backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

जानें हेल्दी लिवर के लिए क्या खाएं और क्या नहीं?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr. Shruthi Shridhar


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 15/04/2021

जानें हेल्दी लिवर के लिए क्या खाएं और क्या नहीं?

कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने से हेल्दी लिवर को नुकसान पहुंचता है। फिर भी जानकारी नहीं होने की वजह से हम उन्हें खाते रहते हैं। इसका पता तभी चलता है जब कोई गंभीर समस्या हो जाती है। इसलिए यहां हम ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जो लिवर की हेल्थ पर बुरा असर डाल सकती हैं। अगर आपको लिवर से सबंधित कोई परेशानी हैं तो आपको इन चीजों को खाना चाहिए और किन चीजों को नहीं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

हेल्दी लिवर के लिए किन चीजों को सेवन कम करें?

 1.फैटी फूड 

हेल्दी लिवर रखने के लिए फ्रेंच फ्राइज और बर्गर से दूर रहें। कई सारी ऐसी चीजों को खाना जिसमें सैचुरेटेड फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है लिवर के लिए अनहेल्दी है। इससे लिवर को अपना काम करने में मुश्किल होती है। कुछ समय बाद इससे लिवर पर सूजन आने लगती है। जो बाद में सिरोसिस का कारण बनता है। इसलिए अब अगर आप खाने के लिए कुछ ऑर्डर करें तो हेल्दी ऑप्शन पर नजर डालें।  

 2.शुगर का ज्यादा उपयोग न करें

बहुत ज्यादा मीठा लिवर के लिए प्रॉब्लम का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसका काम शुगर को फैट में कंवर्ट करना है। अगर आप ज्यादा मीठा खाते हैं तो लिवर ज्यादा फैट बनाएगा। लंबे समय तक ऐसा होने से फैटी लिवर डिजीज हो सकती हैं। इसलिए हेल्दी लिवर का ध्यान रखिए और मीठा कभी-कभी ही खाइए।  

और पढ़ें: फैटी लिवर बीमारी को कम करने के लिए खाएं ये 7 फूड्स

3.हेल्दी लिवर के लिए नमक कम खाएं  

हमारी बॉडी को नमक की जरूरत होती लेकिन, उतनी ज्यादा नहीं जितना हम कंज्यूम करते हैं। प्रारंभिक रिसर्च से पता चलता है कि हाई सोडियम डायट से फाइब्रोसिस हो सकता है। जो कि लिवर सिसोरिस की पहली स्टेज है। प्रोसेस्ड फूड और मीट को कम खाएं।  

4.हेल्दी लिवर के लिए एल्कोहॉल का सेवन न करें

ज्यादा एल्कोहॉल लिवर को डैमेज कर सकती है। कुछ समय के बाद यह सिरोसिस का कारण बन जाती है। ओकेजनल ड्रिंकर्स जो एक बार में 4-5 ड्रिंक लेते हैं वे अपने लिवर को नुकसान पंहुचा सकते हैं। एक या दो ड्रिंक लेने की आदत को डेवलप करें।  

5.हेल्दी लिवर के लिए चिप्स कम खाएं 

चिप्स और बेक्ड फूड में शुगर, सॉल्ट और अधिक मात्रा में फैट पाया जाता है। जो लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है। इन चीजों को अपने डायट से हटा कर आप लिवर को स्वस्थ रख सकते हैं। इसकी जगह आप एप्पल या नट्स खा सकते हैं।  

6.हेल्दी लिवर के लिए अजीनोमोटो से दूर रहें 

चाइनीज फूड में मिलाया जाने वाला मोनोसोडियम ग्लूटामेट लिवर में सूजन और कैंसर का कारण बन सकता है ।

7.हेल्दी लिवर के लिए सॉफ्ट ड्रिंक्स कम पिएं 

सॉफ्ट ड्रिंक्स में मौजूद बहुत ज्यादा शुगर और सेक्रीन जैसे आर्टिफीशियल स्वीटनर्स लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं।

ये भी पढ़े Ursodeoxycholic Acid : अर्सोडिऑक्सीकॉलिक एसिड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

8.हेल्दी लिवर के लिए ट्रांस फैट से बचें 

वनस्पति घी या ट्रांस फैट से वजन बढ़ने के अलावा लिवर  को नुकसान का खतरा होता है। 

इन चीजों को अवॉयड करके आप हेल्दी लिवर पा सकते हैं। लिवर बॉडी का महत्वपूर्ण अंग है। इसका ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। अगर लिवर ढंग से काम करेगा तो बॉडी के सारे फंक्शन भी ठीक रहेंगे।  

हेल्दी लिवर के लिए खाएं ये चीजें

 1.ब्रोकली 

हेल्दी लिवर पाने के लिए कई प्रकार की सब्जियों का सेवन करना अच्छा होता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के एक लेख में पाया गया कि ब्रोकली का लंबे समय तक सेवन, चूहों के लिवर में वसा को बनने से रोकने में मदद मिली। शोधकर्ताओं को अभी भी मनुष्यों पर अधिक अध्ययन करने की आवश्यकता है।

 2.ग्रीन-टी 

वर्ल्ड जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में हाल के शोध से पता चलता है कि ग्रीन-टी शरीर और रक्त में वसा को कम करने में मदद कर सकती है। ग्रीन-टी में उच्च मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो लिवर के फैट को भी कम करने में सहायक हैं।

और पढ़ें: लिवर और स्किन को हेल्दी बनाता है तिल का तेल, जानें 7 फायदे

3.हल्दी

हल्दी में एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लमेटरी गुण होते हैं, जो लिवर की सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं। हल्दी का इस्तेमाल तो आयुर्वेद में दवा के तौर पर बहुत पहले से होता आ रहा है। हल्दी पाचन तंत्र, लिवर और हृदय के उपचार में कारगर है।

4.अंगूर

अगर आप लिवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो अंगूर को अपनी डायट में शामिल कर लें। इसमें नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो लिवर को प्रोटेक्ट करते हैं। यह इंफ्लामेशन को रोकने में भी मददगार है।

5. चुकंदर या चुकंदर का जूस

कई स्टडीज में इस बात का खुलासा किया गया है कि चुकंदर का जूस ऑक्सिडेटिव डैमेज (oxidative Damage) और लिवर इंफ्लामेशन (Inflammation ) को रोकने में मदद करता है। इसके साथ ही यह नैचुरल डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइम्स को बढ़ाने का काम करता है। इसलिए ये लिवर हेल्थ के लिए बेस्ट है।

6.ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ 

एक वर्तमान स्टडी की समीक्षा से पता चला है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड, फैटी लिवर रोग से पीड़ित लोगों में लिवर वसा के स्तर और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है। इसकी पुष्टि करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है लेकिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड में उच्च खाद्य पदार्थ (सार्डिन, अखरोट और अलसी आदि) को आहार में शामिल करने से लिवर फैट कम हो सकता है।  

यह भी पढ़ें : जानें क्या लिवर कैंसर और इसके हाेने के कारण

 7.कॉफी 

एनल्स ऑफ हेपाटोलॉजी में एक रिपोर्ट के अनुसार, कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो कि एक शक्तिशाली यौगिक है जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है। इस लाभकारी यौगिक के कारण लिवर रोग से बचने में मदद मिलती है। सुबह की दिनचर्या में कॉफी शामिल करना, व्यक्ति के हेल्दी लिवर दे सकता है।

8.कच्चा टमाटर

अगर आप फैटी लिवर की समस्‍या से ग्रस्त हैं, तो कच्चा टमाटर खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। यह आसानी से मिल भी जाता है। अच्छे परिणाम के लिए आपको इसका नियमित सेवन करना चाहिए। हेल्दी लिवर पाने के लिए आप रोजाना टमाटर की सलाद भी खा सकते हैं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको हेल्दी लिवर से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Dr. Shruthi Shridhar


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 15/04/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement