home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सोरायसिस: त्वचा के इस रोग से पाएं छुटकारा इन होम्योपैथी उपचारों से

सोरायसिस: त्वचा के इस रोग से पाएं छुटकारा इन होम्योपैथी उपचारों से

सोरायसिस एक इंफ्लेमेटरी स्किन कंडीशन है, जिससे कई लोग प्रभावित होते हैं। यह समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है, लेकिन 11 से 60 साल की उम्र के लोगों में यह अधिक देखी गई है। सोरायसिस एक ऑटोइम्यून बीमारी है। जो उन परिस्थितियों के समूह से संबंधित है, जहां प्रतिरक्षा प्रणाली(Immune system) अतिसक्रिय होती है और अपनी कोशिकाओं और ऊतकों को प्रभावित करती है। आमतौर पर, हमारी त्वचा की बाहरी परत के नीचे त्वचा की कोशिकाएं बनती हैं। यह कोशिकाएं परिवर्तन के एक चक्र से गुजरती हैं। इसमें यह कोशिकाएं डेड हो जाती हैं और तीन से चार सप्ताह की अवधि के भीतर हटा दी जाती हैं। सोरायसिस की स्थिति में यह प्रक्रिया तेज हो जाती है और कोशिकाएं तीन से चार दिनों के भीतर इस चक्र से गुजर सकती हैं।

सोरायसिस के कुछ लक्षण इस प्रकार हैं जैसे दर्द, खुजली, त्वचा का फटना, जोड़ों में जलन, पस से भरे हुए फोड़े आदि। यह लक्षण प्रभावित व्यक्ति के तनाव का कारण भी बन सकते हैं। सोरायसिस के उपचार के कई तरीके हैं। आज हम बात करेंगे सोरायसिस के लिए होम्योपैथी(Homeopathy for psoriasis) उपचार की। जानिए सोरायसिस के लिए होम्योपैथी(Homeopathy for psoriasis) किस तरह से लाभदायक है।

होम्योपैथी और सोरायसिस

सोरायसिस के लिए होम्योपैथी(Homeopathy for psoriasis) के बारे में बात करने से पहले जानते हैं कि होम्योपैथी कैसे सोरायसिस की स्थिति में लाभदायक साबित हो सकती है। कई सालों से लोगों के बीच में यह चिंता का विषय है कि सोरायसिस या अन्य स्थितियों में होम्योपैथी प्रभावी है या नहीं। सोरायसिस के मामले में कुछ मरीज अपनी स्किन की स्थितियों में सुधार देखते हैं। हालांकि, कुछ लोगों को इससे कोई आराम नहीं मिलता। सोरायसिस के लिए होम्योपैथिक(Homeopathy for psoriasis) इलाज के साथ-साथ डॉक्टर की सलाह का पालन करना और त्वचा की देखभाल करना भी बेहद जरूरी है।

सोरायसिस के लिए होम्योपैथी

अब सवाल यह है कि कौन सा सोरायसिस होम्योपैथिक उपचार(Psoriasis homeopathic treatment) किस रोगी के लिए उपयुक्त है। यह उपचार घाव की स्थिति, रंग, साइज जैसी चीजों पर निर्भर करता है। विभिन्न होम्योपैथिक उपचार सोरायसिस को शांत करने में मदद करते हैं। विशेष रूप से सोरायसिस के कारण होने वाली खुजली, तनाव और नींद की समस्याओं को दूर करने में। इसके लिए आप होम्योपैथिक चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बच्चों में सोरायसिस नहीं है कॉमन, जानें क्या हो सकते हैं कारण

सोरायसिस के लिए होम्योपैथी(Homeopathy for psoriasis) उपचार कैसे लाभदायक है?

सोरायसिस के लिए होम्योपैथी उपचार (Psoriasis homeopathic treatment) बहुत लाभदायक है। जानिए इसके कुछ कारण:

सुरक्षित

होम्योपैथी में सुरक्षित और प्राकृतिक होम्योपैथिक दवाओं के साथ सोरायसिस का इलाज किया जाता है। इनके कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होते हैं। इसलिए इसे पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है।

जड़ से हो समस्या का समाधान

सोरायसिस के लिए होम्योपैथी (Homeopathy for psoriasis) उपचार केवल शारीरिक लक्षणों को ही ठीक नहीं करता। बल्कि, सोरायसिस के मूल कारणों को भी ठीक करता है। जिससे आपको लंबे समय तक चलने वाले परिणाम मिलते हैं। होम्योपैथिक डॉक्टर आपको किसी भी दवा की सलाह देने से पहले, आपकी हेल्थ हिस्ट्री, व्यक्तित्व, स्वभाव, जीवन शैलीऔर पारिवारिक स्वास्थ्य इतिहास पर विचार करते हैं।

भावनात्मक उपचार

सोरायसिस के मरीजों पर किए गए सर्वे के अनुसार 40 प्रतिशत मरीजों ने यह माना है कि इस समस्या से उनके संबंधों पर बुरा असर पड़ा, जबकि 40 प्रतिशत मरीजों का यह माना है कि सोरायसिस से उनके काम पर असर हुआ है। 38 प्रतिशत लोगों का यह मानना है कि इससे मनोवैज्ञानिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ा है। लेकिन, होम्योपैथी उपचार यह न केवल सोरायसिस के शारीरिक लक्षणों को ठीक करता है, बल्कि मरीजों की भावनात्मक स्थितियों को सुधरने में भी मदद करता है।

इम्युनिटी बढ़ाएं

सोरायसिस एक ऑटोइम्यून स्थिति है। जिसमें रोगी की इम्युनिटी अति सक्रिय होती है और अपनी कोशिकाओं और ऊतकों पर हमला करती है।होम्योपैथिक दवाएं शरीर को इम्युनिटी के स्तर पर ठीक करती हैं।

अच्छे परिणाम

ऐसा माना जाता है कि सोरायसिस के लिए होम्योपैथी उपचार(Psoriasis homeopathic treatment) के परिणाम की दर बहुत अच्छी है। इस पद्धति से उपचार करने पर अच्छे परिणाम मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: जानें सोरायसिस के प्रकार से जुड़े मिथ और फैक्ट्स

सोरायसिस के लिए होम्योपैथी दवाईयां(homeopathy medicine for psoriasis in hindi)

सोरायसिस होम्योपैथिक उपचार (Psoriasis homeopathic treatment) में शामिल हैं इसकी दवाईयां। जो इस समस्या में राहत पहुंचाने में मदद करती हैं। जानिए कौन सी हैं यह दवाईयां। सोरायसिस के लिए होम्योपैथी दवाईयां(homeopathy medicine for psoriasis in hindi) इस प्रकार हैं:

आर्सेनिक एल्बम(Arsenic Album)

आर्सेनिक एल्बम का उपयोग मुख्य रूप से उस पर स्कैल्प पर करते हैं जो रूखी, खुरदरी होती है और जिन पर लाल दानेदार फुंसियां होती है। यह फुंसियां तेजी से फैलती हैं और इनमें खुजली होती है। ज्यादातर मामलों में ठंड में खुजली बढ़ती है, जबकि गर्मी से इन्हे राहत मिलती है। इनके फटने के बाद प्रभावित त्वचा पर दर्द उठता है। इस समस्या से बेचैनी भी हो सकती है। आर्सेनिक एल्बम सोरायसिस के मामलों में अच्छा काम करती है।

सौंदर्य, त्वचा और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें:

ग्रेफाइट्स नेचुरलिस (Graphites Naturalis)

ऐसे मामले में ग्रेफाइट्स नेचुरलिस अच्छी तरह से काम करती है, जहां फटी त्वचा के साथ ही गले में खराश हो। ग्रेफाइट नेचुरलिस स्कैल्प सोरायसिस के मामलों के लिए भी उपयोगी है। ऐसे मामलों में, स्कैल्प को छूने पर दर्द हो सकता है, जिससे खुजली भी हो सकती है। स्कैल्प पर फोड़े कानों के पीछे भी फैल सकते हैं। नेल सोरायसिस के मामलों में होम्योपैथिक नेल सोरायसिस ट्रीटमेंट(homeopathic nail psoriasis treatment) भी आपके काम आ सकता है। इस नेल ट्रीटमेंट में ग्रेफाइट्स नेचुरलिस का प्रयोग किया जाता है, खासतौर पर अगर आपके नाखून खुरदरे,मोटे और विकृत हैं।

यह भी पढ़ें: Psoriasis : सोरायसिस इंफेक्शन क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

कार्सिनोसिन (Carcinosin)

यह सोरायसिस होम्योपैथिक उपचार(Psoriasis homeopathic treatment) उन रोगियों के लिए है, जिन्हें आनुवांशिकी के कारण सोरायसिस हो जाता है। यह एक शक्तिशाली और प्रभावी दवा है,जो कैंसर के टिश्यू से बनाई जाती है। यह सुनने में अजीब लग सकता है,लेकिन कार्सिनोसिन उन लोगों के लिए सबसे अच्छी होम्योपैथिक दवा है, जिनके परिवार में सोरायसिस चल रहा है। इस दवाई की सलाह उन रोगियों के लिए भी दी जा सकती है जो भावनात्मक रूप से कमजोर हैं।

सोरायसिस के लिए होम्योपैथी

काली आर्सेनिकम (Kali Arsenicum)

इस सोरायसिस होम्योपैथिक उपचार(Psoriasis homeopathic treatment) की सलाह उन लोगों को दी जाती है जो विशेष रूप से गर्म परिस्थितियों में बहुत अधिक खुजली से पीड़ित होते हैं। यह उन लोगों को भी दी जा सकती है जिनके कोहनी के अंदरूनी हिस्से के साथ-साथ घुटनों के पीछे कट और घाव हैं। काली आर्सेनिकम सोरियाटिक गठिया से पीड़ित लोगों के लिए बेहतरीन होम्योपैथिक उपचार है।

Quiz : अपनी पसंद-नापसंद से जानिए संक्रमण से कितना लड़ सकता है आपका शरीर

ग्रेफाइटस (Graphites)

जब सोरायसिस के मैनेजमेंट की बात आती है, तो ग्रेफाइटस एक ऐसा होम्योपैथी उपचार है जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता । यह त्वचा के सूखेपन, कठोर, मोटी और खुरदरी त्वचा का इलाज करने में मदद करता है। इसका उपयोग नाखूनों पर सोरायसिस के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। कान के पीछे,कमर, गर्दन और कोहनी और घुटनों पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आमतौर पर, यह उपाय मोटे लोगों, कब्ज से पीड़ित लोगों या ठन्डे मौसम के प्रति संवेदनशील लोगों के लिए बेहतरीन है।

मेजेरियम (Mezereum)

इस सोरायसिस के लिए होम्योपैथी दवाई (homeopathy medicine for psoriasis in Hindi ) को स्प्रेज ऑलिव ट्री की छाल का उपयोग करके तैयार किया जाता है, जिसे मेजेरियम भी कहा जाता है। यह काफी प्रभावी ढंग से त्वचा और स्कैल्प के सोरायसिस का इलाज कर सकती है। यह वही होम्योपैथिक उपाय है जो एक्जिमा के इलाज के लिए भी उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें: सोरायसिस के मरीजों के लिए डाइट प्लान कैसा होना चाहिए, जानिए

एपिस मेलीफिका (Apis Mellifica)

इस दवा का उपयोग उन फोड़े फुंसी के लिए किया जाता है। जो गर्म और शुष्क लगते हैं, लेकिन फिर भी छूने पर संवेदनशील होते हैं। आमतौर पर, इस तरह के फोड़े फुंसी वाले रोगी ठंडे स्नान करने के बाद बेहतर महसूस करते हैं। गर्मी में उनकी स्थिति बिगड़ने का जोखिम रहता है।

कैलेंडुला (Calendula)

कई बार होम्योपैथिक डॉक्टर सोरायसिस के लिए कैलेंडुला की सलाह दे सकते हैं। यह उपचार उस सूजन को शांत कर सकता है, जो सोरायसिस का कारण बनती है। ये सोरायसिस के लिए सबसे आम होम्योपैथी उपचार है। यदि आप सही सोरायसिस होम्योपैथिक उपचार(Psoriasis homeopathic treatment) चाहते हैं, तो एक अनुभवी और प्रशिक्षित होम्योपैथ से परामर्श करें। डॉक्टर आपकी त्वचा की स्थिति के अनुसार आपको सही उपचार की सलाह देंगे।

सोरायसिस के लिए होम्योपैथी

हेल्थ टिप्स

सोरायसिस के लिए होम्योपैथी (Homeopathy for psoriasis) के साथ ही स्वस्थ लाइफस्टाइल से भी सोरायसिस से होने वाली समस्याओं से मुक्ति मिलती है जैसे खारिश या दर्द आदि। ऐसे में कुछ हेल्थ टिप्स आपके काम आ सकते हैं:

  • तनाव से बचने के लिए मैडिटेशन या योग करें
  • नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी करें।
  • खाने की आदतों में बदलाव लाएं पौष्टिक और संतुलित आहार का सेवन करें। फल, सब्जियों, अनाज का सेवन करें। अधिक से अधिक पानी पीएं और अल्कोहल आदि से दूर रहें।
  • डीहाइड्रेशन और ड्राईनेस से अपनी त्वचा को बचाने के लिए अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें।
  • अगर आपको खुजली है तो सिंथेटिक और ऊनी कपड़े पहनने से बचे। इसकी जगह नेचुरल फाइबर जैसे कॉटन या सिल्क पहने।

यह भी पढ़ें: सोरायसिस का आयुर्वेदिक इलाज क्या है? जानें क्या करें और क्या नहीं

होम्योपैथिक उपचार सोरायसिस या किसी अन्य स्थिति के लिए प्रभावी हैं। लेकिन, हो सकता है कि कुछ होम्योपैथिक उपचार आपके लिए फायदेमंद न हों। इसलिए, अपने डॉक्टर से उन सभी उपचारों के बारे में बात करें जो आपकी इस स्थिति को दूर करने में लाभदायक हों। सोरायसिस त्वचा रोग का इलाज करना आवश्यक है। अपनी इस समस्या को बढ़ने से रोकने के लिए कुछ सुझावों का पालन करना चाहिए जैसे गर्म पानी के स्नान, रेड मीट और सौंदर्य प्रसाधन से बचें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Psoriasis (Homeopathy) Remedy Options.https://www.peacehealth.org/medical-topics/id/hn-2252009.Accessed on 22.01.21

Psoriasis.https://homeopathy-uk.org/homeopathy/how-homeopathy-helps/conditions/psoriasis.Accessed on 22.01.21

Integrative Approaches to Care.https://www.psoriasis.org/integrative-approaches-to-care/.Accessed on 22.01.21

Homeopathy. https://www.psoriasis-association.org.uk/forums/topic.aspx?ID=3597.Accessed on 22.01.21

PSORIATIC ARTHRITIS.https://atomictherapy.org/psoriatic-arthritis/.Accessed on 22.01.21

लेखक की तस्वीर
22/01/2021 पर AnuSharma के द्वारा लिखा
Dr snehal singh के द्वारा मेडिकल समीक्षा
x