home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

आसानी से बनाएं ये पांच हेल्दी ब्रेकफास्ट; करेगा आपकी सेहत को काफी अपलिफ्ट

आसानी से बनाएं ये पांच हेल्दी ब्रेकफास्ट; करेगा आपकी सेहत को काफी अपलिफ्ट

आज की भागदौड़ और हैक्टिक जीवनशैली के बीच ब्रेकफास्ट भूल जाना या उसकी स्किपिंग एक आमबात हो गई है। एक कहावत है कि ब्रेकफास्ट भूलना, मतलब बीमारियों को बुलाना। इस ब्रेकफास्ट स्कीपिंग की समस्या से बचने के लिए हमें चाहिए ऐसे ब्रेकफास्ट, जो आसानी से बन जाएं। हम आपको पांच ऐसे ब्रेकफास्ट के बारे में बताएगें, जो झटपट तैयार हो जाते हैं। ये ब्रेकफास्ट हेल्दी और स्वादिष्ट भी होते हैं।

जानिए पांच स्वादिष्ट और हेल्दी ब्रेकफास्ट

हेल्दी ब्रेकफास्ट – पोहा

poha

पोहा एक लाइट ब्रेकफास्ट है। पोहा बनाने के लिए आपको बजार से साबुत पोहा या चूरा लेना होगा। पोहा बहुत दिनों तक स्टोर किया जा सकता हे।

यह भी पढ़ें: जानिए, संतुलित आहार स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है

  • पोहा बनाने से पहले आप उसे थोड़ी देर के लिए पानी में सोक कर लें।
  • किसी पैन में थोड़ा-सा तेल डालें। फिर तेल गर्म होने पर इसमें साबूत हरी मिर्च, सरसों, थोड़ा जीरा, कटी प्याज, मटर, गाजर डालकर फ्राई करें।
  • पानी से छान लेने के बाद पोहे को फ्राई हो रहे मिश्रण में मिक्स कर दें। नमक डालकर अपना फाइनल टास्क पूरा करें और बन गया आपका स्वादिष्ट और पौष्टिक पोहा। आप पोहे को कटी हुई प्याज, टमाटर, आलू भूजिया के साथ और भी चटपटा बना सकते हैं।

पोहा खाने के फायदे

पोहा खाने के फायदे अनेक हैं। इसे हर घर में नाश्ते में काफी चाव से खाया जाता है। ये जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही सेहत से भरपूर भी होता है। इसमें काफी सारे विटामिन, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद है। साथ ही इसमें फाइबर भी होता है, जो सेहत के लिए अच्छा होता है। आप पोहे को नाश्ते में खा सकते हैं, जिससे आपको दिन भर एनर्जी मिलेगी और आप अच्छा महसूस करेंगे।

यही नहीं, पोहे में जरूरी कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो आपको दिन भर एनर्जी देते हैं। अगर शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स की कमी होने लगती है, तो पूरा दिन थकान बनी रहती है। ऐसे में पोहा आपको भरपूर कार्ब्स देगा, जिससे आपको ऊर्जा मिलेगी।

हेल्दी ब्रेकफास्ट – आलू की टिक्की

poha

  • इस डिश में बहुत कम तेल का इस्तेमाल होता है। बस उबले आलू को मैश करें और नमक डालकर इसकी टिक्की बना लें।
  • नॉन स्टिक या गर्म लोहे के तवे पे हल्का तेल लगाएं और टिक्की को दोनों तरफ से ब्राउन होने तक सेक लें। अब आपकी आलू की टिक्की रेडी टू सर्व है।
  • इसे आप ब्रेड, पराठे या टोस्ट के साथ सर्व कर सकते हैं या दही के साथ खा सकते है।

हेल्दी ब्रेकफास्ट – इंस्टेंट इडली

idli

इडली बनाना बेहद आसान है। आजकल इडली पेस्ट बहुत ही आसानी से मिल जाता है।

  • जब भी आपको इडली बनानी हो, तो पेस्ट को पानी में घोल कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें।
  • फिर पेस्ट को इडली स्टैंड या कढ़ाई में डालकर स्टीम कर लें। आपकी इडली तैयार है।
  • इडली को आप कोकोनट और हरी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

इडली खाने के फायदे

इडली आमतौर पर उड़द की दाल और चावल के मिश्रण से बनी होती है। इसमें प्रोटीन के साथ कार्बोहाइड्रेट्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं। इडली बनाने से पहले इस मिक्सचर में यीस्ट उठाया जाता है। इसके अलावा, भांप से पकने के कारण इसमें कोई एक्स्ट्रा ऑयल नहीं होता, जो शरीर को नुकसान पहुंचाए। भांप से पकने के कारण इसमें फैट कम होता है और ये आसानी से पच भी जाती है। तो इसे आप ब्रेकफास्ट में पेट भर के खाएं। इससे आपको ज्यादा कैलोरी भी नहीं मिलेगी और आपका काफी देर तक पेट भी भरा रहेगा।

हेल्दी ब्रेकफास्ट – काले चने और उबले अंडे का सैलेड

ये बहुत ही ताकतवर और जीरो ऑयल हेल्दी ब्रेकफास्ट है। ये काले चने और अंडे से बनता है तो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। काले चने प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। तो आप प्रोटीन पाने के लिए इसका सेवन जरूर करें। साथ ही बात करें अंडे की, अंडा में काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन-डी, फॉस्फोरस और कैल्शियम होता है, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। तो अगर आप चाहते हैं कि आपकी हड्डियां मजबूत रहें, तो अंडे को इस डिश के रूप में आप खा सकते हैं। ये आपको स्वाद के साथ सेहत का खजाना भी देगा। यही नहीं, अंडे में विटामिन-ए भी काफी मात्रा में होता है, जो आपकी आंखों को फायदा पहुंचाता है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

यह भी पढ़ें: मानसून में रहना है फिट तो डायट में रखें इन बातों का ध्यान

  • सैलेड को तैयार करने के लिए आपको काले चने को भिगोकर अकुंरित करना होगा।
  • अकुंरित चने को गर्म तवे पर डालकर थोड़ी देर के लिए ढंक दें। इस बीच आप अंडे को उबाल लें। प्याज, टमाटर, खीरा, गाजर को छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • जब चने फूटने लगें, तो उन्हें तवे से उतार लें। इस बात का ध्यान रखें कि चने को तवे पर ज्यादा देर न छोड़े, क्योंकि वो जल सकते हैं।
  • चने में प्याज टमाटर, खीरा, गाजर, हरी मिर्च, नमक, नींबू का रस मिक्स करें और उबले अंडे को स्लाइस में काट कर सैलेड पर ग्रानिश करें।
  • आपका लाजवाब सैलेड ब्रेकफास्ट तैयार है। आप इसे टोस्ट के साथ भी सर्व कर सकते है।

हेल्दी ब्रेकफास्ट – बेसन का ऑमलेट

besan

ये भी लो ऑयल हेल्दी ब्रेकफास्ट है।

बेसन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन आपको भरपूर ऊर्जा तो देता ही है, साथ ही डायबिटीज के लेवल को कम करने में भी मदद करता है। बेसन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए ये काफी फायदेमंद हो सकता है।

  • बेसन का ऑमलेट बनाने में आपको बेसन और अंडे का पतला घोल बनाना है।
  • फ्राइंग पेन को गैस पर गर्म होने दें और उस पर किसी ऑयल ब्रश से ऑयलिंग कर दें।
  • फिर बेसन और अंडे के घोल को पैन पर डाल कर फैला दें।
  • हल्का पक जाने के बाद उस पर कटे हुए प्याज, मिर्च, टमाटर और हरी धनिया डालें। थोड़ी देर में ऑमलेट एक साइड से पक जाएगा।
  • फिर उसके दूसरे साइड को भी पका लें। आपका स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर बेसन अंडे का मिक्स ऑमलेट तैयार है।

ब्रेकफास्ट करना एक अच्छी आदत है। ब्रेकफास्ट हमें हेल्दी और पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखता है। इसलिए, बताए गए आसान ब्रेकफास्ट को घर पर ट्राई करें। ब्रेकफास्ट मत भूलिए और अगर नहीं करते, तो ब्रेकफास्ट करने की आदत डालिए।

यह भी पढ़ें :-

खाने की बुरी आदतों को कैसे सुधारें?

Osteoarthritis :ऑस्टियो आर्थराइटिस क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

खाएं हेल्दी ब्रेकफास्ट जिससे मिले पूरे दिन एनर्जी

Thyroid biopsy: थायरॉइड बायोप्सी क्या है?

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
14/09/2019 पर Shivani Verma के द्वारा लिखा
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
x