home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या आप जानते हैं त्वचा के लिए वरदान रेटिनॉल को जादुई तत्व क्यों माना जाता है?

क्या आप जानते हैं त्वचा के लिए वरदान रेटिनॉल को जादुई तत्व क्यों माना जाता है?

अपनी त्वचा को चमकदार और सुन्दर बनाए रखना हर किसी की इच्छा होती है। महिलाएं हो या पुरुष सभी अपनी त्वचा की देखभाल के लिए हर संभव कोशिश करते। आजकल बाजार में इसके लिए ढेरों प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। क्या आपने आपने स्किनकेयर इंग्रीडिएंट रेटिनॉल(retinol) के बारे में सुना है? हर त्वचा विशेषज्ञ का यही मानना है कि रेटिनॉल(retinol) से बेहतर त्वचा के लिए और कोई तत्व नहीं हो सकता। इसे त्वचा के लिए सबसे प्रभावी उपचारों में से एक माना जाता है। त्वचा विशेषज्ञ इस को एंटी-एजिंग के लक्षणों को दूर करने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक भी मानते हैं। यानी, यह किसी जादू से कम नहीं है।

अगर आपको इस जादुई इंग्रीडेंट के बारे में अधिक जानकारी नहीं है। तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए क्या है रेटिनॉल(retinol)। इसके साथ ही रेटिनॉल के लाभों और साइड इफेक्टस (retinol benefits and side effects) के बारे में जानना न भूलें।

रेटिनॉल(Retinol) क्या है?

रेटिनॉल विटामिन A (Vitamin A)का कंपाउंड है। जिसका प्रयोग स्किन रेजुवेनशन के लिए और उम्र की बढ़ती निशानियों को कम करने के लिए लाभदायक माना जाता है। रेटिनॉल का इस्तेमाल बाजार में मौजूद ज्यादातर एंटी एजिंग क्रीम और सीरम में किया जाता है। इसका प्रयोग त्वचा की कई स्थितियों के लिए मौखिक रूप से या लगाने के लिए किया जाता है। रेटिनॉल(Retinol) ओवर-द-काउंटर (OCT) भी उपलब्ध हैं। यह माइल्ड है और धीरे-धीरे अपना असर दिखाती है। जब रेटिनॉल(Retinol) को त्वचा पर लगाया जाता है तो इससे उम्र की निशानियों जैसे फाइन लाइन्स, झुर्रियां, त्वचा के रंग का बदलना या रूखापन आदि को कम करने में मदद मिलती है। हालांकि, इसके परिणाम को सामने आने में लंबा समय लग सकता है। इसमें 3 से 6 महीने लग सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आयुर्वेदिक तरीके से ऐसे मनाएं होली, त्वचा और स्वास्थ्य को बचाएं खतरनाक केमिकल वाले रंगों से

इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं जैसे लालिमा, खुजली और त्वचा का छील जाना आदि। जानिये त्वचा के लिए रेटिनॉल(Retinol for skin) के बारे में विस्तार से:

रेटिनॉल(retinol) का प्रयोग कब शुरू करें?

त्वचा के लिए रेटिनॉल(retinol for skin) का उपयोग करने की वैसे तो कोई निर्धारित उम्र सीमा नहीं है। लेकिन, अधिकतर त्वचा विशेषज्ञ बीस की उम्र के बाद इसे अपने स्किनकेयर रूटीन प्रयोग करने की सलाह दे सकते हैं। खासतौर पर अगर आपको मुहांसों की समस्या है। आप बीस की उम्र के बाद इससे बने उत्पादों का प्रयोग करें। अगर नियमित रूप से इसका प्रयोग नहीं करना चाहते तो पहले इसे 3 महीने के लिए आज़माएं और फिर 3 महीने का ब्रेक लें।

रेटिनॉल(retinol) के साइड इफेक्ट

रेटिनॉल सभी पर समान रूप से अच्छी तरह से काम नहीं करता हैं। यदि आप रोजेशिया(Rosacea), एक्जिमा या सोरायसिस से पीड़ित हैं। तो आपको इसके प्रयोग से बचना चाहिए। क्योंकि, यह त्वचा पर बहुत कठोर हो सकता है। यही नहीं, यह पहले से ही डेलिकेट जगहों में सूजन, सूखापन और संवेदनशीलता बढ़ा सकता है। हालांकि, इससे होने वाले साइड इफेक्ट कुछ ही दिनों तक रहते हैं। यह साइड इफेक्ट तब तक रहते हैं, जितना समय त्वचा को इंग्रीडिएंटस के साथ एडजस्ट करने में लगता है।

आयुर्वेदिक ब्यूटी रोमेडीज, योग एवं स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें-

रेटिनोल के लाभ (retinol skin benefits)

रेटिनॉल(retinol) कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, त्वचा की एक नई परत बनाता है और समग्र त्वचा के टोन में सुधार करता है। इसे फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) द्वारा भी एप्रूव किया गया है। कोलेजन त्वचा में पाया जाने वाला एक रेशेदार प्रोटीन है। रेटिनॉल(retinol) असल में कुछ कंपोनेंटस का ग्रुप होता है, जो विटामिन-ए (Vitamin A) प्रोवाइड करता है। यह मूल रूप से कोलेजन को बनाता है और त्वचा में नई कोशिकाओं के निर्माण पर कार्य करता है। इसलिए, इसके प्रयोग से आपको त्वचा के युवा और कोमल होने का एहसास होता है। जानिए क्या हैं रेटिनोल के लाभ (retinol skin benefits)

त्वचा के लिए रेटिनॉल

यह भी पढ़ें: क्या हाथों को तब तक धोते रहते हैं जब तक त्वचा लाल नहीं हो जाती? हो सकता है ओसीडी

उम्र के लक्षणों को करे कम

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे ही कई चीजों जैसे सूरज की हानिकारक किरणें, प्रदूषण, अनुचित आहार और तनाव आदि के कारण समय से पहले बुढ़ापा आने लगता है। जिससे हमारी त्वचा में कोलेजन की प्रोडक्शन कम होती है। रेटिनॉल(Retinol) कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करता है और बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा करता है। जिससे उम्र के बढ़ने से त्वचा को होने वाले नुकसानों की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

कील-मुहांसों से राहत

जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है। उन्हें बहुत जल्दी कील-मुहांसे हो जाते हैं। ऐसे में रेटिनॉल उन के लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है। इसके प्रयोग से त्वचा में सीबम उत्पादन की प्रक्रिया कंट्रोल हो जाती है, जिससे त्वचा ऑयली नहीं होती। यही नहीं, इससे पोर भी बंद नहीं होते, जिससे मुहांसे नहीं होते। इससे चेहरा चमक जाता है और त्वचा में निखार आता है।

सूरज की किरणों से नुकसान को कम करें

सूर्य की हानिकारक किरणों की वजह से स्किन को जो भी नुकसान हुआ है। वो रेटिनॉल युक्त क्रीम को लगाने से दूर हो जाता है। धूप की वजह से हमारे चेहरे पर गहरे रंग के दाग-धब्बे भी हो जाते हैं। ऐसे में रेटिनॉल(Retinol) लगाने से स्किन टोन सही हो जाता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो ध्यान रहे कि इसकी शुरुआत कम मात्रा से करें।

ब्लैकहेड दूर करें

रेटिनॉल(retinol) बाजार में उपलब्ध कई क्रीम और लोशन्स में इस्तेमाल किया जाता है। यह तैलीय त्वचा पर होने वाले ब्रेकआउट और ब्लैकहेड्स को कम करने में मदद करता है। यही नहीं, यह त्वचा से सीबम के उत्पादन को भी यह नियंत्रित करता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना लॉकडाउन और क्वारंटीन के दौरान पुरुष इन तरीकों से रखें अपनी त्वचा का ख्याल

रेटिनॉल का उपयोग कैसे करें(how to use retinol)?

त्वचा के लिए रेटिनॉल(retinol for skin) बहुत लाभदायक है। रेटिनॉल के लाभों और साइड इफेक्टस (retinol benefits and side effects) के साथ ही आपकी इसके उपयोग का तरीका भी पता होना चाहिए।। जानिए, कैसे करें इसका इस्तेमाल:

  • रेटिनॉल (retinol) का प्रयोग करने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें
  • इसके बाद अपने हाथों में इसे मटर के दाने की मात्रा में लें।
  • अब इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें।
  • किसी भी अन्य स्किनकेयर उत्पाद को चेहरे पर लगाने से पहले अपनी त्वचा को रेटिनॉल (20-30 मिनट के लिए) अवशोषित करने के लिए रखें। त्वचा पर इस का लगातार उपयोग फाइन लाइन्‍स, झुर्रियों और अन्य उम्र बढ़ने से संबंधित त्वचा की समस्या को दूर करने में मदद करता है। मुहांसों के लिए रेटिनॉल(Retinol for acne) का प्रयोग किया जा सकता है।

रेटिनॉल

यह भी पढ़ें: स्किन पॉलिशिंग के बारे में क्या नहीं जानते आप? इससे ऐसे त्वचा निखारें

रेटिनॉल(retinol) के इस्तेमाल से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • रेटिनॉल(retinol) क्रीम का प्रयोग करने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। कुछ विशेषज्ञ यह भी कहते हैं कि चेहरे को धोने के बीस मिनटों के बाद इस क्रीम का प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि, एकदम प्रयोग करने से रैशेस और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।
  • आप अपने डॉक्टर की सलाह के बाद रेटिनॉल(retinol) का प्रयोग कर सकते हैं। रोजाना इसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे पर अच्छे बदलाव महसूस करेंगे।
  • रेटिनॉल(retinol) क्रीम को रोजाना सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाने से अच्छे परिणाम मिलते हैं। लेकिन,अधिक मात्रा में इसका इस्तेमाल करने से बचें।
  • अगर इस क्रीम को लगाने के बाद आपका चेहरा रुखा हो गया हो, तो मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें।

Quiz: स्किन और मेकअप से जुड़े अहम सवाल के जवाब जानने के लिए खेलें क्विज

स्वस्थ त्वचा के लिए अन्य उपाय

रेटिनॉल(retinol) या अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट के उपयोग के साथ ही चेहरे और त्वचा को सुन्दर बनाए रखने के लिए आप कुछ खास बातों का भी ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है, जैसे:

  • त्वचा को स्वस्थ और निखरी हुई बनाने के लिए हमेशा पौष्टिक आहार का सेवन करें।अपने आहार में फल, सब्जियां, अनाज आदि को शामिल करें। तले-भुने या जंक फूड से जितना हो सके दूर रहें।
  • अधिक से अधिक पानी पिएं। दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी पिएं, ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो।
  • चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के लिए चेहरे के लिए नियमित रूप से सफाई करें। चेहरे को साफ करना, मॉइश्चराइज का इस्तेमाल करना आदि को अपनी दिनचर्या का मुख्य हिस्सा बना लें।

यह भी पढ़ें: स्टीम बाथ के फायदे : त्वचा से लेकर दिल के लिए भी है ये फायदेमंद

  • रोजाना व्यायाम, योग या मैडिटेशन करें। इससे भी आपका तन, मन और स्किन तीनों को स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।
  • तनाव से बचे। इसके लिए हमेशा खुश और सकारात्मक रहें। उन सब चीजों को करें जिनसे आपकी खुशी मिलती है।

रेटिनॉल को त्वचा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। इसका प्रयोग आपकी त्वचा को धूप के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है, इसलिए यदि संभव हो तो रेटिनॉल (retinol) के प्रयोग के बाद आपको सूर्य के संपर्क में नहीं आना चाहिए। यही नहीं, इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा अधिक नाजुक बन सकती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि जब आप इसका प्रयोग करें, उस दौरान वैक्सिंग या लेजर उपचार न करें। ऐसा करना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर रेटिनॉल का प्रयोग करने के बाद आपको स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या होती है, तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

RETINOIDS, TOPICAL.https://www.aocd.org/page/Retinoidstopical. Accessed on 26.01.21

Topical retinoids.https://dermnetnz.org/topics/topical-retinoids/.Accessed on 26.01.21

RETINOL AND RETINOL COMPOUNDS.https://www.safecosmetics.org/get-the-facts/chemicals-of-concern/retinol-and-retinol-compounds/.Accessed on 26.01.21

Vitamin A (Retinol).https://www.mountsinai.org/health-library/supplement/vitamin-a-retinol.Accessed on 26.01.21

Is Retin-A Safe for Long-term Use?.https://medshadow.org/retin-a-safety/.Accessed on 26.01.21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/01/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x