home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ब्रेस्ट कैंसर के खतरे (Tips to reduce breast cancer) को कैसे कम करें ?

ब्रेस्ट कैंसर के खतरे (Tips to reduce breast cancer) को कैसे कम करें ?

ब्रेस्ट कैंसर क्या है और क्या हैं ब्रेस्ट कैंसर के खतरे?

ब्रेस्ट में गांठ, स्किन में बदलाव, निप्पल के आकार में बदलाव, स्तन का सख्त होना, स्तन के आस-पास (अंडर आर्म्स) गांठ होना, निप्पल से रक्त या तरल पदार्थ का आना या स्तन में दर्द महसूस होना ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। ऐसा एल्कोहॉल या सिगरेट का सेवन करना, पहले गर्भ धारण में देरी होना, बच्चों को स्तनपान न करवाना, शरीर का वजन अत्यधिक बढ़ना, बदलती लाइफस्टाइल, गर्भनिरोधक दवाईयों का सेवन करना या जेनेटिकल (परिवार में अगर किसी को ब्रेस्ट कैंसर हुआ हो) कारणों की वजह से भी कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें:ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकता है अखरोट

ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बचने के लिए क्या करें? (Tips to reduce breast cancer)

जीवनशैली में बदलाव कर ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। इनमें शामिल हैं:

वजन संतुलित रखें

जरूरत से ज्यादा बढ़ता वजन स्तन कैंसर के साथ-साथ अन्य बीमारियों को दस्तक देने के लिए काफी है। इसलिए वजन संतुलित बनाए रखें (वजन कम करने में योग है सहायक)।

शारीरिक गतिविधियों में शामिल हों

रिसर्च के अनुसार जो महिलाओं को शारीरिक गतिविधियों में शामिल होती हैं, उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना 30 प्रतिशत तक कम होती है। इसलिए शारीरिक गतिविधियों को नियमित अपने दिनचर्या में शामिल करें।

हरी सब्जी और फलों का सेवन करें

पौष्टिक आहार स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। रोजाना फल और हरी सब्जियों का सेवन करें।

एल्कोहॉल का सेवन न करें

एल्कोहॉल के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर समेत अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए एल्कोहॉल का सेवन न करें। रिसर्च के अनुसार एल्कोहॉल की वजह से महिला और पुरुष दोनों में इनफर्टिलिटी का कारण भी बन सकता है।

स्मोकिंग नहीं करें

स्मोकिंग नहीं करना चाहिए ये हमसभी जानते हैं। स्मोकिंग से हृदय रोग, स्ट्रोक, स्तन कैंसर समेत अन्य कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। यही नहीं स्मोकिंग के कारण मुंह से स्मेल, दांतों का खराब होना और चेहरे पर झुर्रियां भी आ जाती हैं। इसलिए ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बचने के लिए स्मोकिंग या तंबाकू का सेवन न करें।

स्तनपान करवाएं

स्तनपान से सिर्फ नवजात को पौष्टिक आहार ही नहीं मिलता है बल्कि एक साल या इससे अधिक स्तनपान करवाने से स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

गर्भनिरोधक दवाइयों का सेवन नहीं करें

35 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि, स्वास्थ्य से जुड़े जानकार मानते हैं की इससे ओवरी के कैंसर की संभावना कम हो सकती है। लेकिन, बेहतर होगा की गर्भनिरोधक दवाइयों का सेवन नहीं करें।

रेडिएशन और प्रदूषण से बचें

एक्स-रे, माइक्रोवेव और गेजेट्स से होने वाले रेडिएशन से बचना चाहिए। इससे भी कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। वहीं प्रदूषण से भी बचना चाहिए। इसलिए घर से बाहर निकलने के दौरान हमेशा मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए।

जंक फूड का सेवन नहीं करें

बदलती लाइफस्टाइल में लोग जंक फूड खाने के शौकीन होते जा रहें हैं। जंक फूड के साथ-साथ फ्रोजन फूड आइटम और पैक्ड जूस का भी सेवन नहीं करना चाहिए।

एक्सरसाइज या वॉक नियमित रूप से करें

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की आदत डालें और अगर आप एक्सरसाइज किसी कारण नहीं कर पाती हैं, तो कम से कम वॉक करने की आदत रोज डालें

महिला का गर्भवती नहीं होना

वैसी महिलाएं जिनके बच्चे नहीं हुए हैं या 30 साल की उम्र के बाद उनका पहला बच्चा हुआ हो उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। गर्भावस्था ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है।

वजन संतुलित रखें

यह कहना आसान है की वजन संतुलित रखना चाहिए और यह अक्सर कहा भी जाता है लेकिन, संतुलित वजन बनाए रखना सभी के लिए एक महत्वपूर्ण लक्ष्य होता है। वजन बढ़ने की वजह से स्तन कैंसर सहित कई विभिन्न कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए बॉडी वेट मेंटेन रखने के लिए नियमित वर्कआउट करें। अगर किसी कारण एक्सरसाइज करना संभव नहीं हो पा रहा है या आप जिम नहीं जा पा रहीं हैं, तो आप नियमित वॉकिंग कर सकती हैं या स्विमिंग कर सकती हैं। नियमित वर्कआउट ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार होता है।

इन सभी स्थितियों के साथ-साथ परिवार (ब्लड रिलेशन) में अगर ब्रेस्ट कैंसर से कोई पीड़ित है, तो फिर आपको स्तन कैंसर होने की संभावना ज्यादा है।

ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बचने के लिए किन-किन बातों ध्यान आवश्यक रखें?

ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बचने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें। जैसे-

  • अगर आपकी उम्र 40 से 44 साल है, तो आपको प्रत्येक वर्ष मेमोग्राफी करवाना चाहिए। डॉक्टर से ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी बीमारी की जानकारी लें। अगर आपके ब्लड रिलेशन में या आपकी मां को ब्रेस्ट कैंसर है या हुआ था तो इसकी जानकारी डॉक्टर को दें।
  • अगर आपकी उम्र 45 से ज्यादा है और 55 से कम है तो आपको हर साल मेमोग्राफी करवाना चाहिए।
  • अगर आपकी उम्र 55 साल या इससे ज्यादा है तो मेमोग्रफी के साथ-साथ डॉक्टर द्वारा बताये गए चेकअप करवाते रहना चाहिए।
  • बढ़ती उम्र के साथ-साथ किसी भी उम्र में अगर आपको स्तन से जुड़ी कोई परेशानी महसूस होती है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें।क्योंकि ब्रेस्ट कैंसर की जानकारी अगर जल्दी मिल जाती है, तो इससे लड़ा जा सकता है और बचा जा सकता है।
  • ऊपर दी गई जानकारी के साथ-साथ निम्नलिखित बातों का भी ध्यान रखें। जैसे-
  • ब्रेस्ट कैंसर के खतरे में शामिल है महिला की उम्र। अगर महिला की उम्र 60 या इससे ज्यादा है तो ब्रेस्ट कैंसर की संभावना बनी रहती है।
  • ब्रेस्ट कैंसर के खतरे मेनोपॉज की स्थिति में भी हो सकती है। इसलिए 55 साल या इससे ज्यादा उम्र में मेनोपॉज होने की वजह से ब्रेस्ट कैंसर की संभावना बनी रहती है।
  • पहले शिशु का जन्म 35 साल की उम्र के बाद होने के कारण महिला को ब्रेस्ट कैंसर के खतरे हो सकते हैं।
  • अगर महिला गर्भवती न हुई हो, तो ऐसी स्थिति में भी ब्रेस्ट कैंसर के खतरे हो सकते हैं।
  • महिला की हाइट 5 फिट 8 इंच से ज्यादा होने की स्थिति में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बना रहता है

किसी भी महिला को 18 से 20 वर्ष के बाद अपने स्तनों की जांच खुद (ब्रेस्ट सेल्फ एग्जामिनेशन (BSE)) से करनी चाहिए। ध्यान रखें की स्तन में होने वाले गांठ हमेशा कैंसर ही नहीं होते हैं। लेकिन, स्तन या शरीर के किसी भी हिस्से में हो रही परेशानी को नजर अंदाज नहीं करें और जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

और पढ़ें:

ब्रेस्ट कैंसर से डरें नहीं, आसानी से इससे बचा जा सकता है

अंडरवायर ब्रा पहनने से होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ?

आई कैंसर (eye cancer) के लक्षण, कारण और इलाज, जिसे जानना है बेहद जरूरी

किडनी कैंसर के क्या हैं लक्षण, जानिए क्या है इसका इलाज ?

बच्चों में कैंसर की ओर इशारा करते हैं ये लक्षण, न करें इनको अनदेखा

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

8 Ways to Prevent Breast Cancer/https://siteman.wustl.edu/prevention/take-proactive-control/8-ways-to-prevent-breast-cancer/Accessed on 10/12/2019

Breast cancer prevention: How to reduce your risk/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/womens-health/in-depth/breast-cancer-prevention/art-20044676/Accessed on 10/12/2019

Breast Cancer Risk and Prevention/https://www.cancer.org/content/dam/CRC/PDF/Public/8578.00.pdf/Accessed on 10/12/2019

Lifestyle-related Breast Cancer Risk Factors/http://www.cancer.org/cancer/breast-cancer/risk-and-prevention/lifestyle-related-breast-cancer-risk-factors.html/Accessed on 10/12/2019

PREVENTION: BREAST CANCER RISK FACTORS AND PREVENTION/https://www.fredhutch.org/Accessed on 10/12/2019

What Can I Do to Reduce My Risk of Breast Cancer?/https://www.cdc.gov/cancer/breast/basic_info/prevention.htm/Accessed on 10/12/2019

Breast cancer: prevention and control/https://www.who.int/cancer/detection/breastcancer/en/index3.html/Accessed on 10/12/2019

8 Ways to Prevent Breast Cancer/https://siteman.wustl.edu/prevention/take-proactive-control/8-ways-to-prevent-breast-cancer/Accessed on 10/12/2019

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड 24/10/2019
x