backup og meta

Benefits of Cucumber Water: खीरे के पानी के फायदे आप नहीं जानना चाहेंगे!

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 03/06/2022

Benefits of Cucumber Water: खीरे के पानी के फायदे आप नहीं जानना चाहेंगे!

खाने-पीने की  अच्छी आदत हर मौसम में हेल्दी रहने में मददगार मानी गई है। इसलिए मौसम बदलने के साथ-साथ अगर डायट में कुछ खास खाने-पीने की चीजों को शामिल किया जाए तो हॉट टेम्प्रेचर में भी आप हेल्दी रहेंगे। और इसीलिए आज इस आर्टिकल में खीरा (Cucumber) और खीरे के पानी के फायदे (Benefits of Cucumber Water) के बारे में समझने की कोशिश करेंगे। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पॉलिश्ड रिपोर्ट के अनुसार खीरे में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट गुण (Antioxidant properties) शरीर के लिए कई तरह से लाभकारी माना गया है। इसलिए गर्मी के मौसम लेमन वॉटर, बटरमिल्क, जूस के साथ-साथ खीरे के पानी का सेवन करना भी लाभकारी हो सकता है। 

और पढ़ें : अगर आपका पहला प्यार है फिटनेस, तो इन बेहतरीन BCAA और एमिनो एसिड सप्लिमेंट्स के बारे में जरूर जानना चाहिए!

  • कुकुंबर वॉटर के फायदे क्या-क्या हैं?
  • खीरे का पानी (कुकुंबर वॉटर) कैसे तैयार करें?
  • चलिए अब खीरे से जुड़ी ये जानकारी आपके साथ शेयर करते हैं।

    और पढ़ें : Benefits of Kale: केल के फायदे हैं कई, लेकिन साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए क्या है कहती हैं रिसर्च?

    खीरे के पानी के फायदे (Benefits of Cucumber Water): कुकुंबर वॉटर के फायदे क्या-क्या हैं?

    खीरे के पानी के फायदे (Benefits of Cucumber Water)

    खीरे के पानी के फायदे (कुकुंबर वॉटर के फायदे) एक नहीं, बल्कि कई हैं जो इस प्रकार हैं-

    1. हाइड्रेट (Hydrate)-

    गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी की समस्या कोई नई बात नहीं है, लेकिन अगर शरीर में पानी की कमी लगातार होने लगे तो गई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए अगर आप प्लेन वॉटर बार-बार पीना पसंद नहीं करते हैं, तो पानी में खीरे को काट कर डाल दें और कुछ घंटे बाद इसे पीएं। पानी में हल्का फ्लेवर आ जायेगा जो टेस्ट में अच्छा लगता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ फैमिली फिजिशियन (American Academy of Family Physicians) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार खीरे के पानी के सेवन से बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है।   

    2. वेट लॉस (Weight loss)-

    अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो खीरे के पानी के फायदे (Benefits of Cucumber Water) आपको भी मिल सकते हैं। खीरे के पानी के सेवन से बार-बार भूख लगने की समस्या दूर होती है। 

    और पढ़ें : Turmeric and Curcumin Health Benefits: एक नहीं, बल्कि कई बीमारियों में हल्दी और करक्यूमिन के फायदे मिल सकते हैं!

    3. ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस (Oxidative stress)-

    ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस की वजह से कैंसर (Cancer), डायबिटीज (Diabetes), हार्ट डिजीज (Heart disease), अल्जाइमर (Alzheimer’s) एवं आई डीजेनेरेशन (Eye degeneration) का खतरा बना रहता है। ऐसी स्थितियों से दूर रहने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट की भूमिका खास होती है और खीरे में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट इन शारीरिक परेशानियों से बचाव में मददगार मानी गई है। इसलिए खीरे के पानी के फायदे (Benefits of Cucumber Water) ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाने में सहायक है। 

    4. ब्लड प्रेशर (Blood pressure)-

    हाय ब्लड प्रेशर की समस्या अत्यधिक नमक के सेवन से होता है। दरअसल अगर सोडियम का सेवन ज्यादा किया जाए तो इससे ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना बनी रहती है। वहीं अगर पोटैशियम (Potassium) का सेवन कम करना भी नुकसानदायक होता है। वहीं खीरे में पोटैशियम की मौजूदगी ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बनाये रखने में सहायक है। इसलिए अगर आपको हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या रहती है, तो खीरे के पानी के सेवन से लाभ मिल सकता है। 

    और पढ़ें : Best Diet for Heart Health: हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए जानिए किन चीजों को खाएं और किन से करें परहेज

    5. हेल्दी स्किन (Healthy skin)-

    स्किन को हेल्दी रखने के लिए कई लोग क्या-क्या नहीं करतें, लेकिन क्या आप जानते हैं खीरा शारीरिक परेशानियों से बचाने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। खीरे में पैंटोथेनिक एसिड (Pantothenic acid) एवं विटामिन बी-5 (Vitamin B-5) की मौजूदगी एक्ने (Acne) एवं स्किन से जुड़ी अन्य परेशानियों (Skin problem) रखने में सहायक है। 

    6. बोन हेल्थ (Bone health)-

    शरीर की हड्डियों को मजबूत रखने के लिए भी खीरे के पानी के फायदे (Benefits of Cucumber Water) मिल सकते हैं। दरअसल खीरे में विटामिन के (Vitamin K) की मौजूदगी हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होती हैं। इसलिए स्ट्रॉन्ग बोन (Strong bone) के लिए खीरे या खीरे के पानी का सेवन करना लाभकारी हो सकता है।

    और पढ़ें : किडनी डिजीज में डायट (Kidney Disease Diet): किन 11 खाद्य पदार्थों से बनायें दूरी!  

    7. डायजेशन (Digestion)-

    डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive system) से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में खीरा लाभकारी बताया गया है। दरअसल खीरे में फाइबर (Fiber) की मात्रा ज्यादा होती है, जो खाने-पीने की चीजों को डायजेस्ट करने में सहायक है। वैसे आप चाहें, तो खीरे के पानी को अपने साथ रोजाना बॉटल में कैरी भी कर सकते हैं।

    इन ऊपर बताई गई स्थितियों में खेरे के सेवन से लाभ मिल सकता है। इसलिए नियमित रूप से और संतुलित मात्रा में खीरे या खीरे के पानी के फायदे (Benefits of Cucumber Water) मिल सकते हैं।

    नोट: खीरा या खीरे के पानी के सेवन से अगर कोई परेशानी या एलर्जी महसूस हो, तो इसका सेवन ना करें क्योंकि ऐसी स्थिति आपकी परेशानी को कम करने के बजाये बढ़ा सकती है।

    और पढ़ें : Best Types of Fish to Eat: बेस्ट फिश को लेकर है कंफ्यूजन को जानिए खाने के लिए कौन-सी फिश है बेहतर?

    खीरे का पानी (कुकुंबर वॉटर) कैसे तैयार करें? (Cucumber water preparation)

    `खीरे के पानी के फायदे (Benefits of Cucumber Water)

    खीरे का पानी सेवन करने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता पड़ती है। जैसे:

    • 2 लीटर पानी (2 Litter Water)
    • 1 से 2 खीरे (1 to 2 Cucumber)
    • पुदीने का पत्ता (Mint Leaf)
    • कोई भी खट्टे फल (यह जरूरी नहीं) (Any Citrus Fruit)

    अब सबसे पहले एक साफ जार में 2 लीटर पानी लें और उसे साइड रखें। अब खीरे को अच्छी तरह से पानी से धो लें और फिर इसे छील लें। खीरे को छिलने के बाद उसे स्लाइस कर लें। अब 7 से 8 पुदीने के पत्ते को लें और उसे भी पानी से धो लें। पुदीने के पत्ते और कटे हुए खीरे को जार में रखें पानी में मिक्स करें। आप चाहें तो इस पानी में अपनी पसंदीदा फलों को काट कर मिक्स कर सकती हैं। पानी के साथ मिक्स हुए खीरे और अगर आपने अन्य फलों को मिक्स किया है तो सभी को तकरीबन एक घंटे रहने दें। एक घंटे बाद खीरे का पानी पीने के लिए तैयार है, जो पानी से थोड़ा अलग फ्लेवर देगा।

    आप इस पानी को अपने साथ कहीं भी बॉटल में कैरी कर सकती हैं। आप इसमें अलग-अलग मौसमी फलों को भी मिलाकर हेल्दी और इजी ड्रिंक (Easy drink) बना सकती हैं। वैसे अगर बच्चे खीरा (Cucumber), सेब (Apple) या ऐसे फलों को खाना नहीं चाहते हैं, तो आप पानी में मिक्स कर उनके लिए स्वादिष्ट ड्रिंक भी बना सकती हैं। ऐसा करने से पानी और फलों में मौजूद विटामिन (Vitamin) की पूर्ति भी हो सकती है।

    खीरा या खीरे के पानी के फायदे (Benefits of Cucumber Water) से जुड़े अगर आपके किसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर अपने सवालों को पूछ सकते हैं। वहीं अगर आपको खीरे के सेवन से कोई परेशानी महसूस होती है या आप किसी बीमारी के शिकार हैं, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।

    स्वस्थ रहने के लिए अपने डेली रूटीन में योगासन शामिल करें। यहां हम आपके साथ योग महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहें हैं, जिसकी मदद से आप अपने दिनचर्या में योग को शामिल कर सकते हैं। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर योगासन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जानिए।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 03/06/2022

    advertisement iconadvertisement

    Was this article helpful?

    advertisement iconadvertisement
    advertisement iconadvertisement