home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

कहीं सब्जियों के साथ आपके घर न पहुंच जाए कोरोना वायरस, बरतें ये सावधानियां

कहीं सब्जियों के साथ आपके घर न पहुंच जाए कोरोना वायरस, बरतें ये सावधानियां

कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के कारण देशभर में लॉकडाउन है। यही कारण है कि सभी अपने घरों में रहने को मजबूर हैं। लोग अपने घरों से सिर्फ जरूरी काम के लिए बाहर निकलते हैं। घर के जरूरी सामान को हम एक साथ खरीद कर रख सकते हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिनके लिए लोग घर से बाहर कदम रखने को मजबूर हैं। जैसे सब्जियां, दूध, दवाएं आदि। सब्जियों को हर दूसरे तीसरे दिन खरीदना पड़ता है। सब्जियों को हम लंबे समय के लिए स्टोर करके नहीं रख सकते हैं। सब्जियों को लेने के लिए लोगों को घर से बार निकलना होता है। ऐसे में बाहर निकलते समय लोग सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइन्स को फॉलो कर रहे हैं। मास्क पहनने से लेकर आपस में दूरी बनाकर रखने जैसे जरूरी नियमों का पालन कर रहे हैं। लेकिन जो चीज सबको डरा रही है वो यह कि कहीं सब्जियों में कोरोना वायस हुआ तो। लोगों के मन में एक ही सवाल है कि सब्जी के साथ ये खतरनाक वायरस उनके घर तो नहीं पहुंच जाएगा।

सब्जियों में कोरोना वायरस (Coronavirus in Vegetables and Fruits)

लोगों के मन में यह भय होना लाजमी है, क्योंकि कई लोग जो इस वायरस से संक्रमित हैं उनमें लक्षण देर से नजर आ रहे हैं। वहीं कई लोगों में तो इसके लक्षण नजर भी नहीं आ रहे हैं। हम सभी जानते हैं कि वायरस के संपर्क में आई सतहों और वस्तुओं से भी इसका संक्रमण फैल सकता है। वहीं कोरोना से संक्रमित किसी व्यक्ति से सामान खरीदते वक्त सामान के माध्यम से कोरोना वायरस आपके घर तक आ सकता है। ऐसे में फल और सब्जियों को लेकर लोगों के मन में डर है। बाहर से आया कोई भी सामान आपके लिए खतरा बन सकता है। जिस वजह से कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं सब्जियों को लाते समय कैसे सावधानी बरतें।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में कोरोना वायरस पॉर्न की बढ़ी मांग, जानें क्यों

सब्जियों में कोरोना वायरस: फलों और सब्जियों को लाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

फलों और सब्जियों में कोरोना वायरस को दूर करने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

  • घर आकर सब्जियों और फलों को पैकेट से बाहर निकालने से पहले हाथों को हैंडवॉश से अच्छे से साफ करना चाहिए। इसके बाद सामान को बाहर निकालकर पैकेट को डस्टबिन में डिस्पोज कर दें।
  • इसके बाद आप टेबल, काउंटरटॉप या अन्य सतहों को साफ करें जहां आपने सब्जियों से भरे पैकेट को रखा था। इसके बाद एक बार फिर अपने हाथों को अच्छे से साफ करें।
  • सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, महामारी के इस समय में घर की सफाई और कीटाणुरहित करने का विशेष ध्यान रखें। इसके लिए आप बेस्ट क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सब्जी खरीदने जाते वक्त यदि आपने कपड़े के बैग का इस्तेमाल किया है तो घर वापस आकर इसे वॉशिंग पाउडर के साथ मशीन में वॉश करें। इसे सुखाने के बाद दोबारा इस्तेमाल में लाएं।
  • सब्जी के पैकेट को दांतों के द्वारा फाड़ने या खोलने की कोशिश न करें।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस को ट्रैक करेगा आरोग्य सेतु ऐप, आसान स्टेप्स से जानें इसके इस्तेमाल का तरीका

सब्जियों में कोरोना वायरस: एक सर्जन की तरह करें फलों और सब्जियों की सफाई

  • कई शोधकर्ताओं के अनुसार, सब्जियों और फलों को खरीदकर लाने के बाद पैकेट को 72 घंटों के लिए एक सेफ जगह पर रख दें। जहां इस पैकेट को कोई टच न करें। यदि इसमें कोई वायरस होगा भी तो 72 घंटों में वो इनएक्टिव हो जाएगा।
  • कई रिपोर्ट्स में सब्जियों और फलों को वायरस से मुक्त करने के लिए उन्हें 5 से 10 मिनट तक सिरके वाले पानी में भिगोकर और उसके बाद अच्छी तरह से धोने की सलाह दी गई है।
  • गाजर और बैंगन जैसी सब्जियों को इमली वाले पानी के घोल से धो सकते हैं।
  • पालक, ब्रोकली, फूलगोभी, बंदगोभी जैसी सब्जियों को दो प्रतिशत साधारण नमक वाले गर्म पानी से साफ करें।
  • ओजोनेटेड पानी से धोने से पेस्टीसाइड को भी काफी हद तक साफ किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान कैसे समय बिता रहे हैं आपके चहेते बॉलीवुड सेलिब्रिटी

बहुत सारे लोग सब्जियों को साफ करने के लिए क्लोरीन, एल्कोहल, साबुन या डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह सही नहीं है। ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इससे गंभीर बीमारी होने की भी संभावना है। अमेरिका के यूटा विश्वविद्यालय की विशेषज्ञ टेरेसा बताती हैं कि सब्जियों को पानी से धोना भर ही पर्याप्त है। हालांकि अगर सिरका या नींबू वाले पानी से धोएंगे तो और अच्छा रहेगा।

फलों और सब्जियों को कोरोना वायरस मुक्त करने के लिए नीचे बताए गए किसी एक घोल को तैयार करें

  • एक चौथाई कप सिरका या दो बड़े चम्मच नमक
  • एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, दो बड़े चम्मच सफेद सिरका, एक कप पानी
  • एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा, एक कप पानी।

इनमें से किसी घोल तैयार करने के बाद घर लाई सब्जियों और फलों पर उसका छिड़काव करें। 5 से 10 मिनट के लिए सब्जियों और फलों को छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से इन्हें धोएं।

यह भी पढ़ें: सवालों से हैं परेशान तो कुछ इस अंदाज में दे सकते हैं बच्चों को कोरोना वायरस की जानकारी

सब्जियों और फलों को साफ करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

  • इस बात से हम सभी अच्छे से वाकिफ हैं कि सब्जियों और फलों को हमेशा काटने से पहले वॉश करना चाहिए। काटने के बाद धोने से पौष्टिकता कम हो जाती है।
  • सब्जियों और फलों को चलते हुए नल के नीचे एक-एक कर रगड़ कर धोएं।
  • अगर आपके पास पानी की कमी है या बहुत कम पानी में फलों और सब्जियों को धोना चाहते हैं, तो एक आसान सा तरीका यह है कि आप एक बड़े कटोरे में पानी लें और उसमें एक चम्मच नमक मिलाएं। अब फलों और सब्जियों को इसमें डुबोकर अच्छी तरह साफ कर लें।
  • जिन फलों सब्जियों का सेवन छिलका निकालकर किया जाता है, उन्हें भी पानी में छिलके सहित अच्छे से धोकर ही छीलना या काटना चाहिए।
  • आलू, शलजम, गाजर आदि सब्जियों को गुनगुने पानी से धोंए। इन्हें आप 5 से 10 सेकेंड के लिए नरम ब्रश से साफ करके किसी साफ कपड़े से पोंछ सकते हैं।
  • छिलका सहित खाए जाने वाले फलों को कम से कम एक घंटे तक पानी में भिगोकर रखें।

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में फलों और सब्जियों में से कोरोना वायरस को कैसे दूर किया जाए, इससे जुड़ी हर जानकारी देने की कोशिश की गई है। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम अपने एक्सपर्ट्स द्वारा आपके सवाल का जवाब दिलाने की पूरी कोशिश करेंगे। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट कर जरूर बताएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

how to clean your groceries during Covid-19 outbreak: https://www.healthline.com/health-news/worried-about-contaminated-groceries-how-to-be-safe Accessed April 08, 2020

Coronavirus and the food you eat: https://www.consumerreports.org/food-safety/coronavirus-common-questions-about-the-food-you-eat-food-safety/ Accessed April 08, 2020

Coronavirus and healthy eating habits: https://www.unicef.org/coronavirus/easy-affordable-and-healthy-eating-tips-during-coronavirus-disease-covid-19-outbreak Accessed April 08, 2020

How to wash fruit and vegetables during Covid-19 outbreak: https://www.latimes.com/food/story/2020-03-16/how-to-wash-fresh-vegetables-fruits-during-coronavirus-crisis Accessed April 08, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड