विटामिन ए के लिए करें इन 7 चीजों का सेवन

Medically reviewed by | By

Update Date जून 1, 2020 . 2 मिनट में पढ़ें
Share now

विटामिन ए एक फैट सॉल्यूबल विटामिन है। ये फूड प्रोडक्ट्स में दो तरीके से पाया जाता है। पहला मांस, मछली और डेयरी प्रोडक्ट में और दूसरा प्रोविटामिन ए के रूप में जो पौधों, फलों और सब्जियों में। विटामिन ए में सबसे कॉमन बीटा कैरोटीन है। यह शरीर के लिए बेहद उपयोगी है।  विटामिन ए इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार है। महिलाओं में प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसका सही मात्रा में होना आवश्यक है। बीटा केरोटीन कैंसर के जोखिम को भी कम करता है। आइए जानें क्या खाने से हमे भरपूर मात्रा में विटामिन ए के फायदे मिलते है। 

इन पदार्थों में मिलेंगे विटामिन ए के फायदे

1.सुखी खुबानी

खुबानी में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। एक खुबानी के 10 वें भाग में 63 एम सी जी विटामिन ए होता है। खुबानी विटामिन ए का एक टेस्टी डोज है। साथ ही ये फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। खुबानी में चीनी और कैलोरी ज्यादा होती है तो इसे अधिक मात्रा में खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं है। 

2.गाजर 

गाजर में काफी मात्रा में बीटा केरोटिन होता है। आधा कप कच्ची गाजर में विटामिन ए का 459 एमसीजी और डीवी का 184 प्रतिशत होता है। गाजर का इस्तेमाल सलाद में या स्नैक्स की तरह आराम से कर सकते हैं। गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है इसलिए यह कॉन्स्टिपेशन की समस्या भी दूर करती है। 

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करना चाहते हैं, तो यहां पढ़ें पूरे आर्टिकल्स

3.पालक 

हम सब जानते ही हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे लिए बहुत फायदेमंद हैं, उनमें से पालक भी एक है। उबली हुई पालक का प्रत्येक आधा कप विटामिन ए का 573 एमसीजी प्रदान करता है, जो डीवी का 229 प्रतिशत है। पालक ब्लड प्रेशर और हार्ट के लिए भी अच्छी है। 

4.ब्रोकली 

ब्रोकली में विटामिन ए होने के साथ -साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं। आधा कप ब्रोकली विटामिन ए का  60 एमसीजी प्रदान करती है, जो किसी व्यक्ति के डीवी का 24 प्रतिशत है। ब्रोकली में कैलोरी भी कम होती है साथ ही ये विटामिन सी की भी अच्छी स्त्रोत है। 

5.आम 

आम तो हर किसी को पसंद होता है। एक कच्चे आम में 112 एमसीजी विटामिन ए होता है जो कि डी वी का 45 प्रतिशत होता है। आप इसे सलाद या आम पन्ने की तरह ले सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : जिम वाली एक्सरसाइज, जिन्हें आप घर पर आसानी से कर सकते हैं

6.तरबूज 

गर्मी के मौसम में तरबूज खाने का अपना ही मजा है तरबूज का आधा कप 135 मिलीग्राम विटामिन ए प्रदान करता है, जो कि डीवी का 54 प्रतिशत है। साथ ही इसमें विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट भी भरपूर होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ते हैं। 

7.एनिमल लिवर 

एनिमल लिवर विटामिन ए का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता है क्योंकि मनुष्यों की तरह जानवर भी विटामिन ए को अपने लीवर में ही स्टोर करते हैं। एक पैन फ्राइड बीफ लीवर खाने से विटामिन ए के 6,582 माइक्रोग्राम (एमसीजी) मिलते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी -2 और विटामिन बी 12 भी होता है। 

विटामिन ए हमारे शरीर के बहुत जरूरी है जिसके लिए आप इन साथ चीजों में सी किसी को भी अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं। ये चीजें आपको बड़ी ही आसानी से मिल जाएंगी और शरीर में विटामिन ए की कमी नहीं होगी लेकिन, यदि आपके अंदर विटामिन ए की कमी के लक्षण जैसे नजर या हड्डियां कमजोर होना आदि दिखाई दे रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : अगर चाहती हैं शिल्पा शेट्टी जैसा फिट होना, तो जानिए उनका फिटनेस मंत्र

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

कॉन्टैक्ट लैंस (Contact lenses) लगाने का रखते हैं शौक तो जान लें ये 9 बातें

जानिए कॉन्टैक्ट लैंस क्या है in hindi. कॉन्टैक्ट लैंस इस्तेमाल करते हैं, तो किन-किन बातों को ध्यान रखना जरूरी है? क्या Contact lenses लगा कर सोना चाहिए?

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Nidhi Sinha
आंखों की देखभाल, स्वस्थ जीवन मार्च 25, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

ड्राई आई सिंड्रोम : जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

यहां जानें किसे कहते हैं ड्राई आई सिंड्रोम और साथ ही जाने इसके कारण लक्षण और बचाव को। ड्राई आई सिंड्रोम लक्षण, कारण और इलाज, dry eye syndrome in hindi

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by indirabharti
हेल्थ कंडिशन्स, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z फ़रवरी 17, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

विटामिन सप्लीमेंट्स लेना कितना सुरक्षित है? जानें इसके संभावित खतरे

विटामिन सप्लीमेंट्स क्या हैं? कैसे लिए जाते हैं, जानें विटामिन सप्लीमेंट्स के प्रकार in hindi, vitamin suppliments in hindi। कई बार भोजन से कुछ पोषक तत्व नहीं मिल पाते, ऐसे में विटामिन सप्लीमेंट्स लिए जाते हैं, लेकिन अपनी मर्जी से सप्लीमेंट्स लेना क्या सुरक्षित है, जानिए यहां।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Kanchan Singh
हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन फ़रवरी 12, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

तीसरी तिमाही की डायट में महिलाएं इन चीजों को करें शामिल

तीसरी तिमाही की डायट के बारे में जानकारी in hindi. तीसरी तिमाही की डायट में महिलाओं काे अत्यधिक पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए क्योंकि इस समय तक गर्भस्थ शिशु का विकास लगभग हो चुका होता है। third trimester diet में किन चीजों को शामिल करना चाहिए?

Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar
Written by Bhawana Awasthi
प्रेग्नेंसी प्लानिंग, प्रेग्नेंसी दिसम्बर 30, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

बेकन प्लस

Becon Plus: बेकन प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Satish Singh
Published on जून 26, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
एविल

Becadexamin: बेकाडेक्सामिन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Bhawana Awasthi
Published on जून 2, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
zincovit, जिनकोविट ( जिंकोविट )

Zincovit: जिनकोविट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Bhawana Awasthi
Published on जून 1, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
बच्चों में टॉन्सिलाइटिस

बच्चों में टॉन्सिलाइटिस की परेशानी को दूर करना है आसान

Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
Written by Nidhi Sinha
Published on अप्रैल 3, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें