आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

एंटी एक्ने डायट में केले और खीरे के अलावा और भी हैं 11 खाने-पीने की चीजे शामिल

एंटी एक्ने डायट में केले और खीरे के अलावा और भी हैं 11 खाने-पीने की चीजे शामिल

पिंपल्स या एक्ने (Acne) की समस्या सामान्य परेशानी मानी जाती है, लेकिन अगर यही एक्ने आपके चेहरे पर अपना आशियाना बना ले तो? जाहिर सी बात है चेहरे पर पिंपल्स और दिमाग में टेंशन दोनों ही आपके दुश्मन बन जाते हैं। ऐसे में आप एक्ने से छुटकारा पाने के घरेलू उपायों को सबसे पहले अपना लेते हैं। वहीं आप अलग-अलग तरह के एंटी एक्ने क्रीम (Anti-Acne cream) या प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल भी शुरू कर देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी एंटी एक्ने डायट फॉलो किया है? एक्ने की समस्या से निजात पाने के लिए एंटी एक्ने डायट (Anti-Acne Diet) भी बेहद कारगर उपाय माना जाता है।

हार्वर्ड विश्वविद्यालय (Harvard University) में पब्लिश्ड एक रिपोर्ट के अनुसार हमारा डायट और कुछ खास खाद्य पदार्थ एक्ने की समस्या के कारण बन जाते हैं, लेकिन अगर एंटी एक्ने डायट (Anti-Acne Diet) फॉलो किया जाए तो एक्ने की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में जानेंगे एंटी एक्ने डायट (Anti-Acne Diet) से जुड़ी पूरी जानकारी, लेकिन सबसे पहले जान लेते हैं एक्ने (Acne) के कारणों को।

और पढ़ें : PCOS और एक्ने!🤔 क्या है दोनों से छुटकारा पाने का रास्ता?

एक्ने के कारण क्या हैं? (Cause of Acne)

एक्ने की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है। इसके कुछ कारण इस प्रकार हैं। जैसे:

  • स्किन का अत्यधिक ऑयली होना।
  • स्किन पर बैक्टीरिया होना।
  • चेहरे को क्लीन नहीं रखना।
  • त्वचा के रोम छिद्रों का बंद होना।
  • इस्ट्रोजन (Estrogen) लेवल में बदलाव आना।
  • हॉर्मोन (Hormone) से जुड़ी कोई परेशानी होना।
  • ऑयली फूड का सेवन करना।

ये ऊपर बताये गए कारण एक्ने की समस्या पैदा कर सकते हैं। इसलिए एक्ने की समस्या से बचने के लिए चेहरे की साफ-सफाई के साथ-साथ डायट पर भी ध्यान देना जरूरी है। आर्टिकल में आगे जानेंगे एंटी-एक्ने डायट में किन-किन खाने-पीने की चीजों को शामिल किया जा सकता है।

और पढ़ें : वीगन और वेजिटेरियन डायट में क्या है अंतर?

एंटी एक्ने डायट में कौन-कौन से खाद्य पदार्थ हैं शामिल? (Anti-Acne Diet list)

एंटी एक्ने डायट (Anti-Acne Diet)

अगर आप एक्ने की समस्या से परेशान हैं, तो अपने डायट में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। जैसे:

1. खीरा (Cucumber)

खीरे में पानी की मात्रा अत्यधिक होती है, जिसके सेवन से बॉडी को डिटॉक्स करने में लाभ मिलता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार नियमित रूप से खीरे के सेवन से त्वचा जवां-जवां दिखने के साथ-साथ चेहरा साफ दिखता है, शरीर से विषाक्त एवं अन्य अशुद्धियों दूर होती हैं। इसलिए एंटी एक्ने डायट (Anti-Acne Diet) की लिस्ट में सबसे पहले खीरे को शामिल करें। खीरा (Cucumber) आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है और पॉकेट फ्रेंडली भी है।

2. नारियल पानी (Coconut water)

फिल्मो में और बीच (समुद्र किनारे) पर नारियल पानी ना दिखे, तो भला ऐसा कैसे हो सकता है। वैसे नारियल पानी सेहत के लिए त्वचा के लिए न्यूट्रिशन की पूर्ति करने में कारगर माना जाता है। रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार नारियल पानी (Coconut water) के नियमित सेवन से पिंपल्स को कम करने में मददगार माना जाता है। वहीं डेढ़ सेल्स (Dead cells) के निर्माण में भी सहायक माना जाता है।

3. दाल (Pulses)

कहते हैं दाल का सेवन रोजाना जरूर करना चाहिए। इससे शरीर को प्रोटीन की पूर्ति होती है। अब देखिये ना छोटे बच्चों को भी जन्म के बाद दूध दिया जाता है और 6 से 7 महीने के बाद दाल के पानी का सेवन करवाया जाता है। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट का माना है कि दाल के सेवन से सीबम का उत्पादन होता है, जो सेहत के लिए और एक्ने की समस्या से राहत दिलाने में अपनी भूमिका निभाता है।

और पढ़ें : इन12 प्रकार की दालों में मौजूद हैं सभी पोषक तत्व, जानें इसके फायदे

4. केला (Banana)

सेहत के लिए केला भी पौष्टिक माना जाता है। दरअसल इसमें मौजूद पोटैशियम (Potassium), फास्फोरस (Phosphorus) और मैग्नीशियम (Magnesium) एक्ने की समस्या से निजात दिलाने में सफल माना जाता है। वहीं केले में मौजूद विटामिन ई स्किन पर नई रौनक लाने के सतह-साथ चेहरे पर हुए दाग-धब्बों को भी धीरे-धीरे दूर करने में कारगर है। इसलिए केले को भी एंटी एक्ने डायट (Anti-Acne Diet) में जरूर शामिल करें।

5. नींबू (Lemon)

चेहरे और बालों को हेल्दी बनाने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं एंटी एक्ने डायट (Anti-Acne Diet) में भी इसे शामिल किया जा सकता है। नींबू में विटामिन सी (Vitamin C) की प्रचुर मात्रा स्किन को एक्ने फ्री रहने में काफी मददगार माना जाता है। सलाद में नींबू या नींबू पानी के सेवन से बॉडी में जमा होने वाले टॉक्सिन को दूर करने में मदद मिलती है।

6. ब्रोकली (Broccoli)

एंटी एक्ने डायट (Anti-Acne Diet) में ब्रोकली को भी शामिल किया जा सकता है। ब्रोकली में विटामिन ए (Vitamin A) और विटामिन सी (Vitamin C) स्किन हेल्थ को हेल्दी बनाये रखने में बेहद कारगर माने जाते हैं। वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) बॉडी में बनने वाले एक्स्ट्रा ऑयल (Extra oil) को बनने से रोकते हैं, लेकिन हमेशा स्टीम्ड ब्रोकली या पानी में हल्का बॉयल कर के ही इसका सेवन करें।

और पढ़ें : कीटो डायट और इंटरमिटेंट फास्टिंग: दोनों है फायदेमंद, लेकिन वजन घटाने के लिए कौन है बेहतर?

7. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोइड्स (Flavonoid) एवं एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार यह स्किन को स्मूद एवं शाइनी बनाये रखने में आपका बेस्ट फ्रेंड माना जाता है। इसलिए एंटी एक्ने डायट (Anti-Acne Diet) में डार्क चॉकलेट को शामिल किया जा सकता है। हालांकि जरूरत से ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

8. अखरोट (Walnut)

एंटी एक्ने डायट (Anti-Acne Diet) में अखरोट को भी शामिल किया जा सकता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार अखरोट के नियमित एवं संतुलित मात्रा में सेवन से स्किन के दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है। वहीं अखरोट के सेवन से कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचा जा सकता है

9. सोयाबीन (Soybean)

एंटी एक्ने डायट (Anti-Acne Diet) में सोयाबीन को भी शामिल किया जा सकता है। दरअसल इसमें मौजूद कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट (Complex carbohydrates) एक्ने को कम करने में सहायक माना जाता है। इसलिए सोयाबीन की सब्जी का सेवन किया जा सकता है। हालांकि यह ध्यान रखें कि इसे अत्यधिक तेल-मसाले में ना बना कर खाएं। ऐसा करने से सोयाबीन में मौजूद पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

10. ब्राउन राइस (Brown rice)

एंटी एक्ने डायट में ब्राउन राइस की भी शामिल किया जा सकता है। अक्सर लोग ब्राउन राइस का सेवन वजन कम करने के लिए करते हैं, लेकिन एंटी एक्ने डायट के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है। ब्राउन राइस कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट (Complex carbohydrates) रिच माना जाता है, जो ग्लोइंग स्किन (Glowing skin), एक्ने फ्री स्किन (Acne free skin) के साथ-साथ स्किन से जुड़ी किसी भी परेशानी (Skin problem) को दूर में आपके लिए सहायक है।

और पढ़ें : क्यों बेहतर है व्हाइट राइस की जगह ब्राउन राइस खाना?

आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज (Ayurvedic Beauty Tips) से जुड़ी जानकरी के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें।

और पढ़ें : इन 6 फूड्स के सेवन से आयोडीन की कमी को दूर किया जा सकता है

11. मछली (Fish)

अगर आप नॉन वेज खाना पसंद करते हैं और मछली आपकी फेवरेट डिश है, तो आप मछलियों का सेवन कर सकते हैं। दरअसल मछली में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) एवं एंटी-इन्फ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) तत्व दिल की स्वस्थ रखने में सहायक होने के साथ-साथ त्वचा को भी जवां बनाये रखने में लाभकारी माना जाता है।

एंटी एक्ने डायट (Anti-Acne Diet) में इन 11 खाद्य पदार्थों एवं इनमें शामिल पेय पदार्थों के सेवन से एक्ने की समस्या को दूर किया जा सकता है। हालांकि इनका सेवन भी संतुलित मात्रा में ही किया जाना लाभकारी होता है।

नोट: बॉडी को फिट रखने के लिए पानी का सेवन करना ना भूलें। पानी से सेवन से शरीर को पोषण मिलने के साथ-साथ पानी आवश्यक ऑक्सिजन पहुंचाने में भी सहायक होता है। पानी के सेवन से एक्ने या पिंपल्स की परेशानी से बचा जा सकता है। इसलिए एंटी एक्ने डायट (Anti-Acne Diet) पानी को जरूर शामिल रखें।

और पढ़ें : चिकनगुनिया होने पर मरीज का क्या होना चाहिए डायट प्लान(diet plan)?

एंटी एक्ने डायट (Anti-Acne Diet) में क्या ना करें शामिल?

स्किन को और हेल्थ को हेल्दी रखने के लिए निम्नलिखित खाद्य पदार्थों से दूरी बना जरूरी है। जैसे:

  • पास्ता (Pasta) का सेवन ना करें।
  • सफेद चावल (White rice) का सेवन ना करें।
  • वाइट ब्रेड (White bread) ना खाएं।
  • चीनी (Sugar) का सेवन ना करें या कम से कम करें।

जर्नल ऑफ क्लिनिकल, कॉस्मेटिक एंड इंवेस्टीगेशनल डर्मेटोलॉजी (Journal of Clinical, Cosmetic and Investigational Dermatology) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार कुछ खाद्य पदार्थ या पेय पदार्थ बॉडी में ऑयल का निर्माण ज्यादा करने लगते हैं, तो कुछ हॉर्मोन लेवल को भी डिस्बैलेंस कर सकते हैं। इसलिए एक्ने की समस्या होने पर एंटी एक्ने डायट (Anti-Acne Diet) फॉलो करना बेहद जरूरी है।

अगर आप एंटी एक्ने डायट (Anti-Acne Diet) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा और किसी भी तरह के डायट को फॉलो करने से विशेषज्ञों की राय जरूर लें, क्योंकि वो आपके हेल्थ कंडिशन को ध्यान में रखकर आहार के सेवन की सलाह देंगे।

पिंपल्स (Pimples) से हैं परेशान और करते हैं कई उपाय, लेकिन पिंपल्स से जुड़ी जानकरी आप रखते हैं कितनी है सही, जानने के लिए नीचे दिए इस क्विज को खेलें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

CAN THE RIGHT DIET GET RID OF ACNE?/https://www.aad.org/public/diseases/acne/causes/diet/Accessed on 24/05/2021

How to Reduce Acne Through Your Diet in Just One Week/https://www.onegreenplanet.org/natural-health/how-to-reduce-acne-through-your-diet-in-just-one-week/Accessed on 24/05/2021

Acne/https://nutritionfacts.org/topics/acne/Accessed on 24/05/2021

Acne/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/ConditionsAndTreatments/acne/Accessed on 24/05/2021

Does diet really matter when it comes to adult acne?/https://www.health.harvard.edu/blog/does-diet-really-matter-when-it-comes-to-adult-acne-2020081920726/Accessed on 24/05/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/12/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड