आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

स्टेज 4 लिवर कैंसर: जानिए क्या हैं इसके लक्षण, कारण, उपचार और लाइफ एक्सपेक्टेंसी!

    स्टेज 4 लिवर कैंसर: जानिए क्या हैं इसके लक्षण, कारण, उपचार और लाइफ एक्सपेक्टेंसी!

    स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) को डिजीज की सबसे एडवांस्ड फॉर्म को कहा जाता है। स्टेज 4 लिवर कैंसर में ट्यूमर की शुरुआत लिवर में होती है और यह नजदीक व आसपास के लिम्फ नोड्स और ऑर्गन्स तक फैल जाता है। ऐसा माना जाता है कि लिवर कैंसर (Liver cancer) अन्य कैंसरस की तुलना में होना रेयर है और महिलाओं की तुलना में यह पुरुषों में अधिक कॉमन है। लिवर कैंसर को कई बार हेपटोमा (Hepatoma) या हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा (Hepatocellular carcinoma) भी कहा जाता है। आज हम इसी कैंसर के बारे में बात करने वाले हैं। आइए पाएं जानकारी स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) के बारे में विस्तार से।

    क्या है स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer)?

    स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) का निदान तब होता है जब डिजीज लिवर और अन्य ऑर्गन और लिम्फ नोड्स के परे फैल गयी होती है। इसे आगे अन्य कैटेगरीज में बांटा गया है, जिन्हें लेटर्स और नंबर्स द्वारा प्रदर्शित किया जाता है। लिवर कैंसर स्टेजिंग कॉम्प्लेक्स हो सकती हैं। लेकिन, इससे यह पता चलता है कि रोगी में कैंसर कितनी दूर तक फैला है और इसमें किस तरह का उपचार प्रभावी रहेगा। लिवर कैंसर की सबस्टेजेज हैं : ट्यूमर साइज (T), लिम्फ नोड्स का इन्वॉल्वमेंट एन(N) और शरीर के अन्य भागों तक कैंसर का फैलना (M)। लिवर कैंसर के स्टेजिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले फैक्टर्स इस प्रकार हैं:

    • इसमें टी (T) इन चीजों को दर्शाता है ट्यूमर साइज, ट्यूमर नंबर और यदि ट्यूमर आस-पास की संरचनाओं में फैल गया है।
    • एन (N) का अर्थ है कि कैंसर लिम्फ नोड्स और लिवर के पास के किसी भी हिस्से में फैल गया है।
    • एम (M) दर्शाता है मेटास्टेसिस (Metastasis), यानी ट्यूमर लिवर से परे ऐसी लिम्फ नोड्स में फैल गया है जो दूर हैं और यह अन्य अंगों तक भी फैल गया है।

    लिवर कैंसर को स्टेजिंग के लिए अन्य सिस्टम्स भी मौजूद हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि रोगी को डॉक्टर यह बताएं कि उनके मामले में किस स्टेजिंग सिस्टम का उपयोग किया जा रहा है और स्टेज का अर्थ क्या है। इसके अलावा, ऐसे कैंसर भी हो सकते हैं जो प्रीडिफाइंड स्टेजेज में से एक में पूरी तरह से नहीं आते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ मामलों में, ट्यूमर की संख्या को डिफाइंड नहीं किया जा सकता है तो ऐसे में उसके लिए “TX” का उपयोग किया जाएगा। अब जानिए क्या हैं स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) के लक्षण?

    और पढ़ें: लिवर कैंसर के प्रकार (Liver cancer types) के बारे में जान लें

    स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) के लक्षण क्या हैं?

    लिवर कैंसर की फर्स्ट स्टेजेज में रोगी को कोई भी लक्षण नजर नहीं आता है। लेकिन, लिवर कैंसर के लक्षण हमेशा कैंसर की स्टेज से डायरेक्टली रिलेटेड नहीं होते। हालांकि, यह रोग हर व्यक्ति को अलग तरह से प्रभावित कर सकती है। स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) के लक्षण इस प्रकार हो सकते हैं:

    • पेट में दर्द
    • एब्डोमिनल स्वेलिंग
    • भूख में कमी
    • थोड़ा सा खाने के बाद भी पेट भरा हुआ महसूस होना
    • पेट में फ्लूइड
    • खुजली
    • पीलिया
    • लिवर एनलार्जमेंट
    • जी मिचलाना या उल्टी आना
    • राइट शोल्डर ब्लेड में दर्द
    • स्प्लीन एंलार्जेमेंट
    • अस्पष्ट वजन में दर्द

    कुछ मामलों में लिवर कैंसर ट्यूमर, हॉर्मोन्स बनाना शुरू कर सकते हैं। यह हार्मोन लिवर के बाहर संकेत और लक्षण पैदा कर सकते हैं और शरीर के अन्य अंगों और सिस्टम्स को प्रभावित करते हैं। इनमें यह शामिल हो सकते हैं:

    अब जानते हैं क्या हैं स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) के क्या हैं कारण?

    और पढ़ें: किसी को कैंसर, तो किसी को लिवर की समस्या, 2019 में ये रहे सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू

    स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) के कारण क्या हैं?

    कई रिस्क फैक्टर्स लिवर कैंसर (Liver cancer) के डेवलपमेंट का कारण हो सकते हैं। इसके रिस्क फैक्टर्स वो कंडीशंस या अन्य फैक्टर हैं जो किसी व्यक्ति में इस समस्या को विकसित करने के लिए अधिक संवेदनशील बनाते हैं। लिवर कैंसर के चालीस प्रतिशत मामले हेपेटाइटिस बी (hepatitis B), चालीस प्रतिशत मामले हेपेटाइटिस सी (hepatitis C), दस प्रतिशत एल्कोहॉल कंजम्प्शन और दस प्रतिशत अन्य कारणों से जुड़े होते हैं। अब जानिए स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) का निदान कैसे को सकता है?

    स्टेज 4 लिवर कैंसर, Stage 4 liver cancer

    और पढ़ें: जानें लिवर कैंसर और इसके हाेने के कारण क्या हैं?

    स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) का निदान कैसे संभव है?

    इस समस्या के निदान के लिए सबसे पहले रोगी की शारीरिक जांच की जाती है और कई टेस्ट्स भी किया जा सकते हैं जैसे अल्ट्रासाउंड से इस का निदान हो सकता है। अल्ट्रासाउंड में साउंड वेव्स का इस्तेमाल होता है, जिससे शरीर के अंदर के ऑर्गन्स की इमेज बनाई जा सकती है। इसके बाद कन्फर्मेशन के लिए अन्य टेस्ट्स कराए जा सकते हैं। इस कैंसर के निदान और स्टेज को कन्फर्म करने के लिए कॉन्ट्रास्ट के साथ मल्टीफैसिक कंप्यूटराइज्ड टोमोग्राफी (Multiphasic computerized tomography) या मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग (Magnetic resonance imaging) की सलाह दी जा सकती है।

    मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग (Magnetic resonance imaging) शक्तिशाली मैग्नेट और रेडियो वेव्स का उपयोग करके पेट में स्ट्रक्चर की इमेज बनाती है। इसके साथ ही ब्लड टेस्ट भी किए जा सकते हैं। ब्लड टेस्ट में लिवर फंक्शन टेस्ट शामिल है। इस टेस्ट से पता चलता है कि रोगी का लिवर कैसे काम कर रहा है। इस समस्या के निदान के लिए लिवर बायोप्सी भी की जा सकती है जिसमें डिजीज के एविडेंस के लिए लिवर टिश्यू को रिमूव किया जाता है और उसकी जांच की जाती है। अब जानते हैं स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) के उपचार के बारे में जानें।

    और पढ़ें: Bladder Cancer: ब्लैडर कैंसर क्या है? जानिए ब्लैडर कैंसर के लक्षण, स्टेज और इलाज के बारे में यहां!

    स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) का ट्रीटमेंट

    स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) का इलाज संभव नहीं है। लेकिन, इसके उपचार से इसके लक्षण और प्रोग्रेशन को मैनेज करने में मदद मिल सकती है। स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) का उपचार काफी हद तक कैंसर के स्तर पर और जिस व्यक्ति को कैंसर है, वह कितना स्वस्थ है, इस पर निर्भर करता है। लिवर कैंसर (Liver cancer) को तीन श्रेणियों में से एक में बांटा जा सकता है, जिससे उपचार के विकल्पों को निर्धारित किया जा सकता है। यह इस प्रकार हैं:

    • पोटेंशियली रिसेक्टेबल या ट्रांसप्लांटेबल
    • इनऑपरेबल कैंसर (Inoperable cancer) जो लिवर से आगे नहीं फैला है
    • अडवांस्ड कैंसर

    और पढ़ें: पैंक्रियाटिक कैंसर के लक्षण क्या हैं? जानिए इस पर एक्सपर्ट की राय…

    मेडिकेशन्स (Medications)

    स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) एक एडवांस्ड फॉर्म है और ऐसे में कुछ खास ट्रीटमेंट्स की सलाह इसमें नहीं दी जा सकती। उदाहरण के लिए, लिवर ट्रांसप्लांट आमतौर पर स्टेज 4 के लिए एक विकल्प नहीं होता है। इसके साथ ही लिवर के कुछ हिस्सों को हटाने के लिए सर्जरी भी इस स्टेज के लिए ऑप्शन नहीं होगा। अधिकतर मामलों में, जो थेरेपी दी जाती है, उसमें दवाइयां शामिल हैं। स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) के लिए एक तरह की थेरेपी में मेडिकेशन्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो मरीज के इम्यून सिस्टम को एक्टिवेट करती है। इसे इम्यूनोथेरेपी कहा जाता है। इस कैंसर के लिए फर्स्ट लाइन थेरेपी में टेसेन्ट्रिक (Tecentriq) और एवेस्टीन (Avastin) का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, अगर यह काम नहीं करती हैं तो कई अन्य ड्रग्स का प्रयोग किया जा सकता है, जैसे:

    • नेक्सावर (Nexavar) और लेन्वेटिनिब (Lenvatinib), जो कायनेज इन्हिबिटर्स (Kinase Inhibitors) हैं।
    • रेमयुसिरमैब (Ramucirumab) जो एक मोनोक्लोनल एंटीबाडी है।
    • कीट्रूडा (Keytruda) और आपेडिवो (Opdivo) जो इम्यूनोथेरेपी के दो प्रकार हैं।

    अगर स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) की स्थिति में फर्स्ट लाइन थेरेपीज काम नहीं करती हैं तो अन्य दवाइयां भी दी जा सकती हैं।

    और पढ़ें: Stage 4 Prostate Cancer: स्टेज 4 प्रोस्टेट कैंसर के दौरान कैसे मिलते हैं बीमारी के लक्षण?

    रेडिएशन थेरेपी (Radiation Therapy)

    स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) के उपचार के लिए हाय एनर्जी पार्टिकल्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसमें इन दो प्रकारों का उपयोग किया जा सकता है:

    एक्सटर्नल बीम रेडिएशन थेरेपी एक्स-रे के समान होती है और इसमें कुछ ही समय लगता है। लेकिन, इसे हर कुछ दिनों के बाद दोहराना पड़ता है। अब जानते हैं इस कैंसर में लाइफ एक्सपेक्टेंसी के बारे में।

    और पढ़ें: स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

    स्टेज 4 लिवर कैंसर लाइफ एक्सपेक्टेंसी

    जैसा कि पहले ही बताया गया है कि यह एक एडवांस स्टेज है और इसमें प्रोग्नोसिस के लिए बेंचमार्क आमतौर पर पांच साल सर्वाइवल रेट है। यह उन रोगियों की संख्या है जो निदान के बाद पांच साल तक जीवित रहे हैं। हालांकि, कैंसर की स्टेज के आधार पर लाइफ एक्सपेक्टेंसी अलग होती है। कोई रोगी इस स्टेज के कैंसर के साथ कितने साल जीवित रह सकता है यह बात रोगी की हेल्थ, उसका इलाज हो रहा है या नहीं और बीमारी से जुड़े अन्य फैक्टर्स पर निर्भर करती है। ओवरआल फाइव ईयर सर्वाइवल रेट तीन प्रतिशत, पुरुषों के लिए 2.2 प्रतिशत, महिलाओं में चार प्रतिशत है। यह प्रतिशत बिना उपचार के बदतर हो सकती है। इसके साथ ही, साइंटिस्ट, शोधकर्ता और डॉक्टर हमेशा लिवर कैंसर के इलाज के बारे में नई चीजों के बारे में सीख रहे हैं।

    और पढ़ें: Living with Liver Cancer: लिवर कैंसर के सर्वाइवर्स को किन चीजों का रखना चाहिए ध्यान, जानिए

    यह तो थी जानकरी स्टेज 4 लिवर कैंसर (Stage 4 liver cancer) के बारे में।हेल्दी लिवर फंक्शन हमारे स्वास्थ्य का महत्वपूर्ण भाग है। किसी में इस रोग का निदान होना कई कॉम्प्लिकेटेड इमोशंस के साथ जुड़ा हो सकता है। ऐसे में सबसे पहले इस रोग के बारे में पूरी जानकारी लें। इसके साथ ही आपके साथ आपके परिवार, दोस्तों और प्रियजन का सपोर्ट होना भी जरूरी है। आपका मानसिक रूप से पॉजिटिव रहने से आप न केवल इस समस्या से जल्दी बाहर निकल आएंगे, बल्कि आपको एक सामान्य जीवन जीने में भी मदद मिलेगी। इसके लिए आप मेंटल हेल्थ प्रोफेशनल की मदद भी ले सकते हैं। अगर इस बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है तो डॉक्टरों से इस बारे में अवश्य जानें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: