Dark spots: चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के कारण क्या हैं? डार्क स्पॉट्स की समस्या है समस्या, तो करें ये उपाय

    Dark spots: चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के कारण क्या हैं? डार्क स्पॉट्स की समस्या है समस्या, तो करें ये उपाय

    चेहरे की खूबसूरती सिर्फ गोरी त्वचा से नहीं होती, बल्कि त्वचा पर ग्लो और दाग-धब्बे ना हों तो त्वचा का कोई भी रंग आकर्षक लगता है। चेहरे पर डार्क स्पॉट्स (Dark Spots On Skin) की समस्या यानी हाइपरपिगमेंटेशन (Hyperpigmentation) त्वचा की रौनक बिगाड़ सकते हैं। नैशनल सेंटर फॉर बायोटक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार एशियन स्किन यूरोपियन स्किन की तुलना में ज्यादा मेलालीन (Melanin) प्रोड्यूस करते हैं और यही कारण है कि इंडियन स्किन में स्किन डिस्कलरेशन (Skin discolouration) यानी चेहरे पर डार्क स्पॉट्स (Dark Spots On Skin) आसानी से नजर आने लगते हैं। हालांकि कोई ये नहीं चाहता कि स्किन पर डार्क स्पॉट्स की समस्या हो, इसलिए आज इस आर्टिकल में स्किन पर डार्क स्पॉट्स से जुड़े कई सवालों का जवाब जानेंगे।

    • चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के लक्षण क्या हो सकते हैं?
    • चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के क्या कारण हैं?
    • स्किन पर डार्क स्पॉट्स का निदान कैसे किया जाता है?
    • चेहरे पर डार्क स्पॉट्स का इलाज क्या है?
    • चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के लिए घरेलू उपाय क्या हैं?

    स्किन पर डार्क स्पॉट्स (Dark Spots On Skin) से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

    और पढ़ें: चेहरे से जुड़ी अनेक परेशानियों का इलाज हायल्यूरॉनिक एसिड डर्मल फिलर, जानें कैसे करता है काम

    चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के लक्षण क्या हो सकते हैं? (Symptoms of Dark Spots On Skin)

    चेहरे पर डार्क स्पॉट्स (Dark Spots On Skin)

    स्किन पर डार्क स्पॉट्स (Dark spots) हल्के से डार्क ब्राउन रंग के हो सकते हैं। इसके अलावा डार्क स्पॉट्स व्यक्ति के त्वचा के टोन पर भी निर्भर करता है। त्वचा पर डार्क स्पॉट्स का आकार बढ़ सकता है, लेकिन इनमें दर्द नहीं होता है। चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के लक्षण को इस प्रकार समझा जा सकता है-

    • हाथ (Hands) के पिछले हिस्से पर गहरा धब्बा नजर आना।
    • चेहरे (Face) पर डार्क स्पॉट्स दिखना।
    • पीठ (Back) पर गहरे धब्बे नजर आना।
    • कंधे (Shoulders) पर गहरे धब्बे नजर आना।

    अगर आप भी शरीर के अलग-अलग हिस्से पर डार्क स्पॉट्स (Dark spots) या हाइपरपिगमेंटेशन को देख रहें हैं, तो परेशान ना हों। डार्क स्पॉट्स के कारणों को समझें और त्वचा की रौनक बनाये रखें।

    और पढ़ें : Hair Detox: हेयर डिटॉक्स क्या है? जानिए 5 आसान हेयर डिटॉक्स मेथड

    चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के क्या कारण हैं? (Cause of Dark Spots On Skin)

    चेहरे पर डार्क स्पॉट्स (हाइपरपिगमेंटेशन ) के कई कारण हो सकते हैं, जो इस प्रकार हैं-

    • सन डैमेज (Sun damage)- सन डैमेज को सनस्पॉट्स (Sunspots) भी कहा जाता है। सूर्य की तेज किरणों के संपर्क में आने से त्वचा पर गहरे धब्बे की समस्या शुरू हो सकती है।
    • हॉर्मोनल चेंजेस (Hormonal changes)- अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी (American Academy of Dermatology) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार मेलस्मा (Melasma) एक तरह का स्किन कंडिशन यानी त्वचा संबंधी बीमारी है, जिसकी वजह से चेहरे पर डार्क स्पॉट्स नजर आ सकते हैं। स्किन से जुड़ी यह समस्या महिलाओं में खासकर प्रेग्नेंसी के दौरान हॉर्मोनल इम्बैलेंस होने की वजह से देखी जा सकती है।
    • इन्फ्लेमेशन (Inflammation)- त्वचा पर सूजन की समस्या होने पर डार्क स्पॉट्स नजर आ सकते हैं। त्वचा पर सूजन कई कारणों से हो सकते हैं। जैसे एग्जिमा (Eczema) सोराइसिस (Psoriasis) स्किन इंजुरी (Skin injury) या एक्ने (Acne)।
    • कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स (Cosmetic products)- कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से त्वचा संबंधित परेशानी देखी जा सकती है, जो कई बार चेहरे को डैमेज कर दाग-धब्बे के निशान छोड़ देते हैं।
    • डायबिटीज (Diabetes)- नैशनल सेंटर फॉर बायोटक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार डायबिटीज के मरीजों में स्किन से जुड़ी समस्या देखी जाती है। घाव या चोट लगने पर जल्द ठीक ना होने वाली परेशानी उस स्किन पर काले धब्बे भी छोड़ जाती है।
    • मेडिकेशन (Medications)- नॉन-स्टेरॉइडल एंटी-इन्फ्लामेट्री ड्रग्स (Non-steroidal anti-inflammatory drugs) के सेवन से भी स्किन पर डार्क स्पॉट्स होने का खतरा बना रहता है।

    ये छे मुख्य कारण चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के माने जाते हैं। अगर आप भी चेहरे पर दाग-धब्बों को नोटिस कर रहें हैं, तो डॉक्टर से कंसल्ट करें।

    और पढ़ें : प्रेग्नेंसी और मेनोपॉज : क्या मेनोपॉज के बाद मां बनने का सपना हो सकता है

    स्किन पर डार्क स्पॉट्स का निदान कैसे किया जाता है? (Diagnosis for Dark Spots On Skin)

    चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के निदान के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट सबसे पहले पेशेंट से उनकी मेडिकल हिस्ट्री पूछते हैं और फिजिकली डार्क स्पॉट्स को ऑब्सर्व करते हैं। इस दौरान उड्स लैंप स्किन एग्जाम (Wood’s lamp skin exam) की मदद ले सकते हैं। इस एग्जामिनेशन की सहायता से बैक्टीरियल (Bacterial) या फंगल स्किन इंफेक्शन (Fungal skin infections) की जानकारी मिलती है। आवश्यकता पड़ने पर डॉक्टर अन्य टेस्ट की भी सलाह दे सकते हैं। सभी टेस्ट रिपोर्ट्स और पेशेंट की मेडिकल कंडिशन को ध्यान में रखकर चेहरे पर डार्क स्पॉट्स का इलाज शुरू किया जाता है।

    चेहरे पर डार्क स्पॉट्स का इलाज क्या है? (Treatment for Dark Spots On Skin)

    मेयो फाउंडेशन फॉर मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (Mayo Foundation for Medical Education and Research) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार त्वचा पर डार्क स्पॉट्स का इलाज निम्नलिखित तरह से किया जा सकता है। जैसे:

    1. चेहरे के दाग-धब्बों या हाइपरपिगमेंटेशन को हटाने के लिए OTC क्रीम एवं मेडिसिन (OTC treatments) का इस्तेमाल और सेवन की सलाह दी जाती है।
    2. त्वचा के दाग-धब्बों को हटाने के लिए केमिकल पील (Chemical peels) के इस्तेमाल की सलाह दी जा सकती है।

    इन दो तरीकों के अलावा चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के लिए घरेलू उपाय भी अपनाये जा सकता हैं।

    और पढ़ें : Prevent Pimples: जानिए पिंपल से बचाव के 3 स्टेप और 5 घरेलू उपाय

    चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के लिए घरेलू उपाय क्या हैं? (Home remedies for Dark Spots)

    चेहरे पर डार्क स्पॉट्स (Dark Spots On Skin)

    चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के लिए घरेलू उपाय के लिए निम्नलिखित टिप्स अपनायें जा सकते हैं। जैसे:

    1. एलोवेरा (Aloe Vera)- चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के लिए घरेलू उपाय में एलोवेरा को शामिल किया जा सकता है। एलोवेरा में 90 प्रतिशत एमिनो एसिड विटामिन ए, बी, सी और ई की मौजूदगी त्वचा के दाग-धब्बों को हटाने में मददगार हो सकते हैं। इसलिए एलोवेरा जेल से डार्क स्पॉट्स पर मसाज करें और कुछ देर तक रहने दें और फिर ताजे पानी से त्वचा को धो लें।
    2. टमाटर (Tomato)- टमाटर को एक बेहतर स्किन टोनर माना जाता है। एलोवेरा की तरह टमाटर में भी एसिडिक गुण मौजूद होता है और विटामिन ए, सी एवं के की मौजूदगी त्वचा को निखारने के साथ-साथ चेहरे के डार्क स्पॉट्स को कम करने में मददगार है। इसलिए टमाटर के पल्प को चेहरे पर या डार्क स्पॉट्स वाली जगहों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद ताजे पानी से धो लें।
    3. पपीता (Papaya)- पपीते में एन्जाइम्स और मिनिरल की मौजूदगी डार्क स्पॉट्स को दूर करने में मददगार होती है। इसलिए पपीते के पेस्ट को डार्क स्पॉट्स पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब ताजे पानी से चेहरा धो लें।
    4. शहद (Honey)- केमिकल फ्री शहद का इस्तेमाल चेहरे पर करने से लाभ मिलता है। शहद में मौजूद एक्सफोलीएटिंग प्रॉपर्टीज (Exfoliating properties) डेड स्किन को दूर करने के साथ-साथ डार्क स्पॉट्स को भी दूर करने में सक्षम है। इसलिए चेहरे पर 10 से 15 मिनट शहद लगाने से त्वचा संबंधी परेशानियां दूर हो सकती हैं।
    5. बटरमिल्क (Buttermilk)- दही का इस्तेमाल चेहरे पर तो किया जाता है, लेकिन डेड स्किन, डार्क स्पॉट्स से निजात पाना चाहते हैं तो बटरमिल्क को चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद चेहरे को ताजे पानी से वॉश कर लें। दरअसल बटरमिल्क में मौजूद लैक्टिक एसिड (Lactic acid) में दाग-धब्बों को दूर करने की क्षमता है।

    इन अलग-अलग चेहरे पर डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए घरेलू उपाय को अपनाएं जा सकते हैं। वहीं अमेरिकन सोसाइटी फॉर डर्मेटोलॉजिकल सर्जरी (American Society for Dermatological Surgery) के अनुसार डार्क स्पॉट्स या हाइपरपिगमेंटेशन पर नींबू के रस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

    और पढ़ें : मुहांसे कम न कर दें आपके चेहरे की रौनक, इन तरीकों से पाएं एक्ने फ्री स्किन

    चेहरे के दाग-धब्बों या हाइपरपिगमेंटेशन (Hyperpigmentation) की समस्या अगर घरेलू उपायों से दूर ना हो, तो डॉक्टर से निम्नलिखित स्थितियों में कंसल्ट करना चाहिए। जैसे:

    • दाग-धब्बे या डार्क स्पॉट्स अचानक नजर आना।
    • डार्क स्पॉट्स पर खुजली (Itches) होना।
    • त्वचा पर झुनझुनी (Tingles) महसूस होना।
    • त्वचा से खून (Bleeds) आना।
    • डार्क स्पॉट्स के रंग (Color) या आकार (Size) में बदलाव आना।

    डार्क स्पॉट्स की समस्या अगर पीठ पर शुरू हो, तो इसे जल्द नोटिस नहीं किया जा सकता है। हालांकि अगर यही समस्या चेहरे या शरीर के किसी ऐसे हिस्से में हो जिसे हम आसानी से देख सकते हैं तो अनजाने में घरेलू नुस्खें या दवाओं का इस्तेमाल करने लगते हैं, जिससे लाभ नहीं मिलता है। इसलिए आप सही विकल्पों को चुनें और जरूरत पड़ने पर डॉक्टर से कंसल्ट करें।

    आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानें संपूर्ण जानकारी नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक कर। आयुर्वेदिक ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा नागदेव खास जानकारी साझा कर रहीं हैं आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज की, जिससे आप आसानी से अपना सकती हैं और चेहरे पर एक्ने के दाने या अन्य दाग-धब्बों को दूर करने के उपाय।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Skin Hyperpigmentation in Indian Population: Insights and Best Practice/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5029232/ Accessed on 18/01/2022

    HOW TO FADE DARK SPOTS IN SKIN OF COLOR/https://www.aad.org/public/everyday-care/skin-care-secrets/routine/fade-dark-spots/Accessed on 18/01/2022

    Skin Manifestations of Diabetes Mellitus/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK481900/#:~:text=Acanthosis%20nigricans%20(AN)%20is%20a,those%20with%20darker%2Dskin%20color./ Accessed on 18/01/2022

    Darkspots/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/age-spots/diagnosis-treatment/drc-20355864/ Accessed on 18/01/2022

    Honey in dermatology and skin care: a review/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24305429/Accessed on 18/01/2022

    Are Natural Ingredients Effective in the Management of Hyperpigmentation? A Systematic Review/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5843359/ Accessed on 18/01/2022

    Hyperpigmentation/https://www.asds.net/skin-experts/skin-conditions/hyperpigmentation/ Accessed on 18/01/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/01/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड