Zincovit: जिनकोविट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Bhawana Awasthi द्वारा लिखित · अपडेटेड 17/05/2021

Zincovit: जिनकोविट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट क्या है?

दवा का नाम और केटेगरी

जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट एक न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट है।

ओटीसी (OTC) या प्रिस्क्रिप्शन ड्रग

जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट एक प्रिस्क्रिप्शन ड्रग है यानी इसका इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिखे जाने के बाद ही किया जा सकता है।

एक्टिव इंग्रिडेंट

इस टैबलेट में सक्रिय रूप से विटामिन, एसेंशियल मिनिरल्स और जिंक होता है।

विशिष्ट उपयोग

जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट विशेष रूप से इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए प्रिस्क्राइब किया जाता है।

दवा का उपयोग

जिनकोविट (Zincovit) का उपयोग कब किया जाता है?

जिंकोविट का यूज मल्टीविटामिन के तौर पर किया जाता है। जिनकोवेट मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, कॉपर, फोलिक एसिड, आयोडीन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, मोलिब्डेनम, सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 12, विटामिन बी 2, विटामिन बी 3, विटामिन बी 5, विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन डी 3, विटामिन डी 3 ई, विटामिन एच (बायोटिन), जिंक का कॉम्बिनेशन है। जब शरीर में इन सभी की कमी होती है तो डॉक्टर जिनकोविट लेने की सलाह दे सकता है। जिनकोविट टैबलेट का यूज शरीर में आयरन की कमी होने पर भी किया जाता है। छह साल से कम उम्र के बच्चों के लिए इस टैबलेट की सिफारिश नहीं की जाती है।

शरीर में आयरन की कमी होने पर 0.1 मिलीग्राम से ऊपर की खुराक लेने की सलाह डॉक्टर दे सकते हैं। साथ ही प्रेग्नेंट महिलाओं या फिर प्रेग्नेंसी से पहले महिलाओं को इस दवा का उपयोग करने की सलाह दी जा सकती है। इस टैबलेट का यूज करने से पहले डॉक्टर से इस बारे में परामर्श करना बहुत जरूरी है। डॉक्टर ही आपको इसके सेवन संबंधी जानकारी दे सकता है।

जिंकोविट भूख को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर को स्वस्थ्य भी रखता है। जिनकोविट शरीर की कमजोरी को भी दूर करने में मदद करता है। प्रेग्नेंसी और सर्जरी के दौरान भी महिलाओं को ये दवा दी जाती है। जिनकोविट बीमारी से उबारने में मदद करता है। जिनकोविट का उपयोग सभी इम्यून डिफिसिएंसी के ट्रीटमेंट में किया जाता है।

और पढ़ें : Aldigesic P: एलडिजेसिक पी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

फंक्शन

जिनकोविट (Zincovit Tablet) टैबलेट कैसे काम करती है?

जिनकोविट ( जिंकोविट ) टैबलेट में विटामिन, एसेंशियल मिनिरल्स और जिंक होता है। जिनकोविट का यूज इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें मौजूद सेलेनियम इम्यून बूस्टर का काम करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत भी बनाता है। जिनकोविट में पाए जाने वाला विटामिन ए हेल्दी सेल्स की ग्रोथ को बढ़ाने का काम करता है वहीं टैबलेट में मौजूद विटामिन सी बॉडी की सभी पार्ट्स के टिशू की हेल्थ ग्रोथ और टिशू को रिपेयर करने का काम करता है।

लोग इस टैबलेट का यूज न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट के रूप में भी करते हैं। इस टैबलेट के यूज से भूख से जुड़ी की समस्याओं में भी सुधार आता है। टैबलेट का यूज करने से शरीर में कैल्शियम का अवशोषण होता है। कुछ बीमारियां जैसे कि हार्ट संबंधी समस्या, गठिया की समस्या या फिर क्रोनिक डिसीज की समस्या आदि में न्यूट्रिशनल सपोर्ट का काम यह टैबलेट करती है। आपका डॉक्टर अन्य समस्याओं में भी इसका सेवन करने की सलाह दे सकता है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

और पढ़ें : Allopurinol : अल्लोपुरिनॉल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानी और चेतावनी

जिनकोविट (Zincovit) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए ?

  • अगर आप जिंकोविट दवा का यूज कर रहे हैं तो एल्कोहॉल के सेवन से बचें।
  • डॉक्टर ने आपको जब तक जिनकोविट टैबलेट का सेवन करने को कहा हो, तब तक ही करें। दवा का सेवन अधिक मात्रा में न करें।
  • अगर आपको इसके इंग्रीडिएंट्स से किसी प्रकार की एलर्जी हो रही हो तो दवा को तुरंत बंद कर दें और अपने डॉक्टर से इस बारे में परामर्श जरूर करें।
  • इस टैबलेट के पैकेट में एक्सपायरी डेट दी गई होगी। एक्सपायरी डेट के बाद दवा का सेवन बिल्कुल न करें।
  • इसका यूज डॉक्टर की सलाह के बाद सुरक्षित है। बिना सलाह के दवा लेने से आपको समस्या हो सकती है।

