आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

Photodynamic therapy for Skin Cancer: जानिए स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी की प्रक्रिया और इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स!

    Photodynamic therapy for Skin Cancer: जानिए स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी की प्रक्रिया और इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स!

    कैंसर एक गंभीर बीमारी है और ये सभी जानते हैं, लेकिन अकसर कैंसर के इलाज से जुड़ी पूरी जानकारियों से हम दूर रह जाते हैं। वैसे कैंसर गंभीर बीमारी है और इसमें कोई शक भी नहीं है, लेकिन अगर वक्त पर इलाज शुरू किया जाए और पेशेंट के साथ-साथ घर वालों में भी सकारात्मक सोच रखा जाए तो इस बीमारी को हराया जा सकता है। इसलिए इस आर्टिकल में स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी (Photodynamic therapy for Skin Cancer) से जुड़ी जानकारी शेयर करेंगे और फोटोडायनेमिक थेरिपी (Photodynamic therapy) के बारे में विस्तार से समझेंगे।

    • स्किन कैंसर क्या है?
    • फोटोडायनेमिक थेरिपी क्या है?
    • स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी के साथ-साथ और कौन-कौन से कैंसर का इलाज किया जाता है?
    • स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी क्या है?
    • त्वचा के कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी की प्रक्रिया क्या है?
    • स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी के फायदे क्या हैं?
    • स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं?

    चलिए अब स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

    स्किन कैंसर क्या है? (About Skin cancer)

    स्किन कैंसर एपिडर्मिस लेयर में सेल्स के असमान्य रूप से बढ़ने के कारण हो सकता है। वैसे स्किन कैंसर की समस्या तब शुरू होती है जब कोई व्यक्ति धूप में ज्यादा वक्त बिताता है। हालांकि ​कुछ केसेस में स्किन कैंसर त्वचा के उन हिस्सों पर भी हो सकता है, जो सूरज की रोशनी के संपर्क में नहीं आते हैं। त्वचा का कैंसर मुख्य रूप से धूप के संपर्क में आने वाले हिस्सों पर विकसित होता है। इसमें सिर ,चेहरा, होंठ, कान, गर्दन, छाती और हाथ शामिल हैं। महिलाओं को ये पैरों में भी हो सकता है। यह उन हिस्सों पर भी हो सकता है जो शायद ही कभी धूप के संपर्क में आते हों। जैसे आपकी हथेलियां, नाखूनों, पैर की उंगलियों के नीचे और आपके जननांग के नीचे के हिस्से में भी हो सकता है। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि स्किन कैंसर किसी भी व्यक्ति को होने वाली बीमारी है। चलिए अब स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी (Photodynamic therapy for Skin Cancer) के बारे में समझने की कोशिश करते हैं।

    और पढ़ें : स्किन में खुजलीदार बम्प्स के क्या हो सकते हैं कारण?

    फोटोडायनेमिक थेरिपी क्या है? (About Photodynamic therapy)

    स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी (Photodynamic therapy for Skin Cancer)

    फोटोडायनेमिक थेरिपी (PDT) दो स्टेज में की जाने वाली ट्रीटमेंट है। इस ट्रीटमेंट के दौरान लाइट एनर्जी के साथ फोटोसेंसिटाइजर ड्रग (Photosensitizer drug) दिया जाता है और इस ट्रीटमेंट के दौरान कैंसरस सेल्स के साथ-साथ प्री कैंसरस सेल्स को भी नष्ट किया जाता है। फोटोडायनेमिक थेरिपी के दौरान फोटोसेंसिटाइजर एक खास वेवलेंथ तक लेजर की सहायता से दी जाती है। फोटोसेंसिटाइजर नॉनटॉक्सिक होता है, लेकिन तन तक ही जबतक इसे लाइट के साथ एक्टिवेट ना किया जाए तो। वैसे फोटोसेंसिटाइजर एक्टिव होने के बाद टार्गेटेड टिशू (Targeted tissue) के लिए टॉक्सिक हो सकता है।

    इन दिनों फोटोसेंसिटाइजर ड्रग्स कई तरह के मौजूद होते हैं जिसे इलाज के लिए प्रभावी माना गया है। इसलिए स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी (Photodynamic therapy for Skin Cancer) के विकल्प है जिससे त्वचा के कैंसर को दूर किया जा सके।

    और पढ़ें : Cryoablation for Liver Cancer: जानिए लिवर कैंसर के इलाज के लिए क्रायोब्लेशन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

    स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी के साथ-साथ और कौन-कौन से कैंसर का इलाज किया जाता है? (Photodynamic therapy to treat other Cancer)

    फोटोडायनेमिक थेरिपी की सहायता से निम्नलिखित कैंसर का इलाज किया जा सकता है। जैसे:

    • लंग कैंसर (Lung cancer)
    • ब्रेन कैंसर (Brain cancer)
    • ब्लैडर कैंसर (Bladder cancer)
    • पैंक्रियाज कैंसर (Pancreas cancer)
    • बाइल डक्ट कैंसर (Bile duct cancer)
    • एसोफैगस कैंसर (Esophagus cancer)
    • सिर का कैंसर (Head cancer)
    • गले का कैंसर (Neck cancer)

    इन अलग-अलग कैंसर के इलाज के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी की मदद ली जा सकती है। वहीं कुछ अन्य बीमारी जैसे बैक्टीरियल (Bacterial), फंगल (Fungal) या वायरल इंफेक्शन (Viral infection) के इलाज में भी फोटोडायनेमिक थेरिपी सहायक है।

    और पढ़ें : Laparoscopic surgery for colorectal cancer: जानिए कोलोरेक्टल कैंसर के लिए लैप्रोस्कोपिक सर्जरी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

    स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी क्या है? (Important information about Photodynamic therapy)

    त्वचा के कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी के दौरान ट्यूमर में मौजूद ब्लड वेसेल्स को डैमेज किया जाता है। ऐसा करने से उन ब्लड को रोकने में मदद मिलती है जिसकी वजह से यह डेवलप होते रहता है। इसके साथ ही यह इम्यून सिस्टम (Immune system) को भी ट्रिगर करने का काम करता है, जो ट्यूमर सेल्स के साथ-साथ बॉडी के अन्य ऑर्गन को अपना शिकार बना सकते हैं।

    त्वचा के कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी की प्रक्रिया क्या है? (Process of Photodynamic therapy)

    त्वचा के कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी के दौरान फोटोसेंसिटाइजर ड्रग (Photosensitizer drug) का इस्तेमाल किया जाता है। इस दवा को खाया जाता जिससे स्किन में इसका लाभ मिल सकता है। वैसे इसके अलावा अगर ट्यूमर का आकार बड़ा हो तो फोटोसेंसिटाइजर ड्रग इंट्रावेनस intravenous भी दी जा सकती है। इस थेरिपी के 24 से 72 घंटे के बाद नॉर्मल सेल्स से हट जाते हैं, लेकिन कैंसर (Cancer) या प्री कैंसर सेल्स (Pre Cancer cells में बने रहते हैं। इसके बाद ट्यूमर लाइट सोर्स के संपर्क में आ जाता है।

    त्वचा के कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी को एक्स्ट्राकोर्पोरियल फोटोफेरेसिस (Extracorporeal photopheresis [ECP]) भी कहते हैं। एक्स्ट्राकोर्पोरियल फोटोफेरेसिस एब्नॉर्मल व्हाइट ब्लड सेल्स (Abnormal White Blood Cells) के इलाज में खास भूमिका अदा करता है।

    और पढ़ें : Trachelectomy: जानिए ट्रेक्लेक्टोमी सर्जरी की जरूरत कैंसर के किस स्टेज में पड़ सकती है!

    स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी के फायदे क्या हैं? (Benefits of Photodynamic therapy)

    यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेस (U.S. Department of Health and Human Services) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी के फायदे सबसे ज्यादा पेशेंट को यह मिलता है कि इससे हेल्दी सेल्स को नुकसान नहीं पहुंचता है और एब्नॉर्मल सेल्स का इलाज किया जाता है जो विशेष रूप से स्किन कैंसर का कारण होते हैं। स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी के फायदे में एक और महत्वूर्ण बात शामिल ये है कि इस थेरिपी से स्किन पर किसी तरह का स्कार नहीं पड़ता है।

    और पढ़ें: Endometrial Cancer: एंडोमेट्रियल कैंसर क्या है? जानिए एंडोमेट्रियल कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज

    स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं? (Side effects of Photodynamic therapy)

    स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जो इस प्रकार हैं-

    • खांसने (Cough) की समस्या होना।
    • खाना या पानी पीने के दौरान परेशानी (Trouble swallowing) महसूस होना।
    • पेट दर्द (Stomach pain) की समस्या होना।
    • सांस लेने में कठिनाई (Painful breathing) होना।
    • त्वचा का लाल (Redness) पड़ना।
    • स्किन में चुभन (Stinging) जैसा महसूस होना।
    • स्किन में सूजन (Swelling) आना।
    • स्किन में खुजली (Itching) की समस्या होना।

    स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी के साइड इफेक्ट्स ये सभी या इनमें से कोई भी हो सकते हैं। डॉक्टर इन परेशानियों को दूर करने के लिए दवा प्रिस्क्राइब करते हैं जिससे मरीज को फायदा मिलता है।

    नोट : स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी के बाद होने वाली परेशानियों को डॉक्टर से जरूर शेयर करें और अपनी मर्जी से किसी भी दवा का सेवन ना करें।

    अगर आप स्किन कैंसर (Skin Cancer), स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी (Photodynamic therapy for Skin Cancer) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। हालांकि अगर आप स्किन कैंसर (Skin Cancer) से पीड़ित है, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन करें, क्योंकि ऐसी स्थिति में डॉक्टर आपके हेल्थ कंडिशन को ध्यान में रखकर इलाज शुरू करेंगे।

    स्वस्थ रहने के लिए अपने डेली रूटीन में योगासन शामिल करें। यहां हम आपके साथ योग महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहें हैं, जिसकी मदद से आप अपने दिनचर्या में योग को शामिल कर सकते हैं। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर योगासन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जानिए।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Photodynamic Therapy to Treat Cancer/https://www.cancer.gov/about-cancer/treatment/types/photodynamic-therapy/Accessed on 05/07/2022

    Photodynamic therapy (PDT)/https://www.nhs.uk/conditions/photodynamic-therapy/#:~:text=Photodynamic%20therapy%20(PDT)%20is%20a,as%20certain%20types%20of%20cancer./Accessed on 05/07/2022

    Photodynamic therapy/https://www.mayoclinic.org/tests-procedures/photodynamic-therapy/about/pac-20385027/Accessed on 05/07/2022

    Photodynamic Therapy in Treating Patients With Basal Cell Skin Cancer/https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT00017485/Accessed on 05/07/2022

    Skin cancer/https://medlineplus.gov/skincancer.html/Accessed on 05/07/2022

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/07/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड