home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

दांतों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए ट्राय करें कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री!

दांतों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए ट्राय करें कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री!

अगर हम किसी से पहली बार मिलते हैं तो सबसे पहले उसकी स्माइल को नोटिस करते हैं। एक मुस्कुराहट किसी का भी दिल छू लेने के लिए काफी है। लुभा लेने वाली मुस्कुराहट में चार-चांद लगाते हैं मजबूत और सुन्दर दांत। हर कोई यह चाहता है कि उसके दांत मोतियों की तरह चमके ताकि उसका व्यक्तित्व और भी निखरे। लेकिन, अगर आपके दांत सुन्दर नहीं है तो भी चिंता की बात नहीं है क्योंकि कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री (Cosmetic Dentistry) एक ऐसा तरीका है, जो आपको एक नया लुक पाने में मदद कर सकता है। जानिए इसके बारे में विस्तार से।

कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री क्या है? (What is Cosmetic Dentistry)

कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री एक ऐसी चिकित्सा है जिसका उद्देश्य है दांतों और स्माइल दोनों में सकारात्मक बदलाव लाना। अगर आपके दांतो में दाग-धब्बे हैं, रंग बदल गया है, टूट गए हैं, आड़े-टेड़े हैं या दांतों में गैप हैं तो कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री (Cosmetic Dentistry) आपको अच्छी स्माइल प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं। स्माइल मेकओवर में एक या दो कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री (Cosmetic Dentistry) प्रक्रियाओं के माध्यम से आपकी स्माइल को बेहतर बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: नकली दांतों को सहारा देती है डेंटल इम्प्लांट्स टेक्नीक, जानिए इसके बारे में सब कुछ

कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री का क्या है महत्व? (Importance of Cosmetic Dentistry)

कई लोग कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री (Cosmetic Dentistry) को पैसों की बर्बादी मानते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि फिलिंग और रूट कैनाल (Root Canal) जैसी चीजें इंफेक्शन से बचने के लिए हैं। लेकिन, कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री (Cosmetic Dentistry) केवल लुक्स से संबंधित है। लोग ऐसा भी मानते हैं कि अगर कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री (Cosmetic Dentistry) से कोई चीज ठीक नहीं होती, तो इसका फायदा क्या है। लेकिन, यह चिकित्सा लोगों के सेल्फ कॉन्फिडेंस को बढ़ाने और उन्हें अच्छा दिखने में मदद करने के लिए फायदेमंद है। कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री (Cosmetic Dentistry) के बाद लोग न केवल खूबसूरत ही नहीं बल्कि अधिक आत्मविश्वासी भी महसूस करते हैं। कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री (Cosmetic Dentistry) की कीमत इसके प्रकार और इसके लिए प्रयोग होने वाले मटेरियल के अनुसार अलग हो सकती है। आमतौर पर, इसकी कीमत 5,000 से 15,000 रुपए के बीच में है।

Cosmetic Dentistry

कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री किन लोगों के लिए जरूरी है?

कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री (Cosmetic Dentistry) हर उस व्यक्ति के लिए जरूरी है जिसके दांतों में समस्या है। जानिए, कौन से लोग करते हैं इस चिकित्सा का प्रयोग। अगर आपके दांतों में यह समस्याएं हैं, तो कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री (Cosmetic Dentistry) का प्रयोग कर सकते हैं:

  • दांतों में गैप होना (Teeth with Gap)
  • दांतों का मुड़ा हुआ होना (Crooked Teeth)
  • दांतों का बड़ा होना (Oversized Teeth)
  • दांतों का छोटा होना (Small Teeth)
  • दांतों का काला होना (Dark Teeth)
  • दांत आगे की तरफ निकला हुआ हो (Protruding Teeth)
  • दांत टुटा हुआ हो (Fractured Teeth)
  • फ्लोरोसिस के दाग वाले दांत (Teeth with Fluorosis stains)

Quiz : कितना ख्याल है आपको अपने दांतों का, आज पता चलेगा

कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री के प्रकार (Types of Cosmetic Dentistry)

कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री (Cosmetic Dentistry) कई प्रकार की हो सकती है और यह आपके दांतों की समस्या पर निर्भर करती है। जानिए, इसके बारे में विस्तार से :

टीथ वाइटनिंग या ब्लीचिंग (Teeth Whitening and Bleaching)

टीथ वाइटनिंग या ब्लीचिंग उन लोगों के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय विकल्प है, जो अपनी स्माइल को बदलने के लिए कोई आसान और फास्ट रास्ता चाहते हैं। यह उन लोगों के लिए भी बेहतरीन तरीका है जो ब्राइटनिंग से अधिक और कुछ नहीं चाहते या जो अधिक कमिटमेंट नहीं करना चाहते।

डेंटल विनियरस (Dental veneers)

डेंटल विनियर कई सालों से एक अच्छा विकल्प माना जाता है। विनियरस पतले पोर्सिलेन शैल होते हैं जो दांतों के फेशियल सरफेस पर फिट होते हैं। डेंटल विनियरस पतले, दांतों के रंग के पोर्सिलेन या रेसिन हैं (Porcelain or Resin) जो दांतों की सामने की सतह को कवर करते हैं। दांतों की सतह से इनेमल का लगभग आधा मिलीमीटर निकालने के बाद, इन पतले गोले को दांतों के सामने, उनके रंग, शेप, आकार या लंबाई को बदलकर बांध दिया जाता है। डेंटल विनियरस (Dental veneers) से दांत न केवल असली लगते हैं। बल्कि, इससे कई कॉस्मेटिक समस्याएं भी दूर होती हैं जैसे मुड़े हुए दांत या दमगढ़ इनेमल से दांतों के बीच में गैप आदि।

यह भी पढ़ें: क्या आप दांतों की समस्याएं डेंटिस्ट को दिखाने से डरते हैं? जानें डेंटल एंग्जायटी के बारे में

डेंटल बॉन्डिंग (Dental Bonding)

कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री (Cosmetic Dentistry) के इस तरीके में दांतों के रंग का पुट्टी जैसा रेसिन (resin) लगाया जाता है। यह एक लम्बे समय तक चलने वाला प्लास्टिक मटेरियल होता है। इसे दांतों में लगाया जाता है और अल्ट्रावायलेट या लेज़र लाइट से मजबूत किया जाता है। आपके डेंटिस्ट इसे काट-छांट, शेप या पोलिश कर सकते हैं। इस बॉन्डिंग से टूटे, रिप्ड, क्रैक आदि दांतों की मरम्मत की जा सकती है।

इनलेस और ऑनलेस (Inlays and Onlays)

डॉ. अनुराग टंडन ने बताया कि ब्लाइंड लोगों की जिंदगी में रंगों की कमी होती है। उन्हें अक्सर रंगों को पहचानने में समस्या होती है। ये समस्या पुरुषों में जीन्स डिफेक्ट के कारण ज्यादा होती है। महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा रंग देख पाती हैं, लेकिन लगभग हर दसवें पुरुष में ये समस्या देखने को मिलती है। राहत की बात यह है कि ज्यादातर पुरुष हल्के या माइल्ड कलर ब्लाइंड होते हैं। इस समस्या का कोई सटीक इलाज नहीं है, लेकिन बाजार में मौजूद कलर ब्लाइंडनेस के लिए चश्मे मौजूद हैं। जो कुछ हद तक ऐसे लोगों को रंगों को देखने में मदद करते हैं।”

इनलेस और ऑनलेस को इनडायरेक्ट फिलिंग (Indirect Filling) भी कहा जाता है। इसमें सोने, पोर्सिलेन या अन्य कम्पोजिट मटेरियल का प्रयोग होता है। इस मेटेरियल को टूटे दांतों में भरा जाता है। इनलेस और ऑनलेस (Inlays and Onlays) एक दंत प्रयोगशाला में बनाई गई जाती हैं। फिलिंग को इनलेस तब कहा जाता है जब मटेरियल को दांत के सेंटर में भरा जाता है और ऑनलेस तब कहा जाता है जब फिलिंग में दांत के एक या अधिक बिंदु शामिल होते हैं। वे दांतों को मजबूत करने, उनके आकार को बहाल करने, और आगे नुकसान या गिरने से बचाने के लिए सहायता प्रदान करते हैं।

डेंटल इम्प्लांट्स (Implants)

डेंटल इम्प्लांट्स का प्रयोग टूटे या गुम हुए दांत के लिए किया जाता है। इसके लिए डेंटिस्ट छोटे से स्क्रू का प्रयोग उस जबड़ों में करते हैं जहां से दांत गायब है। इसमें एक बार हड्डी और सहायक ऊतक इंप्लांट हो जाते हैं, तो दांत उस जगह पर स्थायी हो जाते हैं। यदि आप कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री (Cosmetic Dentistry) चिकित्सा प्रक्रियाओं पर विचार कर रहे हैं, तो एक कॉस्मेटिक डेंटिस्ट को ढूंढना महत्वपूर्ण है जो विशेष रूप से आपके मनचाहे विकल्प प्रदान करता है। वे आपका मार्गदर्शन करेंगे कि कौन सी प्रक्रिया आपके लिए सबसे अच्छी होगी।

डेंटल क्राउन (Dental Crown)

डेंटल क्राउन पूरे दांत के फिट होने के लिए बनाया जाता है। इन्हें जरूरत के अनुसार दांतों के आसपास बनाया जाता है। उनका उपयोग उन दांतों का इलाज करने के लिए किया जाता है, जो मिस्डअप होते हैं या रूट कैनाल सर्जरी या लार्ज फिलिंग वाले होते हैं। इसके साथ ही, जिन दातों की शेप खराब हुई हों, उनके लिए टीथ शेपिंग का प्रयोग किया जाता है। यह तरीका दर्द रहित और तुरंत फायदेमंद हो सकता है।

कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री

कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री (Cosmetic Dentistry) से जुड़े रिस्क कौन से हैं?

कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री (Cosmetic Dentistry) के साथ कुछ जोखिम भी जुड़े हुए हैं। यह तरीके स्थायी नहीं हैं। इससे जुड़े रिस्क इस प्रकार हैं:

  • कुछ मामलों में, इस तरीके में कुछ टिश्यू जटिलताएं शामिल होती हैं जो संक्रमण आदि का कारण बन सकती हैं। यह समस्या को ठीक करने और सुधार के लिए अधिक क्लीनिंग (Cleaning), परामर्श (Consultation) और रिवीजन सर्जरी का सहारा लिया जाता हैं।
  • इससे जुड़ा दूसरा जोखिम हैं टूथ सेंसिटिविटी। जो आमतौर पर अस्थायी होती हैं लेकिन किन्हीं मामलों में स्थायी हो सकती हैं। गंभीर मामलों में रुट कैनाल (Root Canal) की भी जरूरत होती हैं।
  • कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री (Cosmetic Dentistry) के कारण जबड़ों में समस्या हो सकती हैं, जिससे कुछ भी खाने में परेशानी होना सामान्य हैं।
  • कुछ लोग कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री (Cosmetic Dentistry) के बाद भी दांतों के रंग के बिगड़ने का (Tooth Discoloration) का सामना कर सकते हैं।

दांतों के स्वास्थ्य के लिए डायट

अगर आप कुछ खाते हैं तो उसका प्रभाव न केवल आपके स्वास्थ्य बल्कि दांतों और मसूड़ों पर भी पड़ता है। जैसे अगर आप स्टार्ची या चीनी से भरपूर आहार खाते हैं तो आप खुद को नहीं बल्कि बैक्टीरिया को भी फीड कर रहे होते हैं। जो दांतों में सड़न (Tooth Decay) या मसूड़ों की समस्याओं का कारण बनते हैं। जानिए, दांतों को मजबूत और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए:

यह भी पढ़ें: ओरल हाइजीन : सिर्फ दिल और दिमाग की नहीं, दांतों की भी सोचें हुजूर

दांतों के स्वास्थ्य और खूबसूरती के लिए क्या खाएं? (What to Eat)

  • फायबर युक्त फल और सब्जियां (Fiber Fruits and Vegetables) : फायबर युक्त आहार दांतों और मसूड़ों को साफ़ बनाए रखता है। इसलिए, फल सब्जियों या अन्य फायबर युक्त चीजों को अपने आहार में अवश्य शामिल करें।
  • दूध और दूध से बनी चीजें (Milk and Milk Products): दूध और दूध से बनी चीजों में कैल्शियम और फॉस्फेट होता है। जो दांतों के लिए अच्छा है।
  • ग्रीन या काली चाय (Green and Black Tea): इन दोनों में पोलीफेनोलस होते हैं, जो बैक्टीरिया को नष्ट करने में लाभदायक है। इनसे दांतों में बैक्टीरिया न तो बढ़ते हैं न बनते हैं।
  • चीनी रहित च्युइंग गम (Sugar-free Chewing Gum): चीनी रहित च्युइंग गम से भी सलाइवा बनता है जो दांतों में फंसे पार्टिकल्स को दूर करता है।
  • फ्लोराइड युक्त आहार (Diet containing Fluoride): फ्लोराइड युक्त आहार या तरल भी दांतों के लिए लाभदायक हैं, जो दांतों की समस्या को दूर करके दांतों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाते हैं।

क्या न खाएं? (What not to Eat)

अगर आपको दांतों को स्वस्थ और सुन्दर बनाना है, तो कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री के अलावा भी आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे इस दौरान न केवल आपको कुछ खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए बल्कि कुछ चीजों का सेवन करने से बचना भी जरूरी है। ऐसे में इन चीजों का सेवन करने से बचें:

  • चिपकने वाली मिठाईयां या कैंडीज (Sticky Candies and Sweets)
  • स्टार्ची फूड्स (Starchy Foods )
  • कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स (Carbonated Soft Drinks)
  • ऐसी चीजें जो मुंह को ड्राय बना दें जैसे अल्कोहल या कई दवाईयां (Things that make the Mouth dry like Alcohol or many Medicines)

सौंदर्य, त्वचा और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें

दांतों को सुन्दर और स्वस्थ बनाने के लिए किन एक्सरसाइजेज को करना चाहिए? (Exercises for teeth)

कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री की मदद से आपके दांत चमक सकते हैं लेकिन यह चिकित्सा का एक हिस्सा है। ऐसे में अगर आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखेंगे तो उससे भी दांतों को हेल्दी रहने में मदद मिलेगी। जानिए कौन सी हैं वो एक्सरसाइजेज जिन्हें करना दांतों के लिए फायदेमंद है।

  • स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेज (Stretching Exercises): स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेज जबड़े की मांसपेशियों और जोड़ों को सामान्य बनाए रखने में मदद करती है। अपने जबड़े को धीरे-धीरे खोलकर बंद करने की कोशिश करें। इस एक्सरसाइज से आपके दांतों को स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।
  • माउथ ब्रीदिंग (Mouth Breathing): जोर से सांस लेना आपके शरीर के लिए बेहतरीन है। लेकिन या दांतों की सड़न और कैविटी आदि समस्याओं में भी मददगार साबित हो सकता है। इसमें आपको अपने मुंह को खोल कर केवल सांस लेनी हैं।

Cosmetic Dentistry

  • टंग अप (Tongue Up): टंग अप में जीभ के आगे के हिस्से को मुंह के ऊपर लगाना होता है और फिर थोड़ा सा दबाव ड़ाल कर मुंह को उसी समय पर खोलना और बंद करना होता है। कुछ देर तक इस प्रक्रिया को दोहराने से आपके जबड़ों को आराम मिलेगा और दांतों को भी फायदा होगा।

स्वस्थ और सुंदर दांतों के लिए क्या करना चाहिए?

अगर आप कुछ चीजों का ध्यान रखेंगे तो आपके दानों को कोई समस्या नहीं होगी। इससे आपके दांत चमकदार और सेहतमंद भी बने रहेंगे। इसके लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे:

  • अनहेल्दी आहार से बचें। अगर आपका स्नैक्स खाने का मन हो, तो किसी ऐसी चीज को चुनें, जिसमें न्यूट्रिशन हो।
  • अधिक पानी पीएं।
  • फ्लोराइड युक्त पानी दांत की सड़न को रोकने में मदद कर सकता है। यदि आप बोतलबंद पानी चुनते हैं, तो फ्लोराइड सामग्री के लिए लेबल की जांच करें।
  • रोजाना दिन में दो बार दांतों को ब्रश करें।
  • दिन में एक बार फ्लॉस करें।

यह भी पढ़ें: दांतों का पीलापन दूर करने वाली टीथ वाइटनिंग कितनी सुरक्षित है?

दांत मनुष्य के शरीर के सबसे मजबूत हिस्सों में से एक हैं जो न केवल चबाने के लिए जरूरी हैं बल्कि बोलने में भी यह मदद करते हैं। उम्र या किन्हीं हेल्थ कंडीशंस के कारण अगर आपके दांत खराब हो गए हैं और आप दांतों की सुंदरता को बढ़ाना चाहते हैं, तो कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री का सहारा ले सकते हैं। अगर आप चाहें तो इसके लिए डॉक्टर की सलाह लें और सही मार्गदर्शन प्राप्त करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cosmetic Dentistry In-Depth Overview.https://www.facialesthetics.org/patient-info/facial-esthetics/cosmetic-dentistry/ .Accessed on 18/3/21

Cosmetic treatment. https://www.dentalhealth.org/cosmetic-treatment .Accessed on 18/3/21

Cosmetic Dentistry. https://www.longdom.org/scholarly/cosmetic-dentistry-journals-articles-ppts-list-3556.html .Accessed on 18/3/21

SMILE MAKEOVER-SCLUPTING A NEW SMILE. https://www.allsmilesdc.org/cosmetic-dentistry .Accessed on 18/3/21

4 Dental Procedures That are Considered Cosmetic Dentistry. https://www.womenwork.org/4-dental-procedures-that-are-considered-cosmetic-dentistry/

.Accessed on 18/3/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ दिन पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x