home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

स्टेज 3 लंग कैंसर के लक्षणों को कुछ ऐसे किया जा सकता है मैनेज!

स्टेज 3 लंग कैंसर के लक्षणों को कुछ ऐसे किया जा सकता है मैनेज!

कैंसर एक भयानक बीमारी है। लोग ऐसा मानते हैं कि कैंसर जैसी बीमारी का उपचार संभव नहीं है। लेकिन, ऐसा नहीं है। कैंसर से पीड़ित व्यक्ति सही उपचार और अपनी लाइफस्टाइल को मैनेज कर के सामान्य जीवन जी सकता है। कैंसर की कुछ स्टेजेस होती हैं। डॉक्टर रोगी को कितना कैंसर है और यह शरीर में कहां हैं, इसके अनुसार कैंसर की स्टेजेस को निर्धारित करते हैं। स्टेज 3 लंग कैंसर (Stage 3 Lung Cancer) से पीड़ित लोगों में ट्यूमर अलग साइज के हो सकते हैं या कैंसर की लोकेशन अलग हो सकती है। अधिकतर मामलों में स्टेज 3 लंग कैंसर एक ही लंग में होता है। यह लिम्फ नोड्स, ऑर्गन्स और उस ऑर्गन के नजदीक अन्य टिश्यू तक ही सीमित होता है।

इस स्टेज में कैंसर उससे आगे नहीं फैलता है, या मेटास्टेसाइज़ नहीं हुआ होता है। इसलिए इस स्टेज को लोकली एडवांस्ड (Locally Advanced) या लोकोरीजनल डिजीज (Locoregional Disease) भी कहा जाता है। इससे अगली स्टेज यानी स्टेज 4 कैंसर की अंतिम और सबसे गंभीर स्टेज होती है। जानते हैं स्टेज 3 लंग कैंसर (Stage 3 Lung Cancer) के बारे में और अधिक। सबसे पहले जान लेते हैं इसकी स्टेजेस।

स्टेज 3 लंग कैंसर की स्टेजेस कौन सी हैं? (Stages of Stage 3 Lung Cancer)

ऐसा माना जाता है कि लंग कैंसर से पीड़ित दस में से नौ लोगों को नॉन-स्माल सेल-लंग कैंसर की समस्या होती है। यह दुर्लभ और घातक प्रकार है। स्टेज 3 लंग कैंसर (Stage 3 Lung Cancer) स्टेजिंग में तीन प्रमुख मानदंडों का उपयोग किया जाता है। जब लंग कैंसर स्टेज 3 तक पहुंच जाता है तो यह लंग से आसपास के टिश्यू और दूर के लिम्फ नोड्स तक फैल सकता है। स्टेज 3 लंग कैंसर (Stage 3 Lung Cancer) को तीन भागों में बांटा गया है, स्टेज 3A और स्टेज 3B और 3C । स्टेज 3A और स्टेज 3B को सबसेक्शन्स में भी बांटा गया है। जो ट्यूमर के साइज, लोकेशन और लिम्फ नोड्स इन्वॉल्वमेंट पर निर्भर करती हैं। इसकी स्टेजेस इस प्रकार हैं:

और पढ़ें : Lung Cancer: फेफड़े का कैंसर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

स्टेज 3A लंग कैंसर (Stage 3A Lung Cancer)

स्टेज 3A लंग कैंसर में कैंसर को लोकली एडवांस्ड माना जाता है। इसका अर्थ यह है कि कैंसर प्राइमरी लंग ट्यूमर के रूप में चेस्ट के उसी तरफ लिम्फ नोड्स में फैल गया है। लेकिन, यह शरीर में दूर के ऑर्गन तक नहीं फैला है। इसमें मुख्य ब्रोन्कस (Main Bronchus), लंग लायनिंग Lung Lining) , चेस्ट वॉल लायनिंग (Chest Wall Lining), चेस्ट वॉल (Chest Wall), डायाफ्राम (Diaphragm) या हृदय के चारों ओर मेम्ब्रेन (Membrane) शामिल हो सकते हैं। हार्ट ब्लड वेसल्स (Heart Blood Vessels) , श्वास नली (Trachea), अन्नप्रणाली (Esophagus), वॉइस बॉक्स (Voice Box )को नियंत्रित करने वाली नर्व, चेस्ट बोन (Chest Bone) या रीढ़ की हड्डी (Backbone) आदि में मेटास्टेसिस (Metastasis) हो सकता है।

लंग कैंसर के बारे में जानें इस 3-D मॉडल के माध्यम से

स्टेज 3B लंग कैंसर (Stage 3B Lung Cancer)

स्टेज 3B लंग कैंसर अधिक एडवांस्ड होता है। इस स्टेज का अर्थ है कि रोग प्राइमरी लंग ट्यूमर (Primary Lung Tumor) की साइट से कॉलरबोन के ऊपर लिम्फ नोड्स या छाती के विपरीत दिशा में नोड्स में फैल गया है।

स्टेज 3C लंग कैंसर (Stage 3C Lung Cancer)

स्टेज 3C लंग कैंसर में कैंसर पूरी चेस्ट वाल या इसके एक हिस्से या इनर लायनिंग, फ्रेनिक नर्व (Phrenic Nerve) या हार्ट के चारों तरफ की सैक की मैमब्रेन्स में फैल गया है। यह कैंसर 3 C की स्टेज पर भी पहुंच सकता है। जब लंग के एक ही लोब के दो या अधिक अलग-अगल ट्यूमर नोड्यूल्स आसपास के लिम्फ नोड्स में फैल जाते हैं। स्टेज 3 C में लंग कैंसर शरीर के अन्य भागों में नहीं फैलता है। स्टेज 3A , स्टेज 3B और 3C कैंसर अन्य चेस्ट स्ट्रक्चर में भी फैल सकता है। इससे पूरा फेफड़ा या इसके भाग में सूजन आ सकती है या यह कोलेप्स हो सकते हैं। जानिए क्या हैं इसके लक्षण।

और पढ़ें : लंग कैंसर क्या होता है, जानें किन वजहों से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

स्टेज 3 लंग कैंसर लक्षण (Stage 3 Lung Cancer Symptoms)

कैंसर की शुरुआती स्टेज के कोई खास लक्षण नहीं नजर आते हैं। लेकिन कुछ ऐसे लक्षण हैं जिन्हें आप नोटिस कर सकते हैं जैसे लगातार खांसी। यह लक्षण स्टेज 3 लंग कैंसर (Stage 3 Lung Cancer) तक रोगी में रह सकते हैं। ट्यूमर की लोकेशन, साइज और ग्रोथ रेट लक्षणों को प्रभावित कर सकते हैं। इसके कुछ लक्षण इस प्रकार हैं:

द अमेरिकन कैंसर सोसाइटी (The American Cancer Society) के अनुसार रिस्क फैक्टर यानी कोई भी ऐसी चीज जिससे किसी व्यक्ति में बीमारी के होने के चान्सेस बढ़ते हैं जैसे कैंसर। विभिन्न कैंसर के अलग-अलग रिस्क फैक्टर होते हैं। कुछ रिस्क फैक्टर जैसे स्मोकिंग की आदत को आप बदल सकते हैं लेकिन अन्य फैक्टर्स जैसे उम्र, जेनेटिक या फैमिली हिस्ट्री आदि को बदला नहीं जा सकता। लेकिन रिस्क फैक्टर्स के होना का यह मतलब भी नहीं है कि आपको वो बीमारी होने की पूरी संभावना है।

और पढ़ें : फेफड़ों में इंफेक्शन के हैं इतने प्रकार, कई हैं जानलेवा

स्टेज 3 लंग कैंसर का निदान (Diagnosis of Stage 3 Lung Cancer

लंग कैंसर का निदान करने के लिए डॉक्टर आपसे लक्षणों के बारे में जानेंगे। कैंसर से पीड़ित अधिकतर लोगों को शुरुआती स्टेज में यह पता भी नहीं होता की उन्हें यह समस्या है। इस स्थिति के निदान के लिए डॉक्टर यह टेस्ट कराने के लिए कह सकते हैं:

चेस्ट एक्स-रे (Chest X-ray) : चेस्ट एक-रे लंग कैंसर के निदान का आमतौर पर पहला इमेज टेस्ट होता है। अगर इससे यह पता चल जाता है कि रोगी को कैंसर है तो उसके बाद अन्य टेस्ट भी कराने के लिए कहा जा सकता है।

कंप्यूटेड टोमोग्राफी (Computed Tomography) : डॉक्टर इस स्कैन के कंट्रास्ट एनहांस्ड (Contrast-Enhanced) टेस्ट को कराने के लिए कह सकते हैं। ताकि अधिक डिटेल्ड इमेज मिल सके। इसके साथ ही डॉक्टर अन्य टेस्ट के लिए भी कह सकते हैं ताकि कैंसर के बारे में अधिक पता चल सके, जैसे:

  • पॉज़िट्रान एमिशन टोमोग्राफी (Positron Emission Tomography) स्कैन
  • मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग (Magnetic Resonance Imaging)
  • बोन स्कैन (Bone Scan)
  • बायोप्सी (Biopsy) : इसमें डॉक्टर टिश्यू के सैंपल को माइक्रोस्कोप के साथ जांचते हैं और कन्फर्म करते हैं कि रोगी को कैंसर है। जानिए स्टेज 3 लंग कैंसर (Stage 3 Lung Cancer) के उपचार के बारे में।

स्टेज 3 लंग कैंसर

और पढ़ें : स्मॉल सेल लंग कैंसर क्या है? क्या हैं इसके कारण, लक्षण और उपचार?

स्टेज 3 लंग कैंसर का उपचार (Treatments of Stage 3 Lung Cancer)

लंग कैंसर या स्टेज 3 लंग कैंसर (Stage 3 Lung Cancer) स्टेज का उपचार कई चीजों पर निर्भर करता है जैसे ट्यूमर का साइज, लोकेशन या कैंसर की अन्य विशेषताएं आदि। यही नहीं इसके इलाज के लिए भी कई तरीके अपनाए जा सकते हैं। जो इस प्रकार हैं :

  • सर्जरी (Surgery) : अगर संभव है तो डॉक्टर ट्यूमर को रिमूव करने के लिए सर्जरी कर सकते हैं।
  • कीमोथेरेपी (Chemotherapy) : सर्जरी के बाद कीमोथेरेपी की जा सकती है, ताकि भविष्य में इस कैंसर को सप्रेस करने में मदद मिले।
  • रेडिएशन (Radiation) : अगर सर्जरी से पूरे कैंसर का उपचार न हो पाए। तो इसके लिए रेडिएशन थेरेपी का प्रयोग किया जा सकता है या रेडिएशन थेरेपी के बाद कीमोथेरेपी की जा सकती है।
  • कीमोरेडिएशन (Chemoradiation) : यदि किन्हीं मामलों में सर्जरी का विकल्प सही नहीं रहता है, तो आप कीमोथेरेपी या रेडिएशन थेरेपी, या दोनों को एक ही समय पर रोगी को दिया जा सकता है।
  • इम्यूनोथेरेपी (Immunotherapy) : कैंसर से लड़ने के लिए रोगी के शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए इस थेरेपी का उपयोग किया जाता है। अगर रोगी के लिए सर्जरी सही विकल्प न हो तो डॉक्टर इम्यूनोथेरेपी की पहले उपचार के रूप सलाह दे सकते हैं या कीमोरेडिएशन के बाद इसका उपयोग किया जा सकता है। जानिए कैसे रखें अपना ख्याल और मैनेज करें जीवनशैली को।

और पढ़ें : फेफड़ों के बाद दिमाग पर अटैक कर रहा कोरोना वायरस, रिसर्च में सामने आईं ये बातें

स्टेज 3 लंग कैंसर के लक्षणों को कैसे करें मैनेज? (Management of Stage 3 Lung Cancer)

जिस भी व्यक्ति को कैंसर है उन्हें ट्रीटमेंट प्लान को फॉलो करना ही पड़ता है और डॉक्टर की इंस्ट्रक्शन का भी पालन करना पड़ता है। हालांकि इस बात का कोई साइंटिफिक एविडेंस नहीं है कि सप्लीमेंट, डायट या अन्य थेरेपी से कैंसर का इलाज हो सकता है। स्टेज 3 लंग कैंसर (Stage 3 Lung Cancer) से पीड़ित व्यक्ति को दर्द या परेशानी का अनुभव हो सकता है। इसका कारण कैंसर के साथ ही इसका उपचार भी हो सकता है। कैंसर का उपचार भी बहुत मुश्किल होता है। बहुत से लोग इस दौरान अवसाद और चिंता का भी अनुभव करते हैं। जानिए आप स्टेज 3 लंग कैंसर (Stage 3 Lung Cancer) के लक्षणों को कैसे मैनेज कर सकते है और आपकी जीवनशैली में क्या परिवर्तन ला सकते हैं?

लंग कैंसर के उपचार से पहले जान लें उससे जुड़ी जरूरी बातें, इस क्विज के माध्यम से:

डॉक्टर की सलाह लें

लोगों को कैंसर और इसके उपचार में होने वाली समस्याओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए, क्योंकि वे इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे आपको सही दवाईयां दे सकते हैं या काउंसलिंग की सिफारिश भी कर सकते हैं।

कॉम्प्लिमेंटरी थेरपीस (Complementary Therapies)

कुछ कॉम्प्लिमेंटरी थेरेपी से रोगी की हेल्थ सुधारने में आसानी होती है और ट्रीटमेंट के दौरान उन्हें अच्छा महसूस होता है। इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

दर्द को मैनेज करें

कैंसर ही नहीं बल्कि इसका ट्रीटमेंट भी परेशान और दर्दभरा हो सकता है। ऐसे में इस दर्द को कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर से बात करें। वो आपके डिप्रेशन को कम करने में भी आपकी मदद करेंगे।

और पढ़ें : लंग कैंसर से हार नहीं मानी और जीती जिंदगी की जंग: राहुल

अन्य लक्षणों को कम करें

कैंसर के दौरान वजन का कम होना सामान्य है। ऐसे में अपनी स्ट्रेंथ को बनाए रखने और इंफेक्शन से बचने के लिए अच्छा खाएं। अगर आपको लगातार खांसी हो रही है, तो इन तरीकों से आपको आराम मिलेगा:

स्मोकिंग छोड़ें (Quit Smoking)

स्मोकिंग छोड़ना केवल कैंसर ही नहीं बल्कि अन्य कई रोगों से बचने में भी लाभदायक है। जो लोग उपचार से पहले स्मोकिंग छोड़ देते हैं, उन्हें इससे अच्छे परिणाम मिलते हैं। हालांकि, इसे छोड़ना मुश्किल है। लेकिन अपनी इच्छा शक्ति और डॉक्टर की मदद से आप इसे छोड़ सकते हैं।

दूसरे लोगों से मिलें

अपने दोस्तों, परिवार या अन्य लोगों का सपोर्ट आपके लिए बहुत अधिक मायने रखता है। इस मुश्किल समय में जल्दी ठीक होने के लिए आपको अन्य लोगों के सपोर्ट की बहुत जरूरत होती है। यही नहीं, इस बारे में आप मेडिकल सोशल वर्कर, मेन्टल हेल्थ काउंसलर या अन्य प्रोफेशनल्स भी बात कर सकते हैं।

स्टेज 3 लंग कैंसर

और पढ़ें : कहीं आप में भी तो नहीं है ये लंग कैंसर के लक्षण

अन्य टिप्स

स्टेज 3 लंग कैंसर (Stage 3 Lung Cancer) के उपचार के लिए आपको कई अन्य चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए जैसे:

  • अपने आहार में सही बदलाव करके आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। डॉक्टर से जानें कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।
  • अगर आप कोई सप्लीमेंट लेना शुरू करना चाहते हैं या लाइफस्टाइल में कोई बड़ा परिवर्तन होने वाला है, तो अपने डॉक्टर से सबसे पहले बात करें।
  • डॉक्टर की सलाह के अनुसार व्यायाम करें। इस दौरान जितना आराम जरूरी है उतना ही जरूरी है शारीरिक रूप से एक्टिव रहना।
  • तनाव से बचना और पर्याप्त नींद लेने से न केवल आप अच्छा महसूस करेंगे बल्कि आपको रिकवर होने में भी आसानी होगी।

और पढ़ें : लंग कैंसर में निमोनिया बन सकता है जान के लिए जोखिम, कैसे? जानिए!

स्टेज 3 लंग कैंसर (Stage 3 Lung Cancer) का निदान सुनने में भयानक लग सकता है। लेकिन एडवांस्ड का अर्थ यह नहीं है कि इसका उपचार संभव न हो। कुछ स्टेज 3 लंग कैंसर का इलाज संभव है और बाकि को भी सही उपचार और जीवन में बदलाव से मैनेज किया जा सकता है।अगर किसी व्यक्ति को स्टेज 3 लंग कैंसर (Stage 3 Lung Cancer) है, तो बचने की दर (survival rates) पर फोकस न करें। क्योंकि, यह आंकड़े विभिन्न उम्र के लोगों पर निर्भर करते हैं, जिनमें से कुछ का स्वास्थ्य अच्छा होता है तो कुछ का नहीं।

इसकी जगह उन फैक्टर्स पर फोकस करें, जिससे आपका जीवन बेहतर बनें। जैसे स्मोकिंग छोड़ने, सही न्यूट्रिशन और व्यायाम आदि। आप जितने स्ट्रांग और फिट होंगे उतने ही अच्छे से उपचार को सहन कर पाएंगे और जीवन में अच्छी क्वालिटी को मेंटेन करने में सक्षम होंगे। इसे अपने जीवन का अंत नहीं बल्कि एक नई शुरुआत मानें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Non-Small Cell Lung Cancer Stages .https://www.cancer.org/cancer/lung-cancer/detection-diagnosis-staging/staging-nsclc.html .Accessed on 6/1/21

IIIB non-small cell lung cancer. https://www.cancer.gov/publications/dictionaries/cancer-terms/def/stage-iiib-non-small-cell-lung-cancer .Accessed on 6/1/21

stage III non-small cell lung cancer. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3256525/  .Accessed on 6/1/21

stage 3 non-small cell lung cancer. https://www.cancer.ca/en/cancer-information/cancer-type/lung/treatment/stage-3/?region=on  .Accessed on 6/1/21

Stage III Non-small Cell Lung Cancer. https://journal.chestnet.org/article/S0012-3692(13)60299-8/fulltext  .Accessed on 6/1/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड