आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Metastatic Liver Cancer: मेटास्टेटिक लिवर कैंसर के बारे में क्या यह सब जानते हैं आप?

    Metastatic Liver Cancer: मेटास्टेटिक लिवर कैंसर के बारे में क्या यह सब जानते हैं आप?

    लिवर कैंसर (Liver cancer) को हिपेटिक कैंसर (Hepatic cancer) भी कहा जाता है। यह कैंसर लिवर के टिश्यूज में विकसित होता है, जो हमारे शरीर के सबसे लार्ज ऑर्गन्स में से एक है। लिवर के कई फंक्शन्स होते हैं जैसे डेटोक्सिफिकेशन (Detoxification), फैट्स को ब्रेक डाउन करना, प्रोटीन को सिंथेसाइज करना और पाचन में सहायता करना आदि। अगर यह कैंसर मेटास्टेसाइज हो, तो इसका अर्थ है कि कैंसर लिवर के बाहर फैल गया है। आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं मेटास्टेटिक लिवर कैंसर (Metastatic Liver Cancer) के बारे में। मेटास्टेटिक लिवर कैंसर (Metastatic Liver Cancer) के उपचार के से पहले इस कैंसर के बारे में जान लेते हैं।

    मेटास्टेटिक लिवर कैंसर (Metastatic Liver Cancer) किसे कहा जाता है?

    जैसा कि पहले ही बताया गया है कि अगर कैंसर लिवर से बाहर फैल गया हो, तो उसे मेटास्टेटिक लिवर कैंसर (Metastatic Liver Cancer) कहा जाता है। लिवर कैंसर के सबसे सामान्य प्रकार को हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा (Hepatocellular carcinoma) कहा जाता है। यह कैंसर लिवर सेल्स से शुरू होता है जिसे हेपैटोसाइट्स (Hepatocytes) कहते हैं। लिवर कैंसर के दुर्लभ प्रकारों में एंजियोसारकोमा (Angiosarcomas) और हिमेंनजीओसार्कोमा (hemangiosarcoma) शामिल हैं। यह कैंसरस उन सेल्स में शुरू होते हैं, जो लिवर के ब्लड वेसल्स को लाइन करते हैं। अन्य तरह का लिवर कैंसर (Liver cancer) जिसका नाम हेपाटोब्लास्टोमा (Hepatoblastoma) है, चार साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है।

    जब कैंसर की शुरुआत लिवर में होती है, तो उसे प्रायमरी लिवर कैंसर कहा जाता है। कई बार लिम्फ या ब्लड वेसल्स से ट्रेवल करते हुए यह कैंसरस सेल्स शरीर में ट्रेवल करते हैं और मेटास्टेसिस नामक प्रक्रिया में नए टिश्यूज या अंगों पर आक्रमण करते हैं। मेटास्टेटिक लिवर कैंसर (Metastatic Liver Cancer) , डिजीज का एक अडवांस्ड स्टेज है जिसकी शुरुआत लिवर से होती है। लेकिन, यह पूरे शरीर के अन्य भागों में फैल जाता है। अब जानिए क्या हैं इसके लक्षण?

    और पढ़ें: लिवर कैंसर के प्रकार (Liver cancer types) के बारे में जान लें

    मेटास्टेटिक लिवर कैंसर (Metastatic Liver Cancer) के लक्षण क्या हैं?

    लिवर कैंसर (Liver cancer) के लक्षण शुरुआती स्टेजेज में नजर नहीं आते हैं। जिसके कारण इसका निदान एडवांस्ड स्टेजेज में होता है। अगर आपको लिवर कैंसर के डेवलप होने की संभावना अधिक है या फैमिली हिस्ट्री है, तो आपको नियमित जांच करानी चाहिए। इसके लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि नया ट्यूमर कहां विकसित हो रहा है। मेटास्टेटिक लिवर कैंसर (Metastatic Liver Cancer) के लक्षण इस प्रकार हैं:

    • पेट में दर्द
    • राइट शोल्डर ब्लेड या अपर एब्डोमेन के पास दर्द होना
    • भूख में कमी, वजन का कम होना या जी मिचलाना
    • पेट में सूजन और ब्लोटिंग
    • आंखों और त्वचा का पीला होना
    • थकावट और कमजोरी
    • अनएस्प्लेनड फीवर

    अब जानिए कि लिवर कैंसर (Liver cancer) कैसे फैलता है?

    मेटास्टेटिक लिवर कैंसर, Metastatic Liver Cancer

    और पढ़ें: किसी को कैंसर, तो किसी को लिवर की समस्या, 2019 में ये रहे सेलिब्रिटी के हेल्थ इश्यू

    लिवर कैंसर (Liver cancer) कैसे फैलता है?

    असामान्य सेल्स आमतौर पर नष्ट हो जाते हैं और उनकी जगह हेल्दी सेल्स ले लेते हैं। लेकिन, कई बार नष्ट होने की जगह यह सेल फिर से बनने लगते हैं। जैसे ही सेल्स के नंबर बढ़ते हैं, ट्यूमर बनने लगता है। एब्नार्मल सेल्स की ओवरग्रोथ आस-पास के ऊतकों पर आक्रमण कर सकती है। लिम्फ या ब्लड वेसल्स के माध्यम से ट्रेवल करके, कैंसर सेल्स पूरे शरीर में मूव कर सकते हैं। यदि वे अन्य टिश्यूज या ऑर्गन्स पर आक्रमण करते हैं, तो नए ट्यूमर बन सकते हैं। अगर कैंसर नजदीक के टिश्यूज या ऑर्गन पर आक्रमण करता है, तो इसे रीजनल स्प्रेड कहा जाता है। यह स्टेज 3C या स्टेज 4A लिवर कैंसर (Liver cancer) के दौरान हो सकता है।

    • स्टेज 3C में लिवर ट्यूमर अन्य ऑर्गन्स में ग्रो होता है। एक ट्यूमर लिवर की बाहरी लेयर में भी पुश हो सकता है।
    • स्टेज 4A में लिवर में एक या एक से अधिक किसी भी साइज के ट्यूमर हो सकते हैं। कुछ ब्लड वेसल्स या आस-पास के अंगों तक पहुंच सकते हैं। कैंसर पास के लिम्फ नोड्स में भी हो सकता है।

    कैंसर जो किसी दूर के अंग, जैसे कि कोलन या लिवर में मेटास्टेसाइज हो गया है, उसे स्टेज 4 b माना जाता है। कैंसर कितनी दूर तक फैल चुका है, इससे स्टेज को यह निर्धारित करने में मदद करती है और यह भी जाना जा सकता है कि इस दौरान कौन से उपचार सबसे अधिक सहायक हो सकते हैं। अब जानिए मेटास्टेटिक लिवर कैंसर (Metastatic Liver Cancer) के उपचार के बारे में।

    और पढ़ें: Living with Liver Cancer: लिवर कैंसर के सर्वाइवर्स को किन चीजों का रखना चाहिए ध्यान, जानिए

    कैसे होता है इस कैंसर (Metastatic Liver Cancer) का उपचार?

    एडवांस्ड लिवर कैंसर (Liver cancer) का कोई इलाज नहीं है। लेकिन, इसके उपचार से इसके स्प्रेड होने और इसके लक्षणों से राहत पाने में मदद मिल सकती है। रोगी का इलाज इस बात बात पर निर्भर करता है कि कैंसर कहां फैला है और आपका लिवर कितनी अच्छी तरह से काम कर रहा है? इसके अन्य फैक्टर्स में आपके लिवर की हेल्थ, ओवरआल हेल्थ और पहले आपने जो उपचार लिया है, यह सब शामिल है। इसके उपचार के तरीके इस प्रकार हैं

    • इम्यूनोथेरेपी (Immunotherapy) ताकि कैंसर के अगेंस्ट इम्यून सिस्टम को बूस्ट किया जा सके।
    • टार्गेटेड ड्रग्स (Targeted drugs) जैसे नेक्सावर (Nexavar) और लेन्वेटिनिब (Lenvatinib) सिग्नल्स और न्यू ब्लड वेसल्स को ब्लॉक करने के लिए कैंसर सेल्स को बढ़ाने और मल्टीप्लाय करने में मदद कर सकती हैं।
    • कीमोथेरेपी (Chemotherapy) का इस्तेमाल पूरे शरीर में कैंसर सेल्स को नष्ट करने के लिए किया जाता है।
    • रेडिएशन (Radiation ) टार्गेटेड एरिया को ट्रीट करने या दर्द से छुटकारा पाने में सहायक है।

    इसके साथ ही रोगी को दर्द से छुटकारा पाने, थकावट और कैंसर के अन्य लक्षणों से राहत पाने के लिए मेडिकेशन्स की जरूरत हो सकती है।

    मेटास्टेटिक लिवर कैंसर (Metastatic Liver Cancer) के इन ट्रीटमेंट के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। अगर आपको कोई साइड इफेक्ट्स नजर आएं जिनसे जीवन की क्वालिटी प्रभावित हो रही है, तो डॉक्टर से बात करें। इसके साथ ही रोगी के लिए जीवनशैली में सही बदलाव लाना जरूरी है। आइए जानें कैसी होनी चाहिए आपकी डायट?

    और पढ़ें: क्या लिवर कैंसर (Liver Cancer) से बचा जा सकता है?

    डायट टिप्स

    हालांकि, सही आहार से मेटास्टेटिक लिवर कैंसर (Metastatic Liver Cancer) का उपचार नहीं होता है। लेकिन, इससे हमारे शरीर को स्ट्रेंथ और न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं, जिनकी ट्रीटमेंट के दौरान जरूरत होती है। ऐसे में आप आपका आहार इस प्रकार होना चाहिए:

    • फल और सब्जियां जैसे पालक, गाजर, रेड पेपर आदि
    • चिकन, फिश, अंडे, बीन्स से प्रोटीन
    • ऑलिव ऑयल, नट्स और सीड ताकि हेल्दी फैट्स मिल सकें
    • होल ग्रेन्स जैसे ब्राउन राइस और होल बीट ब्रेड

    इसके साथ ही स्वीट्स और फ्रायड फूड को नजरअंदाज करें। एल्कोहॉल लेने से भी बचें क्योंकि इससे लिवर को हानि हो सकती है। अधिक से अधिक पानी पीएं। नियमित व्यायाम करें और अपना चेकअप कराएं।

    और पढ़ें: लिवर कैंसर का इलाज : क्या सर्जरी ही है एकलौता उपाय?

    यह तो थी मेटास्टेटिक लिवर कैंसर (Metastatic Liver Cancer) के बारे में जानकारी। अगर कैंसर लिवर के परे स्प्रेड हो गया है, तो इसका उपचार संभव नहीं है। लेकिन, ट्रीटमेंट से इसके स्लो किया जा सकता है और रोगी को एक क्वालिटी लाइफ में मदद मिल सकती है। मेटास्टेटिक लिवर कैंसर (Metastatic Liver Cancer) वाले कई लोगों में सिरोसिस जैसी अन्य लिवर कंडिशन भी होती हैं। सिरोसिस होने से आपके कैंसर के इलाज की क्षमता प्रभावित हो सकती है। अगर आपका लिवर कैंसर (Liver cancer) का पहले ही उपचार हो रहा है, तो डॉक्टर से इस दौरान नजर आने वाले नए सिम्पटम्स के बारे भी बात करें। अगर इस बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है, तो डॉक्टर से बात अवश्य करें।

    आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र
    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: