home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Itchy Scalp: खोपड़ी में खुजली की समस्या क्यों होती हैं, जानिए इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

Itchy Scalp: खोपड़ी में खुजली की समस्या क्यों होती हैं, जानिए इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

खुजली की समस्या ऐसी होती है, जो व्यक्ति को बहुत ज्यादा बेचैन करती है। खुजली स्किन की हो या फिर सिर की, दोनों ही अवस्था में परेशानी उठानी पड़ती है। खोपड़ी की खुजली अक्सर कई कारणों से हो सकती है। खोपड़ी की खुजली के कारण स्किन में जलन होना, खुजली वाले स्थान में निशान पड़ जाना, कभी- कभार खून आ जाना आदि समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। खोपड़ी में खुजली मौसम (Itchy Scalp) बदलने के साथ भी हो सकती है। कुछ लोगों में खुजली का कारण पता नहीं चल पाता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको खोपड़ी में खुजली (Itchy Scalp) के बारे में जानकारी देंगे और साथ ही इसके समाधान के बारे में भी बताएंगे।

और पढ़ें: स्किनी बच्चा किन कारणों से पैदा होता है, क्या पतले बच्चे को लेकर आप भी हैं परेशान?

खोपड़ी में खुजली (Itchy Scalp) क्यों होती है?

खोपड़ी में खुजली

खोपड़ी में खुजली (Itchy Scalp) की समस्या किसी गंभीर बीमारी का संकेत नहीं होती है। कुछ लोगों में खोपड़ी में खुजली (Itchy Scalp) होने पर स्किन में परिवर्तन नजर आता है। स्किन में एक परत सी जम जाती है, जिस पर अक्सर खुजली होती है। वहीं कुछ लोगों में सिर में खुजली होने पर किसी प्रकार के लक्षण उत्पन्न नहीं होते हैं। आइए जानते हैं कि सिर में खुजली होने के क्या कारण हो सकते हैं।

और पढ़ें: मोमोज एफ: क्या सच में फायदेमंद है यह ऑइंटमेंट, स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में?

कहीं खोपड़ी में खुजली का कारण डेंड्रफ (Dandruff) तो नहीं!

आपने आमतौर पर देखा होगा कि अक्सर लोगों को सिर में डैंड्रफ के कारण खुजली की समस्या का सामना करना पड़ता है। खोपड़ी में खुजली का कारण डैंड्रफ की समस्या हो सकता है। बच्चों में भी यह समस्या हो सकती है, जिसे क्रैडल कैप (cradle cap) भी कहा जाता है। डैंड्रफ की समस्या ऑयल सिकरीशन ग्लैंड के आसपास होती है। यह समस्या सिर के साथ चेहरे पर भी दिखने लगती है। इस कारण से स्किन में लालिमा या खुजली की समस्या ,स्कैल्प में सफेद या पीले रंग की पपड़ी जम जाना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। डैंड्रफ की समस्या के लिए डॉक्टर आपको कुछ दवाओं का सेवन करने के साथ ही लोशन लगाने की सलाह भी दे सकते हैं। स्किन या खोपड़ी में खुजली की समस्या यीस्ट के ओवरग्रोथ के कारण, मौसम बदल जाने के कारण या फिर या हॉर्मोनल बदलाव के कारण हो सकती है। अगर आपको खोपड़ी में खुजली (Itchy Scalp) की समस्या होती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और बीमारी का इलाज कराना चाहिए।

सेंसिटिव स्किन के कारण खुजली की समस्या होना आम बात है। सिर में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार कुछ बीमारियां भी सिर में खुजली की समस्या को पैदा करती हैं। कुछ बीमारियां जैसे कि डायबिटीज की समस्या (diabetes), किसी भी दवा से एलर्जी होना (allergic reactions to medications), एंग्जायटी डिसऑर्डर (Anxiety disorder), स्किन संबंधी समस्या या शैंपू में बदलाव करने के कारण खुजली की समस्या, बालों में हीट उपकरण का उपयोग करने के कारण खुजली, माइग्रेन की समस्या, रिंगवॉर्म आदि के कारण भी खोपड़ी में खुजली की समस्या पैदा हो जाती है। खुजली की समस्या को दूर करने के लिए समस्या का कारण पता होना बहुत जरूरी है और ऐसा डॉक्टर से जांच कराने के बाद ही पता चलता है।

और पढ़ें: स्किनी बच्चा किन कारणों से पैदा होता है, क्या पतले बच्चे को लेकर आप भी हैं परेशान?

खोपड़ी में खुजली के लक्षण (Itchy Scalp symptoms)

सिर में खुजली या फिर खोपड़ी में खुजली (Itchy Scalp) होने पर जलन या दर्द महसूस हो सकता है। खोपड़ी को तेजी से खुजली करने या फिर खरोंचने से कुछ पल के लिए बेहतर महसूस होता है लेकिन इस कारण से उस स्थान में घाव या फिर दर्द की समस्या का सामना भी करना पड़ता पड़ सकता है। सिर में खुजली होने पर निम्नलिखित लक्षण दिख सकते हैं।

  • गंजेपन का पैच दिखना (bald patches)
  • शुष्क त्वचा (dry skin)
  • इरिटेटेड स्किन (irritated skin)
  • कम बुखार (low-grade fever)
  • मवाद से भरे घाव
  • खुजली के स्थान में लालिमा
  • खोपड़ी की सूजन (scalp swelling)
  • खोपड़ी में घाव ( sores on the scalp)

अगर आपको भी खोपड़ी में उपरोक्त लक्षण नजर आते हैं या फिर हल्का बुखार भी आता है, तो वह आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसे मैं आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और जांच करानी चाहिए कि आखिर खुजली क्यों हो रही है।

और पढ़ें: वल्वर लाइकेन स्क्लेरोसस के कारण क्या बढ़ जाती है स्किन कैंसर की संभावना?

खोपड़ी में खुजली का इलाज

खुजली की समस्या अगर लगातार बनी हुई है और ठीक नहीं हो रही है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। खोपड़ी में खुजली के कारण बाल झड़ने की समस्या, खुजली वाले स्थान में दर्द होना या फिर अन्य परेशानियों का शुरू हो जाना आदि दिख सकता है। बालों में खुजली अन्य कंडीशन के कारण हो सकती है। इन परेशानियों से बचने के लिए आपको डॉक्टर से जांच करानी बहुत जरूरी है। डॉक्टर से एग्जामिनेशन टेस्ट कराने के साथ ही लैब में फंगस, बैक्टीरिया सेल्स आदि की टेस्ट के माध्यम से जांच की जाकी है। डॉक्टर मेडिकल हिस्ट्री की हेल्प से भी बीमारी का कारण पता लगाने की कोशिश करते हैं। अगर रूसी की समस्या है, तो डॉक्टर ऐंटिफंगल क्रीम (Antifungal creams), पाइरिथियोन जिंक (pyrithione zinc), टॉपिकल स्टेरॉइड आदि ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। जूं के लिए इलाज के लिए डॉक्टर बालों में लगाने वाली दवा देते हैं, जिनसे जूं मर जाते हैं।

जिन लोगों को एलर्जी रिएक्शन के कारण सिर में खुजली की समस्या हो रही है, तो ऐसे में डॉक्टर प्रोडक्ट को ना लगाने की सलाह देते हैं। जो एलर्जी की समस्या पैदा कर रहे हैं। खोपड़ी में खुजली की समस्या जिन लोगों को है, उन्हें अपने टॉवल या किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल किसी और को नहीं करने देना चाहिए और ना ही किसी अन्य के प्रोडक्ट को इस्तेमाल करना चाहिए। कुछ बातों का ध्यान रखकर सिर में खुजली की समस्या को खत्म किया जा सकता है।

और पढ़ें: मोह्स सर्जरी: स्किन कैंसर को रिमूव करने के लिए कितनी असरदार है यह सर्जरी?

खोपड़ी में खुजली की समस्या से बचने के लिए आपको बालों को रोजाना धोना चाहिए ताकि बालों में ऑयल एक जगह इकट्ठा ना हो सके। आपको बाल हल्के गुनगुने पानी से धोने चाहिए। लेकिन गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। एलर्जी के रिएक्शन को रोकने के लिए आपको उन प्रोडक्ट का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए, जिनमें डाई या फिर फ्रेग्नेंस हो। जिन लोगों के बालों में जूं हो, बेहतर होगा कि उनसे दूरी बनाए रखे हैं। साथ ही उनके कॉम्ब,ब्रेश, टॉवल, हेलमेट, पिलोकवर आदि शेयर ना करें।

इस आर्टिकल में हमने आपको खोपड़ी में खुजली (Itchy Scalp) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड