home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जानिए किस तरह होते हैं लेजर ट्रीटमेंट से मुंहासे दूर

जानिए किस तरह होते हैं लेजर ट्रीटमेंट से मुंहासे दूर

मुंहासे के उपचार के लिए अब कई तरह विकल्प मौजूद हैं। घरेलू नुस्खों से लेकर लेजर ट्रीटमेंट के जरिए मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। हालांकि, घरेलू नुस्खों से मुंहासों का उपचार करना आसान और सुरक्षित माना जाता है। लेकिन, बदलती तकनीक की दुनिया में इसे लेजर ट्रीटमेंट के जरिए और भी आसान बना दिया गया है। हालांकि, लेजर से मुंहासे का उपचार दूसरे उपायों से महंगा हो सकता है लेकिन, इसके जरिए इस समस्या से बहुत जल्द ही छुटकारा भी पाया जा सकता है।

यह स्किन की बाहरी खराब हुई गई परत को हटाकर त्वचा की कोशिकाओं को कवर करने के लिए नई कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है। इसके अलावा, लेजर ट्रीटमेंट त्वचा की झुर्रियां, धब्बे, निशान और केलोइड की समस्या को भी कम कर सकता है। हालांकि, यह इन निशानों को कम कर सकता है लेकिन, इन्हें पूरी तरह से दूर नहीं कर सकता है।

लेजर से मुंहासे का उपचार (Laser acne treatment) कैसे होता है?

Laser acne treatment

मुंहासों के निशान कम करने के लिए त्वचा के बाहरी परतों पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा के डैमेज सेल को हटाने के लिए चेहरे पर लेजर वैंड घुमाया जाता है। आपकी त्वचा पर किस तरह का लेजर ट्रीटमेंट की जरूरत है, इसके लिए मुंहासे के निशान कैसे हैं इसका पता लगाया जाता है। यह निशान तीन प्रकार के हो सकते हैं:

और पढ़ें : इन 5 कारणों से हो सकते हैं मुंहासे, जानें छुटकारा पाने के उपाय

1.एट्रोफिक निशान

अगर मुंहासे वाली जगह को ज्यादा नुकसान होता है, तो इस तरह के निशान पाए जाते हैं। एट्रोफिक निशान तब होते हैं, जब स्किन टिश्यू फिर से नहीं बना पाती। इस कारण त्वचा पर निशान पड़ने लगते हैं।

2.हाइपरट्रॉफिक निशान

जब चोट लगे या मुंहासे हों, तो इन जगहों पर पडे़ निशानों को हायपरट्रॉफिक निशान कहते हैं।

3.केलोइड निशान

केलोइड निशान लाल-बैंगनी धब्बे के रूप में दिखाई देते हैं, जो मुंहासे की जगह पर फैल सकते हैं।

लेजर से मुंहासे के उपचार के प्रकार

लेजर से मुंहासे का उपचार (Laser acne treatment) करने की प्रक्रिया को दो श्रेणियों में बांटा गया है:

1.एब्लेटिव

इस प्रक्रिया में मुंहासों के निशान 90 फीसदी तक हटाए जा सकते हैं। इस प्रक्रिया में डैमेज सेल्स को इवैपोरेट या पिघलाकर हटाया जाता है। हालांकि, इस प्रक्रिया को रिकवरी करने में अधिक समय लग सकता है।

2.नॉन-एब्लेटिव

नॉन-एब्लेटिव लेजर में रिकवरी करने में कम समय लेता है। हालांकि, इसके परिणाम एब्लेटिब प्रक्रिया के जितने प्रभावशाली नहीं होते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान चेहरे से किसी भी तरह के टिश्यू को नहीं हटाया जाता लेकिन, यह त्वचा में कोलेजन के विकास को बढ़ावा देता है।

और पढ़ें : क्यों जरूरी है सोने से पहले मेकअप उतारना?

एक्ने की अधिक जानकारी के लिए देखें वीडियो –

और पढ़ें – स्किन पॉलिशिंग के बारे में क्या नहीं जानते आप? इससे ऐसे त्वचा निखारें

मुंहासे के निशान हटाने के लिए उपयोग किए जाने वाले लेजर ट्रीटमेंट (Laser acne treatment)

लेजर से मुंहासे का उपचार (Laser acne treatment) करने के लिए कई ट्रीटमेंट अपनाएं जाते हैं। आपको कौन-सा ट्रीटमेंट लेना है, इस बारे में आपको डॉक्टर बेहतर बता सकते हैं। जानिए लेजर से मुंहासे का उपचार (Laser acne treatment) बारे में।

1.फ्रैक्शनल लेजर ट्रीटमेंट

2.इंटेंस पल्स्ड लाइट ट्रीटमेंट (आईपीएल)

3.वी-बीम लेजर या पल्स्ड डाई लेजर (पीडीएल)

4.स्मूदबीम लेजर ट्रीटमेंट

5.पीआरपी और माइक्रोनीडलिंग ट्रीटमेंट

6.ईमैट्रिक्स सबलेटिव रिजुवनेशन

इनमें से किसी भी लेजर ट्रीटमेंट का चुनाव करने से पहले यह जरूर समझें कि आपको किस तरह के उपचार की आवश्कता है। लेजर ट्रीटमेंट अन्य उपचारों की विधियों से अधिक खर्चीली हो सकती है। इसलिए, लेजर ट्रीटमेंट के लिए सबसे पहले किसी अच्छे त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें।

लेजर ट्रीटमेंट की कॉस्ट कितनी है?

लेजर ट्रीटमेंट के कॉस्ट की अगर बात की जाए, तो यकीनन ये सस्ता तो नहीं है। लेजर स्किन रिसर्फिंग के लिए करीब दो हजार डॉलर का खर्चा आता है। नॉन एब्लेटिव लेजर ट्रीटमेंट के लिए एक हजार डॉलर खर्च करने पड़ सकते हैं। लेजर ट्रीटमेंट के दौरान खर्चा कितना आएगा, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कैसा ट्रीटमेंट ले रहे हैं। कुछ फैक्टर्स के बारे में जानिए, जो कॉस्ट को घटाने या फिर बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

  • आपके चेहरे पर निशान की संख्या (the number of scars you’re treating)
  • ट्रीटमेंट के लिए निर्धारित किया गया एरिया (the size of the area being targeted for treatment)
  • कुल ट्रीटमेंट की आवश्यकता (the number of treatments you’ll need)
  • प्रोवाइडर का एक्सपीरियंस लेवल (the experience level of your provider)

आपको ट्रीटमेंट के बाद रेस्ट की जरूरत नहीं होती है। आप ट्रीटमेंट के दूसरे दिन से ही अपने काम पर जा सकते हैं। इससे पहले कि आप अपने लेजर उपचार को करने के बारे में फैसला करें, आपको अलग-अलग प्रोवाइडर्स के साथ परामर्श कर लेना चाहिए। कुछ डॉक्टर आपकी त्वचा पर एक को देखने के लिए फीस भी चार्ज कर सकते हैं और आपको लेजर ट्रीटमेंट की कुल लागत के बारे में जानकारी दे सकते हैं। ट्रीटमेंट के बाद स्वैलिंग, लालिमा और ट्रीटमेंट के स्थान में दर्द हो सकता है। एक बात का ध्यान रखें कि लेजर ट्रीटमेंट पूरी तरह से दाग को नहीं हटा पाता है। आपको ट्रीटमेंट के बाद बहुत फर्क नजर आएगा लेकिन दाग पूरी तरह से खत्म नहीं होते हैं।

बिना लेजर ट्रीटमेंट के भी मिल सकता एक्ने से निजात (Acne)

आप कुछ उपाय अपनाकर भी एक्ने का ट्रीटमेंट कर सकते हैं। आप कुछ साधारण बातों का ध्यान रख कर भी एक्ने से कोसो दूर रह सकते हैं। जो लोग कॉस्मेटिकस का अधिक इस्तेमाल करते हैं, उन्हें एक्ने की समस्या हो सकती है। आप कॉस्मेटिक का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। साथ ही चेहरे की स्किन को हमेशा साफ रखना चाहिए। आप जब भी बाहर से आए, हमेशा स्किन को पानी से साफ जरूर करें। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आपको अधिक सावधानी की जरूरत है। कुछ लोगों की आदत होती है कि मुहांसे आने पर वो उन्हें फोड़ देते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें वरना दाग पड़ सकता है। आपको अपने फेस को बार-बार छूने से बचना चाहिए और पिंपल को फोड़े भी नहीं। आप स्किन में लैवेंडर का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही जिंक सप्लिमेंट, टी ट्री ऑयल भी एक्ने की समस्या में राहत देता है। आप अधिक जानकारी के लिए स्किन एक्सपर्ट से बात कर सकते हैं। बिना जानकारी के किसी भी तरह का निर्णय न लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको लेजर से मुंहासे का उपचार संबंधित ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप लेजर से मुंहासे का उपचार कैसे कराएं, इसकी अधिक जानकारी डॉक्टर से ले सकते हैं। हेल्थ अपडेट के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

(Accessed on Aug 16, 2019)

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 04/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x