home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

हार्ट हेल्थ के लिए आयुर्वेदिक टॉनिक अपनाना है, तो यहां जान लीजिए बेस्ट टॉनिक के बारे में!

हार्ट हेल्थ के लिए आयुर्वेदिक टॉनिक अपनाना है, तो यहां जान लीजिए बेस्ट टॉनिक के बारे में!

हमारे शरीर के स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि हमारी दिनचर्या स्वस्थ हो। हमारी लाइफस्टाइल में ऐसी किसी भी एक्टिविटी को शामिल नहीं करना चाहिए, जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने के साथ ही हमारे हार्ट को भी नुकसान पहुंचाता है। कभी-कभी कुछ बुरी आदतों के कारण हमारे हार्ट को नुकसान पहुंचता है। खानपान के दौरान होने वाली गलतियां, रोजाना एक्सरसाइज ना करना, स्मोकिंग करना या फिर एल्कोहॉल का सेवन करना आदि हार्ट संबंधी बीमारियों के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए और साथ ही ऐसे टॉनिक का सेवन किया जाए, जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का काम करते हैं, तो आप काफी हद तक हार्ट के खतरों को कम कर सकते हैं। आज हम आपको हार्ट हेल्थ के लिए आयुर्वेदिक टॉनिक (Best ayurvedic tonic for heart health) के बारे में जानकारी देंगे और साथ ही इनसे होने वाले बेनिफिट्स के बारे में भी बताएंगे।

और पढ़ें: हार्ट और लंग्स के पेशेंट्स के लिए फायदेमंद हो सकती हैं यह आसान एक्सरसाइजेज

हार्ट हेल्थ के लिए आयुर्वेदिक टॉनिक (Best ayurvedic tonic for heart health)

हार्ट हेल्थ के लिए आयुर्वेदिक टॉनिक

हार्ट को दुरस्त रखने के लिए आपको एक नहीं बल्कि कई आयुर्वेदिक टॉनिक मिल जाएंगे। अगर आप मेडिसिंस के साथ ही टॉनिक का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको डॉक्टर से जानकारी जरूर लेनी चाहिए। कई बार आयुर्वेदिक दवाएं (Ayurvedic medicines) अन्य मेडिसिंस के साथ इंटरेक्शन भी करती हैं, तो ऐसे में बिना डॉक्टर से सलाह किए हुए आपको किसी भी टॉनिक को नहीं अपनाना चाहिए। जानिए हार्ट हेल्थ के लिए आयुर्वेदिक टॉनिक (Best ayurvedic tonic for heart health) के कुछ ब्रांड्स के बारे में।

हार्ट हेल्थ के लिए आयुर्वेदिक टॉनिक: क्योरवेदा हार्ट हेल्थ पैक (Cureveda Heart Health Pack)

हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए ऑफिस आयुर्वेदिक टॉनिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह 100 परसेंट हर्बल टॉनिक है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही हाय बीपी (High BP) की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। कॉर्डियो प्रोटेक्टिव हेल्थ के लिए भी इसे बेहतर माना जाता है। इस आयुर्वेदिक टॉनिक को इस्तेमाल करने से साइड इफेक्ट्स न के बराबर होते हैं। आप लंबे समय के लिए क्योरवेदा हार्ट हेल्थ पैक टॉनिक (Cureveda Heart Health Pack) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी एक बॉटल की कीमत ₹1,320 है।

और पढ़ें: हार्ट फेलियर और सीओपीडी : एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं ये समस्याएं!

हार्ट हेल्थ के लिए आयुर्वेदिक टॉनिक: बैद्यनाथ अर्जुनारिष्ट (Baidyanath Arjunarishta)

अगर आपकी लाइफस्टाइल अच्छी नहीं है, तो आपको भविष्य में हार्ट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको अधिक पसीना आता है या फिर अचानक से धड़कनें बढ़ जाती हैं, तो कहीं ना कहीं यह हार्ट संबंधी समस्याओं की ओर संकेत है। ऐसे में आपको डॉक्टर से जानकारी लेने के साथ इस टॉनिक का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। बेचैनी होना, पसीना आना, दिल की धड़कन अचानक से बढ़ जाना या नाड़ी का बढ़ जाना आदि के लिए बैद्यनाथ अर्जुनारिष्ट (Baidyanath Arjunarishta) टॉनिक का इस्तेमाल किया जा सकता है। जिन लोगों में अधिक कोलेस्ट्रॉल बनने की समस्या होती है, उनके लिए भी इस टॉनिक का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी एक बॉटल की कीमत ₹149 है। आप एक दिन में दो से तीन चम्मच टॉनिक पी सकते हैं लेकिन एक्सपर्ट से इस बारे में सलाह जरूर लें।

और पढ़ें: सनफ्लावर ऑयल और ग्राउंडनट ऑयल में से कौन सा तेल है हार्ट के लिए हेल्दी?

क्रिस्नाज हेल्दी हार्ट कॉम्बो कार्डिएक केयर जूस (Krishna’s Healthy Heart Combo – Cardic Care Juice)

अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ गई है, तो ऐसे में आपको हेल्दी डाइट की जरूरत है। साथ ही आपको ऐसी चीजों की भी जरूरत है, जो आपके बीपी को कंट्रोल करने के साथ ही कोलेस्ट्रोल को भी कम कर सके। हेल्दी हार्ट कॉम्बो कार्डिएक केयर जूस कोलेस्ट्रॉल केयर जूस है। इसमें जिंजर, गार्लिक, लेमन, एप्पल विनेगर, हनी आदि इंग्रीडिएंट के रूप में मौजूद होते हैं। आप इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बाद भी कर सकते हैं। जिन लोगों को हार्ट संबंधी समस्या हो, उन्हें किसी भी प्रकार के टॉनिक को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

हार्ट हेल्थ के लिए आयुर्वेदिक टॉनिक: क्रिस्नाज हार्ट केयर स्पेशल कार्डियक केयर टॉनिक (Krishna’s heart care special cardiac care tonic)

हार्ट को स्ट्रेंथ देने के लिए और मसल्स को मजबूत बनाने के लिए कार्डियक केयर टॉनिक का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको हार्ट संबंधी बीमारियों (Heart diseases) का खतरा है, तो आप डॉक्टर से जानकारी लेने के बाद इस टॉनिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। टॉनिक के एक बॉटल की कीमत 510 रु है। हार्ट हेल्थ के लिए आयुर्वेदिक टॉनिक के रूप में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़ें: हार्ट डिजीज में इन एंजाइना साइन्स को पहचानिए, ताकि सही समय पर हो सके बचाव

डाबर हृदयसव (Dabur Hridayasava)

डाबर हृदयसव का इस्तेमाल हार्ट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। ये टॉनिक हार्ट मसल्स को मजबूती प्रदान करता है। साथ ही ये टॉनिक कोलेस्ट्रॉल लेवल ( cholesterol level) को भी मेंटेन करने का काम करता है। डाबर हृदयसव (Dabur Hridayasava) मसल्स स्ट्रेस को कम करने के साथ ही चिंता को भी दूर करता है। एक बॉटल की कीमत 239 रु है।

और पढ़ें: बच्चों में हार्टबर्न: इस तरह से मैनेज किया जा सकता है बच्चों के इस रोग को!

नोट- यहां टॉनिक के लिए गए रेट अलग भी हो सकते हैं। आप टॉनिक को लेने से पहले उसके रेट के बारे में जानकारी जरूर लें।

सफा हार्ट टॉनिक (Safa Heart Tonic)

हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए, वेट लॉस के लिए और डायजेस्टिव हेल्थ के लिए सफा हार्ट टॉनिक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस टॉनिक में रॉ हनी, एप्पल सिडर विनेगर, जिंजर, गार्लिक और लेमन होता है। एक बॉटल की कीमत 660 रु है।

एक बात का ध्यान रखें कि आप जिस भी दवा का सेवन कर रहे हैं, उसके बारे में डॉक्टर से जरूर पूछें। कई बार कुछ दवाएं रिएक्शन भी कर सकती हैं। ऐसे में डॉक्टर से जानकारी लेना बहुत जरूरी है। आप टॉनिक को लेने के साथ में ही अपनी लाइफ स्टाइल में भी सुधार करें। खाने में हेल्दी डाइट का ही चुनाव करें। खाने में अधिक मात्रा में फल और सब्जियों को शामिल करें। खाने में प्रोसेस्ड फूड्स और कम फैट वाले फूड्स से दूरी बनाए। जितना हो सके घर का ही खाना खाए। रोजाना आधे से 1 घंटे तक एक्सरसाइज करने से आपकी सेहत बेहतर रहेगी और हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

इस आर्टिकल में हमने आपको हार्ट हेल्थ के लिए आयुर्वेदिक टॉनिक (Best ayurvedic tonic for heart health) के बारे में बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड