backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

खाने के बाद टहलने के लिए निकालें 10 मिनट, हो जाएंगे फिट!

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 13/06/2022

खाने के बाद टहलने के लिए निकालें 10 मिनट, हो जाएंगे फिट!

हैवी मील लेने के बाद आपको भरा हुआ महसूस होता है? या आपको नींद आने लगती है? यह सच है कि हैवी मील लेने के बाद आमतौर पर सबको लेजी फील होता है। लेकिन खाने के तुरंत बाद लेटने से सीने में जलन और एसिडिटी हो सकती है। ऐसे में डायजेशन प्रोसेस को रेगुलेट करने के लिए कुछ मिनट टहलना सबसे अच्छा होता है। खाने के बाद टहलना हार्ट डिजीज के खतरे को कम कर सकता है? हर दिन 30 मिनट पैदल चलना, सप्ताह में 5 दिन, हार्ट डिजीज के डेवलपमेंट को काफी हद तक कम कर सकता है। इस आर्टिकल में खाने के बाद टहलना (Walking After Eating) क्यों जरूरी है? यह किस तरह आपकी हेल्थ के लिए अच्छा है? इसके बारे में जानकारी दी जा रही है।

खाने के बाद टहलने के संभावित लाभ (Potential Benefits of Taking a Walk After Eating)

एक्सरसाइज के कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं। इसमें खाने के बाद टहलना (Walking After Eating) भी शामिल है, जिसके अपने कुछ अनोखे फायदे हैं।

पाचन में सुधार कर सकता है (Can improve digestion)

खाने के बाद टहलना आपके डायजेशन के लिए अच्छा साबित हो सकता है। पेट और आंतों की स्टिमुलेशन को बढ़ावा देकर बॉडी मूवमेंट डायजेशन में हेल्प कर सकता है, जिससे खान ज्यादा तेजी से आगे मूव कर सकता है। इसके अलावा, खाने के बाद लो से मॉडरेट फिजिकल एक्टिविटी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) ट्रैक्ट पर प्रोटेक्टिव इफेक्ट डाल सकती है। वास्तव में, यह पेप्टिक अल्सर, हार्ट बर्न, इर्रिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS), डायवर्टीकुलर डिजीज, कब्ज और कोलोरेक्टल कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने के लिए इफेक्टिव है।

और पढ़ें: फूड डायरी के क्या हैं फायदे और पाएं इसके बारे में कुछ खास टिप्स!

ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) को मैनेज करने में मदद कर सकता है

खाने के बाद टहलना (Walking After Eating) आपके ब्लड शुगर मैनेजमेंट में सुधार कर सकता है। यह टाइप 1 और 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है – ऐसी स्थितियां जो ब्लड शुगर प्रोसेसिंग को ब्लॉक करती हैं – क्योंकि खाने के बाद व्यायाम करने से ब्लड शुगर में ज्यादा वृद्धि को रोका जा सकता है, इस प्रकार जरूरी इंसुलिन या ओरल मेडिकेशन की मात्रा को कम किया जा सकता है।

एनसीबीआई (NCBI) में छपी स्टडी के अनुसार टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में 2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि हर मील लेने के बाद 10 मिनट के लिए हल्का सा चलना ब्लड शुगर मैनेजमेंट के लिए बेहतर था। भोजन के बाद का व्यायाम डायबिटीज वाले लोगों के लिए विशेष रूप से इफेक्टिव है, अन्य लोग इसके ब्लड शुगर को कम करने वाले प्रभावों से भी लाभ उठा सकते हैं।

हार्ट डिजीज (Heart disease) के रिस्क को कम कर सकता है

फिजिकल एक्टिविटीज को हार्ट हेल्थ से जोड़ा जाता है। नियमित एक्सरसाइज आपके ब्लड प्रेशर और एलडीएल (बैड) कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है, जिससे स्ट्रोक या हार्ट अटैक के रिस्क को भी कम किया जा सकता है। यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज (DHHS) प्रति सप्ताह कम से कम 5 दिन 30 मिनट की लो-मॉडरेट एक्सरसाइज करने की सलाह देता है और केवल भोजन के बाद प्रति दिन तीन 10  मिनट की सैर करके, आप आसानी से इस गाइडलाइन को पूरा कर सकते हैं।

और पढ़ें: जानें कैसे वॉकिंग (Walking) है एक बेहतरीन एक्सरसाइज?

खाने के बाद टहलना ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है

मील लेने के बाद टहलने से कुछ हद तक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। एक लगातार किए जाने वाले सेशन की तुलना में 10 मिनट की वॉक कई बार ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है। एनसीबीआई में छपी एक स्टडी के अनुसार सेडेंटरी व्यक्तियों में वॉकिंग प्रोग्राम शुरू करने से सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर 13% या लगभग 21 पॉइंट्स तक कम हो सकता है। अभी के डेटा के आधार पर, खाना खाने के बाद टहलना (Walking After Eating) ब्लड प्रेशर को कम करने वाला एक पावरफुल इफेक्टिव प्रोग्राम हो सकता है।

वेट लॉस (Weight loss) को बढ़ावा दे सकता है

यह सभी जानते हैं कि प्रॉपर डायट के साथ कॉम्बिनेशन में एक्सरसाइज करना वेट लॉस में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। वेट लॉस को प्रमोट करने के लिए, आपको कैलोरी को बर्न करना चाहिए, मतलब कि आप जितना लेते हैं उससे अधिक कैलोरी बर्न करते हैं। मील लेने के बाद चलना आपको कैलोरी को कम करने में हेल्प कर सकता है। हालांकि वजन घटाने के लिए खाने के बाद टहलना (Walking After Eating) कितना प्रभावी है? इसके लिए और अधिक डेटा की आवश्यकता है।

खाने के बाद टहलने से नुकसान भी हो सकता है क्या? (side effects of walking after eating)

वैसे तो खाने के बाद टहलना (Walking After Eating) हेल्थ के लिए अच्छा होता है, लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। खाने के बाद तुरंत टहलने से कुछ लोगों को अपच, डायरिया, जी मिचलाना, गैस और सूजन जैसे लक्षणों के साथ पेट खराब हो सकता है। इसके लिए यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो मील के बाद 10-15 मिनट बाद वॉक को शुरू करें। साथ ही वॉकिंग इंटेंसिटी को कम रखें।

खाने के बाद टहलना (Walking After Eating)

वॉक का सबसे अच्छा समय (Best time to walk)

वर्तमान आंकड़ों के आधार पर, वॉक के लिए परफेक्ट समय मील के तुरंत बाद होता है। इस समय, आपका शरीर अभी भी आपके द्वारा खाए गए भोजन को पचाने के लिए काम कर रहा है, जिससे आप बेहतर पाचन और ब्लड शुगर मैनेजमेंट जैसे लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अपने सभी मील के बाद टहलने से शरीर को ज्यादा से ज्यादा बेनेफिट्स हो सकते हैं।

और पढ़ें: क्या आप जानते हैं? वॉकिंग मेडिटेशन के ये फायदे

इंटेंसिटी को कंट्रोल करें (Control intensity)

आपको लगता होगा कि अगर खाने के बाद वॉक करना बेनेफिशियल है तो मील के बाद जॉगिंग से भी फायदा होगा। खाना खाने के बाद इनिशियल डाइजेशन प्रोसेस के दौरान, यदि आप बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं, तो आपके पेट खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, आपको इंटेंसिटी को लो से मीडियम रखना चाहिए।

कुछ लोग खाने के बाद वॉकिंग के लिए अलग तरह से रिएक्ट कर सकते हैं, इसलिए यदि आप अभी तक फ्रीक्वेंट फिजिकल एक्टिविटी की हैबिट में नहीं हैं, तो लो इंटेंसिटी के साथ शुरुआत करना जरूरी है।

और पढ़ें: जानें कैसे वॉकिंग (Walking) है एक बेहतरीन एक्सरसाइज?

खाने के बाद आपको कितनी देर टहलना चाहिए? (How long should you walk after eating?)

मील लेने के बाद आपको 10 मिनट तक पैदल चलना शुरू करना चाहिए और फिर टॉलरेंस के अनुसार समय को बढ़ाना चाहिए। लगभग 10 मिनट की वॉक से आप पॉसिबल बेनेफिट्स पा सकते हैं। साथ ही, इतना समय आपके शेड्यूल को भी प्रभावित नहीं करता है। हर दिन तीन बार 10 मिनट की सैर पूरी करके, आप आसानी से दैनिक शारीरिक गतिविधि के 30 मिनट ऐड कर सकते हैं।

खाने के बाद टहलना (Walking After Eating) हेल्थ और फिटनेस के लिए अच्छा है। इसके मुख्य लाभों में बेहतर पाचन, हार्ट हेल्थ, ब्लड शुगर मैनेजमेंट, कंट्रोल्ड ब्लड प्रेशर और वेट लॉस शामिल है।  मील के बाद 10 मिनट की लो मीडियम इंटेंसिटी वॉक से शुरुआत करने से आप नेगेटिव साइड इफेक्ट्स के कम रिस्क को कम करने के साथ ही इन लाभों को प्राप्त कर सकते हैं। यदि पहले से कोई कंडिशन मौजूद है, तो एक्सरसाइज प्रोग्राम शुरू करने से पहले अपने हेल्थकेयर प्रोफेशनल से बात करना जरूरी है।

उम्मीद करते हैं कि आपको खाने के बाद टहलना (Walking After Eating) क्यों जरूरी है इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 13/06/2022

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement