home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

लिवर डैमेज (Liver Damage) होने के कारण, संकेत और बचाव का तरीका

लिवर डैमेज (Liver Damage) होने के कारण, संकेत और बचाव का तरीका

लिवर फेल तब होता है जब इसका बड़ा हिस्सा डैमेज हो जाता है और यह काम करने में सक्षम नहीं रहता है। लिवर फेलियर (Liver failure) जीवन को खतरे में डालने वाली स्थिति है, जिसके लिए तुरंत मेडिकल देखभाल की जरूरत होती है। अक्सर लिवर फेलियर धीरे- धीरे और साल दर साल होता है। हालांकि एक स्थिति में लिवर 48 घंटों के अंदर फेल हो जाता है, जिसे एक्यूट लिवर फेलियर (Acute liver failure) कहते हैं। यह रेयर कंडिशन में होता है। शुरू में इसका पता लगाना मुश्किल हो सकता है। यहां हम आपको लिवर फेल होने के कारण और उसके पहले के संकेतों के बारें में बता रहे हैं। आइए जानते हैं कि लिवर फेल या अन्य लिवर की समस्याएं किन कारणों से होती है।

लिवर फेल होने के कारण क्या हैं? (Cause of Liver Fail)

लिवर डैमेज-Liver damage

लिवर फेल होने के कारण जिनकी वजह से लिवर धीरे-धीरे पूरी तरह डैमेज हो जाता है। अगर आपको नीचे बताई गई समस्याएं हैं, तो लिवर (Liver) की शिकायत या लिवर से जुड़ी तकलीफ होने के चांसेज बढ़ सकते हैं। इसलिए लक्षण नजर आते ही आपको सतर्क हो जाना चाहिए और जरूरी कदम उठाना चाहिए :

  • हेपेटाइटिस बी (Hepatitis B) के कारण ये समस्या हो सकती है।
  • हेपेटाइटस सी (Hepatitis C) के कारण ये समस्या हो सकती है।
  • लंबे समय तक शराब का सेवन (Alcohol consumption) करने के कारण ये समस्या हो सकती है।
  • सिरोसिस (Cirrhosis) के कारण ये समस्या हो सकती है।
  • हेमोक्रोमैटोसिस (एक विरासत में मिला विकार जो शरीर में बहुत अधिक आयरन (Iron) को अवशोषित करने और संग्रहीत करने का कारण बनता है)
  • कुपोषण के कारण ये समस्या हो सकती है।
  • बड चैरी सिंड्रोम (Budd Chiari Syndrome)

एक्यूट लिवर फेलियर (Acute Liver failure) जिसमें लिवर कुछ दिनों में ही फेल हो जाता है, इसके कारण कुछ अलग हैं :

  • एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) का ओवरडोज
  • कुछ नुस्खे और हर्बल दवाओं के प्रति रिएक्शन
  • जहरीले जंगली मशरूम का सेवन

और पढ़ें : Gout : गाउट क्या है? जाने इसके कारण, लक्षण और इलाज

लिवर फेलियर या लिवर डिजीज के लक्षण (Symptoms of Liver failure or Liver disease)

लिवर फेलियर के प्रारंभिक लक्षण अक्सर ऐसे होते हैं जो किसी भी वजह या स्थितियों के कारण हो सकते हैं। इस वजह से शुरू में डायग्नोस करने में मुश्किल हो सकती है। शुरुआती लक्षणों में शामिल हैं:

  • जी मिचलाना
  • भूख में कमी
  • थकान
  • दस्त
  • त्वचा और आंखें पीली दिखाई देना (पीलिया)
  • पेट दर्द और सूजन
  • पैरों और टखनों में सूजन
  • त्वचा में खुजली
  • गहरे रंग की यूरिन होना
  • पेल, ब्लडी या टार कलर का स्टूल
  • बहुत ज्यादा थकावट रहना
  • आसानी से चोट लग जाना

हालांकि जैसे-जैसे लिवर डैमेज (Liver Damage) बढ़ता है, लक्षण अधिक गंभीर होते जाते हैं और रोगी को तत्काल इलाज की आवश्यकता होती है। इन लक्षणों में शामिल हैं:

  • लिवर की समस्या होने पर पीलिया (Jaundice) हो सकता है।
  • ब्लीडिंग (Bleeding) भी हो सकती है।
  • एब्डोमेन में सूजन (Abdomen Inflammation) और दर्द की शिकायत भी बन सकती है।
  • मानसिक भटकाव या भ्रम ( हिपेटिक एंसफैलोपैथी के रूप में जाना जाता है)
  • नींद की कमी
  • गंभीर मामलों में कोमा में भी जा सकते हैं।

और पढ़ें : Electrocardiogram Test : इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम टेस्ट क्या है?

लिवर डिजीज (Liver Disease) से बचने के उपाय

लिवर डिजीज आजकल काफी लोगों को होने लग गई है, जिसके लिए लोग कई तरह की दवाइयां लेते हैं, तो कोई अन्य ट्रीटमेंट लेते हैं। इनमें से कुछ कारगर साबित हो जाते हैं, तो कोई कारगर साबित नहीं होते।

लिवर डैमेज से बचने के लिए न करें एल्कोहॉल का उपयोग

शराब का उपयोग संतुलित मात्रा में करना चाहिए। महिलाओं को एक दिन में एक ड्रिंक वहीं पुरुषों को 2 ड्रिंक। हैवी या हाई रिस्क ड्रिंकिंग को महिलाओं के लिए सप्ताह में आठ से अधिक और पुरुषों के लिए एक सप्ताह में 15 से अधिक ड्रिंक के रूप में परिभाषित किया गया है। इसलिए अगर आप लिवर की समस्या से बचना चाहते हैं तो एल्कोहॉल का सेवन कम ही करें। कोशिश करें कि आप एल्कोहॉल न ही लें।

और पढ़ें : गुलदाउदी की चाय और कहें इन परेशानियों को बाय

लिवर डैमेज से बचने के लिए टीका लगवाएं

यदि आपके लिए हेपेटाइटिस का खतरा बढ़ गया है या आप पहले से ही हेपेटाइटिस वायरस से संक्रमित हैं, तो अपने चिकित्सक से हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस बी के टीके लगवाने के बारे में बात करें।

लिवर डैमेज से बचने के लिए वजन को मेंटेन रखें

आजकल की जीवनशैली ऐसी हो गई है कि लोगों को बढ़ते वजन की समस्या ने घेर लिया है। इसके लिए कुछ लोग तो डायट (Diet) कंट्रोल कर के और एक्सरसाइज से वजन कम कर लेते हैं, लेकिन कुछ लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में लिवर की समस्या होना आम बात है। अगर आपका वजन नियंत्रित नहीं रहता है, तो काफी हद तक लिवर की समस्या होने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि लिवर की समस्या न हो, तो आप अपने वजन को नियंत्रित रखें। इसके लिए आप संतुलित मात्रा में खाना खाएं और नियमित रूप से एक्सरसाइज करें।

लिवर डैमेज से बचने के लिए दवाओं का प्रयोग समझदारी से करें

केवल आवश्यक होने पर और प्रिस्क्रिप्शन में लिखी गई दवाएं लें। दवाओं और शराब का एक साथ सेवन न करें। हर्बल सप्लिमेंट, नुस्खे या नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स को मिलाने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

इन टिप्स को फॉलो करके आप लिवर को हेल्दी रख सकते हैं। अगर ऊपर बताए गए लक्षणों में से कोई भी एक लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

आइए जानते हैं लिवर को हेल्दी रखने के लिए कैसा होना चाहिए आहार? (Diet for healthy liver)

लिवर डैमेज बचने के लिए फैटी फूड न लें

लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आप अधिक फैटी फूड (Fatty food) न खाएं। फैटी फूड खाने से लिवर पर बुरा असर पड़ सकता है। बर्गर, पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज आदि लिवर के लिए हानिकारक फूड्स हो सकते हैं। अधिक सैचुरेटेड फैट (Saturated fat) वाले फूड्स खाने से लिवर के काम करने की प्रक्रिया पर बुरा असर पड़ता है। इनके सेवन से लिवर में सूजन की समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए ऐसे फूड्स के सेवन से बचें।

लिवर डैमेज बचने के लिए ओटमील का करें सेवन

खानपान में ज्यादा फाइबर (Fiber) शामिल करने से लिवर भी हेल्दी रहता है। लिवर को हेल्दी रखने के लिए आप ओटमील (Oatmeal) का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि इसमें फाइबर अधिक होता है। कई शोध में ये बात साबित हो चुकी है कि ओटमील वजन कम करने और पेट के आस-पास की चर्बी को कम करने में मदद करता है। ऐसा करने से लिवर की बीमारी से दूर रह सकती है।

लिवर डैमेज बचने के लिए ब्रोकली है फायदेमंद

ब्रोकली (Broccoli) स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। ये लिवर के लिए भी अच्छा फूड माना जाता है। आप इसे भाप में भी पकाकर खा सकते हैं। चाहें तो इसे लहसुन (Grlic) के साथ रोस्ट करके भी खाने कर के खा सकते हैं।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Alcohol-Related Liver Disease/https://liverfoundation.org/for-patients/about-the-liver/diseases-of-the-liver/alcohol-related-liver-disease//Accessed on 15/03/2021

Your liver performs essential, life-sustaining functions/https://liverfoundation.org/for-patients/about-the-liver/the-progression-of-liver-disease/Accessed on 15/03/2021

What are some of the symptoms of liver disease?/https://uihc.org/health-topics/liver-disease-frequently-asked-questions/Accessed on 15/03/2021

Liver Disease/https://labtestsonline.org/conditions/liver-disease/Accessed on 15/03/2021

Liver disease https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/liver-problems/symptoms-causes/syc-20374502 Accessed on 17/2/2020

Liver Diseases https://medlineplus.gov/liverdiseases.html Accessed on 17/2/2020

लेखक की तस्वीर
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/03/2021 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x