Targeted Drug therapy for Cervical cancer: सर्वाइकल कैंसर के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी के बारे में समझें यहां!

    Targeted Drug therapy for Cervical cancer: सर्वाइकल कैंसर के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी के बारे में समझें यहां!

    महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) की समस्या सबसे ज्यादा डायग्नोस की जाती है। वहीं दूसरे नंबर पर है सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer)। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार भारत में प्रत्येक वर्ष तकरीबन 122,844 महिलाएं सर्वाइकल कैंसर से डायग्नोस की जाती हैं। वहीं 67,477 महिलाओं की डेथ का कारण भी सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer) ही है। हालांकि यहां एक बात समझनी जरूरी है कि सर्वाइकल कैंसर की समस्या से महिलाएं रिकवर भी होती हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल में सर्वाइकल कैंसर के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी (Targeted Drug therapy for Cervical cancer) से जुड़ी जानकारी शेयर करेंगे।

    • सर्वाइकल कैंसर क्या है?
    • सर्वाइकल कैंसर के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी क्या है?
    • सर्वाइकल कैंसर के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी के दौरान कौन-कौन से ड्रग का इस्तेमाल किया जा सकता है?
    • सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी को कितना सफल माना गया है?
    • सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी के साइड इफेक्ट्स क्या-क्या हो सकते हैं?
    • सर्वाइकल कैंसर टार्गेटेड ड्रग थेरिपी के अलावा क्या किसी अन्य इलाज की भी मदद ली जाती है?

    चलिए अब सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer) एवं सर्वाइकल कैंसर के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी (Targeted Drug therapy for Cervical cancer) से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

    सर्वाइकल कैंसर क्या है? (About Cervical Cancer)

    सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) को हिंदी में ग्रीवा कैंसर भी कहते हैं। सर्वाइकल कैंसर डिसीज महिलाओं से जुड़ा हुआ कैंसर है। महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौत का मुख्य कारण सर्वाइकल कैंसर ही होता है। ग्रीवा कैंसर से महिलाओं की मौत अधिक इसलिए भी होती है क्योंकि महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर के लक्षण (Cervical cancer symptoms) पता चलने के बावजूद भी सही समय पर इलाज नहीं हो पाता है। ट्रीटमेंट सही समय पर शुरू नहीं हो पाने के कारण कैंसर सेल्स (Cancer cells) फैलना शुरू कर देते हैं और ये शरीर के अन्य ऑर्गन में भी फैलने लगता है। महिलाएं सर्वाइकल कैंसर की रेग्यूलर स्क्रीनिंग नहीं करवा पाती हैं, जो उनकी मौत का कारण भी बन जाता है। इसलिए सर्वाइकल कैंसर के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी (Targeted Drug therapy for Cervical cancer) के बारे में समझेंगे जिससे इलाज के बारे में और बेहतर तरीके से समझने में मदद मिल सके।

    और पढ़ें : स्टेज 1 सर्वाइकल कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

    सर्वाइकल कैंसर के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी क्या है? (About Targeted Drug therapy for Cervical cancer)

    सर्वाइकल कैंसर के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी (Targeted Drug therapy for Cervical cancer)

    टार्गेटेड ड्रग थेरिपी कैंसर सेल्स को नष्ट करने के लिए इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए सर्वाइकल कैंसर के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी (Targeted Drug therapy for Cervical cancer) की मदद ली जाती है। इससे कैंसर सेल्स को नष्ट करने या कैंसर सेल्स को फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है। सर्वाइकल कैंसर के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी या फिर टार्गेटेड ड्रग थेरिपी के बदले पेशेंट को दवाओं का भी सेवन (Oral medication) करवाया जा सकता है।

    और पढ़ें : Conjunctival Melanoma: जानिए रेयर कैंसर कंजंक्टिवल मेलानोमा के लक्षण, कारण और इलाज!

    सर्वाइकल कैंसर के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी के दौरान कौन-कौन से ड्रग का इस्तेमाल किया जा सकता है? (Drugs for Targeted therapy for Cervical cancer)

    अमेरिकन कैंसर सोसायटी (American Cancer Society) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार सर्वाइकल कैंसर के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी के दौरान निम्नलिखित ड्रग प्रिस्क्राइब की जा सकती है। जैसे:

    • एलेमटुजुमाबी (Alemtuzumab)
    • ट्रासटुजुमैब (Trastuzumab)
    • सेटुक्सीमब (Cetuximab)

    नोट: सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी (Targeted Drug therapy for Cervical cancer) के दौरान मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज (Monoclonal antibodies) भी दी जा सकती है। ड्रग्स का निर्णय पेशेंट की हेल्थ कंडिशन एवं बीमारी की गम्भीरता को ध्यान में रखते हुए ऑन्कोलॉजिस्ट करते हैं।

    और पढ़ें: Metastatic lung cancer: मेटास्टेटिक लंग कैंसर क्या हैं? जानिए मेटास्टेटिक लंग कैंसर के लक्षण और इलाज से जुड़ी प्रमुख जानकारियां!

    सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी को कितना सफल माना गया है? (Success rate of Targeted Drug therapy for Cervical cancer)

    नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार इनदिनों कैंसर के इलाज के लिए ज्यादातर टार्गेटेड ड्रग थेरिपी ऑन्कोलॉजिस्ट द्वारा प्रिस्क्राइब किये जा रहें। कुछ वक्त पहले तक कीमोथेरिपी (Chemotherapy) को ज्यादा सक्सेसफुल माना जाता था। ऐसा नहीं है कि कीमोथेरिपी सक्सेसफुल नहीं है, लेकिन बढ़ती मेडिकल टेक्नोलॉजी में टार्गेटेड ड्रग थेरिपी की मदद ली जाती है। रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार कीमोथेरिपी को 30 प्रतिशत तक सक्सेफुल माना जाता है, तो वहीं टार्गेटेड ड्रग थेरिपी (Targeted Drug therapy) को तकरीबन 80 से 90 प्रतिशत तक सक्सेफुल माना गया है।

    और पढ़ें : Total Pancreatectomy: जानिए टोटल पैनक्रिएटेक्टॉमी सर्जरी की जरूरत कब पड़ती है!

    सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी के साइड इफेक्ट्स क्या-क्या हो सकते हैं? (Side effects of Targeted Drug therapy for Cervical cancer)

    सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी लेने के बाद पेशेंट को निम्नलिखित परेशानी हो सकती है। जैसे:

    • हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या होना।
    • थका हुआ महसूस (Feeling tired) होना।
    • जी मिचलाने (Nausea) की समस्या होना।

    ये साइड इफेक्ट्स सामान्य हैं, लेकिन कुछ केसेस में गंभीर परेशानी भी देखी जा सकती है। जैसे:

    • ब्लीडिंग (Bleeding) की समस्या होना।
    • ब्लड क्लॉट (Blood clots) की समस्या होना।
    • घाव भरने (Wound healing) में ज्यादा वक्त लगना।
    • हार्ट फेलियर (Heart failure) या हार्ट अटैक (Heart attack) आना।

    सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी लेने के बाद ऊपर बताई गई परेशानी हो सकती है, लेकिन अगर ऐसी परेशानियों को जल्द से जल्द डॉक्टर से शेयर की जाए तो डॉक्टर पेशेंट को उनकी हेल्थ कंडिशन को ध्यान में रखते हुए दवा प्रिस्क्राइब करते हैं। इसलिए से हो रही तकलीफों के बारे में बात करें और डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब की गई दवाओं का सेवन समय पर करें।

    रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार सर्वाइकल कैंसर के इलाज (Cervical cancer treatment) के बाद भी फिर से कैंसर सेल्स वापस आ सकते हैं। ऐसी स्थिति में कैंसर सर्विक्स (Cervix) के आसपास के एरिया में भी शुरुआत हो सकती है या फिर बॉडी के दूसरे ऑर्गेन में शुरू हो सकते हैं। इसलिए ट्रीटमेंट के बाद भी डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें और लापरवाही ना करें। इसके साथ ही सर्वाइकल कैंसर के कारण को भी ध्यान रखें जैसे असुरक्षित शारीरिक संबंध बनाना, ह्यूमन पेपीलोमा वायरस (HPV) की समस्या, स्मोकिंग करना, इम्यून सिस्टम का कमजोर होना, लंबे वक्त से तनाव में रहना, कम उम्र जैसे 17 या इससे कम वर्ष में गर्भवती होना, कई बार गर्भवती होना एवं कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का सेवन करना बताया गया है।

    और पढ़ें: Photodynamic therapy for Skin Cancer: जानिए स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी की प्रक्रिया और इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स!

    सर्वाइकल कैंसर टार्गेटेड ड्रग थेरिपी के अलावा क्या किसी अन्य इलाज की भी मदद ली जाती है? (Cervical cancer Targeted Drug therapy)

    सर्वाइकल कैंसर टार्गेटेड ड्रग थेरिपी के अलावा कोन बायोप्सी (Cone biopsy), ट्रेक्लेक्टोमी (Trachelectomy), सर्जरी (Surgery), रेडिएशन थेरिपी (Radiation Therapy) एवं कीमोथेरिपी (Chemotherapy) भी मददगार मानी गई है, लेकिन पेशेंट की कंडिशन और बीमारी की गंभीरता को ध्यान में रखकर डॉक्टर ट्रीटमेंट ऑप्शन चुनते हैं। कुछ केसेस में एक साथ दो-दो थेरिपी की भी मदद ली जाती है।

    और पढ़ें : Care after Bone cancer surgery: बोन कैंसर सर्जरी के बाद पेशेंट का कैसे रखें ध्यान?

    अगर आप सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer) या सर्वाइकल कैंसर के लिए टार्गेटेड ड्रग थेरिपी (Targeted Drug therapy for Cervical cancer) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। हालांकि अगर आप सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer) से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन करें, क्योंकि ऐसी स्थिति में डॉक्टर आपके हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखकर और लक्षणों को समझकर जल्द से जल्द इलाज शुरू करेंगे और सर्वाइकल कैंसर टार्गेटेड ड्रग थेरिपी (Cervical cancer Targeted Drug therapy) की मदद ले सकते हैं।

    महिलाओं के लिए आहार एवं पोषण (Women’s diet and nutrition) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Targeted Drug Therapy for Cervical Cancer/https://www.cancer.org/cancer/cervical-cancer/treating/targeted-therapy.html/Accessed on 20/07/2022

    What is Targeted Therapy?/https://www.cancer.net/navigating-cancer-care/how-cancer-treated/personalized-and-targeted-therapies/what-targeted-therapy/Accessed on 20/07/2022

    Drugs Approved for Cervical Cancer/https://www.cancer.gov/about-cancer/treatment/drugs/cervical/Accessed on 20/07/2022

    Targeted therapy in cervical cancer/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6438352//Accessed on 20/07/2022

    Cervical Cancer/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/12216-cervical-cancer/Accessed on 20/07/2022

    Cervical cancer/https://www.who.int/health-topics/cervical-cancer#tab=tab_1/Accessed on 20/07/2022

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/07/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड