home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 : क्या है इस गंभीर स्थिति से बचने का उपाय?

ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 : क्या है इस गंभीर स्थिति से बचने का उपाय? 

कैंसर एक ऐसी गंभीर समस्या है, जो व्यक्ति को शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक रूप से भी बेहद कमजोर बना देती है। इस समस्या में व्यक्ति को बेहद तकलीफ़ों का सामना करना पड़ता है। ज़ाहिर है इसे अपने आप में एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या माना जाता है। जैसा कि सभी जानते हैं, कैंसर की तकलीफ के अलग-अलग स्टेजेस होते हैं, जिसमें से सबसे खतरनाक स्टेज इसकी आखिरी यानी कि चौथी स्टेज मानी जाती है। आज हम बात करेंगे ओवेरियन स्टेज 4 कैंसर (Stage 4 ovarian cancer) की, जो ओवेरियन कैंसर (Ovarian cancer) की आखिरी स्टेज मानी जाती है। ओवेरियन स्टेज 4 कैंसर अपने आप में एक गंभीर बीमारी है, जिसके चलते रोगी की जान भी जा सकती है। आइये जानते हैं इस समस्या के बारे में विस्तार से।

क्या होती हैं ओवेरियन कैंसर की स्टेजेस? (Stages of ovarian cancer)

ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 (Stage 4 ovarian cancer)
जब डॉक्टर ओवेरियन कैंसर (Ovarian cancer) का पता लगाते हैं, तो उन्हें इस बात का पता होना जरूरी है कि कैंसर किस स्टेज में पहुंच चुका है। इसीलिए स्टेजिंग की प्रोसेस के साथ डॉक्टर ओवेरियन कैंसर की स्टेज का पता लगाते हैं। ओवेरियन कैंसर को चार स्टेजेस (Stages of ovarian cancer) में डिवाइड किया गया है, स्टेज वन, टू, थ्री और फोर। कैंसर की स्टेज पता लगाने के लिए डॉक्टर कुछ फैक्टर्स को ध्यान में रखते हैं, जिसमें कैंसेरियस ट्यूमर (cancerous tumor) का क्या साइज है, क्या ट्यूमर ओवरी के बाहर फैल चुका है और ओवरी के बाहर ट्यूमर कहां-कहां तक फैला है, आदि का समावेश होता है। लेकिन ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 सबसे गंभीर स्टेज मानी जाती है, इसीलिए इस स्टेज के बारे में सही जानकारी होना बेहद जरूरी है। चलिए जानते हैं ओवेरियन कैंसर की एडवांस स्टेज (Advanced stage ovarian cancer) बारे में।

ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 को एडवांस ओवेरियन कैंसर और लेट स्टेज ओवेरियन कैंसर (Late stage ovarian cancer) का नाम दिया गया है। इस स्टेज में कैंसर रिप्रोडक्टिव सिस्टम के बाहर फैल जाता है और पेल्विस (Pelvis) उसके आसपास के अंगों को अपना शिकार बना चुका होता है। इन अंगों में लीवर (Liver), लंग्स (Lungs), ब्रेन (Brain) और स्किन (Skin) भी शामिल है। ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 को भी दो अलग-अलग सब स्टेजेस में बांटा गया है, जिसमें ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 ए और ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 बी का समावेश किया गया है।

और पढ़ें: स्तनपान करवाने से महिलाओं में घट जाता है ओवेरियन कैंसर का खतरा

ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 ए (Ovarian cancer stage 4A)

यह ओवेरियन कैंसर की सब स्टेज (ovarian cancer sub stage) मानी जाती है, जिसमें कैंसर सेल्स (Cancer Cells) फ्लुइड के रूप में लंग्स के आस पास पाए जाते हैं। इसे मेलिगनेंटप्ल्युरल एफ्यूजन कहा जाता है।

ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 बी (Ovarian cancer stage 4B)

यह भी ओवेरियन कैंसर की एक सब स्टेज (ovarian cancer sub stage) मानी जाती है, जिसमें कैंसर पेरीटोनियम कैविटी के बाहर फैल चुका होता है। इसमें कैंसर ब्रेन, स्किन और आसपास के लिंफ नोड्स (lymph nodes) को अपना शिकार बना चुका होता है। यह ओवेरियन कैंसर की काफी गंभीर स्थिति मानी जाती है। ये तो थी ओवेरियन कैंसर की स्टेजेस (Stages of ovarian cancer) के बारे में जानकारी। चलिए अब जानते हैं ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 के ट्रीटमेंट से जुड़ी बातें।

क्या होता है, जब महिलाएं ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 (Stage 4 ovarian cancer) की गिरफ्त में आ जाती हैं?

ओवेरियन कैंसर स्टेज 4

जब रोगी ओवेरियन कैंसर से डायग्नोज (diagnosis of ovarian cancer) जाता है, तो सबसे पहले ट्रीटमेंट दिया जाता है। इस स्टेज में डॉक्टर आपसे कुछ चीजें पूछता है, जिसमें कुछ विषयों का समावेश होता है।
सिम्टम्स से लड़ना : ओवेरियन कैंसर के सिम्टम्स तब तक दिखाई नहीं देते, जब तक कैंसर पूरी तरह से फ़ैल नहीं जाता। इसीलिए डॉक्टर सबसे पहले सिम्टम्स को घटाने की कोशिश करते हैं, जिससे ट्रीटमेंट दिया जा सके।
ट्रीटमेंट : ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 के ट्रीटमेंट के बारे में कहा जाता है कि जितनी जल्दी यह ट्रीटमेंट शुरू होता है, उतनी ही जल्दी इस कैंसर से उबरने के चांसेस बढ़ते है। कैंसर के टाइप को देखते हुए ट्रीटमेंट दिया जाता है। यह आपके शरीर के किस भाग में फैला है और शरीर के किस भाग को इसने अपना शिकार बनाया है, इस पर ध्यान देते हुए डॉक्टर ट्रीटमेंट शुरू करते हैं।
साइड इफेक्ट से बचना : ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 के ट्रीटमेंट के साइड इफेक्ट्स भी दिखाई देते हैं, इसीलिए इस साइड इफेक्ट के बारे में आपको अपने डॉक्टर से जरूर बात करनी चाहिए। डॉक्टर की मदद लेकर आप इन साइड इफेक्ट को कम करने की कोशिश कर सकते हैं।
लाइफ स्टाइल में बदलाव : आप क्या खाते हैं और कितनी एक्सरसाइज करते हैं, यह कैंसर जैसी स्थिति में बेहद ज्यादा जरूरी माना जाता है। इसीलिए ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 में लाइफ स्टाइल में बदलाव लाकर आप साइड इफेक्ट्स को ठीक कर सकते हैं। एक हेल्दी लाइफ़स्टाइल अपना कर आप इसके रिस्क फैक्टर को तो कम करते हैं, साथ ही ट्रीटमेंट को सपोर्ट भी करते हैं।
इमोशनल हेल्थ : जैसा कि सब जानते हैं, ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 एक गंभीर समस्या है, इसीलिए ट्रीटमेंट के दौरान आपको कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसकी वजह से आपकी इमोशनल हेल्थ अफेक्ट होती है। इसीलिए आपको अपनी इमोशनल हेल्थ को लेकर डॉक्टर से बात करनी चाहिए और इससे जुड़ी तकलीफ से उबरने की कोशिश करनी चाहिए।

एडवांस स्टेज ओवेरियन कैंसर को कैसे ठीक किया जाता है? (Advanced Stage of Ovarian

Cancer)

ओवेरियन कैंसर को ठीक करने के लिए कुछ ट्रीटमेंट डॉक्टरों द्वारा बताए जाते हैं, जो ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 को ठीक कर सकते हैं। वे इस प्रकार हैं-

सर्जरी (Surgery)

ओवेरियन कैंसर यानी कि एडवांस स्टेज ओवेरियन कैंसर को ठीक करने का सबसे पहला तरीका है सर्जरी। लेकिन ये ट्रीटमेंट सभी को नहीं दिया जाता। कई बार सर्जरी से जब आप कैंसेरियस ट्यूमर निकालते हैं, तो आपकी ओवरी का एक हिस्सा भी निकालना होता है, जो कैंसर की प्रोग्रेस को धीमा तो कर देता है, लेकिन इसके साथ कई स्वास्थ्य समस्याएं भी आ सकती हैं। कुछ केसेज में ओवरी के पूरे भाग को या दोनों ओवरीज को सर्जरी के जरिए निकाल दिया जाता है। कुछ महिलाओं में ओवरीज के साथ-साथ युटेरस और फेलोपियन ट्यूब को भी निकाल दिया जाता है।

कीमोथेरेपी (Chemotherapy)

कीमोथेरेपी कैंसर का एक ऐसा ट्रीटमेंट है, जो दवाइयों के रूप में दिया जाता है। इसमें दी जाने वाली दवाइयां आपके खून में मिल कर कैंसेरियस सेल्स को खत्म करती हैं। हालांकि यह बहुत इफेक्टिव थेरेपी मानी जाती हैं, लेकिन यह शरीर के हेल्दी सेल्स को भी खत्म कर देती हैं।

हॉर्मोन थेरेपी (Hormone Therapy)

हॉर्मोन थेरेपी, हॉर्मोन के प्रोडक्शन को बंद कर देती है। शरीर में कुछ हॉर्मोन ऐसे होते हैं, जो कैंसेरियस सेल्स को बढ़ने और फैलने में मदद करते हैं। इस थेरेपी से जैसे कुछ हॉर्मोन आपके शरीर में कम होते हैं, तो कैंसर के बढ़ने की गति भी कम हो जाती है।

रेडिएशन थेरेपी (Radiation Therapy)

इस ट्रीटमेंट में एक्स रे और हाय एनर्जी पार्टिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे कैंसर सेल्स खत्म हो जाते हैं। इसे ओवेरियन कैंसर को खत्म करने के लिए आम तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, जिससे कैंसर ओवरीज के बाहर न फैले।

टारगेटेड थेरेपी (Targeted Therapy)

यह एक नए प्रकार का ट्रीटमेंट है, जिसमें हेल्दी सेल्स के डैमेजिंग को कम किया जाता है और कैंसेरियस सेल्स को खत्म करने की कोशिश की जाती है। इसमें दी जाने वाली दवाइयां, कीमोथेरेपी से अलग होती हैं और यह कैंसेरियस सेल को ही खत्म करने की कोशिश करती हैं। इसमें कैंसेरियस सेल्स को टारगेट किया जाता है और कैंसर की प्रोग्रेस को रोका जाता है।
ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 की स्थिति तक आते आते गंभीर रूप ले लेता है, लेकिन इससे पहले इसका निदान या इसे पहचानना बेहद मुश्किल माना जाता है। यदि महिलाओं में ओवेरियन कैंसर अर्ली स्टेज में ही पता चल जाए, तो इससे बाहर निकलना आसान हो जाता है। लेकिन यदि महिला एडवांस ओवेरियन कैंसर से पीड़ित हो, तो इस स्थिति में काफी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 से बचने का एकमात्र तरीका है, अपनी सेहत को लेकर सजग रहना और समय-समय पर अपनी जांच करवाते रहना।
उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

 

Basic Information About Ovarian Cancer/https://www.cdc.gov/cancer/ovarian/basic_info/index.htm/Accessed on 2 February 2021

Ovarian, Fallopian Tube, and Primary Peritoneal Cancer—Patient Version/
https://www.cancer.gov/types/ovarian/Accessed on 2 February 2021

What Is Ovarian Cancer?/https://www.cancer.org/cancer/ovarian-cancer/about/what-is-ovarian-cancer.html/Accessed on 2 February 2021

Ovarian Cancer/ https://medlineplus.gov/ovariancancer.html/Accessed on 2 February 2021

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x