आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डार्क त्वचा में स्कार्स की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय!

    डार्क त्वचा में स्कार्स की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय!

    किसी भी प्रकार के स्कार्स चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। अगर स्कार्स की बात करें, तो कई बार डार्क स्किन में स्कार्स की समस्या भी अधिक देखने को मिलती है। इन स्कार्स के लोगों में अलग-अलग कारण हो सकते हैं। इनका उपचार इसके कारण और प्रमुखता पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, किसी भी एक्ने स्कार्स को घर पर घरेलू उपचारों और मेडिकेटेड क्रीम के द्वारा कम किया जा सकता है, लेकिन केलोइड स्कार्स के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। इस लेख में, हम जानेंगे कि डार्क त्वचा में स्कार्स (Scars on dark skin) पर स्कार्स किन कारणों से होते हैं और उनका उपचार।

    और पढ़ें: Melasma On Dark Skin: 7 टिप्स दूर कर सकती है डार्क स्किन पर मेलास्मा की समस्या!

    इन कारणों से हो सकता है डार्क स्किन में स्कार्स की समस्या (Due to these reasons, there may be the problem of scars in dark skin)

    एक्ने स्कार्स (Acne scars)

    हल्की त्वचा वाले लोगों की तुलना में, डार्क टोन त्वचा वाले लोगों में मुहांसे, केलॉइड स्कारिंग या हाइपरपिग्मेंटेशन होने की संभावना अधिक हो सकती है। केलोइड्स उभरी हुई, झुलसी हुई त्वचा में पैच होते हैं। हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या तब होती है, जब त्वचा में पड़े धब्बे आसपास की त्वचा की तुलना में गहरे रंग के हो जाते हैं।अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी (एएडी) के अनुसार है कि लोग एक ही समय में मुंहासों और काले धब्बों दोनों के इलाज पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि इससे विकसित होने से पहले शेष मुहांसे को साफ करने में मदद मिलती है। एएडी रंग की त्वचा के लिए रेटिनोइड और बेंजॉयल पेरोक्साइड उत्पादों की भी सिफारिश दी जाती है।

    और पढ़ें : Skin Lesions: स्किन लीजन क्या है? जानिए स्किन लीजन का कारण, इलाज और घरेलू उपाय

    रेटिनोइड्स मुहांसे से जटिलताओं को कम करने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि हाइपरपिग्मेंटेशन। समीक्षा का निष्कर्ष है कि हालांकि रेटिनोइड्स रंग की त्वचा वाले लोगों के लिए सुरक्षित और फायदेमंद हैं, वे संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में जलन पैदा कर सकते हैं। चूंकि रंग के लोगों में त्वचा की जलन का कोई भी रूप पोस्ट-इंफ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन (PIH) में विकसित हो सकता है, इसलिए लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी फॉर्मूलेशन में अतिरिक्त कोमलता हो। ओवर-द-काउंटर उत्पादों के साथ मुंहासे का इलाज करने में लंबा समय लग सकता है, और परिणाम हमेशा तत्काल नहीं होंगे। यदि क्रीम अपेक्षा से अधिक समय तक काम कर रही हैं, तो लोगों को कभी भी मुंहासे नहीं निकालने चाहिए, क्योंकि इससे निशान पड़ सकते हैं।

    गंभीर स्कार्स और काले धब्बों के लिए, एक डॉक्टर प्रथम-पंक्ति उपचार के रूप में एक सौम्य सामयिक उपचार, जैसे कि मेडिकल-ग्रेड हाइड्रोक्विनोन (4% या अधिक) और कोमल रेटिनोइड्स की सिफारिश कर सकते हैं। हाइड्रोक्विनोन का उपयोग कर सकते हैं, जो केवल थोड़े समय के लिए ही सुरक्षित है।

    और पढ़ें: चेहरे पर डार्क स्पॉट्स होने के क्या कारण हैं?

    एक्जिमा के स्कार्स (Scars of eczema)

    एक्जिमा में त्वचा में खुजली और शुष्क त्वचा का कारण बनती है। डार्क त्चचा में स्कार्स कई कारणों से ज्यादा देखने को मिलते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, श्वेत बच्चों की तुलना में अफ्रीकी अमेरिकी बच्चों में स्थिति स्कार्स अधिक गंभीर होते हैं। एक्जिमा काली त्वचा पर वैसा नहीं दिखता जैसा कि साफ त्वचा वालों में दिखता है। शुष्क त्वचा के धब्बे भूरे, बैंगनी या भूरे रंग के दिखाई दे सकते हैं।

    एक्जिमा त्वचा की मलिनकिरण का कारण बन सकती है, इसमें त्वचा सामान्य से अधिक गहरी या हल्की दिखाई देती है। ज्यादातर लोगों में, त्वचा अंततः अपने सेल्फ बेस में वापस आ जाएगी, लेकिन इसमें कई महीने लग सकते हैं। चूंकि एक्जिमा में खुजली होती है, इसलिए यह त्वचा को खरोंचने की एक सामान्य रिएक्शन है। हालांकि, बहुत अधिक खरोंचने से निशान पड़ सकते हैं और त्वचा मोटी हो सकती है। लोग अपनी ड्राय स्किन, फटी और खुजली वाली त्वचा को कम करने के लिए टॉपिक्ल लोशन और मलहम का उपयोग करना चाह सकते हैं। इन उत्पादों का उद्देश्य उपचार को बढ़ावा देना और निशान को रोकना है।

    और पढ़ें: चेहरे से जुड़ी अनेक परेशानियों का इलाज हायल्यूरॉनिक एसिड डर्मल फिलर, जानें कैसे करता है काम

    अन्य स्थितियां जो निशान पैदा कर सकती हैं

    अन्य स्थितियां जो डार्क त्चचा में स्कार्स पैदा कर सकती हैं उनमें शामिल हैं:

    • त्वचा में कोई घाव और चोटें, जैसे कटना और जलन करना
    • त्वचा में जलन के कारण अत्यधिक खुजली होना
    • सनबर्न
    • किसी प्रकार की सर्जरी के निशान
    • स्ट्रेच मार्क

    और पढ़ें : Hair Detox: हेयर डिटॉक्स क्या है? जानिए 5 आसान हेयर डिटॉक्स मेथड

    निशान को कम करने के लिए ​​उपचार (Treatment to reduce scars)

    उभरे हुए स्कार्स त्वचा के काफी मोटी स्किन वाले हिस्से में अधिक देखने को मिलते हैं, जिन्हें चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है। केलोइड्स एक प्रकार के उभरे हुए निशान होते हैं। कुछ ​​उपचार, जो उभरे हुए निशान को कम करते हैं उनमें शामिल हैं:

    • प्रेशर थेरिपी
    • सिलिकॉन जेल
    • पॉलीयुरेथेन ड्रेसिंग
    • लेजर उपचार
    • कॉर्टिकोस्टेरॉइड इंजेक्शन
    • ब्लोमाइसिन इंजेक्शन
    • क्रायोसर्जरी

    हालांकि, सभी ​​​​उपचार अंधेरे त्वचा पर निशान के इलाज के लिए उपयुक्त नहीं हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एक व्यक्ति को त्वचा विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए।

    और पढ़ें: Dark spots: चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के कारण क्या हैं? डार्क स्पॉट्स की समस्या है समस्या, तो करें ये उपाय

    दाग-धब्बे कम करने के घरेलू उपाय (Home remedies to reduce Dark spots)

    स्किन लाइटनिंग वाले उत्पाद हाइपरपिग्मेंटेशन या काले धब्बों को कम करने या खत्म करने में मदद कर सकते हैं। इन उत्पादों में सामग्री शामिल हो सकती है:

    • रेटिनोइड
    • ग्लाइकोलिक एसिड
    • कोजिक अम्ल
    • एजेलिक एसिड
    • विटामिन सी

    हालांकि, स्किन लाइटनिंग उत्पाद खरीदते समय, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि यह स्किन के लिए माइल्ड हो। कुछ उत्पादों में स्टेरॉयड के अज्ञात स्तर हो सकते हैं। एक व्यक्ति को अपनी त्वचा को लाइट करने के लिए कभी भी ब्लीच का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह बेहद खतरनाक है। इसके अलावा, बचाव के लिए बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाना हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है और काले धब्बों के विकसित होने की संभावना को भी कम करता है। यदि घरेलू उपचार काम नहीं कर रहे हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ की मदद लेना सबसे अच्छा है।

    और पढ़ें : प्रेग्नेंसी और मेनोपॉज : क्या मेनोपॉज के बाद मां बनने का सपना हो सकता है

    दाग-धब्बों को कैसे रोकें

    एक व्यक्ति निशान को रोक सकता है, द्वारा:

    • पिंपल्स या स्कैब्स को चुनने, पॉप करने या निचोड़ने से बचना
    • मुँहासे के लिए उपयुक्त नैदानिक उपचार की मांग
    • एक्जिमा के लिए एक कम करनेवाला या लोशन का उपयोग करना
    • घावों की सही देखभाल

    और पढ़ें : Prevent Pimples: जानिए पिंपल से बचाव के 3 स्टेप और 5 घरेलू उपाय

    कुछ प्रकार के निशान, जैसे कि केलोइड निशान, सफेद लोगों की तुलना में डार्क टोन वालों में अधिक आम हैं। एक्जिमा के स्कार्स, भी काली त्वचा पर अलग तरह से नजर आ सकता है, जिसमें प्रभावित क्षेत्र भूरे, भूरे या अल्ट्रावायलेट दिखाई देते हैं। जबकि कई निशान समय के साथ मिट जाते हैं। डार्क त्वचा में स्कार्स के उपचार के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Eczema in skin of color
    https://nationaleczema.org/eczema-in-skin-of-color/

    How to fade dark spots in skin of color
    https://www.aad.org/public/everyday-care/skin-care-secrets/routine/fade-dark-spots

    Kathuria, P., et al. (n.d.). Eczema.
    http://skinofcolorsociety.org/dermatology-education/eczema/

    Ngan, V. (2015). Postinflammatory hyperpigmentation.
    https://dermnetnz.org/topics/postinflammatory-hyperpigmentation/

    Roberts, W. E. (2004). Chemical peeling in ethnic/dark skin [Abstract].
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/15113287/

    Sarkar, R., et al. (2012). Chemical peels for melasma in dark-skinned patients.
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3560164/

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: