home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

कैंसर (Cancer)! एक गंभीर, जानलेवा और अत्यधिक खर्चीली बीमारियों की लिस्ट में शामिल है। कई लोगों की ये धारणा है कि कैंसर को हराना संभव नहीं है। हालांकि मेरा ये मानना है और अपने आसपास रह रहे कैंसर पेशेंट्स, कैंसर से जुड़े रिसर्च और डॉक्टर्स से बात कर जितना समझ पाई हूं, उससे यही लगता है कि कैंसर से लड़ना भले ही कठिन हो, लेकिन इसे हराना भी संभव है। इसलिए कैंसर के स्टेजेस (Stages of Cancer) के बारे में समझें और उससे जुड़ी जितनी सही जानकारियां को पढ़ेंगे उतना ही इस बीमारी को समझ पाएंगे। इस लिए आज आर्टिकल में स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर (Stage 3 Cervical Cancer) एवं स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर के इलाज से जुड़ी जानकारी आपसे शेयर करेंगे।

और पढ़ें : पेट के लोअर पार्ट में होता ये कैंसर, सर्वाइवल रेट है सिर्फ 5 साल

स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर (Stage 3 Cervical cancer) क्या है?

स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर (Stage 3 Cervical cancer)

स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर (Stage 3 Cervical cancer) के दौरान कैंसर सेल सिर्फ सर्विक्स में होते हैं, लेकिन स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर सर्विक्स एरिया के साथ-साथ पेल्विस खासकर हिप्स और बोन तक फैल जाता है। स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर (Stage 3 Cervical Cancer) के दौरान यह पेल्विक लिम्फ नॉड्स (Pelvic lymph nodes) में भी फैल सकता है। स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर वजायना के लोअर पार्ट जैसे मसल्स या लिगामेंट्स तक भी फैल सकता है, खासकर पेल्विक वॉल्स (pelvic wall) तक। स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर (Stage 3 Cervical Cancer) को अत्यधिक गंभीर परिस्थिति इसलिए भी माना जाता है, क्योंकि कैंसर सेल्स किडनी (kidney) की ट्यूब (Tubes) जो यूटरस को जोड़ने का काम करती है, उसे भी ब्लॉक कर सकते हैं। स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर को 3 अलग-अलग स्टेज में डिवाइड किया गया है।

और पढ़ें : Bone Marrow Cancer: बोन मैरो कैंसर क्या है और कैसे किया जाता है इसका इलाज?

स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर के अलग-अलग स्टेज कौन से हैं? (Stages of Stage 3 Cervical cancer)

कैंसर रिसर्च ऑफ यूके (Cancer Research UK) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर के 3 अलग-अलग स्टेज हैं, जो इस प्रकार हैं-

  1. स्टेज 3 ए (Stage 3A)
  2. स्टेज 3 बी (Stage 3B)
  3. स्टेज 3C (Stage 3C)

स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर: स्टेज 3 ए (Stage 3A)

स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर अगर अपने स्टेज 3 ए पहुंच जाए, तो इसका अर्थ है कैंसर सेल्स वजायना के निचले एवं तीसरे हिस्से में फैल जाए, लेकिन पेल्विक वॉल (Pelvic wall) में इस स्टेज में नहीं फैला हो सकता है।

स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर: स्टेज 3 बी (Stage 3B)

सर्वाइकल कैंसर स्टेज 3 बी के दौरान कैंसर सेल्स पेल्विक वॉल को अपना शिकार बना लेता है। इसके अलावा संभावना जताई जा सकती है या आशंका बनी रहती है कि कैसे सेल्स किडनी के ट्यूब में फैल जाएं।

स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर: स्टेज 3C (Stage 3C)

सर्वाइकल कैंसर स्टेज 3 सी का मतलब है कि कैंसर किसी भी आकार हो सकता है, लेकिन शरीर में दूसरे स्थानों तक नहीं फैल सकता है। स्टेज 3 सी सर्वाइकल कैंसर अलग-अलग स्टेज में होते हैं।

  • स्टेज 3 सी 1 (Stage 3C1)
  • स्टेज 3सी 2 (Stage C2)

स्टेज 3 सी 1 (Stage 3C1) सर्वाइकल कैंसर

सर्वाइकल कैंसर स्टेज 3 सी 1 में अगर पहुंच जाए, तो इसका अर्थ है पेल्विक लिम्फ नॉड्स (Pelvic lymph nodes) के आसपास पहुंच सकते हैं।

स्टेज 3सी 2 (Stage C2) सर्वाइकल कैंसर

इस स्टेज में कैंसर पारा-एरोटिक लिम्फ नॉड्स (Para-aortic lymph nodes) यानी एब्डॉमेन में फैल चुका है।

सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer) सेल्स की डिटेल्ड इंफॉर्मेशन के लिए डॉक्टर पेशेंट को टेस्ट करवाने की सलाह देते हैं।

और पढ़ें : Vulvar cancer: वल्वर कैंसर रेयर है, लेकिन इलाज भी संभव है!

स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर का निदान कैसे किया जाता है? (Diagnosis of Stage 3 Cervical cancer)

स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर के निदान के लिए निम्नलिखित टेस्ट करवाने की सलाह कैंसर स्पेशलिस्ट देते हैं। जैसे:

  • पैप स्मीयर टेस्ट (Pap smear)
  • कॉल्पोस्कोपी (Colposcopy)
  • बायोप्सी (Biopsy)

पैप स्मीयर टेस्ट, कॉल्पोस्कोपी या बायोप्सी रिपोर्ट्स से कैंसर डिटैक्ट किया जाता है, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर स्टेज 2 सर्वाइकल कैंसर के इलाज (Treatment for Stage 3 Cervical cancer) के लिए सर्जरी की मदद ले सकते हैं। हालांकि सर्जरी से पहले निम्नलिखित टेस्ट भी अनिवार्य रूप से करवाया जाता है, जो इस प्रकार हैं-

इन सभी टेस्ट के बाद अगर पेशेंट किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं, तो अन्य टेस्ट की भी सलाह दी जा सकती है और फिर इलाज शुरू किया जाता है। इन टेस्ट की पूरी जानकारी के लिए स्टेज 1 सर्वाइकल कैंसर (Stage 1 Cervical cancer) के आर्टिकल को पढ़ना ना भूलें।

और पढ़ें : ब्रेस्ट सेल्फ एग्जामः ब्रेस्ट कैंसर की पहचान के लिए बस 5 स्टेप्स

फीमेल रिप्रोडक्टिव सिस्टम (Female reproductive system) से जुड़ी समस्या है सर्वाइकल कैंसर। इस बीमारी के बारे में नीचे दिए इस 3 D मॉडल पर क्लिक करे समझें।

और पढ़ें : ल्यूकेमिया vs लिंफोमा: ल्यूकेमिया और लिंफोमा के लक्षण और इलाज के बारे में यहां जानें!

स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatment for Stage 3 Cervical cancer)

सर्वाइकल कैंसर के स्टेज 3 में पहुंचने पर इलाज के लिए कीमोथेरिपी और रेडियोथेरिपी एक साथ दी जाती है। हालांकि डॉक्टर सबसे पहले पेशेंट के हेल्थ कंडिशन को भी मॉनिटर करते हैं और अगर पेशेंट कैंसर के साथ-साथ किसी अन्य बीमारी से भी पीड़ित हैं, तो उसे भी ध्यान में रखकर कीमोरेडियोथेरिपी (Chemoradiotherapy) की मदद से इलाज शुरू करते हैं।

कीमोरेडियोथेरिपी (Chemoradiotherapy)

कीमोरेडियोथेरिपी की सहायता से कैंसर सेल्स को खत्म किया जाता है। इस दौरान रेडियोथेरिपी (Radiotherapy) के कोर्स को पूरा होने के आखरी दिनों में ब्रेकीथेरिपी (Brachytherapy) भी दी जाती है। कीमोरेडियोथेरिपी के शुरुआती दिनों में कीमोथेरिपी सप्ताह में एक या दो बार दी जाती है। वहीं रेडियोथेरिपी 5 सप्ताह तक दी जाती है।

कीमोथेरिपी के साइडइफेक्ट्स क्या हैं? (Side effects of Chemotherapy)

कैंसर ट्रीटमेंट के दौरान इलाज के रूप में कीमोथेरिपी कैंसर पेशेंट्स के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, लेकिन इसकी वजह से कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। जैसे:

कीमोथेरिपी की वजह से होने वाले इन साइड इफेक्ट्स को कम करने के लिए डॉक्टर मेडिकेशन प्रिस्क्राइब करते हैं। वहीं कुछ महिलाएं कैंसर ट्रीटमेंट के दौरान कीमोथेरिपी से इस लिए डरती हैं, क्योंकि इससे बाल झड़ने (Hair loss) लगते हैं। हालांकि इन दिनों एडवांस कीमोथेरिपी से कम से कम हेयर लॉस हो सकता है या फिर आप कुछ समय के लिए विग का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं अगर ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer) की वजह ब्रेस्ट को सर्जरी कर हटाया जाना है, तो ऐसे में सिलिकॉन ब्रेस्ट का विकल्प भी अपनाया जा सकता है।

और पढ़ें : कीमोथेरिपी के साइड इफेक्ट्स को कम किया जा सकता है, इस तरह के योगासन और डायट से

ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए नीचे दिए इस क्विज को खेलिए।

powered by Typeform

अगर आप सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer) या स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर (Stage 3 Cervical cancer) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। हालांकि अगर आप सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer) के शिकार हैं, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन करें, क्योंकि ऐसी स्थिति में डॉक्टर आपके हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखकर और स्टेज 3 सर्वाइकल कैंसर (Stage 3 Cervical cancer) के लक्षणों को समझकर जल्द से जल्द इलाज शुरू करेंगे।

महिलाओं के लिए आहार एवं पोषण (Women’s diet and nutrition) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cervical Cancer Stages/https://www.cancer.org/cancer/cervical-cancer/detection-diagnosis-staging/staged.html/Accessed on 14/06/2021

Survival Rates for Cervical Cancer/https://www.cancer.org/cancer/cervical-cancer/detection-diagnosis-staging/survival.html/Accessed on 14/06/2021

Cervical Cancer Treatment (PDQ®)–Patient Version/https://www.cancer.gov/types/cervical/patient/cervical-treatment-pdq/Accessed on 14/06/2021

Stages, types and grades/https://www.cancerresearchuk.org/about-cancer/cervical-cancer/stages-types-grades/Accessed on 14/06/2021

Diagnosis and management of cervical cancer/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2018789/Accessed on 14/06/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड