home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Hair Detox: हेयर डिटॉक्स क्या है? जानिए 5 आसान हेयर डिटॉक्स मेथड

Hair Detox: हेयर डिटॉक्स क्या है? जानिए 5 आसान हेयर डिटॉक्स मेथड 

डिटॉक्स … इसका अर्थ है शरीर को पूरी तरह से अंदर से साफ करना और बॉडी डिटॉक्स के टर्म से तो हम सभी परिचित हैं, लेकिन क्या आपने कभी हेयर डिटॉक्स (Hair Detox) के बारे में सुना है? बालों को घने और शाइनी रखने के लिए ऑयलिंग, शैम्पू और स्पा तो करते हैं पर अब आप बालों को आकर्षक बनाये रखने के लिए हेयर डिटॉक्स (Hair Detox) के विकल्प भी अपना सकते हैं। वैसे अगर आप ये सोच रहें हैं कि बालों के लिए डिटॉक्स मेथड क्या है? तो चलिए जानते हैं इसकी पूरी हिस्ट्री।

  • हेयर डिटॉक्स क्या हैं?
  • हेयर डिटॉक्स क्यों है आवश्यक?
  • हेयर डिटॉक्स कैसे करें?
  • हेयर डिटॉक्स करने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए?
  • बालों को हेल्दी रखने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखें?

चलिए अब इन सवालों का जवाब जानते हैं।

हेयर डिटॉक्स (Hair Detox) क्या हैं?

हेयर डिटॉक्स (Hair Detox)

हेयर डिटॉक्स को अगर सामान्य शब्दों में समझें, तो इसका अर्थ है बालों को अच्छी तरह से रेडीमेड डिटॉक्स शैम्पू या नैचुरल तरीके से वॉश करना। ऐसा करने से बालों से अच्छी तरह से धूल या गंदगी निकल जाती है। हेयर डिटॉक्स मेथड को अपनाने से बाल और स्कैल्प दोनों को फायदा मिलता है। दरअसल हेयर स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल, अनहेल्दी लाइफ स्टाइल और पॉल्यूशन की वजह से बाल डैमेज होने लगते हैं। अगर ऐसे में बालों का ध्यान रखा ना जाए तो बेजान बाल होना तो लाजमी है। इसलिए हेयर एक्सपर्ट एवं अलग-अलग रिसर्च के अनुसार बालों को भी डिटॉक्स करना चाहिए।

और पढ़ें : 1 नहीं, बल्कि यहां हैं 11 एंटीफंगल ऑइंटमेंट्स की लिस्ट

हेयर डिटॉक्स (Hair Detox) क्यों है आवश्यक?

बालों के लिए डिटॉक्स मेथड को अपनाने की आवश्यकता निम्नलिखित कारणों से पड़ती है। जैसे:

  • हेयर डिटॉक्स से डैंड्रफ और स्कैल्प पर होने वाली खुजली की समस्या दूर होती है।
  • हेयर केयर प्रॉडक्ट्स आसानी से एब्सॉर्ब हो सकते हैं।
  • बालों में नई जान आ जाती है।

हेयर डिटॉक्स के फायदे तो कई हैं और अगर आप सोच रहीं हैं कि क्या इसे घर पर किया जा सकता है और कैसे किया जा सकता है, तो चलिए यह भी समझ लेते हैं।

और पढ़ें : हेयर केयर के घरेलू नुस्खे: बालों की समस्या दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 होम रेमेडीज

हेयर डिटॉक्स (Hair Detox) कैसे करें?

हेयर डिटॉक्स (Hair Detox)

बालों की देखभाल करने और इन्हें हेल्दी बनाये रखने के लिए हेयर डिटॉक्स मेथड को अपनाना बेहतर माना गया है। इसलिए आप निम्नलिखित तरह से बालों की देखभाल के लिए डिटॉक्स मेथड अपना सकते हैं। जैसे:

  1. एलोवेरा जेल से करें हेयर डिटॉक्स (Aloe Vera Gel for Hair Detox)

हेयर डिटॉक्स (Hair Detox)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार एलोवेरा जेल में विटामिन ए, सी और ई की मौजूदगी त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभकारी होती है। एलोवेरा जेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial) गुण डैंड्रफ की समस्या से भी निजात दिलाने में सहायक होते हैं। इसलिए अगर अभी तक आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए कर रहीं हैं, तो अब आप बालों की देखभाल के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल?

एलोवेरा जेल से अपने स्कैल्प की मसाज करें और उसे तकरीबन एक घंटे तक लगे रहने दें और फिर केमिकलफ्री शैम्पू से हेयर वॉश करें।

  1. एप्पल साइडर विनेगर से करें हेयर डिटॉक्स (Apple cider vinegar for Hair Detox)

हेयर डिटॉक्स (Hair Detox)

एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका किचन में आसानी से मिल जाता है। खाने-पीने की चीजों में इस्तेमाल आने वाला एप्पल साइडर विनेगर आपके बालों को डिटॉक्स करने के काम भी आ सकता है। दरअसल रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद एंटी-फंगल एवं एंटी-बैक्टीरियल गुण बालों एवं स्कैल्प के pH लेवल को बैलेंस बनाये रखने सक्षम होता है, जिससे स्कैल्प इंफेक्शन का खतरा टल सकता है और डैंड्रफ, खुजली एवं ड्रायनेस की समस्या भी दूर हो सकती है। इसलिए बालों की देखभाल के लिए इसे भी आप अपने हेयर केयर लिस्ट में शामिल कर लें।

कैसे करें एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल?

2 से 3 लीटर पानी लें और इसमें 8 से 10 ml एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। अब इस पानी से बालों की जड़ों से लेकर अंतिम छोड़ अच्छी तरह डाल दें। ऐसा करने बाल गीले हो जायेंगे। अब सिर्फ 7 से 10 मिनट तक वेट करें और फिर नॉर्मल वॉटर से हेयर वॉश कर लें।

  1. खीरे और नींबू से करें हेयर डिटॉक्स (Cucumber and Lemon for Hair Detox)

हेयर डिटॉक्स (Hair Detox)

हेयर केयर करने के लिए आप खीरे और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन में पब्लिश्ड (NCBI) रिपोर्ट के अनुसार नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड बालों को अच्छी तरह से क्लीन करते हैं और खीरा बालों सॉफ्ट बनाने में सहायक होता है। इसलिए बालों की देखभाल के लिए नींबू और खीरे का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे करें बालों के लिए नींबू और खीरे का इस्तेमाल?

सबसे पहले खीरे का पेस्ट तैयार कर लें और फिर उसमें नींबू का रस मिलाएं। आप चाहें तो इसमें अपने पसंद की एसेंशियल ऑयल (Essential oil) मिक्स करें। इस पेस्ट का इस्तेमाल शैम्पू की तरह करें।

  1. दालचीनी से करें बालों को डिटॉक्स (Cinnamon for Hair Detox)

हेयर डिटॉक्स (Hair Detox)

डैंड्रफ की समस्या आम मानी जाती है और इसका कारण है मलेसेजिया फंगस (Malassezia fungus), लेकिन दालचीनी में मौजूद एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज इस फंगस के निर्माण में बाधा पहुंचाते हैं और आपके बाल डैंड्रफ फ्री रहते हैं। इसलिए आप बालों के लिए सिनेमन डिटॉक्स मास्क (Cinnamon Detox Mask) का प्रयोग कर सकती हैं।

कैसे करें बालो के लिए दालचीनी का इस्तेमाल?

सिनेमन डिटॉक्स मास्क बनाने के लिए आपको बेकिंग सोडा और ऑलिव ऑयल को दालचीनी के पाउडर में अच्छी तरह से मिक्स करना होगा। जब अच्छी तरह तीनों मिक्स हो जाएं तो इसे पूरे बाल समेत जड़ों में लगाएं और 15 से 20 मिनट लगा रहने दें और फिर ताजे पानी से बालों को धो लें।

  1. हानि शैम्पू से करें बालों को डिटॉक्स (Honey Shampoo for Hair Detox)

हेयर डिटॉक्स (Hair Detox)

हानि शैम्पू बाजार से खरीदने की जरूरत है, क्योंकि आप खुद इसे घर में तैयार कर सकती हैं। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार शहद में प्रकिर्तिक रूप से बालों को मॉश्चरइज करने का काम करते हैं। इसलिए हेयर केयर रूटीन में और हेयर डिटॉक्स करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे करें हानि शैम्पू का इस्तेमाल?

बालों की देखभाल के लिए हानि शैम्पू बनाने के लिए आप ऑर्गेनिक शहद चाहिए और इसमें फिलटर वॉटर मिलाएं। इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं बालों के टिप एवं स्कैल्प पर लगाएं। अच्छी तरह से मसाज करें और कुछ ही मिनटों में इसे हल्के गर्म पानी से वॉश करें।

इन अलग-अलग तरीकों से आप घर पर नैचुरल इंग्रीडिएंट्स की मदद से बालों को डिटॉक्स कर सकती हैं। आप इन विकल्पों में से किसी एक या कुछ समय में बदलाव कर सप्ताह में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

ये तो बात हुई बालों पर अलग-अलग इंग्रीडिएंट्स को अप्लाई कर हेयर डिटॉक्स करने की। हालांकि बालों को हेल्दी रखने के लिए डायट पर भी ध्यान देना जरूरी है।

और पढ़ें : सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड: ब्यूटी प्रोडक्टस में प्रयोग होने वाले यह एसिड किस तरह से हैं फायदेमंद, जानिए

हेयर डिटॉक्स करने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए? (Hair Detox food)

हेयर केयर करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का सेवन करें। जैसे:

  • खीरा (Cucumber)
  • अदरक (Ginger)
  • नींबू (Lemon)
  • पुदीना (Mint)
  • तरबूज (Watermelon)
  • संतरा (Oranges)
  • करिपत्ता (Curry leaves)
  • पत्तेदार सब्जियां (Leafy vegetables)
  • एवोकैडो (Avocados)
  • लीन प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ (Lean protein-rich foods)

इन सबका सेव करना बालों के साथ-साथ संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है।

और पढ़ें : Fungal Nail Infection: फंगल नेल इंफेक्शन से कैसे बचें?

बालों को हेल्दी रखने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखें? (Tips for Healthy Hair)

हेयर डिटॉक्स (Hair Detox)

हेयर केयर करने के लिए आपको निम्नलिखित बातों को ध्यान रखना चाहिए। जैसे:

  • अपने बालों के अनुसार शैम्पू का चयन करें।
  • बालों और स्कैल्प के लिए अच्छी क्वॉलिटी के कंघी का इस्तेमाल करें।
  • बालों की मसाज के लिए नैचुरल ऑयल का इस्तेमाल करें।
  • केमिकल और हेयर टूल्स जैसे ड्रायर या आयरन का इस्तेमाल ना करें।
  • सप्ताह में 2 से 3 बार हेयर वॉश करें।

इन बातों को ध्यान में रखकर आप हेयर केयर करें और पॉसिटिव रिजल्ट हमारे साथ शेयर करें। अगर आपको स्किन या बालों के लिए डिटॉक्स से जुड़ी कोई समस्या है, तो अपने डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Honey in dermatology and skin care: a review/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24305429/ Accessed on 06/01/2022

Comparison of antimicrobial activities of natural essential oils and synthetic fragrances against selected environmental pathogens/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5805554/ Accessed on 06/01/2022

Quantitative Assessment of Citric Acid in Lemon Juice, Lime Juice, and Commercially-Available Fruit Juice Products/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2637791/Accessed on 06/01/2022

A CLINICAL STUDY ON EFFICACY OF SIYAKKAI (ACACIA CONCINNA) HAIR WASH ON DARUNAKA (PITIRIASIS CAPITIS)/https://www.researchgate.net/publication/322489340_A_CLINICAL_STUDY_ON_EFFICACY_OF_SIYAKKAI_ACACIA_CONCINNA_HAIR_WASH_ON_DARUNAKA_PITIRIASIS_CAPITIS/ Accessed on 06/01/2022

Chemical characterisation and antifungal activity of methanolic extract of Cinnamomum verum J. Presl bark against Malassezia spp./https://www.sciencedirect.com/science/article/abs/pii/S0975357513000679/ Accessed on 06/01/2022

Hair Cosmetics: An Overview/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/labs/pmc/articles/PMC4387693/ Accessed on 06/01/2022

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड