पढ़ें : एम्पीसिलिन और सलबैक्टम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए इसके साइड इफेक्ट

एलेक्स सिरप (Alex Syrup) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा के इस्तेमाल से निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं;

सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। हालांकि, आपको यहां पर कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं बताया गया है। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो इस बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें : Metoprolol : मेटोप्रोलोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इन जरूरी बातों को जानें

कौन सी दवाएं एलेक्स सिरप (Alex Syrup) के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो एलेक्स सिरप उसके साथ इंटरैक्ट कर सकता है। जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस चीज को रोकने के लिए आप उन दवाओं (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

निम्नलिखित प्रोडक्ट के साथ इस दवा का इंटरैक्शन हो सकता है;

  • ऐमियोडारोन (Amiodarone)
  • ऐंटीसाइकोटिक ड्रग्स (Antipsychotic)
  • हेलोपेरिडोल (Haloperidol)
  • हाई ब्लड प्रेशर मेडिसिन (High blood pressure medicine)
  • मोनोएमीन ऑक्सीडेज इन्हिबिटर्स (Monoamine Oxidase inhibitors)
  • आइसोकार्बोक्साजिड (Isocorboxazid)
  • फेनेलजिन (Phenelzine)
  • प्रोकार्बाजिन (Procarbazine)
  • अल्प्राजोलम (Alprazolam)
  • लोराजेपाम (Lorazepam)
  • जोल्पिडेम (Zolpidem)

और पढ़ें : Guaifenesin+Ambroxol+Chlorpheniramine Maleate : गुआइफेनेसिन+एम्ब्रोक्सोल+क्लोरफेनेरमाइन मैलीएट है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ एलेक्स सिरप (Alex Syrup) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

किसी भी विशेष डायट या एल्कोहॉल के साथ एलेक्स सिरप का सेवन कर रहें हैं तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं। कुछ मामलों में इसके परिणाम खतरनाक साबित हो सकते हैं।

एलेक्स सिरप (Alex Syrup) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

एलेक्स सिरप का इस्तेमाल सेहत के कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपनी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

और पढ़ें : Sertraline : सेर्ट्रालिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डॉक्टर की सलाह

एलेक्स सिरप की खुराक

बच्चों में कफ और नैजल कंजेशन (Nasal Congestion) के लिए

6 साल से ज्यादा और 12 साल से कम उम्र के बच्चों में प्रत्येक 4 से 6 घण्टे पर 10 एमएल, रोजाना 6 खुराक से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

एलेक्स सिरप (Alex Syrup) कैसे उपलब्ध है?

एलेक्स सिरप निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है;

  • सिरप

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में आप अपने इमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या फिर अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड पर जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप एलेक्स सिरप की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक न लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x