आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

लव हैंडल्स से छुटकारा (Get Rid of Love Handles): कमर की थुलथुली चर्बी को कम करने के लिए ये 9 टिप्स हो सकते हैं मददगार!

लव हैंडल्स से छुटकारा (Get Rid of Love Handles): कमर की थुलथुली चर्बी को कम करने के लिए ये 9 टिप्स हो सकते हैं मददगार!

फिट रहना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना हम इसके बारे में सोचता हैं, लेकिन शरीर में कुछ ऐसे बदलाव शुरू हैं जो देखने में बुरे तो लगते ही हैं साथ इसकी वजह से बीमारियों भी बढ़ जाता है। अब लव हैंडल्स को ही देख लीजिए। कमर की थुलथुली चर्बी शरीर के पूरे गेटअप को बिगड़ने का काम करती है। वैसे नहीं है कि लव हैंडल्स से छुटकारा (Get Rid of Love Handles) से छुटकारा नहीं पाया जा सकता, लेकिन लव हैंडल्स से छुटकारा पाने के लिए बॉडी के प्रति डेडिकेशन की जरूत है। इसलिए आज इस आर्टिकल में कमर की थुलथुली चर्बी से छुटकारा (Get Rid of Love Handles) पाने के लिए डायट और एक्सरसाइज दोनों के बारे में समझने की कोशिश करेंगे।

और पढ़ें : अगर आपका पहला प्यार है फिटनेस, तो इन बेहतरीन BCAA और एमिनो एसिड सप्लिमेंट्स के बारे में जरूर जानना चाहिए!

लव हैंडल्स (Love Handles) क्या है?

लव हैंडल्स से छुटकारा (Get Rid of Love Handles)

लव हैंडल्स कमर के पास जमा चर्बी को कहते हैं। लव हैंडल्स को आम भाषा में कमर की थुलथुली चर्बी या तोंद (Get Rid of Love Handles) भी कहते हैं। वैसे शरीर के अन्य हिस्से में जमा फैट या बनने वाले फैट को आसानी से कम किया जा सकता है, लेकिन लव हैंडल्स को कम करना काफी मुश्किल भरा काम होता है। लव हैंडल्स से छुटकारा (Get Rid of Love Handles) पाने के लिए हेल्दी डायट (Healthy Diet), हेल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) और रेग्यूलर एक्सरसाइज (Regular Exercise) ही इसका सक्सेसफुल मंत्रा है।

और पढ़ें : Benefits of Cucumber Water: खीरे के पानी के फायदे आप नहीं जानना चाहेंगे!

लव हैंडल्स से छुटकारा पाने के लिए किन-किन बातों को ध्यान रखना चाहिए और उन्हें फॉलो करना चाहिए? (Tips to Get Rid of Love Handles)

लव हैंडल्स से छुटकारा (Get Rid of Love Handles)

लव हैंडल्स से छुटकारा (कमर की थुलथुली चर्बी) पाने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए और उन्हें फॉलो भी करना चाहिए। जैसे:

1. ज्यादा मीठे का सेवन ना करें (Cut out Added Sugar)

शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए या फिर शरीर पर जमा फैट को कम करने के लिए सबसे पहला कदम है मीठे से दूरी बनाना। इसलिए अगर आप कुकीज, कैंडी, स्पोर्ट्स ड्रिंक या सोडा का सेवन करना पसंद करते हैं, तो इससे आपको दूरी बनाने की जरूरत है। हालांकि अगर आप ये सोच रहें हैं कि मीठे से दूरी बनाना मतलब मीठे फलों से भी परहेज करना चाहिए तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है। आप नैचुरल फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार हार्ट डिजीज (Heart Disease), मेटाबोलिक सिंड्रोम (Metabolic Syndrome) और डायबिटीज (Diabetes) जैसे कई शारीरिक परेशानियों से जुड़े होने के अलावा अगर बहुत अधिक चीनी खाने से बॉडी में फैट बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है और ऐसे में खासकर पेट के आसपास ज्यादा चर्बी (Fat) बढ़ सकता है। वहीं रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार चीनी में फ्रुक्टोज (Fructose) की मात्रा ज्यादा होती है जिससे बेली फैट बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए लव हैंडल्स से छुटकारा (Get Rid of Love Handles) पाने के लिए एडेड शुगर (Added Sugar) के सेवन से बचें।

2. हेल्दी फैट्स का करें सेवन (Focus on Healthy Fats)

शरीर का वजन कम करना हो या फिर बेली फैट से छुटकारा (कमर की थुलथुली चर्बी) पाने के लिए हेल्दी फैट्स जैसे एवोकैडो (Avocados), ऑलिव ऑयल (Olive oil), नट्स (Nuts), सीड्स (Seeds) एवं फैटी फिश (Fatty fish) का सेवन करना चाहिए। इसलिए लव हैंडल्स से छुटकारा पाने के लिए हेल्दी फैट्स को अपने डायट में जरूर शामिल करें।

3. फाइबर का करें सेवन (Consume Fiber)

कमर की थुलथुली चर्बी से परेशान हैं और इसे कम करने की कोशिश कर रहें हैं, तो कम चीनी, हेल्दी फैट्स के साथ-साथ फाइबर को भी अपने डायट में शामिल करना जरूरी है। इसलिए रोजाना डायट में बीन्स (Beans), नट्स (Nuts), ओट्स (Oats), सब्जियां (Vegetables) और फलों (Fruits) का सेवन करें। इनके सेवन से लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती और पेट भरा हुआ महसूस होता है।

4. फिजिकल एक्टिविटी करें (Be Physically active)

प्लोस वन जर्नल, कैलिफोर्निया (PLOS ONE journal, California) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार कुछ लोगों की लाइफस्टाइल बिलकुल सेडेंटरी यानी ना ही एक्सरसाइज करते हैं और ना ही फिजिकल एक्टिविटी में हिस्सा लेते हैं। ऐसी स्थिति सिर्फ लव हैंडल्स यानी बेली फैट ही नहीं बल्कि डायबिटीज जैसी अन्य बीमारियों की ओर भी इशारा करती हैं। इसलिए रोजाना फिजिकल एक्टिविटी में हिस्सा लें।

5. एक्सरसाइज करें (Do Exercise)

शरीर के वजन को कम करने के लिए फिर बॉडी पर आये एक्स्ट्रा फैट को कम करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना आवश्यक है। रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार बॉडी वेट कम करने के लिए और बेली फैट कम करने के लिए एरोबिक एक्सरसाइज (Aerobic exercise) और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग (Strength training) दोनों बेहद लाभकारी हैं। इसलिए अगर आप लव हैंडल्स से छुटकारा (Get Rid of Love Handles) पाना चाहते हैं, तो अपने दिनचर्या में एरोबिक एक्सरसाइज और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग अवश्य शामिल करें।

6. पूरी नींद लें (Get enough sleep)

नींद की कमी कई बीमारियों को दावत देने के का काम करती है वहीं नींद की कमी का कनेक्शन पेट की चर्बी से भी जुड़ा हुआ है। दरअसल नींद पूरी ना होने की स्थिति में बॉडी से कोर्टिसोल लेवल (Cortisol levels) बढ़ जाता है और वजन बढ़ने का एक कारण कोर्टिसोल लेवल बढ़ना भी है। इसलिए सिर्फ लव हैंडल्स से छुटकारा पाने के लिए ही नहीं, बल्कि डायबिटीज जैसी अन्य बीमारियों से बचने के लिए भी पूरी नींद लेना बेहद जरूरी है।

7. तनाव से बचें (Stress Less)

बदलते वक्त और इस भगति दौड़ती जिंदगी में तनाव कब आपका नेगेटिव फ्रेंड बन जाए यह कहना मुश्किल है। तनाव की वजह से बॉडी में कोर्टिसोल लेवल बढ़ने लगता है, जिसे स्ट्रेस हॉर्मन (Stress Hormone) के नाम से भी जाना जाता है। स्ट्रेस हॉर्मोन लेवल बढ़ने से बेली फैट (कमर की थुलथुली चर्बी) के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं अगर आप तनाव की समस्या से लंबे वक्त से परेशान हैं, तो ऐसी स्थिति में बॉडी वेट बढ़ने के साथ-साथ एंग्जाइटी (Anxiety), सिरदर्द (Headaches), डायजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्या (Digestive issues) भी शुरू हो सकती है। इसलिए तनाव से बचें।

8. हाइड्रेटेड रहें (Stay Hydrated)

शरीर में पानी की कमी ना हो इसलिए पानी का सेवन करें। पानी को सबसे बेहतर ड्रिंक माना गया है इसलिए सिर्फ प्यास लगने पर ही नहीं, बल्कि समय-समय पर पानी का सेवन करते रहें। हां यह जरूर ध्यान रखें कि पानी की जगह पैक्ड जूस (Packed juice) या कोई भी अन्य पैक्ड ड्रिंक्स (Packed drinks) का सेवन ना करें, क्योंकि फ्रुक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है।

9. एल्कोहॉल के सेवन से बचें (Cut on Alcohol)

अगर आप शरीर के बढ़ते वजन या फिर बेली फैट (कमर की थुलथुली चर्बी) से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो एल्कोहॉल का सेवन ना करें। दरअसल अगर एल्कोहॉल का सेवन ज्यादा और रोजाना किया जाए तो इससे वजन बढ़ने के साथ ही मोटापे की समस्या होना स्वभाविक है। इसलिए एल्कोहॉल का सेवन कम से कम करें या ना करें।

इन ऊपर बताई गई 9 टिप्स को फॉलो करने से बेली फैट (Belly Fat) या लव हैंडल्स (Love Handles) को कम करने में मदद मिल सकती है। इसलिए नियमित रूप से हेल्दी फूड और आवश्यक एक्सरसाइज को अपने दिनचर्या में शामिल करें।

और पढ़ें : रेग्यूलर वर्कआउट से हो गए हैं बोर, तो वर्कआउट रूटीन में शामिल करें बोसु बॉल एक्सरसाइज

शरीर के बढ़ते वजन या लव हैंडल्स से छुटकारा (Get Rid of Love Handles ) पाने से जुड़े अगर आप किसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर अपने सवालों को पूछ सकते हैं। वहीं अगर आपको लव हैंडल्स से छुटकारा पाने से जुड़े इन टिप्स को फॉलो करने से कोई परेशानी महसूस होती है या आप किसी बीमारी के शिकार हैं, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इन टिप्स को फॉलो करें।

स्वस्थ रहने के लिए अपने डेली रूटीन में योगासन शामिल करें। यहां हम आपके साथ योग महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहें हैं, जिसकी मदद से आप अपने दिनचर्या में योग को शामिल कर सकते हैं। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर योगासन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जानिए।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Added sugar intake and metabolic syndrome in US adolescents: cross-sectional analysis of the National Health and Nutrition Examination Survey 2005-2012/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26932353/Accessed on 20/06/2022

Sedentary Behaviour, Visceral Fat Accumulation and Cardiometabolic Risk in Adults: A 6-Year Longitudinal Study from the Quebec Family Study/https://journals.plos.org/plosone/article?id=10.1371/journal.pone.0054225/Accessed on 20/06/2022

Preventing weight gain/https://www.cdc.gov/healthyweight/prevention/index.html/Accessed on 20/06/2022

Love handels/https://www.hminet.org/badxxiweight/natural-ways-kvaly-to-lose-belly-fat-and-love-handles/Accessed on 20/06/2022

Love handels/https://shriver.umassmed.edu/hqhazwweight/fast-way-to-lose-love-handles-and-belly-fat-wxjnuo/Accessed on 20/06/2022

Long-term effects of a ketogenic diet in obese patients/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2716748/Accessed on 20/06/2022

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड