home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Red soapwort: रेड सोपवार्ट क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज
Red soapwort: रेड सोपवार्ट क्या है?

परिचय

रेड सोपवार्ट क्या है?

रेड सोपवार्ट एक पौधा है। मध्यकाल में फ्रांसिसी और डोमिनिकन भिक्षुओं ने इसे दिव्य साबुन के उपहार के रूप में देखा, जो उन्हें साफ रखता था। यह एक बारहमासी जड़ी बूटी है जो साबुन के रूप में जानी जाती है। इसके लिए इसका नाम सैपोनारिया रखा गया है। पौधों में पत्तीदार तने होते हैं, जो अक्सर लाल रंग के होते हैं। यह पौधा 70 सेंटीमीटर की ऊंचाई प्राप्त करता है। चौड़ी, लेंस के आकार की, डंठल रहित पत्तियां लगभग 4-12 सेंटीमीटर लंबी होती हैं। इसके सुगंधित गुलाबी या सफेद फूल होते हैं।

इसे दुनिया भर में कई नामों से जाना जाता है, जैसे- बाउंसिंग-बेट, हेर्बे ए फौलॉन, हेर्बे ए सवोन, जाबोंरा रोजा, सपोनॉयर, सपोनियर कम्यून, सपोनॉयर ऑफिसिनेल, सपोनॉयर रूज, सैपोनॉयर ऑफिसिनैलिस, सपोनारिया रूब्रे रेडिक्स, सावोननी एंड एंग्रेवे; सोपवॉर्ट आदि।

रेड सोपवार्ट की जड़ों का इस्तेमाल दवा के रूप में होता है। रेड सोपवार्ट और व्हाइट सोपवार्ट के बीच में आपको किसी भी तरह की गलतफहमी नहीं होनी चाहिए। रेड सोपवार्ट का इस्तेमाल एयरवेज्स की सूजन (ब्रोंकाइटिस) में किया जाता है। कई बार इसका इस्तेमाल पॉइजन आइवी, मुंहासे, सोरायसिस, एक्जिमा और फोड़ों के इलाज में किया जाता है। मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में रेड सोपवार्ट का इस्तेमाल साबुन, हर्बल शैंपू और डिटर्जेंट के इनग्रीडिएंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। रेड सोपवार्ट बीयर में फोमिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। इससे बने हुए डिटर्जेंट का उपयोग ऊनी कपड़े धोने में किया जाता है।

और पढ़ें : Nutmeg : जायफल क्या है?

यह कैसे कार्य करता है?

रेड सोपवार्ट कैसे कार्य करता है, इस संबंध में पर्याप्त अध्ययन उपलब्ध नहीं हैं। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बालिस्ट या डॉक्टर से संपर्क करें। हालांकि, रेड सोपवॉर्ट में कैमिकल्स होते हैं, जो म्युकस को पतला बनाते हैं और खांसने में आसानी होती है।

उपयोग

रेड सोपवार्ट का उपयोग किसलिए किया जाता है?

रेड सोपवार्ट का उपयोग कई बीमारियों में किया जाता है। जिसके लिए हमें अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए :

इसके अलावा अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में इसका इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इससे अधिक वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद भी नहीं हैं। इसलिए अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

और पढे़ंः ब्रेन स्ट्रोक कम करने के लिए बेस्ट फूड्स

सावधानियां और चेतावनी

और पढ़ें: Canola Oil: कैनोला ऑयल क्या है?

रेड सोपवार्ट का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

  • यदि आपको निम्नलिखित समस्याएं हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह अवश्य लें:
  • गर्भवती होने या ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं क्योंकि, इन दोनों अवस्था में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवाइयां ली जा सकती हैं।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रहे हैं। इसमें वह दवाइयां भी शामिल हैं, जो आप बिना डॉक्टर की सलाह के ले रहे हैं।
  • यदि आपको रेड सोपवार्ट या किसी अन्य दवा या हर्बल मेडिसिन से एलर्जी हो।
  • यदि आपको कोई अन्य बीमारी, डिसऑर्डर या मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको किसी अन्य प्रकार की एलर्जी जैसे फूड, डाई, प्रिजरवेटिव्स या जानवरों से एलर्जी हो।

अन्य दवा के मुकाबले इस औषधि को लेकर नियम ज्यादा सख्त नहीं है। इसकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। इस औषधि के लाभ को लेने से पहले इसके जोखिमों का आंकलन करना जरूरी है। इसकी ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या हर्बालिस्ट से सलाह लें।

साइड इफेक्ट्स

रेड सोपवार्ट से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

रेड सोपवार्ट को स्किन पर लगाना सुरक्षित माना जाता है। साबुन और शैम्पू में रेड सोपवॉर्ट का इस्तेमाल होने पर साइड इफेक्ट्स सामने नहीं आए हैं। रेड सोपवार्ट का सीधे मुंह से सेवन करने पर यह सुरक्षित हो सकता है। हालांकि, पेट में जलन, उबकाई की समस्या और उल्टी आना आदि मिलाकर इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं।

यदि आप रेड सोपवार्ट के साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने हर्बालिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ेंः शीशम के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Shisham (Indian Rosewood)

रिएक्शन

रेड सोपवार्ट से क्या रिएक्शन हो सकते हैं?

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए यह कितना सुरक्षित है, इस संदर्भ में पर्याप्त शोध उपलब्ध नहीं हैं। सुरक्षा की दृष्टि से प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग में महिलाओं को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। अल्सर या इनफ्लेमेट्री बाउल डिजीज जैसे पेट या पेट या आंतों के विकार जैसे कि अल्सर या इनफ्लेमेट्री बाउल डिजीज में रेड सोपवार्ट इन्हें और बदतर बना सकता है। यदि आपको पेट या आंत से जुड़ी हुई समस्या है तो इसका इस्तेमाल ना करें।

रेड सोपवार्ट आपकी मौजूदा दवाइयों या मेडिकल कंडिशन के साथ परस्पर क्रिया करके रिएक्शन कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बालिस्ट से सलाह अवश्य लें।

और पढ़ें: Colombo: कोलंबो क्या है?

डोसेज

ऊपर बताई गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती है। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बालिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें: Clove : लौंग क्या है?

रेड सोपवार्ट का सामान्य डोज क्या होता है?

हर मरीज के मामले में रेड सोपवार्ट का डोज अलग होता है। जो डोज आप ले रहे हैं, वो आपकी उम्र, हेल्थ और अन्य हेल्थ कंडिशन पर निर्भर करता है। औषधियां हमेशा सुरक्षित नहीं होती हैं। इसके उचित डोज के लिए अपने डॉक्टर या हर्बालिस्ट से सलाह लें।

रेड सोपवार्ट किस रूप में आती है?

रेड सोपवार्ट निम्नलिखित रूप में आती है:

  • कच्चा रेड सोपवॉर्ट
  • रेड सोपवार्ट अल्कोहोल फ्री लिक्विड एक्ट्रेक्ट

इस आर्टिकल में हमने आपको रेड सोपवार्ट से संबंधित जरूरी जानकारी देने की कोशिश की है। हमें उम्मीद है कि हैलो स्वास्थ्य द्वारा दी गई ये जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। अगर आपको यहां बताई गई किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या है तो आप इस हर्ब का उपयोग डॉक्टर की सलाह से कर सकते हैं। अगर आपको इससे जुड़े किसी अन्य सवाल का जवाब जानना है, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सपर्ट की सहायता से देने की कोशिश करेंगे। अपना ध्यान रखिए और स्वस्थ रहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

RED SOAPWORT https://nature.mdc.mo.gov/discover-nature/field-guide/soapwort-bouncing-bet Accessed on 1/4/2020

Common Soapwort  https://www.flowersofindia.net/catalog/slides/Common%20Soapwort.html Accessed on 1/4/2020

Saponins from Quillaja saponaria and Quillaja brasiliensis: Particular Chemical Characteristics and Biological Activities https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6337100/ Accessed on 1/4/2020

Common Soapwort https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6337100/   Accessed on 1/4/2020

Saponaria officinalis  http://www.naturalmedicinalherbs.net/herbs/s/saponaria-officinalis=soapwort.php Accessed on 1/4/2020

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Sunil Kumar द्वारा लिखित
अपडेटेड 05/04/2020
x