आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Healthy Foods For Students: क्या है स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड टिप्स

    Healthy Foods For Students: क्या है स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड टिप्स

    यूं तो हर व्यक्ति को हेल्दी फूड खाने की आदत डालनी चाहिए, लेकिन आज हम स्टूडेंट्स की बात करेंगे। स्टूडेंट्स स्कूल-कॉलेज जाते हैं और कॉलेज में अक्सर ही कम खाने या बाहर का खाने की आदत काफी लोगों को होती है। ऐसे में रोजाना कैंटीन में खाना या बाहर खाना सेहत पर काफी बुरा प्रभाव डाल सकता है। इसलिए, इस आर्टिकल में हम स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड के बारे में बात करेंगे। जानेंगे कि उन्हें किस तरह हेल्दी फूड हैबिट्स डालनी चाहिए।

    “डॉ श्रुति श्रीधर ( एम.डी- होम्योपैथी एवं क्लिनिकल न्यूट्रिशियन ) ने हैलो स्वास्थ्य के साथ विशेष बातचीत के दौरान बताया की स्टू़डेंट हर समय अपने साथ खाने का डिब्बा रखने में असमर्थ होते हैं तो उन्हें घर की बनी ड्राई फ्रूट्स वाली चिक्की और स्नैक्स रात के समय भूख लगने पर खाते रहना चाहिए। आगे उन्होंने बताया की स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड चुनते समय जंक फूड की जगह पौष्टिक आहार का चुनाव करना चाहिए । देर रात तक स्टडी के दौरान भूख लगती है, तो स्टूडेंट्स हमेशा चिप्स, कैंडी या आइसक्रीम से काम चला लेते हैं, जोकि उनकी सेहत को बिगाड़ सकता है।

    इस स्थिति से निपटने को स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड के रूप में ताजा या ड्राई फ्रूट्स, अनबटर पॉपकॉर्न, चावल के केक या गेंहू से बने खाद्य पदार्थ होने चाहिए। यदि आपके पास रेफ्रिजरेटर है, तो कम वसा की दही या कॉटेज पनीर और कच्ची सब्जियां भी स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड का काम करती हैं।

    और पढ़ेंविटामिन ई की कमी के लिए इन चीजों को तुरंत खाएं

    अच्छा नाश्ता खाएंं

    अध्ययनों से पता चलता है कि ब्रेकफास्ट न करना या भूल जाना स्टूडेंट्स के प्रदर्शन पर विपरीत असर डालता है। अगर आपके पास सुबह के ब्रेकफास्ट का समय नहीं है, तो फल और जूस का सेवन स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड माना जाता है। फल और जूस को स्टूडेंट्स अपने हॉस्टल के कमरे या घर में आसानी से रख सकते हैं। ब्रेकफास्ट वैसे भी आपको पूरे दिन के लिए जरूरी ऊर्जा और ताकत प्रदान करता है, ताकि आप पूरे दिन के कार्य को प्रभावी रूप से कर सकें।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    यदि आप फास्ट फूड खाते हैं, तो ध्यान दें

    जंक फूड - junk food

    फास्ट फूड खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता, इसलिए इसका सेवन करने से हमें बचना चाहिए। लेकिन, अगर आप फिर भी अपने मन को काबू नहीं कर पा रहे या अभी आपको उसमें समय लगेगा तो कम चीज का पिज्जा खाएं, सही तरह से भुना हुआ मटन या चिकन का सैंडविच खाना स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड रहेगा। पके हुए आलू या हरी सलाद कम कैलोरी वाली ड्रेसिंग के साथ खाएं। फ्रेंच फ्राइज, फ्राइड चिकन या फिश सैंडविच जैसे उच्च वसा वाले फूड से दूरी बनाए रखना स्टूडेंट्स के लिए बेहतर है।

    और पढ़ें: क्या आपके बच्चे को आवश्यक पोषण प्राप्त हो रहा है ?

    स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड है कैल्शियम

    20 साल की उम्र के बाद ऑस्टियोपरोसिस को रोकने के लिए हमें कैल्शियम की ज्यादा आवश्यकता होती है। जिसका सबसे अच्छा स्त्रोत दूध होता है, जो कि स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड होता है। लेकिन, यदि आप दूध पसंद नहीं करते हैं, तो अपने आहार में कम वसा वाली दही, कम वसा वाला पनीर और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें।

    चीनी के सेवन को सीमित करें

    चीनी में काफी कैलोरी होती है। जिससे उसे आहार में शामिल करने से, उसमें कैलोरी बढ़ जाती है। लेकिन, इसका ज्यादा सेवन हानिकारक हो सकता है। इसलिए, चीनी का सीमित रूप से उपयोग करें। कॉफी, चाय या दूसरी खाने की चीजों में शुगर की बजाए शहद का सेवन करने से खाद्य पदार्थों को स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड बनाया जा सकता है।

    और पढ़ें: बच्चों में पोषण की कमी के ये 10 संकेत, अनदेखा न करें इसे

    स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड के रूप में सलाद खाएं

    स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड के रूप में सलाद काफी फायदेमंद है। इसलिए, स्टूडेंट्स को भरपूर मात्रा में प्लेन सलाद खाना चाहिए। बेशक पत्तेदार सब्जियां, कच्ची सब्जियां और ताजे फल फायदेमंद होते हैं। लेकिन, यदि आप बहुत सारी मलाईदार ड्रेसिंग, बेकन बिट्स और मेयोनिस बेस्ड सलाद खाते हैं, तो आप बड़ी मात्रा में अपने शरीर में कैलोरी जमा कर रहे हैंं। इसलिए, प्लेन सलाद ही खाएं, जो सेहत के लिए ज्यादा अच्छा होगा। स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड में सलाद काफी अहम भूमिका निभाता है।

    वीडियो देख एक्सपर्ट के नजरिए से जानें पारंपरिक खानपान की ताकत

    शराब के सेवन से बचें

    स्टूडेंट्स हॉस्टल में रहने के दौरान या किशोरावस्था में शराब के प्रति आकर्षक होते हैं। टशन दिखाने के लिए शुरू हुई यह आदत, कब लत बन जाती है, इसका पता नहीं चलता। इसलिए, इससे दूर रहना ही उचित है, लेकिन यदि आप शराब पीते हैं, तो ध्यान रखें कि यह कैलोरी का एक बड़ा स्रोत है। एक हल्की बीयर और एक गिलास वाइन में लगभग 100 कैलोरी होती है। इस बात का भी ध्यान रखें कि शराब पीने से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए, इसका सेवन न करें तो बेहतर है। स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड और उनकी सेहत की बात आए, तो उन्हें शराब जैसी चीजों से दूर रहना चाहिए।

    और पढ़ें- गाय, भैंस ही नहीं गधे और सुअर के दूध में भी छुपा है पोषक तत्वों का खजाना

    खूब पानी पिएं

    बच्चों में हेल्दी फूड हैबिट्स- healthy food habits for children

    हमारे शरीर को एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी की आवश्यकता होती है। यदि आप जमकर व्यायाम करते हैं, तो आपके शरीर को अधिक पानी की आवश्यकता होती है। बेहतर होगा कि आप अपनी क्लास में पानी की बोतल साथ ले जाएं और देर रात तक पढ़ते समय भी पानी पिएं। स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड की बात आए, तो पानी इस लिस्ट में काफी आगे आता है।

    और पढ़ें: 3 साल के बच्चे को खाना खिलाते समय पेरेंट्स रखें इन बातों का ध्यान

    स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड – अपने भोजन का आनंद लें

    भोजन हमारे शरीर को सही तरह से कार्य करने के लिए पोषण प्रदान करता है, इसलिए हेल्दी फूड टिप्स को फॉलो करें और अपने खाने पीने का तरीका बदलें।

    हमने ऊपर आपको स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फूड के बारे में जानकारी बताई। क्योंकि, किसी भी देश का स्टूडेंट उस देश के विकास की पहली सीढ़ी होता है। इसलिए, ये बेहद जरूरी हो जाता है कि स्टूडेंड अपनी मानसिक और शारिरिक स्थिति का ध्यान रखें। स्टूडेंट के लिए जरूरी है कि वे हेल्दी डायट लें और स्वस्थ रहें।

    स्टूडेंट्स चाहें तो इन पौष्टिक खाद्य पदार्थों को डायट में कर सकते हैं शामिल

    स्टूडेंट्स के लिए जरूरी है कि वो जितना संभव हो पौष्टिक आहार का सेवन करें। ताकि वो तंदरूस्त रह सके। इसके लिए वो कुछ खाद्य पदार्थों को अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। यह वह डायट है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिएंट्स मौजूद होने के साथ विटामिन्स व मिनरल्स पाए जाते हैं, जानें किन-किन खाद्य पदार्थों को स्टूडेंट्स डायट में कर सकते हैं शामिल-

    • दूध व दही: स्टूेंट्स अपनी डायट में दूध व दही को शामिल करें, तो वो ज्यादा ताकतवर महसूस करेंगे। लो फैट डेयरी प्रोडक्ट में प्रोटीन व विटामिन-बी मौजूद होता है। वहीं, बिना एडेड शुगर के दही का सेवन किया जाए तो उसका काफी फायदा होता है। दूध और दही में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-डी होता है। जो दिमाग को सपोर्ट करता है।
    • ओट्स का करें सेवन: ब्रेकफास्ट में ओट्स से बेहतर और कुछ नहीं है। इस अनाज की खासियत है कि यह आसानी से पच जाता है। वहीं, यह हमारे शरीर और दिमाग को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी देता है। इसमें फाइबर, पौटेशियम, जिंक, विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।
    • ब्लूबेरीज का करें सेवन: प्रकृति ने हमें कई ऐसे खाद्य पदार्थ दिए हैं, जिसका सेवन कर हम तंदरुस्त रह सकते हैं। उन्हीं में से एक है ब्लूबेरीज। इसका सेवन करने से दिमाग काफी अच्छे से काम करता है।
    • सेलमन: सामान्य की तुलना में दिमाग तेजी से काम करें, तो इसके लिए आप सेलमन मछली का सेवन कर सकते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड, हेल्दी फैट पाया जाता है, जो दिमाग के लिए काफी अच्छा होता है। वहीं युवाओं को इसका सेवन करना चाहिए।
    • वालनट्स: सभी प्रकार के वालनट्स हमारे दिमाग के लिए जरूरी होते हैं, इसमें ओमेगा 3 व ओमेगा 6 फैटी एसिड पाया जाता है। यदि स्टूडेंट्स इसका सेवन नियमित करें तो उनका दिमाग तेजी से काम कर पाएगा। उन्हें पढ़ाई में मदद मिलेगी।
    • चॉकलेट: स्टूडेंट्स की पहली पसंद में से एक चॉकलेट का भी नाम आता है। बता दें कि यह दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसका सेवन करने से दिमाग में ब्लड फ्लो अच्छा होता है। लेकिन सभी चॉकलेट हमारे दिमाग के लिए अच्छे नहीं होते हैं। मिल्क चॉकलेट में काफी कम मात्रा में कोकोआ पाया जाता है, इस कारण इसका सेवन कर लाभ उठा सकते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशन मौजूद होता है, जो दिमाग के पावर को बढ़ाने में मदद करता है।
    • हरी सब्जियां: युवाओं को हरी व ताजी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन कर पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन-बी के साथ अन्य पौष्टिक तत्वों को हासिल कर सकते हैं। यह दिमाग के लिए काफी जरूरी होते हैं। इन सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर व कार्बोहाइड्रेट होता है, ऐसे में इसे पचाना भी काफी आसान होता है। किडनी बीन्स का सेवन कर ओमेगा 3 और एंटीऑक्सीडेंट्स हासिल कर सकते हैं। युवाओं की कोशिश होनी चाहिए कि दिन में कम से कम आधी या एक कटोरी किडनी बीन्स का सेवन नियमित करें।

    चाहें तो एक्सपर्ट की ले सकते हैं सलाह

    युवाओं को पौष्टिक आहार का सेवन करना बेहद ही जरूरी होता है। क्योंकि वो शारिरिक तौर पर मेहनत करने के साथ मानसिक तौर पर भी काफी ज्यादा मेहनत करते हैं। ऐसे में पौष्टिक आहार का सेवन कर वो दिनभर के काम को आसानी से कर पाएंगे। इसलिए जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में पौषण व न्यूट्रिएंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इसके लिए चाहे तो वो डॉक्टर या फिर न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह ले सकते हैं।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Smrit Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/05/2021 को
    डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: