आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

चने के फायदे (Benefits Of Chickpeas): जानिए चने के 7 फायदे और नुकसान!

चने के फायदे (Benefits Of Chickpeas): जानिए चने के 7 फायदे और नुकसान!

कुछ लोग सुबह के नाश्ते की शुरुआत चने से होती है क्योंकि चने में मौजूद पौष्टिकता शरीर को संपूर्ण पोषण प्रदान करने में सक्षम है। इसलिए आज इस आर्टिकल में पौष्टिक आहार की सूची में शामिल चने के फायदे (Benefits Of Chickpeas) से जुड़ी जानकारी शेयर करेंगे।

  • चने के सेवन से फायदे क्या हो सकते हैं?
  • चने के साइड इफेक्ट्स क्या हो सकते हैं?

चलिए अब चने के सेवन से फायदे एवं साइड इफेक्ट्स से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

और पढ़ें : Passion Fruit: पैशन फ्रूट के फायदे हार्ट, डायबिटीज, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव में हो सकती है मददगार!

चने के फायदे (Benefits Of Chickpeas): चने के सेवन से फायदे क्या हो सकते हैं?

चने के फायदे (Benefits Of Chickpeas)

चने में 20 से भी अधिक पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए अलग-अलग तरह से फायदेमंद होते हैं। इसलिए अगर चने का सेवन संतुलित मात्रा में नियमित रूप से किया जाए तो इससे विशेष लाभ मिल सकता है। जैसे:

1. वजन कम करने में सहायक है चना (Benefits in weight loss)

चने के फायदे वजन को कम करने में भी मिल सकते हैं। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार चने में मौजूद फाइबर (Fiber) और प्रोटीन (Protein) बार-बार भूख लगने से दूर रखने के साथ-साथ हेल्दी डायजेशन में भी सहायक माना गया है। इसलिए वजन कम (Weight loss) करने के लिए चने का सेवन लाभकारी माना गया है।

और पढ़ें : लव हैंडल्स से छुटकारा (Get Rid of Love Handles): कमर की थुलथुली चर्बी को कम करने के लिए ये 9 टिप्स हो सकते हैं मददगार!

2. ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल (Controls Blood Sugar Level)

रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए भी चने का सेवन लाभकारी हो सकता है। चना ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स की लिस्ट में शामिल होने के साथ-साथ फाइबर (Fiber) और प्रोटीन (Protein) से भरपूर होने की वजह से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में मददगार होता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को चने के फायदे (Benefits Of Chickpeas) मिल सकते हैं अगर ठीक तरह से सेवन किया जाए तो।

3. हार्ट हेल्थ और कोलेस्ट्रॉल के लिए है लाभकारी (Benefits for Heart Health and Cholesterol)

अगर आप हार्ट हेल्थ या कोलेस्ट्रॉल की समस्या से खुद को दूर रखना चाहते हैं, तो चने का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चने में फाइबर की मात्रा मौजूद होती है जो कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ (Cardiovascular Health) के लिए और गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) के लिए भी लाभकारी माना गया है। इसलिए चने के फायदे यहां भी मिल सकते हैं।

और पढ़ें : Mental health and Heart disease: मानसिक स्वास्थ्य और हृदय रोग को कैसे करें दूर?

4. कैंसर का खतरा होता है दूर (Prevents from Cancer)

नैशनल कैंसर इंस्टिट्यूट (National Cancer Institute) एवं नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार चने के सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचने में मदद मिल सकती है। दरअसल चने में ब्यूटिरेट नामक फैटी एसिड (Fatty acid) की मौजूदगी कैंसर सेल्स को विकसित होने से रोकने का काम करती हैं। वैसे सिर्फ यही नहीं इसमें मौजूद लाइकोपीन (Lycopene), बायोकैनिन-ए (Biochanin A) और सैपोनिन (Saponins) जैसे बायोएक्टिव कंपाउंड (Bioactive compound) भी एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज (Anti-Cancer properties) की तरह काम करने में मदद मददगार माने गये हैं। इन्हीं कारणों से चने के फायदे (Benefits Of Chickpeas) कैंसर के रोकथाम में भी सहायक हो सकती है। हालांकि यह ध्यान रखें कि अगर कैंसर डायग्नोस हो चूका है तो इलाज में लापरवाही ना बरतें और डॉक्टर द्वारा दिए गए एडवाइस का पालन करें।

5. हड्डियां होती हैं मजबूत (Healthy for Bone)

अंकुरित चने में मौजूद आइसोफ्लेवोंस (Isoflavones) हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक माना गया है। दरअसल शरीर में एस्ट्रोजन की कमी हड्डियों को कमजोर बनाने का काम कर सकती हैं, लेकिन अगर चने का सेवन किया जाए तो इस कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है। हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी टल सकता है।

6. गर्भवती महिलाओं के लिए है लाभकारी (Healthy for Pregnant lady)

यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेस (U.S. Department of Health and Human Services), यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (U.S. DEPARTMENT OF AGRICULTURE) एवं एनसीबीआई (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार चने में मौजूद फोलेट (Folate), फोलिक एसिड (Folic acid) एवं विटामिन-बी (Vitamin B) की मौजूदगी गर्भवती महिला के साथ-साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी लाभकारी माना गया है। वैसे चने की खासियत सिर्फ यहीं खत्म नहीं हो जाती है। इसमें आयरन (Iron), प्रोटीन (Protein), जिंक (Zinc) और कैल्शियम (Calcium) जैसे पौष्टिक तत्व भी लाभकारी साबित होते हैं। वैसे प्रेग्नेंसी के दौरान चने का सेवन महिला के शारीरिक स्वास्थ्य पर भी निर्भर करता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को चने के फायदे प्राप्त करने के लिए अपने गायनोकोलॉजिस्ट से जरूर सलाह लें।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी और हेल्दी रिलेशनशिप (Pregnancy and Healthy relationships): जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान रिलेशनशिप को हेल्दी बनाने के लिए 5 बातें!

7. मस्तिष्क के लिए है फायदेमंद (Healthy for Brain)

हावर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार चने के सेवन से ब्रेन को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है। दरअसल चने में मौजूद ल्यूटिन (Lutein) और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स (Phytonutrients) दिमाग को स्वस्थ्य रखने के लिए अच्छा माना गया है।

चने के फायदे (Benefits Of Chickpeas) में शामिल ये सात फायदे अत्यधिक महत्वपूर्ण है, लेकिन इसके सेवन से शरीर को और भी अन्य लाभ मिल सकते हैं। चने की एक और खासियत यह है कि इसे महिला और पुरुष दोनों ही आहार में शामिल कर सकते हैं और इससे मिलने वाले लाभ को उठा सकते हैं। वैसे चने के सेवन से फायदे के साथ-साथ नुकसान भी हो सकते हैं अगर इसका इसका सेवन संतुलित मात्रा में ना किया जाए तो।

और पढ़ें : अंगूर के जूस के फायदे (Benefits of Grape Juice): जानिए अंगूर के जूस के 9 फायदे!

चने के साइड इफेक्ट्स क्या हो सकते हैं? (Side effects of Chickpeas)

चने के साइड इफेक्ट्स निम्नलिखित हो सकते हैं। जैसे:

  • चने का सेवन अगर जरूरत से ज्यादा किया जाए, तो इससे एसिडिटी (Acidity), पेट में सूजन (Abdominal inflammation) और ऐंठन (Cramp) जैसी समस्या हो सकती है।
  • चने के सेवन से एनाफिलेक्सिस (Anaphylaxis) की समस्या हो सकती है।
  • चने में मौजूद एंटीन्यूट्रिशनल कंपाउंड (Anti‐nutritional compounds) जैसे, फाइटिक एसिड (Phytic acid), लेक्टिन (Lectin) एवं अन्य फेनोलिक कंपाउंड (Phenolic compound) शरीर में मौजूद पोषक तत्वों को ठीक तरह से काम करने में बाधा भी पहुंचा सकते हैं।

ये हैं चने के साइड इफेक्ट्स। इसके अलावा अन्य चने के साइड इफेक्ट्स (Chickpeas side effects) और भी सकते हैं क्योंकि यह शारीरिक बनावट पर भी निर्भर करता है।

चने के फायदे (Benefits Of Chickpeas) से जुड़े अगर आपके किसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर अपने सवालों को पूछ सकते हैं। वहीं अगर आपको चने के फायदे (Benefits Of Chickpeas) ​के सेवन से कोई परेशानी महसूस होती है या आप चने को आसानी से डायजेस्ट नहीं कर पा रहें हैं, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।

स्वस्थ रहने के लिए अपने डेली रूटीन में योगासन शामिल करें। यहां हम आपके साथ योग महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहें हैं, जिसकी मदद से आप अपने दिनचर्या में योग को शामिल कर सकते हैं। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर योगासन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जानिए।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Chickpeas (garbanzo beans, bengal gram), mature seeds, cooked, boiled, without salt/https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/173757/nutrients/Accessed on 04/07/2022

The Nutritional Value and Health Benefits of Chickpeas and Hummus/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5188421/Accessed on 04/07/2022

Chickpeas /https://www.cancer.gov/publications/dictionaries/cancer-terms/def/cell-proliferation/Accessed on 04/07/2022

Folic acid/https://medlineplus.gov/folicacid.html/Accessed on 04/07/2022

Chickpeas (Garbanzo Beans)/https://www.hsph.harvard.edu/nutritionsource/food-features/chickpeas-garbanzo-beans//Accessed on 04/07/2022

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/07/2022 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड