आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

कब तक कराते रहेंगे थ्रेडिंग, ब्लीचिंग? ऐसे हटाएं चेहरे से जिद्दी अनचाहे बाल

कब तक कराते रहेंगे थ्रेडिंग, ब्लीचिंग? ऐसे हटाएं चेहरे से जिद्दी अनचाहे बाल

सुंदर चेहरे पर अनचाहे बाल आ जाए तो किसी के लिए भी अभिशाप बन जाता है। लोग चहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए हर जुगाड़ कर लेते हैं। महिलाएं थ्रेडिंग,ब्लीचिंग और वैक्सिंग का सहारा लेती हैं। इस जुगाड़ से कुछ समय के लिए चेहरे से अनचाहे बाल तो हट जाते हैं, लेकिन चेहरे पर निशान पड़ना भी शुरू हो जाता है।कई बार चेहरे में ब्लीचिंग के साइडइफेक्ट भी देखने को मिलते हैं। थ्रेडिंग, वैक्सिंग से बस कुछ समय के लिए चेहरे को दमकाया जा सकता है। हमेशा के लिए नहीं। ऐसे में लड़कियों के मन में सवाल रह जाता है कि चेहरे से अनचाहे बालों को कैसे हटाएं? इन्हीं सवालों का जवाब ढूंढने के लिए हम इस आर्टिकल में कुछ आपको टिप्स सुझाएंगे। जिसमें आप बिना चेहरा खराब किए हमेशा के लिए अनचाहे बालों से निजात पा सकेंगे। जानिए चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय।

यह भी पढ़ें: लेजर हेयर रिमूवल क्या है? जानिए इसके फायदे

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे

पपीता और हल्दी

कच्चे पपीते को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब इन टुकड़ों को अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें। इस पपीते के पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर जहां-जहां बाल हैं वहां लगाएं। इसके बाद 15-20 मिनट तक मालिश करें। कुछ देर बाद पानी से धो लें। आप इसी तरह हफ्ते में एक या दो बार इस मिश्रण को लगाएं। आप कुछ हफ्तों में खुद महसूस करने लगेंगे कि आपके चेहरे से अनचाहे बाल हटने लगे हैं।

पपीता को हेयर रिमूविंग के लिए इसलिए बढ़िया माना जाता है, क्योंकि इसमें पपाइन होता है, जो बालों के रोम छिद्रों को फैलाता है। इस वजह से बाल गिरने लगते हैं। साथ ही यह मृत त्वचा, कोशिकाओं को हटाने का काम करता है।

यह भी पढ़ें : घातक हो सकता है लू लगना, जानिए इससे बचने के घरेलू उपाय

दलिया और केला

दो चम्मच दलिया और एक पका हुआ केला लेकर मिक्सचर बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक मालिश करें। उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। आप इस मिश्रण को वीक में एक बार लगाएं। हेयर रिमूविंग के अलावा इस पेस्ट से आपके चेहरे पर निखार भी आएगा।

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए दलिया का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है, क्योंकि दलिया में एवेंथ्रामैमाइड होता है, जो एक तरह से एंटी-ऑक्सिडेंट होता है। यह त्वचा में जलन और खुजली की समस्या को कम करता है। इसलिए, इस दलिये के पैक को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करने से न सिर्फ अनचाहे बाल हटेंगे, बल्कि आपकी त्वचा मुलायम भी होगी।

यह भी पढ़ें: चेहरे के सौंदर्य और निखार के लिए वरदान है नींबू

चीनी, नींबू और शहद

दो चम्मच चीनी, दो चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद, एक-दो चम्मच मक्की का आटा और पानी जरूरत के अनुसार। सबसे पहले आप नींबू के रस में शहद और चीनी को मिला लें। अब इस मिश्रण को दो से तीन मिनट तक गर्म करें। गर्म होने पर यह मिश्रण वैक्स की तरह चिपचिपा हो जाएगा। मिश्रण को पतला करने के लिए आप जरूरत के अनुसार पानी मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें। फिर चेहरे पर जहां-जहां बाल है, वहां मक्की का आटा या मैदा लगाएं। कुछ सेकेंड बाद नींबू, चीनी, शहद वाले मिश्रण को उन्हीं जगहों पर लगाएं। फिर वैक्सिंग स्ट्रिप या कपड़े की मदद से अनचाहे बाल को निकालें। आप इस मिश्रण को वीक में दो से तीन बार लगाएं। आपके चेहरे से अनचाहे बाल हट जाएंगे।

यह भी पढ़ें : वॉटर प्यूरीफाई करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

तुलसी और प्याज

दो प्याज लें और मुट्ठी पर तुलसी के पत्ते। प्याज से पतली पारदर्शी परत को निकालें और तुलसी के पत्तों को कुचल लें। अब दोनों को मिलाकर मिक्सी में पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे के उस हिस्से पर लगाएं, जहां अनचाहे बाल हैं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद पानी से धो लें। आप इसी तरह एक महीने तक हर हफ्ते लगाते रहें।

आप इन घरेलू उपायों को नियमित रूप से अपनाएंगे तो कुछ ही समय में पाएंगे कि चेहरे से अनचाहे बाल कम होने लगे हैं। तो अगर आप भी चेहरे पर अनचाहे बालों से परेशान हैं, तो ऊपर बताए गए नुस्खे अपना सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Sidharth Chaurasiya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/06/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड