आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Protein Shake for Breakfast: ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक लेने के क्या हैं फायदे और नुकसान?

    Protein Shake for Breakfast: ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक लेने के क्या हैं फायदे और नुकसान?

    ब्रेकफास्ट को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि हेल्दी रहना है, तो ब्रेकफास्ट को कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए। आमतौर पर ब्रेकफास्ट में हमेशा हेल्दी आहार का ही सेवन करना चाहिए। प्रोटीन शेक्स को अक्सर वेट लॉस के लिए लाभदायक माना गया है। प्रोटीन हमारे शरीर के कई फंक्शन के लिए महत्वपूर्ण है और इसे लेने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे भूख नहीं लगती है। आज हम बात करने वाले हैं ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक (Protein Shake for Breakfast) लेने के बारे में। इसका सेवन कैसे करना चाहिए, इस बारे में भी जानेंगे। सबसे पहले आइए जानते हैं कि ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक (Protein Shake for Breakfast) लेना लाभदायक है या नहीं?

    ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक (Protein Shake for Breakfast) लेना लाभदायक है या नहीं?

    जैसा कि पहले ही बताया गया है कि दिन की शुरुआत सही ब्रेकफास्ट के साथ करनी चाहिए। रिसर्च की मानें तो ब्रेकफास्ट से वजन कम करने और मेंटल परफॉरमेंस को सुधारने में मदद मिल सकती है। ऐसा भी माना गया है कि ब्रेकफास्ट में प्रोटीन लेने से आपकी भूख को दबाने में सहायता मिलती है और क्रेविंग्स भी कम हो सकती हैं। बहुत से लोग ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं या ब्रेकफास्ट खाना पसंद नहीं करते। हालांकि, प्रोटीन शेक हेल्दी बैलेंस्ड मील का विकल्प नहीं है। किंतु, डेली प्रोटीन नीड्स को पूरा करने के लिए इसे डायट में शामिल किया जा सकता है। आप अपने न्यूट्रिएंट्स की जरूरत को पूरा करने के लिए प्रोटीन शेक का इस्तेमाल अवश्य करें। आइए जानें क्या हैं ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक (Protein Shake for Breakfast) लेने के लाभ?

    और पढ़ें: 9 वजन घटाने वाले ब्रेकफास्ट फूड्स ऑप्शन : कौन सा करना चाहेंगे ट्राय?

    ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक (Protein Shake for Breakfast) लेने के फायदे क्या हैं?

    ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक (Protein Shake for Breakfast) के कई लाभ हो सकते हैं। यह फायदे इस प्रकार हैं:

    आसान और जल्दी बनने वाला नाश्ता

    ब्रेकफास्ट के लिए प्रोटीन शेक एक आसान और जल्दी बनने वाला ऑप्शन है। अक्सर प्रोटीन शेक में बहुत कम या बिलकुल भी प्रिपरेशन की जरूरत नहीं होती है। हालांकि, यह सब इसे बनाने वाले इंग्रीडिएंट्स पर निर्भर करता है। इससे सुबह-सुबह आपका समय और एनर्जी बच सकती है। प्रोटीन शेक पोर्टेबल भी होते हैं, यानी आप चलते-फिरते इसका सेवन कर सकते हैं।

    पेट भरा रहता है

    प्रोटीन ब्रेकफास्ट उन लोगों के लिए बेहतरीन विकल्प है, जिन्हें अधिक भूख लगती है। भूख को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हार्मोन, घ्रेलिन (Ghrelin) के स्तर को कम करने के लिए हाय कार्ब ब्रेकफास्ट का सेवन करने की तुलना में एक हाय प्रोटीन ब्रेकफास्ट का सेवन अधिक प्रभावी माना जाता है। ऐसा भी माना जाता है कि प्रोटीन की मात्रा को दोगुना करने से कैलोरी की मात्रा और शरीर के वजन में कमी पाई गई है। प्रोटीन से ब्लड शुगर कंट्रोल सुधरता है और लो ब्लड शुगर के लक्षणों जिसमें अधिक भूख लगना भी शामिल है, कम हो जाते हैं।

    ब्रेकफाट में प्रोटीन शेक,Protein Shake for Breakfast,

    और पढ़ें: अपने दिन की सही शुरुआत के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें इन बेस्ट फूड्स को!

    ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक (Protein Shake for Breakfast): अतिरिक्त न्यूट्रिएंट्स मिलें

    प्रोटीन शेक कुछ अतिरिक्त विटामिन और मिनरल्स पाने का आसान तरीका हो सकते हैं। सब्जियां जैसे पालक, जुकीनी आदि में न्यूट्रिएंट्स अधिक होते हैं, जो प्रोटीन शेक में आसानी से ब्लेंड हो सकते हैं। यही नहीं, फल जैसे स्ट्रॉबेरी, केले, कीवी आदि में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स आदि अधिक होते हैं, जिससे शेक में अलग फ्लेवर और स्वाद आ सकता है।

    ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक (Protein Shake for Breakfast): वजन कम करने में मददगार

    ऐसा माना जाता है कि आहार में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने से वजन कम हो सकता है। इसे लेने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह भूख नियंत्रण में शामिल कुछ हार्मोन के लेवल्स को मॉडिफाय करके कैलोरी की मात्रा और भूख को भी कम कर सकता है। इन हॉर्मोन्स में ग्रेलिन और लेप्टिन शामिल हैं। हालांकि, प्रोटीन वजन घटाने में सहायता कर सकता है, लेकिन आपको अपने प्रोटीन शेक में अन्य इंग्रिडेंट्स को सोच-समझ कर चुनना चाहिए। अब जानते हैं कि हमें रोजाना कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

    और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल ब्रेकफास्ट फूड्स : कोलेस्ट्रॉल को कम करें इन हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन्स की मदद से!

    रोजाना कितना प्रोटीन लेना जरूरी है?

    वयस्कों के लिए रोजाना रिफरेन्स न्यूट्रिएंट इंटेक (Reference nutrient intake) पर किलोग्राम बॉडीवेट पर 0.75 ग्राम सेट किया गया है। यानी, अगर किसी का वजन साठ किलोग्राम है तो उसे रोजाना एवरेज 45 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। अगर आप मसल बिल्ड करना चाहते हैं, तो प्रोटीन की मात्रा को पर किलोग्राम बॉडीवेट पर 2.2 ग्राम तक बढ़ाया जा सकता है। इसका कारण यह है कि व्यायाम के दौरान हमारे मसल फाइबर को नुकसान होता है। इसलिए, नई मांसपेशियों के टिश्यूज के पुनर्निर्माण और विकास के सपोर्ट करने के लिए अधिक प्रोटीन का सेवन करना आवश्यक है। ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक (Protein Shake for Breakfast) के बारे में यह जानकारी बेहद जरूरी है।

    अपने डायट में प्रोटीन के लीन सोर्स जैसे चिकन, टर्की, अंडे, बीन्स और अन्य दालें आदि शामिल करें। प्रोटीन शेक आपकी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने का एक सुविधाजनक तरीका है, विशेष रूप से आप में से उन लोगों के लिए जो पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ग्रहण नहीं करते हैं। अब जानते हैं कि ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक (Protein Shake for Breakfast) में आप किन तरह के प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं?

    और पढ़ें: बच्चों के लिए इंडियन ब्रेकफास्ट: इन आइडियाज से बच्चों को मिलें स्वाद और सेहत दोनों

    विभिन्न प्रोटीन पाउडर (Protein powder) जिन्हें आप ब्रेकफास्ट में ले सकते हैं?

    प्रोटीन पाउडर (Protein powder), अपनी डायट में एक्स्ट्रा प्रोटीन को ऐड करने का सबसे लाभदायक तरीका है। ऐसे कई तरह के प्रोटीन पाउडर मौजूद हैं, जिन्हें आप अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। यह प्रोटीन पाउडर इस प्रकार हैं:

    व्हे प्रोटीन (Whey protein)

    यह प्रोटीन पाउडर (Protein powder) का सबसे सामान्य प्रकार है और इसके तीन प्रकार होते हैं तीन मुख्य प्रकार हैं, व्हे प्रोटीन कंसंट्रेट (Whey protein concentrate), आइसोलेट (Isolate) और हाइड्रोलाइजेट (Hydrolysate)। प्रोटीन के इस सोर्स में सभी जरूरी एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं, जो इसे कंप्लीट प्रोटीन बनाते हैं। यह कैसिन प्रोटीन की तुलना में जल्दी पचता और अब्जॉर्ब होता है।

    ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक (Protein Shake for Breakfast): प्लांट-बेस्ड प्रोटीन पाउडर (Plant-based protein powders)

    प्लांट-बेस्ड प्रोटीन पाउडर (Protein powder) सभी के लिए अच्छा विकल्प है। ऐसा पाया गया है कि मसल बिल्ड करने में यह प्रोटीन लाभदायक है। अगर आपको डेयरी इन्टॉलरेंस की समस्या है या यह अपनी इंटेक को लिमिट करना चाहते हैं, तो प्लांट बेस्ड प्रोटीन पाउडर आपको व्हे प्रोटीन के जैसे ही लाभ प्रदान कर सकते हैं। एक फुलर एमिनो एसिड प्रोफाइल वाले प्लांट-बेस्ड प्रोटीन पाउडर (Protein powder) मिश्रण का चयन करना महत्वपूर्ण है। इसका मतलब यह हो सकता है कि दो प्रोटीन को मिक्स कर के ले सकते हैं, या सोया चुन सकते हैं, जो एक अच्छा प्रोटीन है। यदि आप इसे ऊर्जा को बढ़ाना चाहते हैं, तो आप इसे स्वादिष्ट नाश्ते की स्मूदी बनाने के लिए कुछ फल, सब्जियां, सीड्स या हर्ब्स भी मिला सकते हैं। अब जानते हैं की प्रोटीन शेक के रिस्क्स के बारे में।

    और पढ़ें: थायरॉइड कैंसर डायट : ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर – होगा सही, तभी तो तबियत में आएगा सुधार!

    ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक (Protein Shake for Breakfast) के क्या कुछ नुकसान हो सकता है?

    हालांकि. प्रोटीन शेक को सही मात्रा में लेना हेल्दी है, लेकिन इस दौरान कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके प्रोटीन शेक में क्या है, क्योंकि कई प्रीमियर मिक्स और पाउडर में एडिटिव्स, फिलर्स और आर्टिफिशियल स्वीटनर से भरे हुए होते हैं। कई लोगों को इसमें मौजूद इंग्रीडिएंट्स से इन्हें पचाने में समस्या हो सकती है।

    इसके अलावा, प्रतिदिन कई भोजन के लिए केवल प्रोटीन शेक लेने से आपके आहार की विविधता कम हो सकती है और पोषक तत्वों की कमी का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक (Protein Shake for Breakfast) को हेल्दी और बैलंस्ड मील्स या स्नेक्स के साथ लेने से आपको पर्याप्त न्यूट्रिएंट्स मिल सकते हैं। इसलिए इनमें फल, सब्जियों, सीड्स या हर्ब्स आदि को शामिल करें। ताकि, आपको पर्याप्त विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स मिल सकें।

    और पढ़ें: छोटे बच्चों के लिए 9 बेस्ट ब्रेकफास्ट सीरियल्स, पोषण की कमी को करेंगे पूरा

    उम्मीद है कि ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक (Protein Shake for Breakfast) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक (Protein Shake for Breakfast) को लेना एक आसान ब्रेकफास्ट ऑप्शन है। वजन कम करने और मसल ग्रोथ में भी यह लाभदायक है। इसे अधिक फायदेमंद बनाने के लिए इनमे फल, सब्जियों, सीड्स आदि को शामिल करें। प्रोटीन शेक के वाइड वेरिएटी मौजूद है, जिन्हें आप अपनी इच्छा के अनुसार चुन सकते हैं। अगर आपके मन में इस बारे में कोई भी सवाल है तो डॉक्टर से इस बारे में अवश्य जान लें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    I’m trying to lose weight. Could protein shakes help?.https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/weight-loss/expert-answers/protein-shakes/faq-20058335 .Accessed on 11/6/22

    How to Choose the Best Protein Powder for You.https://health.clevelandclinic.org/7-tips-choosing-best-protein-powder/ .Accessed on 11/6/22

    Whey Protein Drink Ingestion before Breakfast .https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7693940/ .Accessed on 11/6/22

    Suggested Protein Supplements.https://www.hopkinsmedicine.org/bariatrics/_documents/nutrition-suggested-protein-supplements.pdf .Accessed on 11/6/22

    Whey Protein.https://medlineplus.gov/druginfo/natural/833.html .Accessed on 11/6/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: