home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

30 की उम्र के बाद वेट लाॅस थोड़ा मुश्किल हो जाता है, वजन कम करने में मदद करेंगे ये टिप्स

30 की उम्र के बाद वेट लाॅस थोड़ा मुश्किल हो जाता है, वजन कम करने में मदद करेंगे ये टिप्स

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि महिलाएं सुपरवुमिन होती हैं। दफ्तर से लेकर, घर के कामकाज, बच्चों की जिम्मेदारी, परिवार व सोशल सर्कल को संभालना, ये सब वह एक पैर पर खड़े होकर करती हैं। इन सब कामों के चक्कर में महिलाएं अपना ख्याल रखना ही भूल जाती हैं। डायट व हेल्थ पर ध्यान नहीं देने के कारण अक्सर महिलाओं को वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस बात से हम सभी अच्छे से वाकिफ हैं कि वजन बढ़ना कई बीमारियों को न्योता देने की तरह है। बात जब 30 की उम्र पार कर चुकी महिलाओं की हो तो यह ओर भी मुश्किल होता है। शोधकर्ताओं की मानें तो 30 की उम्र के बाद (After 30) महिलाओं के शरीर में मेटाबॉलिज्म और फैट बर्न (Fat Burn) करने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इस वजह से महिलाओं के लिए वजन कम करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन यह नामुमकिन नहीं। 30 की उम्र के बाद वेट लाॅस (Weight loss after 30s)के लिए डायट से लेकर एक्सरसाइज तक, कई विशेष बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। लाइफस्टाइल का अच्छा होना बहुत जरूरी है। 30 की उम्र के बाद वेट लाॅस (Weight loss after 30s) के लिए बहुत सी चीजों में बदलाव करना जरूरी है, जानिए यहां वेट लॉस टिप्स :

और पढ़ें: बढ़े वजन से चाहिए छुटकारा, तो अपनाएं हायपोथायरॉइडिज्म के लिए वेट लॉस टिप्स

30 की उम्र के बाद वेट लाॅस (Weight loss after 30s) के लिए अपनाएं ये टिप्स

जैसा कि 30 की उम्र के बाद वेट लाॅस थोड़ा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि मेटाबॉलिज्म (Metabolism) उतना अच्छा नहीं होता है, जैसा कि होना चाहिए। जिस वजह से वजन घटाने में मुश्किल आती है। तो ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान रखकर और लाइफस्टाइल (Weight loss) में बदलाव के साथ वजन कम किया जा सकता है।

प्रोटीन (Proteins) को बनाएं आहार का हिस्सा

उम्र बढ़ने के साथ हमारे शरीर को कुछ खास तत्वों की जरूरत होती है, जिसमें प्रोटीन (Proteins) एक है। प्रोटीन का इनटेक आपके वजन को नियंत्रित कर सकता है। इसके साथ ही, प्रोटीन युक्त नाश्ता करने से आपको दिनभर भूख कम लगेगी। यही कारण है कि विशेषज्ञ वजन को नियंत्रित करने के लिए प्रोटीन युक्त नाश्ता करने की सलाह देते हैं। दिन का पहला मील प्रोटीन युक्त लेंगी तो, दिनभर खुद ही भूख कम महसूस करेंगी। तो सोच क्या रही हैं आज से प्रोटीन को अपने आहार का हिस्सा बनाएं। प्रोटीन युक्त नाश्ते के लिए दलिया, स्प्राउट्स (Sprouts), अंडे (Egg), पनीर भुर्जी, ओट्स (Oats), बेसन का चीला आदि का सेवन कर सकती हैं।

और पढ़ें: बच्चों में कोलेस्ट्रॉल का ट्रीटमेंट करना होगा आसान, अगर फॉलों करें ये डायट और एक्सरसाइज रूटीन

बैलेंस डायट(Balance diet) है जरूरी

30 की उम्र के बाद वेट लाॅस करने के प्रयास में जुटी कुछ महिलाएं फैट और कार्ब्स से डायट को बाहर कर देती हैं। हां, वजन को कम करने के लिए इनका इनटेक अच्छा नहीं होता है, लेकिन इसका पूरी तरह से डायट से बहिष्कार करना बेहतर विकल्प नहीं है। हमारे शरीर को कार्य करने के लिए गुड फैट और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स (Carbs) की भी जरूरत होती है। इसलिए अपनी डायट को बैलेंस (Balance Diet) बनाएं। केवल प्रोटीन को लेने से सारी परेशानी का हल नहीं निकलेगा। इससे शरीर में दूसरे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

फिजिकल एक्टिविटी (Physical activity)

जब बात वजन कम (Weight loss) करने की होती है, तो सबसे पहले महिलाओं के दिमाग में आता है कि उन्हें जिम (Gym), जुंबा (Zumba) या योग (Yoga) आदि करना होगा। ये सब एक्सरसाइज करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन हर महिला के लिए जिम जाने के लिए समय निकालना मुनासिब नहीं होता है। वहीं ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आप किसी भारी भरकम वर्कआउट (Workout) को जॉइन करें वजन को कम नहीं कर सकती हैं। वजन को कम करने के लिए आप दिनभर खुद को एक्टिव रखें। रोजाना वॉक पर जाएं। इसकी शुरुआत आप दिन में 2500 स्टेप्स से शुरू कर सकते हैं। धीरे-धीरे इसे बढ़ाने का प्रयास करें। इसके अलावा घर में सीढ़ियां है तो सीढ़ियों को अपनी फिजिकल एक्टिविटी का हिस्सा बनाएं। प्रतिदिन 10 हजार स्टेप्स को टारगेट (10,000 Steps Target) बनाने व पूरा करने की कोशिश करें। एक्सरसाइज 30 की उम्र के बाद वेट लाॅस करने में काफी मददगार है।

और पढ़ें: ब्रोंकाइटिस के साथ एक्सरसाइज? आपके दिमाग में घूम रहा है ये सवाल तो यहां मिल जाएगा जवाब

नींद का रखें खास ख्याल (Sleep)

30 की उम्र में आने के बाद बहुत सारी महिलाएं घर के कामकाज से लेकर सोशल लाइफ (Social Life) में इतनी व्यस्त हो जाती हैं, जिसका असर उनकी नींद के समय और नींद की गुणवत्ता पर पड़ने लगता है। महिलाएं साउंड स्लीप (गहरी नींद [ Sound Sleep)) नहीं ले पाती हैं व नींद की कमी से गुजरती हैं। इसके कारण उनमें भूख हाॅर्मोन (Hormone) बढ़ने लगता है, जिससे उनका कैलोरी इनटेक (Calories Intake) बढ़ जाता है। ऐसे में महिलाओं के लिए वजन कम करना और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। इसलिए वजन को नियंत्रित व ओवरऑल हेल्थ के लिए प्रतिदिन 8 घंटे की नींद जरूर लें।

जंक फूड व शुगर आइटम्स को अवॉइड करें (Junk Food)

30 की उम्र के बाद वेट लाॅस के लिए अपने डायट में से जक फूड को बहार निकालना होगा। कुछ महिलाओं को जंक फूड (Junk Food) तो कुछ को शुगर आइटम्स की क्रेविंग (Craving) बहुत होती है, जिसके लिए न चाहते हुए भी वो कुछ न कुछ ऑनलाइन ऑर्डर कर ही लेती हैं। जैसा कि लेख में हमने ऊपर बताया कि उम्र के बढ़ने के साथ मेटाबॉलिज्म कमजोर होने लगता है, इसलिए अपने आहार से जंक फूड और शुगरी आइटम्स को दूर कर दें। जंक फूड और स्वीट्स मोटापा बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

और पढें: पेलियो बनाम कीटो डायट: इनमें क्या है अंतर, साल 2021 में वेट लॉस के लिए कौन सी है बेस्ट?

एक बार में ज्यादा खाना खाने से बचें (Over Eating)

वजन को नियंत्रित (weight Control) करने के लिए बहुत सारी महिलाएं हेल्दी डायट को फॉलो करती हैं, लेकिन बावजूद इसके उनकी शिकायत होती है कि उनका वजन कम होने का नाम क्यों नहीं ले रहा है। दरअसल, खाने के सही विकल्पों को चुनने के साथ उनकी मात्रा का भी ध्यान रखना जरूरी है। ऐसा नहीं है कि आप खुद को भूखा रखो, लेकिन एक बार में प्लेट भरकर खाने से बचें। इसके लिए अपने खाने के रूटीन को दिन के 5 हिस्सों में बांटे। दिनभर में 5 बार छोटी-छोटी मील्स (Small Meals) का ब्रेक लें। खाना खाते समय छोटी प्लेट लें। इससे आपको कम खाना खाने की आदत बनाने में मदद होगी।

और पढ़ें: थायरॉइड कैंसर डायट : ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर होगा सही, तभी तो तबियत में आएगा सुधार!

वजन कम करने में पानी करेगा मदद (Water)

वेट लॉस टिप्स में पानी की मात्रा का भी भरपूर ध्यान रखें। वजन को नियंत्रित करने के लिए पानी का इनटेक बढ़ाना भी मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, यह मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बढ़ाता है। वहीं जानकारों के अनुसार, 30 की उम्र के बाद महिलाओं को प्रतिदिन 4 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए। वॉटर इनटेक को बढ़ाने के लिए आप अपने मोबाइल में हर घंटे का नोटिफिकेशन सेट कर सकते हैं। खाना खाने से पहले पानी पीना भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 30 की उम्र के बाद वेट लाॅस का रिजल्ट जल्दी पाने के लिए पानी अच्छे से पिएं।

और पढ़ें: कोरियन वेट लॉस डायट : जो आपके वजन को कम ही नहीं करती, बल्कि मेंटेन भी रखती है!

डिनर टाइम (Dinner Time)

वेट लॉस टिप्स का विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी है। बहुत सारी महिलाओं के डिनर और सोने के टाइम में ज्यादा अंतर नहीं होता है। वजन बढ़ने का एक कारण यह भी हो सकता है। खाना खाने और सोने के बीच में 2 से 3 घंटे का समय होना चाहिए, क्योंकि इस दौरान खाना डायजेस्ट (Digest) होता है। खाना खाकर तुरंत सोने से खाना पच नहीं पाता है, जिस वजह से फैट जमा होने लगता है। इसलिए आज से 8 बजे डिनर और 11 बजे सोने की आदत डालें। आप इसमें अपने स्लीप टाइम के अनुसार बदलाव कर सकते हैं।

और पढ़ें: वर्ल्ड कोकोनट डे: जानें नारियल के फायदे, त्वचा से लेकर दिल तक का रखता है ख्याल

अल्कोहल को कहें न (Alcohol)

30 की उम्र के बाद वेट लाॅस के लिए अल्कोहल (Alcohol) के सेवन से बचें। जिन महिलाओं को अल्कोहल की आदत हैं, उन्हें इससे दूरी बनानी होगी। हालांकि, कभी-कभी पार्टी में आप इसे ले सकती हैं, लेकिन आए दिन अल्कोहल पीने की आदत आपके वजन को प्रभावित करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शराब में शुगर होता है, जिससे आपका कैलोरी इनटेक (Caloric Intake) बढ़ता है। अल्कोहल इनटेक नहीं कम करेंगी तो फिर वजन कम करने के लिए आपके दूसरे प्रयास भी कोई काम नहीं आएंगे।

और पढ़ें: ब्रोंकाइटिस के साथ एक्सरसाइज? आपके दिमाग में घूम रहा है ये सवाल तो यहां मिल जाएगा जवाब

वेट लॉस टिप्स: फिटनेस एप का लें सहारा (Fitness App)

टेक्नोलॉजी के इस जमाने में फिटनेस पर भी ढेरों ऐप उपलब्ध हैं। ये ऐप आपके वाटर इनटेक (Water Intake) से लेकर दिनभर में कितनी कैलोरी लेनी है व कितनी कैलोरी आपने ली ये सब मॉनिटर करती हैं। आपने दिनभर में कितने स्टेप चले व कितनी कैलोरी बर्न की, इन सब का हिसाब एक ऐप से रखा जा सकता है। इससे आपको हर दिन अपने टारगेट को पूरा करने का मनोबल मिलेगा।

30 की उम्र के बाद वेट लाॅस करना कठिन है, पर नामुमकिन नहीं है। लेकिन इसके लिए आपको बहुत कड़ी महनत करने की जरूरत है। डायट से लेकर एक्सरसाइज तक का विशेष ध्यान रखें। अगर आपकी कोई मेडिकल हेल्थ कंडिशन है, तो डायटीशियन से मिलकर बात करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
अदित्या सिंह द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/06/2021 को