home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जानें हेल्दी लिवर के लिए क्या खाएं और क्या नहीं?

जानें हेल्दी लिवर के लिए क्या खाएं और क्या नहीं?

कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने से हेल्दी लिवर को नुकसान पहुंचता है। फिर भी जानकारी नहीं होने की वजह से हम उन्हें खाते रहते हैं। इसका पता तभी चलता है जब कोई गंभीर समस्या हो जाती है। इसलिए यहां हम ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जो लिवर की हेल्थ पर बुरा असर डाल सकती हैं। अगर आपको लिवर से सबंधित कोई परेशानी हैं तो आपको इन चीजों को खाना चाहिए और किन चीजों को नहीं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

यह भी पढ़ें : Dexamethasone Suppression Test: डेक्सामेथासोन सप्प्रेशन टेस्ट क्या है?

हेल्दी लिवर के लिए न क्या खाएं?

हेल्दी लिवर के लिए न खाएं: लहसुन

कुछ स्टडीज में पाया गया है कि फैटी लिवर की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद होता है। लहसुन वसा को कम करने में मदद करता है।

हेल्दी लिवर के लिए न खाएं: ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ

एक वर्तमान स्टडी की समीक्षा से पता चला है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड, फैटी लिवर रोग से पीड़ित लोगों में लिवर वसा के स्तर और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है। इसकी पुष्टि करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है लेकिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड में उच्च खाद्य पदार्थ (सार्डिन, अखरोट और अलसी आदि) को आहार में शामिल करने से लिवर फैट कम हो सकता है।

यह भी पढ़ें : जानें क्या लिवर कैंसर और इसके हाेने के कारण

हेल्दी लिवर के लिए न खाएं: कॉफी

एनल्स ऑफ हेपाटोलॉजी में एक रिपोर्ट के अनुसार, कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो कि एक शक्तिशाली यौगिक है जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है। इस लाभकारी यौगिक के कारण लिवर रोग से बचने में मदद मिलती है। सुबह की दिनचर्या में कॉफी शामिल करना, व्यक्ति के हेल्दी लिवर दे सकता है।

हेल्दी लिवर के लिए न खाएं: ब्रोकली

हेल्दी लिवर पाने के लिए कई प्रकार की सब्जियों का सेवन करना अच्छा होता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के एक लेख में पाया गया कि ब्रोकली का लंबे समय तक सेवन, चूहों के लिवर में वसा को बनने से रोकने में मदद मिली। शोधकर्ताओं को अभी भी मनुष्यों पर अधिक अध्ययन करने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें : Honey : शहद क्या है?

हेल्दी लिवर के लिए न खाएं: ग्रीन-टी

वर्ल्ड जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में हाल के शोध से पता चलता है कि ग्रीन-टी शरीर और रक्त में वसा को कम करने में मदद कर सकती है। ग्रीन-टी में उच्च मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो लिवर के फैट को भी कम करने में सहायक हैं।

हेल्दी लिवर के लिए न खाएं: हल्दी

हल्दी में एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लमेटरी गुण होते हैं, जो लिवर की सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं। हल्दी का इस्तेमाल तो आयुर्वेद में दवा के तौर पर बहुत पहले से होता आ रहा है। हल्दी पाचन तंत्र, लिवर और हृदय के उपचार में कारगर है।

यह भी पढ़ें : Stem Cells : स्टेम सेल्स क्या हैं ?

हेल्दी लिवर के लिए न खाएं: कच्चा टमाटर

अगर आप फैटी लिवर की समस्‍या से ग्रस्त हैं, तो कच्चा टमाटर खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। यह आसानी से मिल भी जाता है। अच्छे परिणाम के लिए आपको इसका नियमित सेवन करना चाहिए। हेल्दी लिवर पाने के लिए आप रोजाना टमाटर की सलाद भी खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : हैंगओवर के कारण होती हैं उल्टियां और सिर दर्द? जानिए इसके घरेलू उपाय

हेल्दी लिवर के लिए न खाएं ये चीजें

हेल्दी लिवर चाहते हैं तो न खाएं फैटी फूड

हेल्दी लिवर रखने के लिए फ्रेंच फ्राइज और बर्गर से दूर रहें। कई सारी ऐसी चीजों को खाना जिसमें सैचुरेटेड फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है लिवर के लिए अनहेल्दी है। इससे लिवर को अपना काम करने में मुश्किल होती है। कुछ समय बाद इससे लिवर पर सूजन आने लगती है। जो बाद में सिरोसिस का कारण बनता है। इसलिए अब अगर आप खाने के लिए कुछ ऑर्डर करें तो हेल्दी ऑप्शन पर नजर डालें।

हेल्दी लिवर के लिए शुगर का ज्यादा उपयोग न करें

बहुत ज्यादा मीठा लिवर के लिए प्रॉब्लम का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसका काम शुगर को फैट में कंवर्ट करना है। अगर आप ज्यादा मीठा खाते हैं तो लिवर ज्यादा फैट बनाएगा। लंबे समय तक ऐसा होने से फैटी लिवर डिजीज हो सकती हैं। इसलिए हेल्दी लिवर का ध्यान रखिए और मीठा कभी-कभी ही खाइए।

यह भी पढ़ें : उस वक्त ‘इच्छामृत्यु’ मुझे आसान रास्ता लग रहा था…

हेल्दी लिवर के लिए नमक कम खाएं

हमारी बॉडी को नमक की जरूरत होती लेकिन, उतनी ज्यादा नहीं जितना हम कंज्यूम करते हैं। प्रारंभिक रिसर्च से पता चलता है कि हाई सोडियम डायट से फाइब्रोसिस हो सकता है। जो कि लिवर सिसोरिस की पहली स्टेज है। प्रोसेस्ड फूड और मीट को कम खाएं।

हेल्दी लिवर के लिए एल्कोहॉल का सेवन न करें

ज्यादा एल्कोहॉल लिवर को डैमेज कर सकती है। कुछ समय के बाद यह सिरोसिस का कारण बन जाती है। ओकेजनल ड्रिंकर्स जो एक बार में 4-5 ड्रिंक लेते हैं वे अपने लिवर को नुकसान पंहुचा सकते हैं। एक या दो ड्रिंक लेने की आदत को डेवलप करें।

यह भी पढ़ें : Cefalexin : सेफलेक्सिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

हेल्दी लिवर के लिए चिप्स कम खाएं

चिप्स और बेक्ड फूड में शुगर, सॉल्ट और अधिक मात्रा में फैट पाया जाता है। जो लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है। इन चीजों को अपने डायट से हटा कर आप लिवर को स्वस्थ रख सकते हैं। इसकी जगह आप एप्पल या नट्स खा सकते हैं।

हेल्दी लिवर के लिए अजीनोमोटो से दूर रहें

चाइनीज फूड में मिलाया जाने वाला मोनोसोडियम ग्लूटामेट लिवर में सूजन और कैंसर का कारण बन सकता है ।

हेल्दी लिवर के लिए सॉफ्ट ड्रिंक्स कम पिएं

सॉफ्ट ड्रिंक्स में मौजूद बहुत ज्यादा शुगर और सेक्रीन जैसे आर्टिफीशियल स्वीटनर्स लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं।

ये भी पढ़े Ursodeoxycholic Acid : अर्सोडिऑक्सीकॉलिक एसिड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

हेल्दी लिवर के लिए ट्रांस फैट से बचें

वनस्पति घी या ट्रांस फैट से वजन बढ़ने के अलावा लिवर को नुकसान का खतरा होता है।

इन चीजों को अवॉयड करके आप हेल्दी लिवर पा सकते हैं। लिवर बॉडी का महत्वपूर्ण अंग है। इसका ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। अगर लिवर ढंग से काम करेगा तो बॉडी के सारे फंक्शन भी ठीक रहेंगे।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको हेल्दी लिवर से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें :-

लिवर और स्किन को हेल्दी बनाता है तिल का तेल, जानें 7 फायदे

फैटी लिवर बीमारी को कम करने के लिए खाएं ये 7 फूड्स

Glaucoma :ग्लूकोमा क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

Double Marker Test : डबल मार्कर टेस्ट क्या है?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

21 Best Foods For A Healthy Liver https://www.stylecraze.com/articles/foods-to-eat-for-a-healthy-liver/#gref Accessed 27/1/2020

11 Foods That Are Good for Your Liver https://www.healthline.com/nutrition/11-foods-for-your-liver Accessed 27/1/2020

What foods protect the liver? https://www.medicalnewstoday.com/articles/323915.php Accessed 27/1/2020

14 Best and Worst Foods for Your Liver  https://www.webmd.com/hepatitis/ss/slideshow-best-and-worst-foods-for-your-liver Accessed 27/1/2020

Liver Disease Diets https://liverfoundation.org/for-patients/about-the-liver/health-wellness/nutrition/ Accessed 27/1/2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Manjari Khare द्वारा लिखित
अपडेटेड 28/08/2019
x