home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

ह्यूमन बॉडी ऑर्गेन में पैंक्रियाज डायजेस्टिव सिस्टम को ब्लड शुगर लेवल रेगुलेट करने में सहायक होता है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी (American Cancer Society) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार 3 प्रतिशत अमेरिकन लोगों में पैंक्रियाटिक कैंसर डायग्नोस किये जाते हैं। वहीं नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार भारत में 100,000 पुरुषों में 0.5 से 2.4 प्रतिशत और 100,000 महिलाओं में 0.2 से 1.8 प्रतिशत पैंक्रियाटिक कैंसर के पेशेंट देखे जाते हैं। आज इस आर्टिकिल में पैंक्रियाटिक कैंसर के स्टेज से जुड़ी खास जानकारी आपके साथ शेयर करेंगे। कैंसर के स्टेज के बारे में समझना बेहद जरूरी है और इसी वजह से स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 3 Pancreatic Cancer) और स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज इस बारे में पूरी डिटेल्स इस आर्टिकल में आपको मिलेगी।

स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 3 Pancreatic Cancer)

और पढ़ें : स्टेज 1 पैंक्रियाटिक कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

साल 2015 में नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार 53 प्रतिशत लोगों में पैंक्रियाटिक कैंसर के स्टेज 4 में कैंसर (Stages of Pancreatic Cancer) की जानकारी मिली। हालांकि बढ़ती टेक्नलॉजी की मदद और डॉक्टर्स द्वारा लगातार रिसर्च ने पैंक्रियाटिक कैंसर (Pancreatic Cancer) के जुड़ी जानकारी अलग-अलग माध्यम से शेयर करते आ रहें हैं, जिससे लोगों पैंक्रियाटिक कैंसर या फिर अन्य कैंसर जैसे ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer), प्रोस्टेट कैंसर (Prostate cancer) या कैंसर डिजीज के बारे में पहले से ज्यादा समझना आसान हो रहा है। वैसे पैंक्रियाटिक कैंसर के बारे में समझना थोड़ा कठिन इसलिए भी हो जाता है, क्योंकि पैंक्रियाज बॉडी के इनर ऑर्गेन में लोकेटेड होता है। पैंक्रियाटिक कैंसर के लक्षण (Symptoms of Pancreatic Cancer) भी जल्द नजर नहीं आते हैं, लेकिन इस आर्टिकल में स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 3 Pancreatic Cancer) के लक्षणों को समझने की कोशिश करेंगे। चलिए शुरुआत करते हैं स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर से जुड़ी जानकरियों के साथ।

और पढ़ें : एनल कैंसर को कहीं आप पाइल्स समझकर इग्नोर तो नहीं कर रहें?

स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 3 Pancreatic Cancer) क्या है?

स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर का अर्थ है जब कैंसर सेल्स का पैंक्रियाज के बाहर भी फैल जाना। इस स्टेज में पैंक्रियाज के पास मौजूद ब्लड वेसल्स में कैंसर फैल जाता है और लिम्फ नॉड्स को भी अपना शिकार बना लेता है। कैंसर के सेल्स जब पैंक्रियाज के अलावा किसी अन्य ऑर्गेन में फैल जाते हैं, तो ऐसी स्थिति को मेटास्टेसिस (Metastasis) कहते हैं। हालांकि दूसरे ऑर्गेन में स्प्रेड होने के बाद भी कैंसरस सेल्स पैंक्रियाटिक सेल्स ही होते हैं। पैंक्रियाटिक कैंसर दूसरे अंगों में भी मेटास्टेसाइज कर सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

  • लिवर (Liver)
  • पेट (Stomach)
  • एड्रिनल ग्लैंड (Adrenal glands)
  • लंग्स (Lungs)
  • डायाफ्राम (Diaphragm)
  • हड्डी (Bones)

इसके अलावा पेरिटोनियम (Peritoneum) की टिशू (एब्डॉमिन के लाइन) में भी पैंक्रियाटिक कैंसर फैल सकता है। यही नहीं कभी-कभी तो कैंसर के स्टेज की जानकारी सर्जरी के दौरान मिलती है।

और पढ़ें : एक या दो नहीं, बल्कि इतनी तरह की हो सकती है ब्रेन ट्यूमर रेडिएशन थेरिपी!

स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Stage 3 Pancreatic Cancer)

स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 3 Pancreatic Cancer)

किसी भी कैंसर के लक्षण अगर एडवांस्ड स्टेज में पहुंच जाए, तो यह शारीरिक और मानसिक परेशानियों को बढ़ाने वाला होता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ फैमली फिजिशियन (American Academy of Family Physicians) में पब्लिश्ड रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर के निम्नलिखित लक्षण हो सकते हैं। जैसे:

इन लक्षणों के अलावा स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 3 Pancreatic Cancer) के और भी लक्षण हो सकते हैं। जैसे:

इन लक्षणों को इग्नोर नहीं करना चाहिए। वहीं इसके कारणों को भी समझना जरूरी है। कहते हैं बीमारी के लक्षणों, कारणों या इससे जुड़ी जानकारी जरूर समझनी चाहिए। ऐसा करने से बीमारी को जल्द से जल्द दूर करने में मदद मिलती है।

और पढ़ें : डायबिटीज टाइप 1 की रिवर्स वैक्सीन क्यों मानी जाती है असरदार?

स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर के कारण क्या हैं? (Cause of Stage 3 Pancreatic Cancer)

पैंक्रियाटिक कैंसर (Pancreatic Cancer) के कारण निम्नलिखित हो सकते हैं। जैसे:

  • ध्रूमपान (Smoking) करना।
  • डायबिटीज (Diabetes) की समस्या होना।
  • जेनेटिक सिंड्रोम (Genetic syndrome) से जुड़ी फैमली हिस्ट्री होना।
  • शरीर का वजन (Obesity) जरूरत से ज्यादा होना।
  • फैमिली एटिपिकल मल्टीपल मोल मेलेनोमा सिंड्रोम (FAMMM) होना।
  • पैंक्रियाटिक कैंसर का फैमिली हिस्ट्री होना।
  • व्यक्ति की उम्र 65 वर्ष या इससे ज्यादा (Older age) उम्र होना।

पैंक्रियाटिक कैंसर के ये खास कारण माने जाते हैं, हालांकि कभी-कभी इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं। अब आर्टिकल में आगे जानेंगे स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 3 Pancreatic Cancer) से जुड़ी जानकरी महत्वपूर्ण जानकारियां।

और पढ़ें : इन टेस्ट के जरिए चलता है ब्रेन ट्यूमर का पता, संकेत दिखाई देने पर डॉक्टर करते हैं रिकमंड

स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर का निदान कैसे किया जाता है? (Diagnosis of Stage 3 Pancreatic Cancer)

स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर हो या पैंक्रियाटिक कैंसर (Pancreatic Cancer) की शुरुआत होने पर निम्नलिखित टेस्ट करवाने की सलाह दी जाती है। जैसे:

  • ब्लड टेस्ट (Blood tests)
  • लिवर फंक्शन टेस्ट (Liver function test)
  • एक्स-रे (X-rays)
  • एमआरआई (MRI)
  • अल्ट्रासाउंड (Ultrasound)
  • बायोप्सी (Biopsy)

इन टेस्ट के अलावा पेशेंट के हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखते हुए अन्य टेस्ट की भी सलाह दी जा सकती है और फिर इलाज की प्रक्रिया शुरू की जाती है।

और पढ़ें : वयस्कों और बच्चों में किस तरह से अलग होती हैं लिम्फोमा की स्टेजेस, जानिए!

स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatment for Stage 3 Pancreatic Cancer)

स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर से जुड़े पैथोलॉजी रिपोर्ट्स (Pathology report) जब आ जाते हैं, तो इस रिपोर्ट की मदद से कैंसर कितना फैल चुका है इसकी जानकारी मिल जाती है और इसी आधार पर पैंक्रियाटिक कैंसर के स्टेज 3 का ट्रीटमेंट शुरू किया जाता है। कैंसर के इलाज के लिए मुख्य रूप से सर्जरी, कीमोथेरिपी, रेडिएशन थेरिपी, कैंसर ड्रग्स सहायक होते हैं। स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर इलाज में सर्जरी, कीमोथेरिपी, रेडिएशन थेरिपी एवं कैंसर ड्रग्स से जुड़ी विशेष जानकारी निम्नलिखित हैं। जैसे:

सर्जरी (Surgery)-

पैंक्रियाटिक कैंसर सर्जरी की मदद से ट्यूमर को हटाया जाता है। सर्जरी की मदद से कैंसर को पूरी तरह से खत्म करने की कोशिश की जाती है। व्हिपल प्रक्रिया (Whipple procedure) की सहायता से ट्यूमर सेल्स को पैंक्रियाज (अग्नाशय) से हटाया जाता है। इस प्रक्रिया के तहत पैंक्रियाज के सिर के साथ ही करीब 20 प्रतिशत तक भाग को भी निकाला जा सकता है। फिलहाल सर्जरी (Surgery) के दौरान जरूरत पड़ने पर पेट का कुछ हिस्सा भी निकाल दिया जाता है। स्टेज 1 पैंक्रियाटिक कैंसर एवं स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर में भी सर्जरी की मदद ली जा सकती है।

कीमोथेरिपी (Chemotherapy)-

कीमोथेरेपी कैंसर के इलाज के दौरान दी जाती है। कीमोथेरिपी की मदद से कैंसर सेल्स को खत्म किया जाता है। कीमोथेरिपी ओरल, इंट्रावेनस या इंट्रामस्क्युलर तरह से दी जा सकती है। कीमोथेरिपी में आवश्यकता अनुसार एवं स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल के तहत 2 या 3 अन्य दवाओं को भी मिक्स किया जा सकता है। टारगेट थेरिपी (Targeted therapy) के दौरान भी यही प्रक्रिया अपनाई जा सकती है।

रेडिएशन थेरिपी (Radiation therapy)-

रेडिएशन थेरिपी को रेडियोथेरेपी भी कहा जाता है। रेडिएशन थेरेपी की सहायता से पैंक्रियाज के कैंसर का इलाज किया जाता है। इस ट्रीटमेंट के दौरान रेडिएशन किरणों (Radiation Rays) के माध्यम से कैंसर के सेल्स (Cancer Cells) को खत्म किया जाता है।

और पढ़ें : स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

ड्रग्स (Drugs)-

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंस बैंगलोर (National Institute of Mental Health and Neurosciences (NIMHANS), Bengaluru) द्वारा साल 2018 में पब्लिश्ड रिपोर्ट्स के अनुसार फिंगोलिमोड (Fingolimod) पैंक्रियाटिक कैंसर के इलाज के दौरान प्रिस्क्राइब की जा सकती है। दरअसल मल्टीपल स्क्लेरोसिस (Multiple sclerosis) के इलाज के लिए फिंगोलिमोड (Fingolimod) मेडिसिन पहले से प्रिस्क्राइब की जा रही है। वहीं नैंशल कैंसर इंस्टिट्यूट ऑफ यूएसए (National Cancer Institute USA) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार पैंक्रियाज के कैंसर के लिए निम्नलिखित ड्रग्स प्रिस्क्राइब किये जा सकते हैं। जैसे:

  • जेमिसिटाबाइन हाइड्रोक्लोराइड (Gemcitabine Hydrochloride)
  • जेमजार (Gemzar)
  • एर्लोटिनिब हाइड्रोक्लोराइड (Erlotinib Hydrochloride)
  • एवरोलीमस (Everolimus)
  • एफिनटॉर (Afinitor)

इन कैंसर ड्रग्स (Cancer drugs) के अलावा और भी ड्रग्स हैं, जो फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) से मान्यता प्राप्त होते हैं, उन्हें पैंक्रियाटिक कैंसर पेशेंट के स्टेजेस और हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखकर प्रिस्क्राइब की जा सकती है।

और पढ़ें : पैंक्रियाटिक न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर: कुछ ऐसे संभव है इस रेयर ट्यूमर का उपचार!

नोट: यहां पैंक्रियाटिक कैंसर ड्रग्स (Pancreatic Cancer drugs) के नाम सिर्फ जानकारी के लिए दी गई है। बिना डॉक्टर के कंसल्टेशन से इन दवाओं का शरीर पर साइड इफेक्ट्स भी हो सकता है।

अगर आप पेंक्रियाज के कैंसर (Pancreatic Cancer) या स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 3 Pancreatic Cancer) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। हालांकि अगर आप पैंक्रियाटिक कैंसर (Pancreatic Cancer) के शिकार हैं, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन करें, क्योंकि ऐसी स्थिति में डॉक्टर आपके हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखकर और स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 3 Pancreatic Cancer) के लक्षणों को समझकर जल्द से जल्द इलाज शुरू करेंगे।

कैंसर (Cancer) गंभीर बीमारियों की लिस्ट में जरूर शामिल है, लेकिन अगर शुरुआती स्टेज में इसे इग्नोर ना किया जाए, तो कैंसरस सेल्स को आसानी से खत्म किया जा सकता है और एक नई जिंदगी की शुरुआत की जा सकती है। नीचे दिए इस क्विज को खेलिए और कैंसर से जुड़ी महत्वपूर्ण सवालों के जवाब जानिए।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pancreatic Cancer Stages/https://www.cancer.org/cancer/pancreatic-cancer/detection-diagnosis-staging/staging.html/Accessed on 09/06/2021

Stage 3 pancreatic cancer/https://www.pancreaticcancer.org.uk/information/just-diagnosed-with-pancreatic-cancer/stage-3-pancreatic-cancer/Accessed on 09/06/2021

Pancreatic Cancer: Stages/https://www.cancer.net/cancer-types/pancreatic-cancer/stages/Accessed on 09/06/2021

CONFRONTING PANCREATIC CANCER/https://pancreatica.org/Accessed on 09/06/2021

Pancreatic Cancer/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/pancreatic-cancer/symptoms-causes/syc-20355421/Accessed on 09/06/2021

A new drug for pancreatic cancer/https://indiabioscience.org/news/2018/a-new-drug-for-pancreatic-cancer/Accessed on 09/06/2021

Drugs Approved for Pancreatic Cancer/https://www.cancer.gov/about-cancer/treatment/drugs/pancreatic/Accessed on 09/06/2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड