home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Centers for Disease Control and Prevention) में पब्लिश्ड एक सर्वाइवर सर्वाइकल कैंसर पेशेंट कहती हैं “मुझे अपने जीवन में कुछ कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, लेकिन मैंने हार नहीं मानी अपनी आगे की जिंदगी जीने के लिए।” कहते हैं ना अगर किसी भी परिस्थिति या बीमारी का डट कर सामना किया जाय, तो जीत निश्चित होती है। कैंसर एक गंभीर बीमारी है, लेकिन इस बीमारी को हारने में एक नहीं, बल्कि कई लोग हैं। सर्वाइकल कैंसर डिजीज की दस्तक हो या स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर (Stage 4 Cervical cancer) दोनों से ही लोग डरते हैं। हालांकि हम इस आर्टिकल में आपको डराने नहीं, बल्कि स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर से जुड़ी पूरी जानकारी शेयर करेंगे। यह जानकारी उम्मीद करते हैं आपके मन से किसी भी कैंसर के प्रति नेगेटिव थॉट्स को कम करने और इससे जुड़ी सही जानकारी जुटाने में आपके लिए सहायक होगी!

और पढ़ें : ब्रेस्ट कैंसर में कायनेज इन्हिबिटर्स के प्रयोग के बारे में क्या आप जानते हैं?

  • स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर क्या है?
  • स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर के लक्षण क्या हैं?
  • स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर के कारण क्या हैं?
  • स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर का निदान कैसे किया जाता है?
  • स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है?
  • स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी।
चलिए अब एक-एक कर सर्वाइकल कैंसर के स्टेज 2 से जुड़े सभी सवालों के जवाब जानते हैं।

स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर (Stage 4 Cervical cancer) क्या है?

स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर (Stage 4 Cervical cancer)

कहते हैं स्टेज 4 किसी भी कैंसर का आखरी स्टेज है, लेकिन अगर किसी भी स्टेज में डॉक्टर से ठीक तरह से कंसल्टेंशन किया जाए और उम्मीद ना छोड़ी जाए तो पेशेंट के सर्वाइव करने की संभावना बढ़ जाती है। स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर के दौरान कैंसर ब्लैडर (Bladder) या रेक्टम (Rectum) तक फैल जाता है। अगर इसे सामान्य शब्दों में समझें स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर सर्विक्स (Cervix) और गर्भ (Womb) के बाहर फैल जाता है। समझें स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर 2 अलग-अलग स्टेज में डिवाइड होते हैं।

और पढ़ें : ब्लैडर कैंसर का BCG से इलाज (BCG Treatment for Bladder Cancer) कितना प्रभावी है?

स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर के 2 स्टेज हैं

  1. स्टेज 4 ए (Stage 4A)
  2. स्टेज 4 बी (Stage 4B)

1. स्टेज 4 ए (Stage 4A)-

स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर के स्टेज 4 ए के दौरान कैंसर ब्लैडर (Bladder) या रेक्टम (Rectum) तक फैल जाता है।

2. स्टेज 4 बी (Stage 4B)-

स्टेज 4 बी सर्वाइकल कैंसर बॉडी के अन्य ऑर्गेन जैसे लंग्स को भी अपना शिकार बना लेता है। कैंसर रिसर्च ऑफ यूके (Cancer Research of UK) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार इसे सेकेंडरी (Secondary) या मेटास्टेटिक कैंसर (Metastatic cancer) भी कहा जा सकता है।

स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों को समझना बेहद जरूरी है।

और पढ़ें : स्टेज 2 सर्वाइकल कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

फीमेल रिप्रोडक्टिव सिस्टम (Female reproductive system) से जुड़ी समस्या है सर्वाइकल कैंसर। इस बीमारी के बारे में नीचे दिए इस 3 D मॉडल पर क्लिक करे समझें।

स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Stage 4 Cervical cancer)

सर्वाइकल कैंसर स्टेज 4 के लक्षण निम्नलिखित हैं। जैसे:

ये लक्षण सर्वाइकल कैंसर की ओर इशारा करते हैं। कभी-कभी कुछ केसेस में अलग लक्षण भी देखे जा सकते हैं।

और पढ़ें : ल्यूटेनाइजिंग हॉर्मोन रिलीजिंग हॉर्मोन्स कैसे ब्रेस्ट कैंसर को हराने में करते हैं मदद जानिए

स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर के कारण क्या हैं? (Cause of Stage 4 Cervical cancer)

स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं। जैसे:

सर्वाइकल कैंसर के ये मुख्य कारण मानें जाते हैं, लेकिन कभी-कभी अन्य हेल्थ कंडिशन की वजह से भी सर्वाइकल कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, जिसे इग्नोर करने पर धीरे-धीरे सर्वाइकल कैंसर स्टेज 1 से स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर तक पहुंच जाता है। कैंसर के स्टेज 4 में पहुंचने पर ऐसा नहीं है कि इलाज नहीं किया जा सकता, बल्कि कैंसर के स्टेज बढ़ने के साथ-साथ इलाज से फायदा मिले इसमें भी वक्त लगता है। इस स्टेज में इसके अन्य स्टेज की तुलना में सबसे ज्यादा परेशानी ये होती है कि कैंसर सेल्स सिर्फ सर्विक्स ही नहीं, बल्कि लंग्स तक या बॉडी के दूसरे ऑर्गेन तक अपनी पहुंच बना लेता है। कैंसर सेल्स बॉडी के कौन-कौन से ऑर्गेन में फैल चुके हैं, इसकी जानकारी के लिए टेस्ट करवाने की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें : ल्यूकेमिया vs लिंफोमा: ल्यूकेमिया और लिंफोमा के लक्षण और इलाज के बारे में यहां जानें!

स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर का निदान कैसे किया जाता है? (Diagnosis of Stage 4 Cervical cancer)

स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर के निदान के लिए निम्नलिखित टेस्ट करवाने की सलाह कैंसर स्पेशलिस्ट देते हैं। जैसे:

  • पैप स्मीयर टेस्ट (Pap smear)
  • कॉल्पोस्कोपी (Colposcopy)
  • बायोप्सी (Biopsy)

पैप स्मीयर टेस्ट, कॉल्पोस्कोपी या बायोप्सी रिपोर्ट्स से कैंसर डिटैक्ट किया जाता है, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर के इलाज (Treatment for Stage 4 Cervical cancer) के लिए सर्जरी की मदद ले सकते हैं। हालांकि सर्जरी से पहले निम्नलिखित टेस्ट भी अनिवार्य रूप से करवाया जाता है, जो इस प्रकार हैं-

इन सभी टेस्ट के बाद अगर पेशेंट किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं, तो अन्य टेस्ट की भी सलाह दी जा सकती है और फिर इलाज शुरू किया जाता है। इन टेस्ट की पूरी जानकारी के लिए स्टेज 1 सर्वाइकल कैंसर (Stage 1 Cervical cancer) के आर्टिकल को पढ़ना ना भूलें।

और पढ़ें : Vulvar cancer: वल्वर कैंसर रेयर है, लेकिन इलाज भी संभव है!

स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatment for Stage 4 Cervical cancer)

सर्वाइकल कैंसर स्टेज 4 का इलाज निम्नलिखित तरह से किया जाता है। जैसे:

कीमोरेडिएशन थेरिपी (Chemoradiation therapy)सर्वाइकल कैंसर स्टेज 4 ट्रीटमेंट के दौरान कीमोरेडिएशन थेरिपी की सहायता से परेशानी को कम करने की कोशिश की जाती है। कीमोरेडिएशन थेरिपी की मदद से पैंक्रियाज और उसके आसपास फैले कैंसर सेल्स को ही नष्ट करने में सक्षम होते हैं। वहीं दूसरे ऑर्गेन जैसे लंग्स या लिवर में फैले कैंसर के ट्रीटमेंट में सहायक नहीं होते हैं। रेडिएशन थेरिपी की मदद से ट्यूमर को छोटा किया जाता है। ऐसा सर्जरी के पहले या बाद में भी किया जा सकता है।कीमोरेडियोथेरिपी की सहायता से कैंसर सेल्स को खत्म किया जाता है। इस दौरान रेडियोथेरिपी (Radiotherapy) के कोर्स को पूरा होने के आखरी दिनों में ब्रेकीथेरिपी (Brachytherapy) भी दी जाती है। कीमोरेडियोथेरिपी के शुरुआती दिनों में कीमोथेरिपी सप्ताह में एक या दो बार दी जाती है। वहीं रेडियोथेरिपी 5 सप्ताह तक दी जाती है। वहीं कीमोथेरिपी 2 से 3 सप्ताह तक 2 से 3 बार दी जा सकती है।

नोट: कीमोथेरिपी या रेडियोथेरिपी की डोज डॉक्टर डिसाइड करते हैं। इस दौरान बीमारी की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए और पेशेंट की हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखकर किया जाता है।

रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार सर्वाइकल कैंसर के इलाज के बाद भी फिर से कैंसर सेल्स वापस आ सकते हैं। ऐसी स्थिति में कैंसर सर्विक्स (Cervix) के आसपास के एरिया में भी शुरुआत हो सकती है या फिर बॉडी के दूसरे ऑर्गेन में शुरू हो सकते हैं। इसलिए ट्रीटमेंट के बाद भी डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें और लापरवाही ना करें।

कैंसर ट्रीटमेंट के साइड इफेक्ट्स क्या हैं? (Side effects of Cancer treatment)

कैंसर ट्रीटमेंट के दौरान इलाज के रूप में कीमोथेरिपी कैंसर पेशेंट्स के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, लेकिन इसकी वजह से कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। जैसे:

इन शारीरिक परेशानियों को दूर करने के लिए डॉक्टर पेशेंट को मेडिकेशन की सलाह दे सकते हैं, जिनके सेवन से इन परेशानियों से राहत मिल सकती है।

और पढ़ें : स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

सर्वाइकल कैंसर के स्टेज 1, 2 एवं 3 को भी जरूर पढ़ें। इससे सर्वाइकल कैसे के बारे में समझने में आसानी होगी और इस बीमारी से जुड़ी जानकारी से इसे दूर करना आसान हो सकता है।

अगर आप सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer) या स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर (Stage 4 Cervical cancer) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। हालांकि अगर आप सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer) के शिकार हैं, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन करें, क्योंकि ऐसी स्थिति में डॉक्टर आपके हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखकर और स्टेज 4 सर्वाइकल कैंसर (Stage 4 Cervical cancer) के लक्षणों को समझकर जल्द से जल्द इलाज शुरू करेंगे।

महिलाओं के लिए आहार एवं पोषण से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड