home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम की तलाश यहां होगी पूरी, लेकिन इस्तेमाल से पहले क्या जानना है जरूरी?

सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम की तलाश यहां होगी पूरी, लेकिन इस्तेमाल से पहले क्या जानना है जरूरी?

इंडियन एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट, वेनेरोलॉजिस्ट एंड लेप्रोलॉजिस्ट (Indian Association of Dermatologists, Venereologists & Leprologists) के अनुसार सोरायसिस (Psoriasis) एक ऐसी बीमारी है, जिससे त्वचा की भीतरी सतह यानी डर्मिस को नुकसान पहुंचता है। सोरायसिस की समस्या एक दूसरे से नहीं फैल सकती है, लेकिन यह जेनेटिकल कारणों की वजह से हो सकती है। त्वचा से संबंधित यह बीमारी महिलाओं की तुलना पुरुषों में ज्यादा देखी जाती है और यह किसी भी उम्र में होने वाला संक्रमण है। यह ऑटोइम्म्यून ऑरिजिन डिजीज (Autoimmune Disease) भी माना जाता है। हालांकि सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम (Best cream for Psoriasis) की रिसर्च्ड लिस्ट हम आपके लिए लेकर आएं हैं, जिससे अगर सोरायसिस के शुरुआती स्टेज या डॉक्टर से सलाह लेकर इस्तेमाल किया जाए, तो इस तकलीफ को दूर की जा सकता है। इस आर्टिकल में जानेंगे-

सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम (Best cream for Psoriasis)

  • सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम कौन-कौन सी है?
  • सोरायसिस ऑइंटमेंट्स का इस्तेमाल कब करना चाहिए?
  • सोरायसिस क्रीम लेने या इस्तेमाल से पहले किन बातों को जानना है जरूरी?

और पढ़ें : एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम लेने से पहले 4 बातों को ध्यान रखना क्यों है जरूरी?

चलिए अब इन सवालों के जवाब जान लेते हैं।

सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम कौन-कौन सी है? (Best cream for Psoriasis)

सोरायसिस के लिए क्रीम की लिस्ट इस प्रकार हैं-

सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम (Best cream for Psoriasis)

1. हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम एंड ऑइंटमेंट्स (Hydrocortisone creams and ointments)

सोरायसिस (Psoriasis) के लिए बेस्ट क्रीम की लिस्ट में शामिल है हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम एंड ऑइंटमेंट्स। इस क्रीम का प्रयोग त्वचा में खुजली, प्राइवेट ऑर्गेन में जलन, इंफेक्टेड स्किन या स्किन के ड्रायनेस (Dry skin) को दूर करने लिए बेस्ट माना जाता है। यही नहीं हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम एंड ऑइंटमेंट्स (Hydrocortisone creams and ointments) बवासीर (Piles) की तकलीफ दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

2. प्रोपिसेलिक एनएफ ऑइंट 30 जीएम (Propysalic Nf Oint 30Gm)

सोरायसिस के लिए क्रीम का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो प्रोपिसेलिक एनएफ ऑइंट 30 जीएम (Propysalic Nf Oint 30Gm) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऑइंटमेंट का इस्तेमाल सोरायसिस के अलावा एक्जिमा (Eczema) की समस्या को भी दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल से डेड स्किन हट जाती है और सॉफ्ट स्किन का निर्माण होता है। अगर स्किन पर इचिंग (Itching), रेडनेस (Redness) या सूजन (Inflammation) की समस्या से भी राहत दिलवाने में प्रोपिसेलिक एनएफ ऑइंट 30 जीएम (Propysalic Nf Oint 30Gm) बेहद कारगर माना जाता है। इस ऑइंटमेंट की इन्हीं खूबियों की वजह से इसे सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम (Best cream for Psoriasis) की लिस्ट में शामिल किया गया है।

3. गोल्ड बॉन्ड अल्टीमेट मल्टी-सिम्पटम्स सोरायसिस रिलीफ क्रीम (Gold Bond Ultimate Multi-Symptom Psoriasis Relief Cream)

इस क्रीम में इंग्रेडिएंट के तौर पर प्रोविटामिन D, सर्माइड ब्लेंड, एंटी-इरिटेंट और स्किन को नरिश करने की खासियत है। सोरायसिस के अलावा इस क्रीम का इस्तेमाल स्किन की ड्रायनेस को भी दूर करने के लिए किया जाता है। गोल्ड बॉन्ड अल्टीमेट मल्टी-सिम्पटम्स सोरायसिस रिलीफ क्रीम (Gold Bond Ultimate Multi-Symptom Psoriasis Relief Cream) से मिलने वाले फायदे एवं स्टेरॉयड फ्री (Steroid free) होने की वजह से गोल्ड बॉन्ड अल्टीमेट मल्टी-सिम्पटम्स सोरायसिस रिलीफ क्रीम को सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम के रूप में जाना जाता है।

4. प्रोसेसीआ रोसेया ट्रीटमेंट जेल (Prosacea Rosacea Treatment Gel)

शरीर पर लाल निशान पड़ना, दाने आना या ड्रायनेस जैसी समस्या सोरायसिस (Prosacea) की ओर इशारा करते हैं। इसलिए अगर ऐसी कोई परेशानी महसूस हो रही है या सोरायसिस के लक्षण नजर आ रहें है, तो शुरुआती इलाज जल्द से जल्द करवाने के साथ ही डॉक्टर से सलाह लेकर प्रोसेसीआ रोसेया ट्रीटमेंट जेल (Prosacea Rosacea Treatment Gel) का इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. ताजारोटीन क्रीम (Tazarotene Cream)

यह ऑइंटमेंट सोरायसिस की समस्या से राहत दिलवाने के साथ-साथ त्वचा पर पड़ने वाले निशानों को भी दूर करने में सहायक माना जाता है। सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम (Best cream for Psoriasis) की लिस्ट में शामिल ताजारोटीन क्रीम (Tazarotene Cream) का इस्तेमाल अगर गर्भवती महिला (Pregnant lady), कैंसर पेशेंट (Cancer patients) या कैंसर ट्रीटमेंट करवा चुके व्यक्ति करना चाहते हैं, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन के बिना किसी भी ऑइंटमेंट्स का इस्तेमाल ना करें।

और पढ़ें : जानिए सोरियाटिक अर्थराइटिस क्या है और उसके लक्षण

6. ला रोशे-पोसे सिकप्लास्ट बॉम बी5 (La Roche-Posay Cicaplast Baume B5)

सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम (Best cream for Psoriasis) की लिस्ट में शामिल ला रोशे-पोसे सिकप्लास्ट बॉम बी5 (La Roche-Posay Cicaplast Baume B5) त्वचा को संपूर्ण पोषण प्रदान करने में मददगार है। यह ऑइंटमेंट सिर्फ सोरायसिस (Psoriasis) ही नहीं, बल्कि सोरायसिस की वजह से स्किन पर पड़ने वाले दाग को भी खत्म करने में लाभकारी माना जाता है।

7. टाजरेट फोर्टे क्रीम (Tazret Forte Cream)

पॉकेट फ्रेंडली एवं सोरायसिस की समस्या से निजात दिलाने वाले इस क्रीम को सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम (Best cream for Psoriasis) लिस्ट में लोगों की डिमांड की वजह से शामिल किया गया है। टाजरेट फोर्टे क्रीम (Tazret Forte Cream) सोरायसिस (Psoriasis) एवं अन्य स्किन से जुड़ी परेशानियों (Skin related problem) को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

8. यूसीरिन रफनेस रिलीफ लोशन (Eucerin Roughness Relief Lotion)

सोरायसिस या स्किन से जुड़ी तकलीफों से राहत पाने का राज छिपा है यूसीरिन रफनेस रिलीफ लोशन (Eucerin Roughness Relief Lotion) में। हालांकि यह लोशन पॉकेट फ्रेंडली नहीं माना जाता है, लेकिन डॉक्टर से सलाह लेकर इस लोशन का इस्तेमाल बेहद लाभकारी माना जाता है। सेंसेटिव स्किन (Sensitive skin) के लिए भी लाभकारी यूसीरिन रफनेस रिलीफ लोशन को सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम (Best cream for Psoriasis) की लिस्ट में शामिल किया गया है।

9. टैजेरोक टैजोरोटेन क्रीम (Tazorac tazarotene cream)

सोरायसिस (Psoriasis) एवं एक्ने (Acne) की समस्या को दूर करने के लिए टैजेरोक टैजोरोटेन क्रीम (Tazorac tazarotene cream) का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस ऑइंटमेंट का इस्तेमाल अपनी मर्जी से ना करें और इसके इस्तेमाल के दौरान यह अत्यधिक ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल सिर्फ सोरायसिस या एक्नि वाली त्वचा पर ही करें। हेल्दी स्किन पर इसका इस्तेमाल ना करें।

सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम (Best cream for Psoriasis) की लिस्ट में शामिल इन 9 ऑइंटमेंट्स का इस्तेमाल अपनी मर्जी से नहीं करें, क्योंकि इससे साइड इफेक्ट्स भी होने की संभावना बनी रहती है।

नोट: सोरायसिस की परेशानी को दूर करने के लिए ऑइंटमेंट्स लेने से पहले डॉक्टर या फार्मा एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

और पढ़ें : सोरायसिस का आयुर्वेदिक इलाज क्या है? जानें क्या करें और क्या नहीं

सोरायसिस के लिए क्रीम या ऑइंटमेंट्स का इस्तेमाल कब करें? (Side effects of Psoriasis)

अगर आपको सोरायसिस की समस्या हो रही है, तो निम्नलिखित स्थितियों में सोरायसिस ऑइंटमेंट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे:

  • स्किन ड्राय (Dry skin) होना और क्रैक पड़ने के साथ-साथ स्किन से ब्लड आना।
  • स्किन पर पड़ने वाले पैच के आसपास सूजन आना।
  • पैच या लाल दाने होना।
  • पैच के आसपास जलन और खुजली (Itching) महसूस होना
  • लाल पैच पर सफेद-सिल्वर स्केल या प्लाक होना।

इन ऊपर बताई गई स्थितियों में ओवर-द-काउंटर मिलने वाली सोरायसिस ऑइंटमेंट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन गंभीर स्थितियों से बचने के लिए डॉक्टर से कंसल्टेशन बेहद जरूरी है।

और पढ़ें : सोरायसिस: त्वचा के इस रोग से पाएं छुटकारा इन होम्योपैथी उपचारों से

नीचे दिए इस 3 D मॉडल पर क्लिक कर सोरायसिस कैसे त्वचा की ऊपरी सतह और भीतरी सतह को नुकसान पहुंचता है, यह आसानी से समझा जा सकता है।

सोरायसिस क्रीम (Psoriasis cream) लेने या इस्तेमाल से पहले किन बातों को जानना है जरूरी?

सोरायसिस की परेशानी होने पर ऑइंटमेंट्स लेने से पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जैसे:

  1. समस्या कितनी गंभीर है?
  2. सोरायसिस का कौन सा प्रकार ((Types of Psoriasis) है?
  3. शरीर के कौन से हिस्से में यह समस्या हुई है?
  4. इस्तेमाल किये जाने वाले क्रीम/लोशन या ऑइंटमेंट्स में एक्टिव इंग्रीडियंट्स कौन-कौन से हैं?
  5. क्रीम में मौजूद इंग्रीडिएंट्स आपकी त्वचा के साथ कैसे रिएक्ट कर सकती है?

ये 5 बातें भले साधारण से लगें, लेकिन अगर इन्हीं छोटी-छोटी बातों का ध्यान ना रखा जाये, तो जल्द ठीक होने वाली शारीरिक परेशानी भी गंभीर रूप ले लेती है और जरूरत से ज्यादा वक्त।

नोट: अगर आप किसी भी सोरायसिस क्रीम का इस्तेमाल कर रहें हैं या कर रहीं हैं, तो ऑइंटमेंट्स पर लिखे इंस्ट्रक्टशन को जरूर पढ़ें। सोरायसिस क्रीम (Psoriasis cream) का इस्तेमाल आपको कब-कब करना है, इसकी जानकारी फार्मासिस्ट या डॉक्टर से जरूर लें और जो क्रीम या ऑइंटमेंट आपके लिए लाभकारी होगी वही आपके लिए सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम (Best cream for Psoriasis) साबित होगी।

और पढ़ें : अगर चाहिए पिगमेंटेशन (झाइयां) से मुक्त त्वचा, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

अगर आप सोरायसिस (Psoriasis) या सोरायसिस की समस्या से राहत पाने वाले क्रीम के इस्तेमाल से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ भी सकते हैं। अगर आप सोरायसिस की समस्या से पीड़ित हैं या लंबे वक्त से यह परेशानी आपको परेशान कर रही है, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

कभी-कभी त्वचा संबंधी परेशानी ठीक तरह से ना देखभाल की वजह से होती है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए नीचे दिए इस क्विज को खेलें और हेल्दी स्किन का सीक्रेट जानें।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Must-Have Lotions/https://www.psoriasis.org/advance/10-must-have-lotions-under-10/Accessed on 16/04/2021

WHAT PSORIASIS TREATMENTS ARE AVAILABLE WITHOUT A PRESCRIPTION?/https://www.aad.org/public/diseases/psoriasis/treatment/medications/non-prescription/Accessed on 16/04/2021

Photochemotherapy (PUVA) in psoriasis and vitiligo/https://ijdvl.com/photochemotherapy-puva-in-psoriasis-and-vitiligo/Accessed on 16/04/2021

Global report on PSORIASIS/https://apps.who.int/iris/bitstream/handle/10665/204417/9789241565189_eng.pdf.psoriasis?sequence=1/Accessed on 16/04/2021

Psoriasis/https://www.nhp.gov.in/disease/skin/psoriasis/Accessed on 16/04/2021

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड 4 weeks ago
x