आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Metastatic lung cancer: मेटास्टेटिक लंग कैंसर क्या हैं? जानिए मेटास्टेटिक लंग कैंसर के लक्षण और इलाज से जुड़ी प्रमुख जानकारियां!

    Metastatic lung cancer: मेटास्टेटिक लंग कैंसर क्या हैं? जानिए मेटास्टेटिक लंग कैंसर के लक्षण और इलाज से जुड़ी प्रमुख जानकारियां!

    फेफड़े का कैंसर (Lung cancer) की समस्या सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पुरे विश्व में है और ज्यादातर कैंसर पेशेंट्स की डेथ का कारण भी लंग कैंसर माना गया है। इसलिए आज इस आर्टिकल में लंग कैंसर से जुड़ी बीमारी मेटास्टेटिक लंग कैंसर (Metastatic lung cancer) के बारे में पूरी जानकारी आपके साथ शेयर करेंगे। मेटास्टेटिक लंग कैंसर को आम बोलचाल की भाषा में मेटास्टेटिक फेफड़े का कैंसर (Metastatic lung cancer) भी कहा जाता है।

    • मेटास्टेटिक लंग कैंसर क्या है?
    • किन-किन अंगों में मेटास्टेटिक लंग कैंसर फैल सकता है?
    • मेटास्टेटिक लंग कैंसर के लक्षण क्या हो सकते हैं?
    • मेटास्टेटिक लंग कैंसर कैसे डेवलप होते हैं?
    • मेटास्टेटिक लंग कैंसर का निदान कैसे किया जाता है?
    • मेटास्टेटिक लंग कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है?

    जानिए मेटास्टेटिक फेफड़े का कैंसर से बचाव और इससे जुड़े सवालों का जवाब।

    और पढ़ें : Stomach cancer Targeted drug therapy: स्टमक कैंसर के लिय टार्गेटेड ड्रग थेरिपी के बारे में समझें यहां!

    मेटास्टेटिक लंग कैंसर (Metastatic lung cancer) क्या है?

    मेटास्टेटिक लंग कैंसर (Metastatic lung cancer)

    मेटास्टेटिक लंग कैंसर शुरुआत लंग्स से होती है और यह बॉडी के अन्य ऑर्गन तक फैल जाती है। कैंसर के फैलने की स्थिति को ही मेडिकल टर्म मेटास्टेटिक (Metastatic) दिया गया है और इस पुरे कंडिशन को मेटास्टेटिक लंग कैंसर (Metastatic lung cancer) कहते हैं। लंग कैंसर जब मेटास्टेटिक स्टेज में आ जाता है, तो इसका इलाज करना कठिन हो जाता है। हालांकि मेटास्टेटिक लंग कैंसर का इलाज पेशेंट की हेल्थ कंडिशन (Health Condition) पर निर्भर करता है। लंग कैंसर के लक्षण प्रायः शुरुआती स्टेज में नजर नहीं आते हैं। साल 2010 में पब्लिश्ड नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) की रिपोर्ट के अनुसार 39 प्रतिशत कैंसर पेशेंट्स में नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर (Non-small cell lung cancer) की समस्या थी, लेकिन जव कैंसर सेल्स सामान्य से ज्यादा बड़े होने लगे और डायग्नोसिस के दौरान मेटासीसाइज्ड कैंसर (Metastasized Cancer) की जानकरी मिली। मेटास्टेटिक सिर्फ कैंसर ही बल्कि कैंसर के स्टेज को दर्शाता है। अगर कैंसर लंग्स (Lungs) के साथ-साथ दूर अंगों (Organs) में भी फैल जाए तो भी इस स्थिति को मेटास्टेटिक लंग कैंसर ही कहते हैं।

    नैशनल कैंसर इंस्टिट्यूट (National Cancer Institute) में पब्लिश्डरिसर्च रिपोर्ट के अनुसार लंग कैंसर के सामान ही मेटास्टेटिक लंग कैंसर होता है। पैथोलॉजिस्ट एक्सामिन के दौरान माइक्रोस्कोप की मदद से कैंसरस टिशू (Cancerous tissue) को देख सकते हैं। वैसे कभी-कभी डायग्नोसिस के दौरान डॉक्टर्स को कैंसर के फैलने की जानकारी नहीं भी मिल सकती है या कैंसर की शुरुआत कहां से हुई है इसकी भी जानकारी नहीं मिल पाती है। कुछ केसेस में इलाज के दौरान एक कैंसर के इलाज को करते वक्त शरीर के दूसरे ऑर्गन में भी कैंसरस सेल्स (Cancer cells) फैल जाते हैं। रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार लंग कैंसर का इलाज अगर बार अच्छी तरह से हो जाने के बाद इसके फिर से होने की संभावना बनी रहती है, जिसे रेकर्रेंट लंग कैंसर (Recurrent lung cancer) कहते हैं। इसलिए मेटास्टेटिक लंग कैंसर के लक्षण को समझना जरूरी है, जिससे जल्द से जल्द इलाज हो सके।

    और पढ़ें : ALK positive lung cancer: एएलके पॉसिटिव लंग कैंसर क्या है? जानिए इसके लक्षण और इलाज!

    किन-किन अंगों में मेटास्टेटिक लंग कैंसर फैल सकता है? (Where does it spread?)

    निम्नलिखित अंगों में मेटास्टेटिक लंग कैंसर फैल सकती है। जैसे:

    • एड्रिनल ग्लैंड (Adrenal glands)
    • लंग्स के दूसरे हिस्से (Other lung)
    • हड्डियों (Bones)
    • मस्तिष्क (Brain)
    • लिवर (Liver)
    • लिम्फ नॉड्स (Lymph nodes)

    इन अंगों में मेटास्टेटिक लंग कैंसर फैलने की संभावना बनी रहती है।

    और पढ़ें : स्टडी: शरीर के बढ़ते वजन के कारण कैंसर की संभावना 20 प्रतिशत तक बढ़ सकती है!

    मेटास्टेटिक लंग कैंसर के लक्षण क्या हो सकते हैं? (Symptoms of Metastatic lung cancer)

    मेटास्टेटिक कैंसर के प्रायः लक्षण नजर नहीं आते हैं। इसकी जानकारी या इसके लक्षण बॉडी के इफेक्ट्स ऑर्गन के अनुसार हो सकते हैं। इसलिए यहां हम आपके साथ अलग-अलग बॉडी ऑर्गन में होने वाले मेटास्टेटिक कैंसर के लक्षण को शेयर करने जा रहें हैं। जैसे:

    एड्रिनल ग्लैंड (Adrenal glands)- एड्रिनल ग्लैंड में अगर मेटास्टेटिक कैंसर फैल चूका है, तो इसके लक्षणों को समझना मुश्किल है। हालांकि अगर ट्यूमर का आकार बड़ा है तो ऐसी स्थिति में पीठ दर्द (Back Pain) या पेट में दर्द (Abdomen Pain) महसूस की जा सकती है। वहीं अगर कैंसर सेल्स 90 प्रतिशत तक फैल चूका है, तो ऐसी स्थिति में एड्रिनल इंसाफिसिएंसी (Adrenal insufficiency) से जुड़ी समस्या जैसे भूख नहीं लगना (Loss of appetite), बुखार (Fever) आना, कमजोरी (Weakness) महसूस होना, थकान (Fatigue) महसूस होना, उल्टी (Vomiting) आने के साथ-साथ और भी अन्य शारीरिक परेशानियों को महसूस किया जा सकता है।

    हड्डी (Bones)- मेटास्टेटिक कैंसर प्रायः हड्डियों में फैल जाते हैं, जिसकी वजह से दर्द के साथ-साथ बोन फ्रैक्चर (Bone fractures) का खतरा बढ़ जाता है।

    लिवर (Liver)- लिवर में कैंसर सेल्स अगर फैल जाए तो मरीज को रिब्स (Ribs) में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है। इसके अलावा पेशेंट को जॉन्डिस (Jaundice) भी हो सकता है।

    लिम्फ नॉड्स (Lymph nodes)- लिम्फ नॉड्स में अगर कैंसर सेल्स फैले होते हैं, तो इससे सूजन की समस्या देखी जा सकती है।

    ये हैं मेटास्टेटिक कैंसर के लक्षण (Metastatic lung cancer symptoms) जिसे शुरुआती स्टेज में समझना मुश्किल माना गया है।

    और पढ़ें : Total Pancreatectomy: जानिए टोटल पैनक्रिएटेक्टॉमी सर्जरी की जरूरत कब पड़ती है!

    मेटास्टेटिक लंग कैंसर कैसे डेवलप होते हैं? (Development of Metastatic lung cancer)

    कैंसर सेल्स का लिमिटेड लाइफ साइकिल होता है और एक सेल्स के खत्म होने के साथ ही नए कैंसर सेल्स डेवलप हो जाते हैं और यही धीरे-धीरे फैलते जाते हैं। वहीं ऐसी स्थिति में अगर ज्यादा सेल्स का निर्माण होने लगता है, तो कैंसरस ट्यूमर (Cancerous Tumor) डेवलप होने लगते हैं। जैसे-जैसे कैंसरस ट्यूमर का आकार बड़ा होता है वैसे-वैसे ये शरीर के ज्यादा हिस्सों को अपना शिकार बनाना शुरू कर देते हैं जो मेटास्टेटिक कैंसरस (Metastatic cancer) के स्टेज में पहुंच जाता है।

    और पढ़ें : Lung cancer treatment: लंग कैंसर ट्रीटमेंट कैसे किया जाता है, जानिए इसके बारे में विस्तार से!

    मेटास्टेटिक लंग कैंसर का निदान कैसे किया जाता है? (Diagnosis of Metastatic lung cancer)

    मेटास्टेटिक लंग कैंसर का निदान निम्नलिखित तरह से किया जाता है। जैसे:

    इन अलग-अलग तरीकों से मेटास्टेटिक लंग कैंसर का निदान किया जा सकता है।

    और पढ़ें : Bladder Cancer: ब्लैडर कैंसर क्या है? जानिए ब्लैडर कैंसर के लक्षण, स्टेज और इलाज के बारे में यहां!

    मेटास्टेटिक लंग कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatment of Metastatic lung cancer)

    मेटास्टेटिक लंग कैंसर का इलाज निम्नलिखित तरह से किया जाता है। जैसे:

    • कीमोथेरिपी (Chemotherapy)
    • बायोलॉजिकल थेरिपी (Biological therapy)
    • रेडिएशन थेरिपी (Radiation therapy)
    • लेजर थेरिपी (Laser therapy) (अगर एयर वेज में ब्लॉकेज पैदा हो तो) इन सबके अलावा मेडिकेशन प्रिस्क्राइब की जाती हैं, जो बीमारी की गंभीरता और पेशेंट के हेल्थ कंडिशन को समझते हुए डॉक्टर सेवन की सलाह देते हैं।

    और पढ़ें : Bile Duct Cancer: बाइल डक्ट कैंसर क्या है? जानिए बाइल डक्ट कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज!

    मेटास्टेटिक लंग कैंसर या अन्य कैंसर से बचाव के लिए क्या करें? (Tips to prevent Metastatic lung cancer) or any other Cancer)

    पेट के कैंसर से बचाव के लिए निम्नलिखित बातों को फॉलो करें। जैसे:

    • स्मोकिंग (Smoking) ना करें।
    • एल्कोहॉल (Alcohol) का सेवन ना करें।
    • नियमित योगासन (Yogasan) या एक्सरसाइज (Workout) करें। अगर योग या एक्सरसाइज करने में सक्षम ना हों, तो वॉक (Walk) करें।
    • न्यूट्रिशन वाले खाद्य पदार्थों (Nutritious food) का सेवन करें।
    • अगर कैंसर का ट्रीटमेंट चल रहा हो, तो दवाओं (Medication) का सेवन समय पर करें।

    इन टिप्स को फॉलो करें और अगर आप कैंसर पेशेंट (Cancer patients) हैं या आपके परिवार में किसी व्यक्ति को कैंसर (Cancer) है, तो डॉक्टर से समय-समय पर कंसल्टेशन जरूर करें।

    अगर आप मेटास्टेटिक लंग कैंसर (Metastatic lung cancer) से जुड़े किसी तरह के सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हैलो स्वास्थ्य के हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेंगे। हालांकि अगर आप मेटास्टेटिक लंग कैंसर (Metastatic lung cancer) की समस्या से पीड़ित हैं, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर द्वारा दिए गए सलाह का पालन करें। ऐसा करने से बीमारी को जल्द से जल्द दूर करने में मदद मिल सकती है और आप भी कैंसर सर्वाइवर बनकर दूसरे कैंसर पेशेंट्स के मनोबल को बढ़ा सकते हैं।

    स्वस्थ रहने के लिए अपने डेली रूटीन में योगासन शामिल करें। यहां हम आपके साथ योग महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहें हैं, जिसकी मदद से आप अपने दिनचर्या में योग को शामिल कर सकते हैं। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर योगासन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जानिए।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Metastatic Cancer: When Cancer Spreads/https://www.cancer.gov/types/metastatic-cancer/Accesed on 13/06/2022

    About advanced lung cancer/https://www.cancerresearchuk.org/about-cancer/lung-cancer/advanced/Accesed on 13/06/2022
    Adrenal metastatis/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK441879/Accesed on 13/06/2022
    Bone and brain metastasis in lung cancer: Recent advances in therapeutic strategies/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3987652/Accesed on 13/06/2022
    Drugs that block cancer blood vessel growth (anti angiogenics)/https://www.cancerresearchuk.org/about-cancer/cancer-in-general/treatment/targeted-cancer-drugs/types/anti-angiogenics/Accesed on 13/06/2022

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: