home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

कैंसर एक गंभीर बीमारी है, लेकिन ऐसा नहीं है कि इस बीमारी को मात नहीं दी जा सकती है। आर्टिकल में स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 2 Pancreatic Cancer) से जुड़ी सभी जानकारी आपसे शेयर करेंगे। दरअसल कोई भी कैंसर हो, लेकिन कैंसर का इलाज कैंसर के स्टेज पर निर्भर करता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार पैंक्रियाटिक कैंसर के 4 अलग-अलग स्टेज होते हैं (4 different stages of Pancreatic Cancer)। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अन्य कैंसर के मुकाबले पैंक्रियाटिक कैंसर होने पर 5 साल कम सर्वाइवल रेट्स होते हैं, लेकिन अगर पैंक्रियाटिक कैंसर (Pancreatic Cancer) के शुरुआती स्टेज में जानकारी मिल जाए, तो इलाज करना आसान हो जाता है और पैंक्रियाटिक कैंसर को हराना भी संभव हो सकता है। इसलिए पैंक्रियाटिक कैंसर के लक्षण (Symptoms of Pancreatic Cancer) और स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 2 Pancreatic Cancer) से जुड़ी जानकारी आपसे शेयर करेंगे।

और पढ़ें : स्टेज 1 पैंक्रियाटिक कैंसर: कैंसर के लक्षणों को समझें यहां!

स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 2 Pancreatic Cancer) क्या है?

स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 2 Pancreatic Cancer)

पैंक्रियाटिक कैंसर जब स्टेज 2 में पहुंच जाता है, तो ऐसी स्थिति में कैंसरस सेल्स (Cancerous cells) आसपास के लिम्फ नॉड्स (Lymph nodes) में फैल सकता है। हालांकि स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 2 Pancreatic Cancer) के दौरान कैंसरस सेल पैंक्रियाज तक ही फैले होते हैं। पैंक्रियाटिक कैंसर को स्टेज 1 में समझपाना कठिन होता है, लेकिन अगर स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 2 Pancreatic Cancer) की स्थिति हो चुकी है, तो डायग्नोसिस के आधार पर इस बीमारी से जुड़ी जानकरी हासिल की जाती है। पैंक्रियाटिक कैंसर के स्टेज 2 में दो अलग-अलग स्टेज होते हैं। वहीं जिन लोगों में स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर डेवलप हो चुका है, तो ऐसी स्थिति में शारीरिक बदलाव को समझकर सतर्क हो जाना चाहिए और जल्द से जल्द डॉक्टर से कंसल्टेशन करना चाहिए।

और पढ़ें : मेनोपॉज के बाद फाइब्रॉएड्स: क्या ये कैंसरस भी हो सकता है?

स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर के अलग-अलग स्टेज कौन से हैं? (Stages of stage 2 Pancreatic Cancer)

कैंसर रिसर्च ऑफ यूके (Cancer Research UK) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर के दो स्टेज होते हैं, जो इस प्रकार हैं-

स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर: स्टेज 2 ए (Stage 2A)

पैंक्रियाटिक कैंसर (Pancreatic Cancer) होने पर अगर यह स्टेज 2 में पहुंच जाए, तो इस दौरान पैंक्रियाज में कैंसरस सेल 4cm या इससे बड़े हो सकते हैं। स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर के कैंसरस सेल्स लिम्फ नॉड्स lymph nodes या उसके आसपास के एरिया में नहीं फैलते हैं।

स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर: स्टेज 2B (Stage 2B)

पैंक्रियाटिक कैंसर (Pancreatic Cancer) के दौरान अगर कैंसर स्टेज 2B (Stage 2B) में है, तो कैंसरस सेल्स पैंक्रियाज में मौजूद होने के साथ-साथ तकरीबन 3 लिम्फ नॉड्स को अपना शिकार बना सकता है। कैंसर रिसर्च ऑफ यूके (Cancer Research UK) के अनुसार स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर के स्टेज 2B में 3 से ज्यादा लिम्फ नॉड्स में फैले नहीं हो सकते हैं। स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर के दौरान शरीर में होने वाले बदलाव या लक्षणों पर ध्यान देना जरूरी है।

और पढ़ें : Vulvar cancer: वल्वर कैंसर रेयर है, लेकिन इलाज भी संभव है!

स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Stage 2 Pancreatic Cancer)

स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर के लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं। जैसे:

इन ऊपर बताये लक्षणों के अलावा स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर के अन्य लक्षण भी हो सकते हैं या फिर पेशेंट को अचानक से टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) होना और उसे कंट्रोल करना कठिन हो जाना।

और पढ़ें : स्किन खुजली के लिए बेस्ट क्रीम : अब आसान है समस्या का समाधान!

अगर स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 2 Pancreatic Cancer) के इन लक्षणों को इग्नोर किया गया, तो कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में फैलने की संभावना हो सकती है। जैसे:

  • लिवर (Liver)
  • पेट (Stomach)
  • डायफ्रम (Diaphragm)
  • एड्रिनल ग्लैंड (Adrenal glands)
  • लंग्स (Lungs)
  • हड्डी (Bones)

इन सबके अलावा पेरिटोनियम (Peritoneum) के टिशू में भी कैंसर होने की आशंका बनी रहती है। ऐसा नहीं है कि स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज संभव नहीं है, बल्कि कैंसर के किसी भी स्टेज में जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से संपर्क करना सबसे महत्वपूर्ण कदम माना जाता है। इस दौरान डॉक्टर पेशेंट को बॉडी चेकअप करवाते हैं और रिपोर्ट के अनुसार इलाज करते हैं।

और पढ़ें : Glioblastoma : ग्लियोब्लास्टोमा कितने प्रकार का होता है? कुछ ऐसे होता है इसका ट्रीटमेंट

स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर निदान कैसे किया जाता है? (Diagnosis of Stage 2 Pancreatic Cancer)

स्टेज 1 पैंक्रियाटिक कैंसर हो या पैंक्रियाटिक कैंसर (Pancreatic Cancer) की शुरुआत होने पर निम्नलिखित टेस्ट करवाने की सलाह दी जाती है। जैसे:

इन टेस्ट के अलावा पेशेंट के हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखते हुए अन्य टेस्ट की भी सलाह दी जा सकती है और फिर इलाज की प्रक्रिया शुरू की जाती है।

और पढ़ें : कैंसर रेमिशन (Cancer remission) को ना समझें कैंसर का ठीक होना, जानिए इसके बारे में पूरी जानकारी

स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatment for Stage 2 Pancreatic Cancer)

स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज सर्जरी की सहायता से किया जाता है। इस दौरान कैंसर एक्सपर्ट व्हिपल प्रक्रिया (Whipple procedure) की मदद से कैंसरस सेल्स को रिमूव करते हैं। इस दौरान यह ध्यान रखा जाता है कि कैंसरस सेल्स पैंक्रियाज (Pancreas), स्मॉल इंटेस्टाइन (Small intestine), पेट (Stomach) या गॉलब्लैडर (Gallbladder) में कहां-कहां फैला हुआ है। सर्जरी की मदद से कैंसरस ट्यूमर को हटाया जाता है।

नोट: पैंक्रियाटिक कैंसर के स्टेज 1 या स्टेज 2 (Pancreatic Cancer stage 1 or 2) में होने पर सर्जरी की मदद से कैंसर को खत्म किया जा सकता है। हालांकि शुरुआती स्टेज में कैंसरस सेल्स को डिडेक्ट कर पाना कठिन होता है। कई बार पेशेंट या पेशेंट के परिवार वाले अक्सर ये सवाल पूछते हैं कि क्या स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज संभव है? कैंसर एक्सपर्ट्स का मानना है कि क्योंकि कैंसरस सेल्स की जानकारी शुरुआती स्टेज में नहीं मिल पाती है, इसलिए इसका इलाज कठिन होता है और यही कारण है कि कैंसर को साइलेंट किलर (Silent killer) भी कहा जाता है। इसलिए अगर स्वस्थ रहने के मार्ग पर चलें और शरीर में कोई परेशानी महसूस हो, तो उसे इग्नोर ना करें और डॉक्टर से संपर्क करें।

स्वस्थ रहने के लिए अपने दिनचर्या में योगासन को शामिल करें। योग पुरानी पद्धति जरूर है, लेकिन इसमें सेहतमंद रहना का राज छिपा है। इसलिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक को करें और एक्सपर्ट से जानें योग करने का तरीका और और उससे होने वाले फायदे।

और पढ़ें : ओवेरियन कैंसर स्टेज 4 : क्या है इस गंभीर स्थिति से बचने का उपाय?

स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर का बचाव कैसे संभव है? (Prevention from Stage 2 Pancreatic Cancer)

स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर से बचने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें। जैसे:

  1. स्मोकिंग (Smoking) ना करें और स्मोकिंग एरिया से दूर रहें।
  2. बॉडी का वेट (Weight) बैलेंस बनाये रखें।
  3. हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेकर एक्सरसाइज (Exercising) या योग (Yoga) नियमित करें।
  4. मौसमी हरी सब्जी (Vegetables) एवं फलों (Fruits) का सेवन करें।
  5. रेड मीट (Red meat) के सेवन से बचें।
  6. पैक्ड फूड प्रॉडक्ट (Packed food product) का सेवन ना करें।

इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखें, क्योंकि ये हेल्दी टिप्स हैं और आपको सेहतमंद रहने में आपकी सहायता करेंगे।

और पढ़ें : क्या स्मोकिंग, सिर और गर्दन के कैंसर का मुख्य कारण हैं, जानिए इस बारे में विस्तार से

अगर आप पैंक्रियाज के कैंसर या स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 2 Pancreatic Cancer) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। हालांकि अगर आप पैंक्रियाज के कैंसर (Pancreatic Cancer) के शिकार हैं, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन करें, क्योंकि ऐसी स्थिति में डॉक्टर आपके हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखकर और वल्वर कैंसर के लक्षण को समझकर जल्द से जल्द इलाज शुरू करेंगे।

कैंसर (Cancer) गंभीर बीमारियों की लिस्ट में जरूर शामिल है, लेकिन अगर शुरुआती स्टेज में इसे इग्नोर ना किया जाए, तो कैंसरस सेल्स को आसानी से खत्म किया जा सकता है और एक नई जिंदगी की शुरुआत की जा सकती है। नीचे दिए इस क्विज को खेलिए और कैंसर से जुड़ी महत्वपूर्ण सवालों के जवाब जानिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Stage 2/https://www.cancerresearchuk.org/about-cancer/pancreatic-cancer/stages-types-grades/stage-2/Accessed on 07/06/2021

Pancreatic Cancer Treatment (Adult) (PDQ®)/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK65959/Accessed on 07/06/2021

Pancreatic Cancer Survival Rate/https://www.roswellpark.org/cancer/pancreatic/survival-rate/Accessed on 07/06/2021

Pancreatic Cancer/https://www.cancer.org/cancer/pancreatic-cancer.html/Accessed on 07/06/2021

All you need to know about Pancreatic Cancer/https://www.narayanahealth.org/pancreatic-cancer/Accessed on 07/06/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट एक हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड