home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Basal Cell Carcinoma: बेसल सेल कार्सिनोमा क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिचय|लक्षण|डॉक्टर को दिखाएं|कारण|निदान|इलाज|जोखिम|जटिलताओं
Basal Cell Carcinoma: बेसल सेल कार्सिनोमा क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिचय

बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal Cell Carcinoma) एक प्रकार का कैंसर है ये आपकी त्वचा के ऊपरी हिस्से पर होता है, बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal Cell Carcinoma) आपकी बेसल सेल कार्सिनोमा कोशिकाओं में शुरू होता है। त्वचा के भीतर एक प्रकार की कोशिका जो नई त्वचा कोशिकाओं का उत्पादन करती है क्योंकि पुराने खत्म हो जाते हैं, यह आपकी त्वचा पर पारदर्शी रूप में दिखाई देता है, लंबे समय तक धूप के संपर्क में आने से भी यह हो सकता है। यदि डॉक्टर आपको यह कह दे कि आपको कैंसर जैसी घातक बीमारी है यह सुनकर आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। यह बात ध्यान देने योग्य है कि यह कैंसर बाकी कैंसर की बीमारियों से कम जोखिम भरा है। यदि सही समय पर पता चल जाए तो आप इससे जल्दी ही ठीक हो सकते हैं।

क्या बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal Cell Carcinoma) शरीर में फैल सकता है?

बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal Cell Carcinoma) कैंसर आपकी त्वचा से आपके शरीर के बाकी हिस्सों में फैलने का खतरा तो नहीं है, लेकिन यह आपकी त्वचा के नीचे मौजूद हड्डी या टीशू में जा सकता है। इसके लिए कई उपचार है जिनके जरिए आप इस कैंसर से छुटकारा पा सकते हैं।ये ज्यादातर आपके नाक या चेहरे के अन्य हिस्से में शुरु होते हैं, लेकिन ये किसी भी हिस्से में हो सकते हैं। बेसल सेल कार्सिनोमा बहुत धीरे-धीरे बढ़ता है यदि आप बहुत अधिक सूरज के संपर्क में आते हैं तो यह आपको काफी कम उम्र में हो सकता है।

और पढ़ें: Gallbladder Cancer: पित्त का कैंसर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

लक्षण

बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal Cell Carcinoma) के लक्षण क्या हैं?

जैसा कि पहले ही आपको बता चुके हैं कि बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal Cell Carcinoma) आमतौर आपके शरीर के उन हिस्सों में हो सकता है जो अधिक मात्रा में सूर्य के संपर्क में आते हैं जैसे,आपके सिर और गर्दन पर विकसित हो सकते हैं। बहुत कम ऐसा होता है जब बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal Cell Carcinoma) आपके शरीर के अलग हिस्सों पर हो जो आमतौर पर उन हिस्सों पर होते है जो सूरज के संपर्क में नहीं आते हैं। यह आपकी त्वचा पर ऐसे घाव बनाता है जो ठीक नहीं होता है।

  • इसमें आपकी त्वचा पीयरली व्हाइट, लाइट पिंक या पिंक क्लॉट जैसी दिखाई दे सकती हैं। इसमें अक्सर रक्त वाहिकाएं (blood vessels) दिखाई देती हैं। डार्क कलर की त्वचा वाले लोगों में, इसके घाव गहरे हो सकते है ।
  • बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal Cell Carcinoma) में घाव अक्सर चेहरे और कानों पर दिखाई देता है। इसमें आपको घाव फट सकता है, खून भी बह सकता है और खुजली खत्म हो सकती है।
  • एक भूरे, काले या नीले घाव – या काले धब्बे के साथ एक घाव – थोड़ा उठाया, पारभासी सीमा के साथ।
  • इसमें लाल रंग का पैच पीठ या छाती पर अधिक सामान्य होता है। समय के साथ, ये पैच काफी बड़े हो सकते हैं।
  • एक स्पष्ट रूप से परिभाषित सीमा के बिना एक सफेद, मोमी, निशान जैसा घाव, जिसे मोर्फेफॉर्म बेसल सेल कार्सिनोमा कहा जाता है, कम से कम आम है।

और पढ़ें: Cancer: कैंसर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपचार

डॉक्टर को दिखाएं

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

स्किन कैंसर

यदि आप अपनी त्वचा में परिवर्तन देख रहे जो काफी समय तक ठीक न हो रहा हो, इस दौरान त्वचा में हुआ परिवर्तन में आपको वृध्दि दिखाई दे सकती हैं। ऐसे में आप अपने डॉक्टर से सलाह लें सकते हैं यदि आपको यह बीमारी है तो उसका निदान करके इलाज जल्द ही चालू हो जाएगा, और यदि परिवर्तन किसी और कारण से हो रहा है तो आप बेफिक्र होकर उसका इलाज भी करवा सकते हैं।

और पढ़ें: घर पर कैसे करें कोलोरेक्टल या कोलन कैंसर का परीक्षण?

कारण

बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal Cell Carcinoma) के कारण क्या हैं?

  • यूवी किरणें या सूरज की किरणें बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal Cell Carcinoma) का मुख्य कारण होती हैं।
  • जब यूवी किरणें आपकी त्वचा से टकराती हैं, तो समय के साथ वे आपकी त्वचा की कोशिकाओं में डीएनए (DNA) को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • डीएनए इन कोशिकाओं के बढ़ने के लिए कोड रखता है। समय के साथ,ये कैंसर का कारण बन सकता है, लेकिन इस प्रक्रिया में कई साल लग सकते हैं।
  • बेसल कोशिकाएं एपिडर्मिस के नीचे पाई जाती हैं – त्वचा की सबसे बाहरी परत। बेसल कोशिकाएं नई त्वचा कोशिकाओं का निर्माण करती हैं। जैसे-जैसे नई त्वचा कोशिकाएं उत्पन्न होती हैं, वे पुरानी कोशिकाओं को त्वचा की सतह की ओर धकेलती हैं, जहां पुरानी कोशिकाएं मर जाती हैं और उन्हें बंद कर दिया जाता है।

और पढ़ें: Thyroid Cancer: थायराॅइड कैंसर क्या है? जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

निदान

बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal Cell Carcinoma) का निदान क्या है?

आपकी त्वचा में किसी भी प्रकार के परिवर्तन का परीक्षण करने के लिए, आपका डॉक्टर आपके त्वचा की जांच करेगा साथ ही आपके परिवार का इतिहास जानेगा की आपके परिवार में किसी को त्वचा से जुड़ी समस्या पहले रही है या नहीं।

इतिहास और सामान्य परीक्षा

डॉक्टर आपका एक सामान्य शारीरिक परीक्षण करेगा और आपसे आपके मेडिकल इतिहास, आपकी त्वचा में बदलाव, या आपके द्वारा अनुभव किए गए अन्य लक्षण के बारे में सवाल पूछेगा जो इस प्रकार से हो सकते हैं।

  • आपने पहली बार इस त्वचा में घाव को कब नोटिस किया था?
  • क्या आपका घाव दर्दनाक है?
  • क्या आपको पहले त्वचा कैंसर हुआ है?
  • जब आपने इसे पहली बार देखा है तब से यह बदल गया है?
  • क्या आपको कोई अन्य घाव भी हैं?
  • क्या आपके परिवार में किसी को त्वचा का कैंसर है?
  • क्या आप धूप में रहने पर सावधानी बरतते हैं?
  • क्या आप नियमित रूप से अपनी त्वचा की जांच करते हैं?

त्वचा की जांच

आपका डॉक्टर आपकी त्वचा न केवल जांच करेगा, बल्कि अन्य घावों के लिए आपके शरीर के बाकी हिस्सों का भी परीक्षण करेगा। इस परीक्षण में डॉक्टर त्वचा का बायोप्सी परीक्षण करता है, इसमें परीक्षण के लिए आपके घाव का एक छोटा सा नमूना निकाला जाता है। इससे पता चलेगा कि आपको त्वचा कैंसर है या नहीं, यदि है, तो किस प्रकार का त्वचा कैंसर है।

इलाज

बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal Cell Carcinoma) का इलाज क्या है?

बेसल सेल कार्सिनोमा का उपचार करने डॉक्टर का लक्ष्य न केवल फिलहाल के लिए बीमारी को ठीक करना होता है बल्कि कैंसर को पूरी तरह से दूर करने के लिए किया जाता है।आपका कैंसर उपचार किस प्रकार किया जाएगा यह इसपर निर्भर करता है की आपका कैंसर किस प्रकार का है।

सर्जरी

बेसल सेल कार्सिनोमा में सर्जरी का प्रयोग कैंसर को हटाने और उसके आस-पास के कुछ स्वस्थ ऊतकों को हटाने के लिए किया जाता है। इसमें कई और विकल्प शामिल है।

सर्जिकल छांटना (Surgical excision)- इस प्रक्रिया में, आपका डॉक्टर कैंसरग्रस्त घाव और स्वस्थ त्वचा के आसपास के हिस्से को काटकर निकाल देता है। इसमें माइक्रोस्कोप के तहत मार्जिन की जांच की जाती है जिससे यह तय किया जा सके कि कोई कैंसर कोशिकाएं अब नहीं हैं। बेसल सेल कार्सिनोमा को छांटने के लिए कहा जाता है,जो कम होने की संभावना है, जैसे कि छाती, पीठ, हाथ और पैरों पर बनने वाले।

मोह सर्जरी (Mohs surgery)- मोह सर्जरी में आपका डॉक्टर कैंसर की परत को हटाता है, माइक्रोस्कोप के नीचे सभी लेयर की जांच करता है जब तक कि कोई असामान्य कोशिकाएं न रहें। यदि आपके बेसल सेल कार्सिनोमा दोबारा होने की अधिक संभावना होती है, जैसे कि अगर यह बड़ा है, त्वचा में गहराई तक फैली हुई है या आपके चेहरे पर स्थित है, तो ऐसे में मोह सर्जरी की सिफारिश की जा सकती है।

और पढ़ें: हाइपरग्लेसेमिया : जानिए इसके लक्षण, कारण, निदान और उपचार

जोखिम

बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal Cell Carcinoma) के जोखिम क्या है?

क्रॉनिक सन एक्सपोजर (Chronic sun exposure)- धूप में लंबे समय तक रहना बेसल सेल कार्सिनोमा के जोखिम को बढ़ाता है। उस वक्त खतरा और अधिक हो जाता है,जब आप धूप या अधिक ऊंचाई वाले स्थान पर रहते हैं, दोनों ही आपको अधिक यूवी विकिरण और गंभीर धूप की कालिमा भी आपके जोखिम को बढ़ाती है।

विकिरण उपचार (Radiation therapy)- मुंहासे या अन्य त्वचा की स्थिति का इलाज करने के लिए विकिरण चिकित्सा से त्वचा पर उपचार करने से बेसल सेल कार्सिनोमा का खतरा बढ़ सकता है।

गोरी त्वचा (Fair skin)- बेसल सेल कार्सिनोमा का जोखिम उन लोगों में अधिक होता है जिनकी त्वचा जल्दी रेड जो जाती हैं या जल जाती है या जिनकी त्वचा बहुत हल्की होती है।

बढ़ती उम्र (Increasing age)- बेसल सेल कार्सिनोमा को विकसित होने में कई साल लग जाते हैं, बेसल सेल कार्सिनोमा ज्यादातर वयस्कों में होते हैं। यह किशोरों को भी प्रभावित कर सकता है।

त्वचा कैंसर का एक व्यक्तिगत या पारिवारिक इतिहास (A personal or family history of skin cancer)- यदि आपको एक या एक से अधिक बार बेसल सेल कार्सिनोमा हुआ है, तो आपमें ये दोबारा विकसित हो सकता है। यदि आपके परिवार में कैंसर का पारिवारिक इतिहास है, तो आपको बेसल सेल कार्सिनोमा होने का खतरा बढ़ सकता है।

इम्यून-सप्रेसिंग ड्रग्स(Immune-suppressing drugs)- ऐसी दवा का प्रयोग करना जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देता हैं, जैसे कि इंप्लांट सर्जरी के बाद इस्तेमाल की जाने वाली एंटी-रिजेक्शन दवाएं, त्वचा कैंसर आपके जोखिम को काफी बढ़ा देती हैं।

आर्सेनिक के संपर्क में आना (Exposure to arsenic)- आर्सेनिक, एक जहरीली मेटल है जो पर्यावरण में व्यापक रूप से मौजूद होती है, जो बेसल सेल कार्सिनोमा और अन्य कैंसर का खतरा बढ़ाती है। हर व्यक्ति के पास कुछ आर्सेनिक होता है क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से होता है। लेकिन कुछ लोगों को इसके कारण जोखिम बढ जाते है यदि वे दूषित पानी पीते हैं या ऐसा काम करते हैं जिसमें आर्सेनिक का उत्पादन या उपयोग करना शामिल हो तो इससे जोखिम बढ़ जाता है।

इनहेरिटेड सिंड्रोम जो त्वचा के कैंसर का कारण बनते हैं (Inherited syndromes that cause skin cancer)- कुछ दुर्लभ आनुवांशिक बीमारियों से बेसल सेल कार्सिनोमा का खतरा बढ़ सकता है, जिसमें नेवॉइड बेसल सेल कार्सिनोमा सिंड्रोम (गोरलिन-गोल्ट्ज सिंड्रोम) और जेरोडर्मा पिगमेंटोसम शामिल हैं।

जटिलताओं

बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal Cell Carcinoma) की जटिलताएं क्या हैं?

दोबारा होने का खतरा (A risk of recurrence)- बेसल सेल कार्सिनोमस आमतौर पर सफल उपचार के बाद भी दोबारा होने की संभावना रहती है।

अन्य प्रकार के त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है (An increased risk of other types of skin cancer)- बेसल सेल कार्सिनोमा का इतिहास अन्य प्रकार के त्वचा कैंसर, जैसे कि स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के विकास की संभावना को बढ़ा सकता है।

कैंसर जो त्वचा से परे फैलता है (Cancer that spreads beyond the skin)- बहुत कम ही, बेसल सेल कार्सिनोमा पास के लिम्फ नोड्स और शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है, जैसे कि हड्डियों और फेफड़े

अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/04/2021 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x