    घर में बच्चों की पहुंच से इस दवा को दूर रखें।

  • खाने के साथ इसके यूज को लेकर आप इसकी विस्तृत जानकारी के संबंध में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह ले सकते हैं।

और पढ़ेंः विटामिन ए के लिए करें इन 7 चीजों का सेवन

साइड इफेक्ट्स

जिनकोविट (Zincovit) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस टेबलेट का यूज डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को जिनकोविट लेने से पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर डॉक्टर टैबलेट खाने की सलाह दें, तभी उनका यूज करना चाहिए। पांच से सात दिन की प्रेग्नेंट महिला में जिनकोविट टैबलेट के निरंतर उपयोग से बढ़ते हुए भ्रूण यानी एम्ब्रियो को हाइपोकैल्शिमिया यानी ब्लड में लो लेवल कैल्शियम की समस्या हो सकती है। अगर गर्भवती महिला को जिनकोविट की जरूरत होगी, तभी डॉक्टर इसकी सलाह देंगे। बिना सलाह के जिनकोविट के साथ ही किसी भी दवा का सेवन न करें।

इस दवा लेने से कुछ साइडइफेक्ट भी दिख सकते हैं जैसे,

हालांकि, हर व्यक्ति को यह साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती है। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें।

रिएक्शन

कौन सी दवाइयां जिनकोविट ( जिंकोविट ) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

कुछ दवाओं के साथ जिनकोविट का सेवन करने से समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जिनकोविट टैबलेट कुछ दवाओं के साथ रिएक्शन कर सकती है।

  • वारफरिन (Warfarin)
  • कैपेसिटाबाइन(Capecitabine)
  • फ्लोरोरासिल (Fluorouracil)
  • कोविसेवेलम (Colesevelam)
  • कॉलेस्टिपोल (Colestipol)
  • डिकामारोल (Dicumarol)

और पढ़ेंः इन 15 लक्षणों से जानें क्या आपको आयरन की कमी है?

[mc4wp_form id=”183492″]

डोसेज

जिनकोविट (Zincovit) का सामान्य डोज क्या है?

जिनकोविट टैबलेट की खुराक डॉक्टर के निर्देश के अनुसार ही लेनी चाहिए। यह एक मल्टीविटामिन टैबलेट है। वयस्क को एक दिन में 1 टैबलेट लेनी चाहिए। इसे पानी से लिया जा सकता है। खाने के बाद इस टैबलेट का यूज किया जा सकता है। शरीर में न्यूट्रिशन की कमी के आधार पर ही डॉक्टर जिनकोविट टैबलेट या सिरप के लिए सलाह दे सकते हैं। इस टैबलेट को लंबे समय तक लेना है या फिर नहीं, इस बारे में डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। बच्चों के लिए ये दवा सेफ है या फिर नहीं, इस बारे में भी डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

जिनकोविट ( जिंकोविट ) का ओवरडोज होने पर मुझे क्या करना चाहिए?

ओवरडोज होने पर इस दवा के साइडइफेक्ट दिख सकते हैं। दवा का अधिक मात्रा में सेवन करने से सिरदर्द की समस्या, थकान महसूस होना, सांस लेने में दिक्कत महसूस होना,यूरिन का डार्क होना आदि समस्या हो सकती है। अगर किसी भी व्यक्ति ने इसकी ओवरडोज ली है तो बेहतर होगा कि तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

जिनकोविट ( जिंकोविट ) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

अगर आपने इसकी डोज का सही समय मिस कर दिया है तो बेहतर होगा कि डॉक्टर से परामर्श करें और फिर दवा का सेवन करें। डबल डोज लेने से बचें। अगर समय का ज्यादा अंतर नहीं हुआ हो तो दूसरा डोज लिया जा सकता है।

और पढ़ें : ओमेप्राजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

स्टोरेज और डिस्पोजेबल तरीके

मैं जिनकोविट (Zincovit) को कैसे स्टोर करूं?

जिनकोविट को स्टोर करने के लिए कूल और ड्राई प्लेस का यूज करें। कमरे का तापमान 15 से 30 डिग्री सेल्सियस हो सकता है। साथ ही सनलाइट से जिनकोविट को बचाकर रखें। बच्चों की पहुंच से दवाइयों को दूर रखें। फिजीशियन से भी इस बारे में जरूर सलाह लें। इन दवाओं को हवादार स्थान में रखें और आग, चिंगारी और हीटर से बचाएं। अगर किसी ने इस दवा को गलती से खा लिया है तो तुरंत फिजीशियन से संपर्क करें।

उपलब्ध खुराक

जिनकोविट किस रूप में उपलब्ध है?

जिंकोविट मार्केट में टैबलेट के साथ ही निम्न रूप में भी उपलब्ध है

  • जिनकोविट टैबलेट
  • जिनकोविट सिरप
  • जिनकोविट ड्रॉप
  • जिनकोविट सीएल सिरप

अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान और उपचार प्रदान नहीं करता।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Bhawana Awasthi द्वारा लिखित · अपडेटेड 17/05/2021

advertisement

Was this article helpful?

advertisement
advertisement
advertisement