आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

स्टेज 1 लिवर कैंसर (Stage 1 liver cancer) और इसके इलाज के बारे में जानें

    स्टेज 1 लिवर कैंसर (Stage 1 liver cancer) और इसके इलाज के बारे में जानें

    लिवर कैंसर का पता चलने के बाद, डॉक्टर यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि यह कितना फैल गया है? इस प्रक्रिया को स्टेजिंग कहा जाता है। कैंसर का स्टेज बताता है कि बॉडी में कैंसर कितना है। इससे यह पता लगाने में मदद मिलती है कि कैंसर कितना गंभीर है और इसका इलाज कैसे किया जाए। सर्वाइवल स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ों के बारे में बात करते समय भी डॉक्टर कैंसर के स्टेज का इस्तेमाल करते हैं। स्टेज 1 लिवर कैंसर (Stage 1 liver cancer) से लेकर स्टेज 4 लिवर कैंसर तक होते हैं।

    स्टेज की यह संख्या जितनी कम होगी, उसका मतलब होगा कि कैंसर उतना ही कम फैला है। डॉक्टर कैंसर के स्टेज का पता लगाने के लिए डायग्नोस्टिक ​​टेस्ट्स का उपयोग करते हैं, इसलिए जब तक सभी परीक्षण समाप्त नहीं हो जाते, तब तक स्टेजिंग पूरी नहीं हो सकती है। स्टेज को जानने से डॉक्टर को यह समझने में मदद मिलती है कि किस तरह का ट्रीटमेंट पेशेंट के लिए सबसे अच्छा है। यहां स्टेज 1 लिवर कैंसर के बारे में बताया गया है, उसके लिए कौन सा ट्रीटमेंट अच्छा रहेगा इसके बारे में भी जानकारी दी गई है।

    स्टेज 1 लिवर कैंसर (Stage 1 liver cancer) के शुरुआती वॉर्निंग संकेत क्या हैं?

    दुर्भाग्य से, बिना किसी लक्षण के अर्ली लिवर कैंसर हो सकता है। यदि आप जानते हैं कि आपको लिवर कैंसर होने का खतरा है, तो अपने डॉक्टर से अपने लिवर की मॉनिटरिंग के लिए टेस्ट्स के बारे में बात करें और संभवतः स्टेज 1 लिवर कैंसर (Stage 1 liver cancer) का पता लगाएं।

    और पढ़ें: लिवर कैंसर में रेडिएशन थेरिपी (Radiation therapy in liver cancer) कब दी जाती है जानिए

    लिवर कैंसर के प्रकार (Type of liver cancer)

    लिवर कैंसर 2 तरह के होते हैं: प्राथमिक (Primary) और मेटास्टेटिक (Metastatic)। प्राइमरी लिवर कैंसर लिवर में शुरू होता है। मेटास्टेटिक (सेकेंडरी) लिवर कैंसर वह कैंसर है जो शरीर के दूसरे हिस्से से लिवर तक फैल गया है। जैसे लंग कैंसर जो लिवर में फैल गया है उसे मेटास्टेटिक लंग कैंसर कहा जाता है।

    और पढ़ें: Living with Liver Cancer: लिवर कैंसर के सर्वाइवर्स को किन चीजों का रखना चाहिए ध्यान, जानिए

    स्टेज कैसे निर्धारित की जाती है? (Liver cancer staging)

    लिवर कैंसर के लिए कई स्टेजिंग सिस्टम हैं, और सभी डॉक्टर एक ही सिस्टम का उपयोग नहीं करते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में यकृत कैंसर के लिए अक्सर उपयोग की जाने वाली स्टेजिंग सिस्टम AJCC (American Joint Committee on Cancer) TNM सिस्टम है, जो जानकारी के 3 की पीसेज पर आधारित है:

    • ट्यूमर का आकार (T): कैंसर कितना बड़ा हो गया है? क्या लिवर में एक से अधिक ट्यूमर हैं? क्या कैंसर लिवर में नसों जैसी आस-पास की संरचनाओं तक पहुंच गया है?
    • आस-पास के लिम्फ नोड्स (N) में: क्या कैंसर पास के लिम्फ नोड्स में फैल गया है?
    • फैलाव (मेटास्टेसिस) दूर के स्थानों (M) में: क्या कैंसर दूर के लिम्फ नोड्स या दूर के अंगों जैसे हड्डियों या फेफड़ों में फैल गया है?

    T, N और M के बाद की संख्या या अक्षर इनमें से प्रत्येक फैक्टर्स के बारे में अधिक डीटेल देते हैं। अधिक संख्या का मतलब है कि कैंसर अधिक एडवांस्ड है। एक बार किसी व्यक्ति की T, N और M कैटेगरीज निर्धारित हो जाने के बाद, इस जानकारी को एक स्टेज ग्रुपिंग असाइन करने के लिए स्टेज ग्रुपिंग नामक प्रोसेस में जोड़ा जाता है।

    लिवर कैंसर का रिजल्ट आमतौर पर फिजिकल एग्जाम, बायोप्सी और इमेजिंग टेस्ट (अल्ट्रासाउंड, सीटी या एमआरआई स्कैन, आदि) के आधार पर किया जाता है, जिसे क्लीनिकल स्टेज भी कहा जाता है। यदि सर्जरी की जाती है, तो पैथोलॉजिकल स्टेज (जिसे सर्जिकल स्टेज भी कहा जाता है) एक ऑपरेशन के दौरान हटाए गए ऊतक की जांच करके निर्धारित किया जाता है। कैंसर स्टेजिंग कॉम्प्लेक्स हो सकता है, इसलिए अपने डॉक्टर से इसे समझने में हेल्प लें।

    अन्य स्टेजिंग सिस्टम (Other staging systems)

    संख्या और टीएनएम स्टेजिंग सिस्टम लिवर कैंसर के आकार और पॉजिशन को डिस्क्राइब करते हैं। हालांकि, क्योंकि लिवर कैंसर वाले लोगों में अक्सर लिवर स्कैरिंग या सिरोसिस (Cirrhosis) होते हैं, डॉक्टरों को एक ऐसी सिस्टम की भी जरूरत होती है जो यह बताए कि आपका लिवर कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है और आपकी जनरल हेल्थ (performance status) कैसी है? तब वे तय कर सकते हैं कि कौन सा ट्रीटमेंट सबसे अच्छा होगा। इसके लिए डॉक्टर बार्सिलोना क्लिनिक लिवर कैंसर (BCLC) स्टेजिंग सिस्टम जैसे सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    स्टेज 1 लिवर कैंसर का इलाज (Stage 1 liver cancer treatment)

    आपके स्टेज 1 लिवर कैंसर का इलाज डॉक्टर और मरीज को किस ट्रीटमेंट ऑप्शन की आवश्यकता है यह कुछ बातों के आधार पर निर्धारित करता है। ट्रीटमेंट निम्न बातों पर निर्भर करता है:

    • जहां कैंसर है
    • आपका लिवर कितनी अच्छी तरह से काम कर रहा है
    • अन्य हेल्थ कंडीशंस

    और पढ़ें: Cryoablation for Liver Cancer: जानिए लिवर कैंसर के इलाज के लिए क्रायोब्लेशन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

    लिवर के हिस्से को हटाने के लिए सर्जरी (Surgery)

    कैंसर के आकार और लिवर में कहां है, इस पर निर्भर करते हुए, आपके लिवर के हिस्से को हटाने के लिए आपका ऑपरेशन हो सकता है (लिवर रिसेक्शन)। इस प्रकार की सर्जरी करने के लिए आपका बाकी लिवर हेल्दी होना चाहिए।

    लिवर ट्रांसप्लांट (Liver transplant)

    यदि आपके लिवर में घाव (सिरोसिस) है और आप ठीक हैं, तो आपका डॉक्टर लिवर ट्रांसप्लांट की सलाह दे सकता है।

    सीधे लिवर में कीमोथेरेपी (Chemotherapy)

    इसे कीमोइम्बोलाइजेशन (Chemoembolisation) या ट्रांस आर्टेरियल कीमोइम्बोलाइजेशन (Arterial chemoembolisation/TACE) कहा जाता है। इसका मतलब है कि कीमोथेरेपी सीधे आपके लिवर के उस हिस्से में करना जिसमें कैंसर होता है और जिससे ट्यूमर को ब्लड सप्लाई बंद हो जाती है।

    रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन (Radiofrequency ablation/RFA) या माइक्रोवेव एब्लेशन (Microwave ablation/MWA)

    ये ट्रीटमेंट कैंसर सेल्स को खत्म करने के लिए हीट का इस्तेमाल करते हैं। यदि मरीज सर्जरी नहीं करवा सकते हैं, या ट्रांसप्लांट के लिए वेट करते समय कैंसर को कंट्रोल करने के लिए आपके पास यह ट्रीटमेंट हो सकता है।

    और पढ़ें: स्टेज 4 लिवर कैंसर: जानिए क्या हैं इसके लक्षण, कारण, उपचार और लाइफ एक्सपेक्टेंसी!

    परक्यूटेनियस इथेनॉल इंजेक्शन (Percutaneous ethanol injection/PEI)

    यह ट्रीटमेंट कैंसर सेल्स को नष्ट करने के लिए एल्कोहॉल का उपयोग करता है। यदि आप सर्जरी नहीं करवा सकते हैं, या ट्रांसप्लांट की प्रतीक्षा करते समय कैंसर को कंट्रोल करने के लिए आपके पास यह ऑप्शन हो सकता है।

    प्राइमरी लिवर कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। अक्सर, जब तक कि कैंसर एक एडवांस स्टेज पर न हो, लोगों को पता नहीं चलता कि उन्हें लिवर कैंसर है जिससे ट्रीटमेंट ऑप्शंस कम हो जाते हैं। डेटा से पता चलता है कि स्टेज 1 लिवर कैंसर (Stage 1 liver cancer) के हेपेटोसेलुलर कार्सिनोमा (hepatocellular carcinoma) लिवर के लिए इलाज किए गए 35% लोग डायग्नोसिस के पांच साल बाद जीवित हैं। यदि मरीज को स्टेज 1 लिवर कैंसर (Stage 1 liver cancer) है, तो हेल्थ केयर प्रोफेशनल से अपने ट्रीटमेंट ऑप्शंस के बारे में बात करें, जिसमें लाभ और दुष्प्रभाव शामिल हैं ताकि आप अपने विकल्पों के बारे में कॉन्फिडेंट महसूस कर सकें।

    उम्मीद करते हैं कि आपको स्टेज 1 लिवर कैंसर (Stage 1 liver cancer) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड