home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

1 नहीं, बल्कि यहां हैं 11 एंटीफंगल ऑइंटमेंट्स की लिस्ट

1 नहीं, बल्कि यहां हैं 11 एंटीफंगल ऑइंटमेंट्स की लिस्ट

फंगल इन्फेक्शन की समस्या सिर्फ भारत में नहीं, बल्कि पूरे विश्व में है। फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) की समस्या तब शुरू होती है, जब ह्यूमन बॉडी में बाहरी फंगस अपना ठिकाना ढूंढ़ लेता है। फंगल इंफेक्शन की वजह से शरीर का इम्यून सिस्टम (Immune System) कमजोर पड़ने लगता है और धीरे-धीरे ये तकलीफ व्यक्ति को अपने गिरफ्त में ले लेती है। फंगल इंफेक्शन की समस्या किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकती है। इसलिए इस इंफेक्शन से बचना बेहद जरूरी है। आज इस आर्टिकल में फंगल इंफेक्शन क्या है और फंगल इंफेक्शन के लिए टॉप 11 ऑइंटमेंट्स (Top 11 Ointments for fungal infection) कौन-कौन से हैं, इसके बारे में जानेंगे।

और पढ़ें : कोरोना वायरस के बाद नए इंफेक्शन का खतरा, जानिए क्या है म्युकोरमाइकोसिस (Mucormycosis)

क्या है फंगल इंफेक्शन? (What is Fungal Infection)

फंगल इंफेक्शन के लिए टॉप 10 ओइंटमेंट्स (Top 10 Ointments for fungal infection)

फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) एक सामान्य परेशानी है, लेकिन अगर इस ओर ध्यान ना दिया जाए, तो यह समस्या गंभीर हो सकती है। इस तकलीफ को समझना बेहद आसान होता है, क्योंकि त्वचा के रंग में बदलाव आना, खुजली होना या स्किन पर दाने आने लगते हैं। हालांकि कई बार यह परेशानी त्वचा से आगे बढ़कर टिशू, बोन एवं अन्य ह्यूमन ऑर्गेन को भी अपनी चपेट में ले लेते हैं। इसलिए इस आर्टिकल में फंगल इंफेक्शन के लिए टॉप 11 ऑइंटमेंट्स के बारे में विस्तार से इस आर्टिकल में आगे जानेंगे।

और पढ़ें : सावधान! संक्रामक त्वचा रोग कहीं आपकी स्किन की बिगाड़ ना दें रंगत

फंगल इंफेक्शन के लिए टॉप 11 ऑइंटमेंट्स कौन-कौन से हैं? (Top 11 Ointments for fungal infection)

फंगल इंफेक्शन के लिए टॉप 10 ओइंटमेंट्स (Top 10 Ointments for fungal infection)

एंटीफंगल क्रीम की लिस्ट में निम्नलिखित ऑइंटमेंट्स में शामिल है। जैसे:

1. इकोलब एंटीफंगल क्रीम (Eclob Antifungal Cream)

फंगल इंफेक्शन के लिए टॉप 11 ऑइंटमेंट्स की लिस्ट में सबसे पहले बात करते हैं इकोलब एंटीफंगल क्रीम (Eclob Antifungal Cream) की। हाइपरएक्यूट एग्जिमा (Hyperacute eczema) की समस्या होने पर इस एंटीफंगल क्रीम को प्रिस्क्राइब की जाती है। यह किसी भी उम्र में फंगल इंफेक्शन की समस्या को दूर करने के लिए इस ऑइंटमेंट को लगाने की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें : बाउल मूवमेंट में गड़बड़ी बन सकती है एक्ने का कारण, जानिए कैसे पाएं छुटकारा

2. किटोलिस्ट क्रीम कैटोकोनाजॉल 2% w/w क्रीम (KETOLIST CREAM Ketoconazole 2% w/w Cream)

अगर किसी व्यक्ति को पैरों (Foot) में फंगल इंफेक्शन हो जॉक इच (Jock itch), रिंगवर्म (Ringworm), सेबोरहिया (Seborrhea) या ड्राय स्किन (Dry skin) की समस्या होने पर किटोलिस्ट क्रीम कैटोकोनाजॉल 2% w/ w क्रीम (KETOLIST CREAM Ketoconazole 2% w/w Cream) ही प्रिस्क्राइब की जाती है या यह ओइंटमेंट ओवर-द-काउंटर (OTC) भी उपलब्ध है। एक साथ-साथ कई अलग-अलग इंफेक्शन में इस्तेमाल किये जाने की वजह से इस एंटीफंगल क्रीम को फंगल इंफेक्शन के लिए टॉप 11 ऑइंटमेंट्स (Top 11 Ointments for fungal infection) की लिस्ट में शामिल किया गया है।

3. टर्बिनाफाइन एंड सैलिसिलिक एसिड ओइंटमेंट (Terbinafine and Salicylic Acid Ointment)

फंगल इंफेक्शन के लिए टॉप 11 ऑइंटमेंट्स की लिस्ट में शामिल टर्बिनाफैनेन एंड सैलिसिलिक एसिड ऑइंटमेंट (Terbinafine and Salicylic Acid Ointment) प्रिस्क्राइब्ड एंटीफंगल क्रीम है। त्वचा पर होने वाली फंगल इंफेक्शन या सोरायसिस (Psoriasis) जैसे अन्य फंगल संक्रमण (Fungal infection) का इलाज इस ऑइंटमेंट से किया जाता है।

और पढ़ें : किन कारणों से हो सकती है खुजली की समस्या? जानिए क्या हैं इसे दूर करने के घरेलू उपाय

4. एमोरोल्फिन क्रीम 0.25% (Amorolfine Cream 0.25 %)

ओवर-द-काउंटर मिलने वाली एंटीफंगल एमोरोल्फिन क्रीम 0.25% (Amorolfine Cream 0.25 %) नेल इंफेक्शन यानी नाखून में होने वाले इंफेक्शन की समस्या से निजात दिलाने में मददगार माने जाते हैं। नेल इंफेक्शन को ऑनिकोमाइकोसिस (Onychomycosis) या टिनिया अनगियम (Tinea Ingenium) भी कहा जाता है। नेल इंफेक्शन की समस्या दूर करने के लिए एमोरोल्फिन क्रीम 0.25% को फंगल इंफेक्शन के लिए टॉप 11 ऑइंटमेंट्स की लिस्ट में शामिल किया गया है।

5. ऐबरकोनाजोल 1 % क्रीम (Eberconazole 1 % Cream)

कैंडीडायसिस (Candidiasis) एवं पैथिरिसिस (Paithirisis) जैसे अन्य स्किन प्रॉब्लम का इलाज ऐबरकोनाजोल 1 % क्रीम (Eberconazole 1 % Cream) से किया जाता है। ओ-टी-सी ऑइंटमेंट्स में शामिल ऐबरकोनाजोल1 % क्रीम को फंगल इंफेक्शन (Fungal infection) के लिए टॉप 11 ऑइंटमेंट्स (Top 11 Ointments for fungal infection) के तौर पर भी जाना जाता है।

और पढ़ें : दाद का आयुर्वेदिक इलाज क्या है? जानिए दवा और प्रभाव

6. बुटेनाफाइन फिन्टॉप क्रीम (Butenafine Fintop Cream)

फंगल स्किन इंफेक्शन (Fungal skin infection) होने पर बुटेनाफाइन फिन्टॉप क्रीम (Butenafine Fintop Cream) नॉन प्रिस्क्राइब्ड एंटीफंगल क्रीम (OTC) है। त्वचा पर होने वाले इंफेक्शन पर इसके इस्तेमाल से फायदा मिलने की वजह से इसे टॉप 11 फंगल इंफेक्शन की लिस्ट में शामिल किया गया है।

7. एलोपैथिक कैटोकोनाजॉल क्रीम (Allopathic Ketoconazole Cream)

त्वचा संबंधी फंगल डिजीज के साथ-साथ डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से निजात पाने के लिए एलोपैथिक कैटोकोनाजॉल क्रीम (Allopathic Ketoconazole Cream) का इस्तेमाल किया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर कोई व्यक्ति डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने के लिए एलोपैथिक केटोकोनाजोल क्रीम का इस्तेमाल स्कैल्प पर कर रहें हैं, तो इसके इस्तेमाल के कुछ वक्त नॉर्मल वॉटर से हेयर वॉश कर लेना चाहिए।

और पढ़ें : हार्मफुल सन रेज को कड़ी टक्कर दे सकते हैं ये टॉप 5 सनस्क्रीन जेल

8. फंगिनिब-जीएम एंटी एलर्जी स्किन क्रीम (Funginib-GM Anti Allergic Skin Cream)

फंगल इंफेक्शन के लिए टॉप 11 ऑइंटमेंट्स (Top 11 Ointments for fungal infection) में शामिल फंगिनिब-जीएम एंटी एलर्जी स्किन क्रीम (Funginib-GM Anti Allergic Skin Cream) का इस्तेमाल भी ऊपरी त्वचा पर होने वाले फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) या स्किन एलर्जी (Skin Allergy) की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है।

(स्किन से जुड़ी किसी भी परेशानी से बचने के लिए और स्किन को हेल्दी बनाये रखने के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक करें।)

9. एफ्लोक्सिन इट्राकोनाजोल एंटीफंगल क्रीम (Ofloxacin Itraconazole Antifungal Cream)

टॉप 11 फंगल इंफेक्शन ऑइंटमेंट्स में शामिल है एफ्लोक्सिन इट्राकोनाजोल एंटीफंगल क्रीम (Ofloxacin Itraconazole Antifungal Cream)। स्किन इंफेक्शन (Skin infection) एवं फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) का इलाज इस ऑइंटमेंट से किया जाता है।

और पढ़ें : Anthrax (skin): स्किन एंथ्रेक्स क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपाय

10. कैंडिहील 1 % (Candiheal 1%)

फंगल इंफेक्शन के लिए टॉप 11 ऑइंटमेंट्स (Top 11 Ointments for fungal infection) में शामिल है कैंडिहील 1 % (Candiheal 1%) एंटीफंगल क्रीम। इस क्रीम का इस्तेमाल भी सभी तरह के स्किन फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए किया जाता है।

11. रिंग गार्ड एंटीफंगल मेडिकेटेड क्रीम (Ring Guard Antifungal Medicated Cream)

फंगल इंफेक्शन की तकलीफ को दूर करने के लिए रिंग गार्ड एंटीफंगल मेडिकेटेड क्रीम (Ring Guard Antifungal Medicated Cream) का भी इस्तेमाल किया जाता है। अगर इंफेक्शन की वजह से होने वाली परेशानी जैसे जलन, खुजली या अन्य कोई परेशानी महसूस हो रही है, तो उससे भी राहत मिल सकती है।

त्वचा से जुड़ी या शरीर के बाहरी हिस्से पर किसी भी तरह के फंगल इंफेक्शन का इलाज इन ऊपर बताये अलग-अलग एंटीफंगल क्रीम से किया जा सकता है। हालांकि इनमें से कौन से एंटीफंगल ऑइंटमेंट्स का इस्तेमाल कब किया जा सकता है, यह फंगल इंफेक्शन की समस्या देखने के बाद डॉक्टर निर्णय लेते हैं। वैसे इन एंटीफंगल ऑइंटमेंट्स अलावा और भी कई तरह की ऑइंटमेंट्स मौजूद हैं, जो डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब की जा सकती हैं।

फंगल इंफेक्शन के लिए टॉप 10 ओइंटमेंट्स (Top 10 Ointments for fungal infection)

नोट: इन ऊपर बताये फंगल इंफेक्शन के लिए टॉप 11 ऑइंटमेंट्स (Top 11 Ointments for fungal infection) का इस्तेमाल अपनी मर्जी से ना करें, क्योंकि अनजाने में इस्तेमाल किये गए एंटीफंगल क्रीम से त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है। वहीं संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए एंटीफंगल क्रीम के अलावा ओरल मेडिसिन भी प्रिस्क्राइब की जा सकती है।

और पढ़ें : फंगल इंफेक्शन (Fungal infection) के घरेलू उपचार, जल्द मिलेगी राहत

फंगल इंफेक्शन के लिए इस्तेमाल किये गए ऑइंटमेंट्स से नुकसान भी पहुंचता है? (Side effects of antifungal Ointments)

किसी भी फंगल इंफेक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले ऑइंटमेंट्स से साइड इफेक्ट्स की संभावना बनी रहती है। इसलिए अगर इन ऑइंटमेंट्स से निम्नलिखित परेशानियां हों, तो डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए। साइड इफेक्ट्स होने की स्थिति में त्वचा पर ये परेशानी देखी जा सकती हैं या महसूस हो सकती है-

या ऐसी ही कोई और परेशानी।

नोट: अगर आपको किसी भी चीज से एलर्जी की समस्या है, तो एंटीफंगल क्रीम लेने से पहले डॉक्टर या केमिस्ट को इसकी जानकारी जरूर दें। ऐसा करने से मेडिसिन के साइड इफेक्ट्स से बचा जा सकता है। इन दवाओं को बच्चों एवं पालतू जानवरों से भी दूर रखें।

अगर आप फंगल इंफेक्शन या इस दौरान इस्तेमाल किये जाने वाले ऑइंटमेंट्स से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। अगर आप फंगल इंफेक्शन की समस्या से परेशान हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने पर इससे चेहरे को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए नैचुरली जवां-जवां दिखने के लिए नीचे दिए इस क्विज को खेलें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Topical antifungals/https://www.drugs.com/drug-class/topical-antifungals.html/Accessed on 11/04/2021

Antifungal Medicines/https://patient.info/infections/fungal-infections/antifungal-medicines/Accessed on 11/04/2021

Tinea versicolor/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/tinea-versicolor/diagnosis-treatment/drc-20378390/Accessed on 11/04/2021

Creams, lotions and gels (topical treatments) for fungal infections of the skin and nails of the foot/https://www.cochrane.org/CD001434/SKIN_creams-lotions-and-gels-topical-treatments-fungal-infections-skin-and-nails-foot/Accessed on 11/04/2021

Skin Fungus/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/4276-skin-fungus/Accessed on 11/04/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड