home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Common Cold: कॉमन कोल्ड क्या है?

परिचय|लक्षण|कारण|जोखिम|सावधानियां|इलाज
Common Cold: कॉमन कोल्ड क्या है?

परिचय

कॉमन कोल्ड (Common cold) क्या है?

कॉमन कोल्ड क्या है, जानिए इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय। कॉमन कोल्ड होना बहुत ही कॉमन है और यह थोड़े से मौसम में बदलाव से किसी को भी हो सकता है। कॉमन कोल्ड (Common cold) नाक और गले (ऊपरी श्वास नलिका) का एक वायरल संक्रमण है। यह आमतौर पर हानिरहित है, लेकिन कॉमन कोल्ड होने पर छींके (Sneeze) आना, नाक से पानी टपकना और सर्दी के लक्षण दिखाई पड़ते है। कई प्रकार के वायरस कॉमन कोल्ड का कारण बन सकते है। 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में कोल्ड होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है, लेकिन स्वस्थ वयस्कों को भी साल में दो या तीन बार कॉमन कोल्ड (Common cold) हो सकती है।

कॉमन कोल्ड को लेकर क्लीनिक्ल जनरल फीजिश्यन डॉक्टर अशोक रामपाल का कहना है,” वैसे तो काॅमन कोल्ड में घरबाने वाली कोई बात नहीं हाेती है।ज्यादातर लोग एक हफ्ते या 10 दिनों में कॉमन कोल्ड से उबर जाते है। लेकिन जो लोग धूम्रपान अधिक करते हैं, उनमें कॉमन कोल्ड की समस्या लंबे समय तक रह सकती हैं। सामान्य जुकाम और फ्लू सुनने में एक जैसा लगता है, लेकिन यह दोनों श्वसन संबंधी बीमारियां हैं और इसमें समान लक्षण दिखाई देते है। यह भी बता दे कि अलग-अलग वायरस इन दोनों बीमारियों को अंजाम देते है, आगे जाकर दोनों के बीच अंतर करना आसान हो जाता है।”

और पढ़ें : सर्दी-जुकाम के लिए इस्तेमाल होने वाली विक्स वेपोरब कितनी असरदार

लक्षण

कॉमन कोल्ड क्या है जानिए कॉमन कोल्ड के लक्षण क्या है? (Symptoms of Common cold)

कॉमन कोल्ड के लक्षण आमतौर पर सर्दी पैदा करने वाले वायरस के संपर्क में आने के एक से तीन दिन बाद दिखाई देते है। हर व्यक्ति में लक्षण एक-दूसरे से अलग दिखाई दे सकते है। इसमें निम्न लक्षण शामिल है:-

  • बहती या भरी हुई नाक
  • गले में खरास
  • खांसी (Cough)
  • छाती में कफ भरना(Congestion)
  • शरीर में दर्द या हल्का सिरदर्द
  • छींक आना
  • कम बुखार (Fever)
  • आम तौर पर अस्वस्थ महसूस करना
  • थकान या सामान्य थकान
  • ठंड लगना
  • सीने में बेचैनी
  • गहरी सांस लेने में कठिनाई
  • नाक से गाढ़ा और पीला या हरे रंग का तरल पदार्थ बहना हो सकता है।

और पढ़ें : फरहान और शिबानी ने ली क्रायोथेरेपी, जानें क्या हैं इस कोल्ड थेरिपी के फायदे

कारण

कॉमन कोल्ड क्या जानिए कॉमन कोल्ड के कारण क्या है? (Cause of Common cold)

कॉमन कोल्ड क्या है जानने के बाद जानिए कॉमन कोल्ड होने का कारण। कई तरह के वायरस (Virus) एक कॉमन कोल्ड (Common cold) को अंजाम देते है। कोल्ड वायरस जैसे ही मुंह, आंख, नाक के जरिये शरीर में प्रवेश करते है। कोई बीमार खांसी, छींक या बातचीत करता है तब यह वायरस हवा में बूंदों के माध्यम से फैल जाता है। जब हम किसी रोगी व्यक्ति के संपर्क में आते है तब संक्रमण फैलने का डर ज्यादा होता है।

और पढ़ें : गर्मियों में ही नहीं बच्चे को सर्दी में भी हो सकता है हीट स्ट्रोक

जोखिम

कॉमन कोल्ड क्या है जानिए कॉमन कोल्ड के रिस्क क्या है? (Risk of Common cold)

कॉमन कोल्ड क्या है जानने के बाद कॉमन कोल्ड से जुड़े रिस्क जानना जरूरी है। नीचे कुछ ऐसे कारक है जो कॉमन कोल्ड (Common cold) होने की संभावना को बढ़ा देते है। जानिए कॉमन कोल्ड के रिस्क-

1.उम्र (Age)-

कॉमन कोल्ड होने में उम्र एक बड़ा फैक्टर है, यदि बच्चे की उम्र 6 साल से कम है तो कॉमन कोल्ड का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में बच्चों को कॉमन कोल्ड से बचाने का प्रयास करना चाहिए और इंफेक्टेड व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना चाहिए, इसके अलावा मौसम में बदलाव आने पर भी बच्चों का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए ताकि वे कॉमन कोल्ड से प्रभावित न हो सके।

2.कमजोर इम्यूनिटी (Weak Immunity)-

जिन लोगों की इम्यूनिटी यानि प्रतीरक्षी तंत्र कमजोर है उन लोगों को भी कॉमन कोल्ड होने का खतरा ज्यादा रहता है। पुरानी बीमारी या कमजोर इम्यूनिटी (Immunity) के कारण कॉमन कोल्ड का रिस्क बढ़ सकता है।

3.धूम्रपान (Smoking)-

धूम्रपान करने वाले लोगों को कॉमन कोल्ड बहुत जल्दी होता है। यदि आप सिगरेट के धुएं के संपर्क में रहते है तो कॉमन कोल्ड होने की संभावनाएं ज्यादा है।

और पढ़ें : कैसे समझें अंतर कि आपको जुकाम है या फ्लू?

कॉमन कोल्ड क्या है जानिए कॉमन कोल्ड (Common cold) से जुड़ी जटिलताएं क्या है?

कॉमन कोल्ड क्या है जानने के बाद इससे जुड़ी जटिलताएं जानना जरूरी है। यदि कॉमन कोल्ड का सही से इलाज या समय पर इलाज नही किया जाए तो निम्न जटिलताएं हो सकती है-

1.कान में तीव्र संक्रमण-

जब बैक्टीरिया या वायरस ईयरड्रम के पीछे की जगह में प्रवेश करते है, तब यह संक्रमण हो जाता है, इसमें कान का दर्द (Ear pain) और नाक से हरे या पीले रंग का तरल पदार्थ निकलने लगता इसके अलावा कॉमन कोल्ड के बाद बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते है।

2.दमा या अस्थमा-

कॉमन कोल्ड नॉर्मल से ज्यादा पर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या होने लगती है। इसके अलावा कॉमन कोल्ड से अस्थमा (Asthma) रोग होने की संभावना रहती है, हालाँकि ये समस्या बहुत कम लोगों में दिखाई पड़ती है।

3.साइनस-

यदि कॉमन कोल्ड की समस्या बढ़ जाएं तो है, साइनस में सूजन और संक्रमण भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें- मां को हो सर्दी-जुकाम तो कैसे कराएं स्तनपान?

सावधानियां

कॉमन कोल्ड क्या है जानिए कॉमन कोल्ड से जुड़े निवारण या सावधानियां क्या है?

कॉमन कोल्ड क्या है जानने के बाद कॉमन कोल्ड से बचने के उपाय जानने जरूरी है। कॉमन कोल्ड (Common cold) के लिए कोई टीका नहीं लगाया जाता है, लेकिन कोल्ड वायरस को फैलने से रोकने के लिए निम्न तरकीबे अपनाई जा सकती है-

  • हाथ को हमेशा साफ पानी से धोएं, यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है तो हैंड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें।
  • यदि बच्चे को सर्दी हो तो उसके खिलौने भी साफ करें।
  • किचन और बाथरूम हमेशा साफ रखें।
  • छींक और खांसी में टिश्यू पेपर या रुमाल का इस्तेमाल करें।
  • अपनी इस्तेमाल किये हुए चीजे जैसे बर्तन या खाना किसी अन्य को न दें, वरना संपर्क में आने पर उन्हें भी कॉमन कोल्ड हो सकता है।
  • समय पर खाना खाएं और अच्छी जीवनशैली बनाएं रखें।

यह भी पढ़ें- कफ के प्रकार: खांसने की आवाज से जानें कैसी है आपकी खांसी?

कॉमन कोल्ड क्या है जानिए इसकी जांच कैसे की जाती है

कॉमन कोल्ड क्या है जानने के बाद कॉमन कोल्ड की जांच कैसे की जाती है ये जानना जरूरी है। आमतौर पर कॉमन कोल्ड की जांच लक्षणों के आधार पर की जाती है। इसके अलावा डॉक्टर वायरस इंफेक्शन या अन्य स्थिति के बारे में जानने के लिए छाती का एक्स-रे या अन्य परीक्षण कर सकता है।

इलाज

कॉमन कोल्ड क्या है जानिए कॉमन कोल्ड का इलाज क्या है?

कॉमन कोल्ड क्या है जानने के बाद जानिए कॉमन कोल्ड का इलाज कैसे किया जाता है। कॉमन कोल्ड (Common cold) का वैसे तो कोई इलाज नहीं है। एंटीबायोटिक्स कोल्ड वायरस के खिलाफ कोई फायदा नहीं पहुंचाते है। जब तक कि जीवाणु संक्रमण न हो तब तक इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। फिर भी कॉमन कोल्ड होने पर इलाज के लिए निम्न उपाय अपनाएं जा सकते है-

1.कफ सिरप-

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) और अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स 4 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को खांसी और कोल्ड के लिए दवाएं देने की सिफारिश नहीं करते क्योंकि ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है।

2.नाक स्प्रे-

Decongestant Spray वयस्क व्यक्ति इस्तेमाल कर सकते है, जिससे कॉमन कोल्ड में राहत मिलती है। यह स्प्रे 6 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं होता है।

3.दर्द निवारक-

बुखार, गले में खराश और सिरदर्द के लिए दर्द निवारक दवाइयों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें एसिटामिनोफेन दवा ले रहे है तो कम से कम इसका उपयोग करें और साइड इफेक्ट से बचने के लिए लेबल निर्देशों का पालन करें। बच्चों को डॉक्टर की सलाह के बिना एस्पिरिन न दें।

और पढ़ें : ज्यादा सोने के नुकसान से बचें, जानिए कितने घंटे की नींद है आपके लिए जरूरी

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान ही गए होंगे कि कॉमन कोल्ड क्या है, और इसका इलाज कैसे किया जाना चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
sudhir Ginnore द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/11/2021 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड